IhsAdke.com

पानी की पवित्रता का परीक्षण कैसे करें

एक बार जब बोतलबंद पानी आसानी से उपलब्ध होता है, तो बहुत से लोग डरते हैं कि उनकी रसोई नल से क्या आता है। यह देखते हुए कि नल का पानी पीने के बहुत कम पानी की बोतल नियमित रूप से खरीदने की तुलना में महंगा है, यह पता लगाने के लिए क्या पानी के नल में नल से आ रहा है और चाहे या नहीं यह पीने के लिए स्वस्थ है भुगतान करता है। दूषित पदार्थों को आम तौर पर नल के पानी में पाया पारा, तांबा, सूक्ष्मजीवों, और कीटाणुनाशक, उर्वरक, और दवाओं के विभिन्न प्रकार शामिल हैं। पता लगाएं कि पानी की शुद्धता के तीन मुख्य परीक्षण प्रक्रियाओं के माध्यम से परीक्षण करने के लिए:, या एक पेशेवर प्रयोगशाला द्वारा उनके पानी सप्लायर द्वारा किया जाता परीक्षण के साथ, एक परीक्षण किट के साथ।

चरणों

खुद को जांचें ==

पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 1
1
नल के पानी के साथ एक साफ, साफ गिलास भरें।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 2
    2
    प्रकाश के खिलाफ काँच पकड़ो और पानी पर नज़र डालें। क्या यह स्पष्ट या बादल है? क्या आप पानी में या गिलास के नीचे तैरते हुए कणों को देख सकते हैं? स्पष्ट तरल के अलावा कुछ भी बैक्टीरिया या कणों द्वारा प्रदूषण का संकेत हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 3
    3
    पानी की गंध। क्या यह सड़ा हुआ अंडे, स्विमिंग पूल, नेल पॉलिश हटानेवाला या कुछ और अप्रिय की तरह गंध है? ये गंध उच्च क्लोरीन सामग्री, कार्बनिक सॉल्वैंट्स, या स्वाभाविक रूप से होने वाले सल्फर की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 4
    4
    एक पानी की शुद्धता परीक्षण किट खरीदें, जिसे ऑनलाइन या स्थानीय स्टोर में खरीदा जा सकता है। परीक्षण आमतौर पर क्लोरीन, नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स, लोहा, तांबे और सीसा जैसे खनिजों और पानी की कठोरता को मापते हैं। नतीजतन, आप पानी से देखकर बस प्राप्त कर सकते हैं, इससे अधिक सटीक होगा।
    • जल शुद्धता परीक्षण किट आमतौर पर $ 20 से कम खर्च करते हैं
    • किट पढ़ने में मुश्किल नहीं है परीक्षा के लिए, आप अपने पानी में टेस्ट स्ट्रिप्स भरे होंगे आपकी किट एक चार्ट के साथ आएगी जो आपको टेस्ट स्ट्रिप्स पढ़ने और यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि आपके पानी में क्या है। न केवल आप यह देख पाएंगे कि आपके पानी में किस प्रकार के दूषित पदार्थ हो सकते हैं, आप यह भी देख पाएंगे कि क्या वे सुरक्षित या खतरनाक स्तरों पर मौजूद हैं। अपने परीक्षण किट के परिणामों के आधार पर, आप अपने घर के लिए एक पानी निस्पंदन प्रणाली की खरीद या अन्य विकल्प अपने पानी को शुद्ध करने के लिए अपने पानी सेवा को कॉल कर सकते हैं।
  • विधि 1
    जल प्रदायक से परीक्षण के परिणाम की जांच करें

    टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पानी के आपूर्तिकर्ता को कॉल करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे आपको प्रदान किए गए पानी पर नियमित परीक्षण करते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सरकार को जल परीक्षणों की एक श्रृंखला नियमित रूप से संचालित करने के लिए जल सेवाओं की आवश्यकता होती है परीक्षण परिणाम उपभोक्ता विश्वास रिपोर्ट में प्रकाशित किए जाते हैं, जिसे आप आपूर्तिकर्ता से प्राप्त कर सकते हैं।
    • अन्य स्थानों और देशों में समान परीक्षण आवश्यकताओं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने जल आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें



