IhsAdke.com

मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम कैसे पढ़ें और समझें

जब आप अपनी प्रयोगशाला चिकित्सा परीक्षा के परिणाम पढ़ रहे हैं तो क्या आप अक्सर उलझन में होते हैं? क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि उन शब्दों और तकनीकी शब्दों का क्या अर्थ है? यह लेख आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आपका डॉक्टर आपकी परीक्षा के परिणाम के बारे में क्या बात कर रहा है। कृपया ध्यान दें कि यह आलेख आपको किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह देने के लिए अभिप्रेत नहीं है।

चरणों

विधि 1
अनिवार्य प्रयोगशाला रिपोर्टिंग तत्व

सभी प्रयोगशाला दस्तावेजों में कुछ तत्व होते हैं, जैसा कि कानून द्वारा परिभाषित किया गया है। यहां प्रशासनिक कार्य से संबंधित कुछ तत्व दिए गए हैं

चिकित्सा प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
रोगी का नाम और पहचान संख्या। ये आइटम उचित पहचान के लिए आवश्यक हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिणाम सही रोगी से संबंधित हैं।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    प्रयोगशाला का नाम और पता। प्रयोगशाला जहां टेस्ट किया गया था, पारदर्शी प्रयोजनों के लिए फॉर्म पर दिखना चाहिए।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    परीक्षा की तारीख यह वह दिन है जिसके परिणाम चिकित्सक को उत्पन्न हुए थे।
  • विधि 2
    आवश्यक प्रयोगशाला रिपोर्ट-नमूने और टेस्ट के तत्व

    मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक से चित्र चरण 4
    1
    हैडर। कुछ बुनियादी हैडर आइटम रुधिर (रक्त कोशिकाओं के अध्ययन), रसायन विज्ञान, मूत्र विश्लेषण (मूत्र अध्ययन, मूत्र तलछट और उसके घटकों) (रक्त और ऊतकों में पाया कुछ रसायनों के अध्ययन) शामिल हैं, जीवाणु विज्ञान / सूक्ष्म जीव विज्ञान (अध्ययन बैक्टीरिया है कि शरीर में पाया जा सकता है), इम्यूनोलॉजी (शरीर की प्रतिरक्षा पदार्थ, कहा जाता है एंटीबॉडी के अध्ययन), अंतःस्त्राविका (हार्मोन का अध्ययन) और प्रतिरक्षा प्रणाली (रक्त कोशिकाओं और प्रोटीन) रक्त प्रकार का अध्ययन। इनमें से अधिकतर परिणाम स्तंभ प्रारूप में मुद्रित होते हैं।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    नमूना स्रोत यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई चीजें, जैसे प्रोटीन, आपके रक्त या मूत्र जैसे कई स्रोतों से मापा जा सकता है
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक चित्र
    3
    संग्रह की तिथि और समय कुछ परीक्षण उस अवधि से प्रभावित होते हैं जिसमें नमूना एकत्र किया गया था, इसलिए यह जानकारी सभी परीक्षणों पर दिखाई देगी।
  • चिकित्सा प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक वाले चित्र 7
    4



    परीक्षण का नाम दिया गया हालांकि परीक्षण का नाम प्रकट होता है, यह आमतौर पर संक्षिप्त है। आप परीक्षण नामों के संक्षिप्त नामों की सूची के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • मेडिकल प्रयोगशाला परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    परीक्षण के परिणाम परीक्षण के आधार पर परिणाम कई अलग-अलग तरीकों से दिखाई दे सकते हैं। परिणाम, एक नंबर (जैसे, कोलेस्ट्रॉल स्तर) द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता एक सकारात्मक या नकारात्मक संकेत (उदाहरण के लिए, एक गर्भावस्था परीक्षण) या पाठ द्वारा (उदाहरण के लिए, बैक्टीरिया एक संक्रमित साइट में पाया गया नाम )।
    • असामान्य परिणाम आम तौर पर किसी तरह से हाइलाइट किए जाएंगे। यह संकेत हो सकता है कि संख्या सामान्य से नीचे या ऊपर है
    • खतरनाक रूप से असामान्य परिणाम चिकित्सक को तुरंत सूचित किया जाएगा और आमतौर पर तारांकन चिह्न के साथ चिह्नित किया जाएगा दस्तावेज में आमतौर पर तिथि और समय की जानकारी होगी जब चिकित्सक परिणाम के बारे में जागरूक हो जाएंगे।
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक से चित्र 9
    6
    संदर्भ भिन्नता ये औसत नमूनों का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जाता है कि क्या परिणाम सामान्य है या नहीं।
    • ऐसे कई कारक हैं निर्धारित कर सकते हैं कि क्या है या नहीं परिणाम बुनियादी संदर्भ में आते हैं, आपकी आयु और लिंग, और तनाव या गर्भावस्था के स्तर सहित, उदाहरण के लिए कर रहे हैं।
    • किसी विशेष परीक्षण में औसत मूल्यों से बाहर होना और अच्छे स्वास्थ्य में होना पूरी तरह से संभव है। यह जरूरी नहीं कि एक संकेत है कि कुछ गंभीर गलत है। यदि आप किसी विशेष परिणाम के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • विधि 3
    बुकमार्क और साझा करें

