IhsAdke.com

कैसे एक पानी फाउंटेन साफ ​​करने के लिए

एक पानी कूलर को नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है: हर बार जब आप हाथ बदलते हैं या हर छह महीने में साफ करते हैं तो यह साफ करने के लिए सिफारिश की जाती है। इस रखरखाव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पानी की गुणवत्ता को बनाए रखना है। सौभाग्य से, यह पानी और सिरका या ब्लीच के साथ जल्दी से किया जा सकता है

चरणों

भाग 1
समाधान की तैयारी

1
एक बाल्टी में 4 लीटर पानी डालें यह कदम समान है, चाहे इसका समाधान ब्लीच या सिरका के साथ किया जाए या नहीं। एक बाल्टी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो कि पकड़ने के लिए एक हैंडल है या संभालना आसान है। आदर्श समाधान यह है कि ब्लीच समाधान फर्श पर या कपड़े में सांस नहीं लेता है।
  • 2
    ब्लीच के साथ एक समाधान करें प्रत्येक 4 लीटर पानी में ब्लीच का 1 बड़ा चमचा जोड़ें। यदि संभव हो तो बिना सटे शौचालय के पानी का उपयोग करें, क्योंकि इससे गंध को दूर करना आसान हो जाएगा।
    • समाधान धीरे से मिलाएं यदि उपलब्ध हो तो डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें (एक अनुशंसित सावधानी, लेकिन आवश्यक नहीं)। एक ऐसा स्थान पर ऐसा करने की कोशिश करें जहां यह एक समस्या नहीं है यदि आप थोड़ी सी फैल जाती हैं, जैसे बड़े सिंक में
  • 3
    एक सिरका समाधान बनाओ इस मिश्रण के लिए केवल undiluted सिरका और एक बाल्टी की आवश्यकता होगी। सिरका की गंध कम करने के लिए यह एक बड़ा चमचा या दो नींबू का रस जोड़ने के लिए संभव है। पानी के हर तीन हिस्सों के लिए एक हिस्सा सिरका मिलाएं यदि आप 4 लीटर पानी की क्षमता वाली एक बाल्टी का उपयोग कर रहे हैं तो 1 लीटर सफेद सिरका का उपयोग करें। यदि आप नींबू के रस को शामिल करना है, तो यह मिश्रण बनाने के बाद जोड़ें।
    • ध्यान रखें कि सिरका में ब्लीच क्षमता की लगभग 80% से 90% कीटाणुरहितता है। भले ही बोतलबंद पानी में बहुत ही कम मात्रा में जीवाणु होते हैं, यह समय के साथ विकसित हो सकता है अगर अच्छी तरह से साफ नहीं किया गया हो
  • भाग 2
    पानी कूलर की सफाई

    1
    दीवार से पानी का फव्वारा तोड़ना और बोतल को हटा दें। एक ही दुकान में लगाए गए अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जाँच करें या उस क्षेत्र के पास जहां पानी का झरना साफ हो जाएगा। यह बिजली के संपर्क में आने वाले पानी की किसी भी संभावना से बचता है, हालांकि छोटा होता है।
  • 2
    सफाई समाधान में एक स्पंज गीले और पानी के फव्वारे की अंदर की सतह को पोंछें। तो समाधान दो से 5 मिनट (लेकिन अधिक नहीं तो पहनने से बचने के लिए) के लिए प्रभावी होने दें और इसे एक अलग कंटेनर में नल (ठंडे तापमान में) के माध्यम से निकालें। यदि यह किया जाता है, तो कंटेनर की सामग्री सिंक या टॉयलेट कटोरे में छोड़ दें



  • 3
    शेष सफाई समाधान कुल्ला। पानी के चार बार पानी की टंकी जलाशय भरें और उसे नल के माध्यम से (सबसे अच्छे तापमान पर) बाल्टी में चलाने दें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्लीच या सिरका का कोई स्वाद रहता है, इस चरण में कड़े रहें।
  • 4
    जल संग्रह ट्रे निकालें और इसे अच्छी तरह से साफ़ करें। ट्रे के अतिरिक्त, स्क्रीन (यदि कोई हो) को भी धो लें और इसे पानी के फव्वारे में वापस जोड़ने से पहले साफ पानी में कुल्ला। इसके अलावा, उन्हें पूरी तरह से सूखने की कोशिश करें, ताकि कोने में कोई भी नमी न छोड़ें।
  • 5
    अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और तौलिया के साथ नई बोतल सूखें। इसके अलावा, फिर से बोतल को संभालने से पहले अपने हाथों को धो लें।
  • 6
    कैप निकालें और नई बोतल डालें। इसे चुटकी से रखने की कोशिश करें और ऊपर की तरफ बढ़ते हुए हवा के बुलबुले को देखें, जो इंगित करता है कि बोतल और पानी के फव्वारे के बीच मुहर है।
  • 7
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम कर रहा है एक गिलास पानी भरें और अगर पानी के कूलर के दो नल हों, तो दोनों की कोशिश करें। फिर यह सुनिश्चित करने के लिए पानी की कोशिश करें कि कोई अप्रिय स्वाद न हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो, तो ब्लीच या सिरका को उपयुक्त जीवाणुरोधी डिटर्जेंट के साथ बदलना संभव है। सही उत्पाद सिरका से बेहतर सेवन करना होगा हालांकि, सभी डिटर्जेंट अवशेषों को साफ करने के लिए मानक विधि से अधिक धोने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • 30 दिनों से अधिक समय तक पानी का संरक्षण न करें। अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, बोतलबंद पानी में कुछ बैक्टीरिया होते हैं, हालांकि, समय के साथ वे समस्या बन सकते हैं।
    • नल को छूने और दूसरे व्यक्ति से पीने के पानी से प्रदूषण से बचने की हर कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com