  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर पाइक्रिया चरण 6
    2
    किसी भी आपूर्तिकर्ता के परिणाम प्राप्त करें और पानी की गुणवत्ता की समस्याओं की जांच करें।
    • अपनी रिपोर्ट पढ़ने के लिए, मार्गदर्शिका देखें जो इसके साथ आएगा इस परीक्षण के परिणामों के आधार पर आपको लगता है कि आप उन उपायों के बारे में जानकारी के लिए रिपोर्ट में मिलेगा इसके पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने ले जाया जा रहा ईपीए आपातकालीन स्थिति के नंबर पर कॉल कर सकते हैं, रिपोर्ट प्रदूषक के एक खतरनाक स्तर को दर्शाता है।
  • विधि 2
    व्यावसायिक परीक्षा करें

    पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वाटर प्योरिफाइनेशन चरण 7
    1
    उन प्रयोगशालाओं को पहचानें जो आप चाहते हैं कि परीक्षण कर सकते हैं। योग्य प्रयोगशालाओं की सूची के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से जांच करें।
  • टेस्ट वॉटर पाइक्रिटी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    परीक्षण के लिए अपने पानी के एक या एक से अधिक नमूने लें नमूने लेने के लिए प्रयोगशाला के निर्देशों का पालन करें और उन्हें प्रयोगशाला में परिवहन के लिए तैयार करें। आप परीक्षण के लिए प्रदूषित या अन्यथा समझौता किए गए पानी के नमूनों को नहीं देना चाहते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर प्रीवाइजरी चरण 9
    3
    पोस्ट द्वारा भेजें या विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में अपने पानी का नमूना लें।
    • परिणामों के आधार पर, घर जल निस्पंदन सिस्टम खरीदने या किसी अन्य शुद्धि विकल्प के लिए अपनी जल कंपनी में किसी से बात करें जो वे सुझा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई स्थानों में, पानी का परीक्षण मुफ्त है
    • अपनी राय व्यक्त करने के लिए स्थानीय सार्वजनिक मंचों में भाग लेते हैं, और पानी की गुणवत्ता के लिए अधिकारियों को जवाबदेह रखने में अपना हिस्सा करते हैं।
    • अपने क्षेत्र में पानी की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए, इंजन के तेल के पुनर्नवीकरण से कीटनाशकों के उपयोग को कम करके, और जहरीले उत्पादों को जल संसाधनों से दूर रखने के लिए एक बिंदु बनाने के लिए अपना हिस्सा लें। अप्रयुक्त और अतिदेय दवाओं को सिंक या शौचालयों में डालना न दें अपने पानी के आपूर्तिकर्ता से पता लगाएं कि उन्हें सुरक्षित तरीके से कैसे निपटाना है

    चेतावनी

    • पीने के पहले पानी का परीक्षण करें जब आप एक नए घर में चले जाएं
    • ध्यान रखें कि यदि आप अच्छी तरह से पानी का उपयोग, उपभोक्ताओं को रिपोर्ट का विश्वास आप के लिए उपलब्ध नहीं हैं रहो, एक घर पानी शुद्धता परीक्षण खरीदने के लिए या एक प्रयोगशाला के नमूने लेने के लिए ठोस विकल्प हैं।
    • दृश्य और घ्राण गृह परीक्षण किट पानी की गुणवत्ता के लिए सबसे निश्चित जवाब प्रदान नहीं करते हैं केवल एक प्रयोगशाला आपको सबसे सटीक उत्तर देने में सक्षम होगा।
    • जबकि प्रयोगशाला विश्लेषण इसके जल शुद्धता पर सबसे निर्णायक रिपोर्ट प्रदान कर सकता है, लेकिन घर किट का उपयोग करने के बजाय आपके परिणाम प्राप्त करने में अधिक समय लगेगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com