    लेबल अक्षरों या वर्ण हैं जो एक प्रयोगशाला परीक्षण के परिणाम पर ध्यान देते हैं।

    मेडिकल प्रयोगशाला के परिणामों को पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    सामान्य मार्कर इनमें सी के लिए क्रिटिकल, ए फॉर हाई, बी फॉर लो, गंभीर रूप से उच्च के लिए सीए, गंभीर रूप से कम के लिए सीबी और डेल्टा के लिए डी शामिल हैं। डेल्टा वैल्यू पिछले परीक्षा के मुकाबले एक परिणाम के बड़े और अचानक परिवर्तन है। डेल्टा ध्वज आम तौर पर अस्पताल में प्रवेश जैसे परिदृश्य में देखा जाता है।
    • एक पंक्ति के लिए कहीं न कहीं जांचें जो बताती है कि आपके विशेष परीक्षा में कुछ खास पत्र (मार्कर) क्या हैं यह कैप्शन आमतौर पर पृष्ठ के नीचे दिखाई देता है
  • मेडिकल प्रयोगशाला के परिणाम पढ़ें और समझें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    आम तौर पर कोई भी बुकमार्क नहीं ढूंढने का मतलब है कि परिणाम सामान्य है। सामान्य मूल्य परीक्षा के दायीं ओर पाया जा सकता है।
  • 3
    प्रयोगशाला परीक्षण लिखें जो मार्कर से मेल खाता है। यह आमतौर पर बाएं कॉलम में है उदाहरण के लिए, यदि परिणाम 3.0 है और परीक्षण पोटेशियम है, तो इस परिणाम को नोट करें। तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि इस नंबर का अर्थ आपके लिए क्या है या आप स्वयं की खोज कर सकते हैं।
  • विधि 4
    आपके अधिकार

    1. 1
      परिणामों की एक कॉपी प्राप्त करें यदि आपके पास एक रक्त परीक्षण किया गया है और आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो आप अपने डॉक्टर या प्रयोगशाला से परीक्षा की एक प्रति के हकदार हैं। आपके अनुरोध के बाद, मेडिकल सेंटर आपको दस्तावेज भेजने के लिए 30 दिन का है।
    2. 2
      जानकारी की समीक्षा करें आपके चिकित्सक को आपकी यात्रा के दौरान किसी भी परिणाम की व्याख्या करने की आवश्यकता है

    युक्तियाँ

    • समझें कि आपको प्रयोगशाला या मेडिकल स्कूल में प्रशिक्षित या शिक्षित नहीं किया गया है
    • पता है कि आपके हाथ में परिणाम नहीं हो सकते हैं, आपका डॉक्टर सिर्फ उन्हें दिखा सकता है और आपको बता सकता है।
    • जटिल और भ्रामक शब्दों के साथ माइक्रोबायोलॉजी परिणाम व्यापक हैं यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इन परिणामों के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें ताकि वह लंबे शब्द और परिणामों को समझ सके।
    • अपने परिणामों को प्राप्त करने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से फोन करें कानून द्वारा कई प्रयोगशालाएं कुछ रोगी परीक्षणों को प्रदान नहीं कर सकती हैं।
    • कभी-कभी प्रयोगशाला परीक्षणों को प्रकट करने के लिए एक लंबा समय लगता है। कुछ बैक्टीरिया के लिए टेस्ट 6 से 8 सप्ताह लग सकते हैं।
    • एक रिकॉर्ड रखें और समय के साथ अपने परिणामों को ट्रैक करें।
    • यह कई सामान्य प्रयोगशाला मूल्यों के साथ एक लिंक है लैब मान. सामान्य मान भिन्न तरीकों और उपकरणों के कारण, प्रयोगशाला से प्रयोगशाला में भिन्न हो सकते हैं, और यह भी एक स्थान से दूसरे करने के लिए, विभिन्न जनसंख्या समूहों भी अलग जीवन शैली, आहार और अन्य कारकों के कारण परिणाम भिन्न हो जाएगा। इसलिए, एक जगह पर एक सामान्य परिणाम माना जाता है, ठीक उसी में नहीं हो सकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी अपनी परीक्षाओं के परिणामों का इस्तेमाल न करें परिणाम उन डेटा का सिर्फ एक हिस्सा है जो डॉक्टर रोगों का निदान और उपचार करने के लिए उपयोग करते हैं। केवल परीक्षण के परिणाम का उपयोग कर समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करना एक घर में सभी कमरों का वर्णन करने की कोशिश की तरह है जब आप केवल भोजन कक्ष में जा सकते हैं इसके अलावा, एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा, छवियों (एक्स-रे, आदि), रोगी के इतिहास और अन्य नैदानिक ​​उपकरण अपने डॉक्टर की पहचान करने और बीमारी का इलाज में मदद मिलेगी।
    • यह लेख किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह देने के लिए अभिप्रेत नहीं है चिकित्सा सलाह के लिए, स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com