IhsAdke.com

पानी की गुणवत्ता का परीक्षण कैसे करें

जीवन के सभी रूप पानी पर निर्भर करते हैं। हम इसे पीते हैं, इसे स्नान करते हैं और अपने घरों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह साफ होना चाहिए या पीने योग्य जल की गुणवत्ता की जांच करने के लिए, आप जल विश्लेषण के लिए किट खरीद सकते हैं, आदर्श के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए इंद्रियों का उपयोग कर सकते हैं, और स्वच्छता कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई गई पानी की गुणवत्ता की रिपोर्ट पढ़ सकते हैं। घर के निवासियों के स्वास्थ्य के नाम पर, बैक्टीरिया, भारी धातुओं, कीटनाशकों, नाइट्रेट्स / राइट्रेट, क्लोरीन, पानी की कठोरता और पीएच स्तर की जांच के लिए पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
एक घर विश्लेषण किट का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 1
1
समझें कि आप किसके लिए देख रहे हैं। बैक्टीरिया की एकाग्रता, भारी धातु, नाइट्राइट / Ritratos, कीटनाशकों, क्लोरीन और पीएच स्तर की उपस्थिति सीधे पानी की गुणवत्ता प्रभावित करते हैं। क्लोरीन एक उत्पाद की सफाई के लिए प्रयोग किया जाता है, अतिरिक्त मैग्नीशियम पानी कठोरता के लिए जिम्मेदार है और पाइप लाइन और एक बहुत ही उच्च पीएच मान में कीचड़ संचय पैदा कर सकता है इसका मतलब है कि पानी अम्लीय है और पाइप क्षय कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 2
    2
    जल विश्लेषण के लिए एक घर किट खरीदें इन किटों को इंटरनेट पर बेचा जाता है और ज्यादातर उसी तरह काम करते हैं - अभिकर्मक स्ट्रिप्स के माध्यम से जो पानी के संपर्क में रखे जाते हैं खनिज सामग्री के आधार पर पट्टी का रंग बदलता है और इसे प्रत्येक रंग की तालिका में कैप्शन के साथ तुलना करना चाहिए।
    • जैकेट, भारी धातुओं, कीटनाशकों, नाइट्राइट / नाइट्रेट, क्लोरीन, कड़ी मेहनत और पानी पीएच का पता लगाने के लिए अभिकर्मक स्ट्रिप्स वाले किट की तलाश करें।
    • किट जो केवल एक पट्टी लाते हैं pH उपाय
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 3
    3
    निर्देश पढ़ें हर किट निर्देशों के साथ आता है, जो बताती है कि प्रत्येक पट्टी पानी और आदर्श तापमान के साथ कितनी देर तक संपर्क में रहनी चाहिए। वे ब्रांड से भिन्न होते हैं, इसलिए उन्हें पढ़ लें, भले ही आपने इस प्रकार का परीक्षण पहले किया हो।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 4
    4
    पानी में स्ट्रिप्स रखो किट के दिशानिर्देशों के बाद, एक बार में एक पट्टी डुबकी। सबसे आम प्रक्रिया पानी के साथ एक गिलास भरना है जो कि परीक्षण किया जाएगा, उसमें एक स्ट्रिप डुबकी और उसे पांच सेकंड के लिए पकड़कर, इसे थोड़ा ऊपर उठाकर और कम करना
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 5
    5
    पानी से पट्टी निकालें अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने के लिए पट्टी को हिलाएं और रंग बदलते हुए प्रतीक्षा करें, परिणाम को तालिका के साथ तुलना करें।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 6
    6
    पानी की गुणवत्ता की खोज करें प्रत्येक पदार्थ की मात्रा निर्धारित करने के लिए तालिका के स्ट्रिप्स के रंगों की तुलना करें - रंग विभिन्न संभावित स्तरों का प्रतीक है और यह निर्धारित करते हैं कि क्या वे स्वीकार्य हैं या स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।
    • यदि परीक्षण से पता चलता है कि आपके घर में पानी दूषित है, तो परीक्षण को फिर से लेना सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी गलती के कारण पहली बार कोई गलत नहीं हुआ।
    • यदि दूसरी परीक्षा का एक समान परिणाम है, तो अपने स्थानीय स्वच्छता सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
  • विधि 2
    इंद्रियों का उपयोग करना

    टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पानी की गंध। इंद्रियों का उपयोग कर पानी की गुणवत्ता के बारे में एक अच्छा विचार होना संभव है। किसी भी पेशेवर ने पानी की गुणवत्ता की जांच करने के लिए अन्य तरीकों के साथ संवेदी मूल्यांकन का उपयोग किया होगा इस तरह, पहला कदम उठाया जाए, इसे गंध करना और देखें कि क्या यह निम्नलिखित गंध है:
    • ब्लीच। यह गंध आम तौर पर खतरे से संकेत नहीं करता है इसका मतलब है कि स्वच्छता कंपनी पानी का इलाज करती है और इसे क्लोरीन से साफ रखती है वायु के संपर्क में कुछ सेकंड के बाद गंध गायब हो जाना चाहिए और इसे से छुटकारा पाने के लिए, घर का बना फिल्टर पर्याप्त है
    • सल्फर। एक सड़े अंडा के समान गंध का मतलब है कि पानी में बैक्टीरिया हैं एक गिलास के साथ पानी के नमूने ले लीजिए और उसे घर में दूसरे कमरे में ले लीजिए। कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और गंध फिर पास गंध, इसका मतलब है कि वे पाइप लाइन में बढ़ रहे हैं और यह साफ होने की जरूरत है, लेकिन अगर गंध बनी रहती है और ठंडे पानी में और गर्म दोनों में मौजूद है, कंपनी से संपर्क करें स्वच्छता।
    • मोल्ड या पृथ्वी यह खुशबू भी आमतौर पर खतरनाक नहीं है और यह कार्बनिक पदार्थ के अपघटन का नतीजा है - जैसे बैक्टीरिया, यह नलसाजी या पानी में ही हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 8
    2
    पानी की कोशिश करो स्वाद की कलियों का उपयोग जानने के लिए कि क्या पानी पीने योग्य है और स्वाद बहुत भयानक है अगर इसे तुरंत बाहर थूक सामान्य तौर पर, नल के पानी में एक धातु का स्वाद होता है - यह कम पीएच या खनिजों से अधिक हो सकता है, जो पाइपलाइन में जंग से आ रही है। ब्लीच का स्वाद का मतलब है कि पानी में क्लोरीन आयन या क्लोरामीन्स होते हैं और यदि यह नमकीन है, तो यह औद्योगिक अपशिष्ट या जल प्रदूषण से दूषित हो सकता है। हालांकि, अगर पानी बहुत मजबूत स्वाद, स्वच्छता और वितरण कंपनी से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 9
    3



    देखें कि क्या पानी बादल है या कणों को निलंबित कर दिया गया है। प्रकाश के खिलाफ ग्लास पकड़ो और मलबे की तलाश करें या यदि पानी बादल है। कई रंग हैं जिन्हें पहचाना जा सकता है - भूरा, नारंगी या लाल कण, क्लोरीन के उपयोग के कारण जंग की उपस्थिति का संकेत देते हैं। पहले से ही काले कणों को होज द्वारा प्रेषित किया जा सकता है, क्लोरीन द्वारा भी बिगड़ता है। सफेद या तांबा कणों और गड़बड़ी का मतलब है कि कैल्शियम कार्बोनेट या मैग्नीशियम कार्बोनेट का अधिक होना है। अगर पानी में इन विशेषताओं हैं तो अपने स्वच्छता कंपनी से संपर्क करें
  • टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 10 शीर्षक वाले चित्र
    4
    रंग की सूचना दें पानी को कुछ मिनट तक चलने दें, पानी में जमा हुए मलबे से छुटकारा पाने के लिए और रंग का विश्लेषण करें, प्रकाश के गिलास का पोजिशनिंग करें। अगर यह धुंधला हो, तो यह क्षेत्र के एक नए स्रोत के कारण हो सकता है, नलिकाओं में प्रदूषण या जंगली पाइप हमेशा की तरह, अगर पानी की उपस्थिति गलत लगता है, तो आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें।
  • पिक्चर शीर्षक से टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 11
    5
    पाइपों में कुंठित या संचित कीचड़ के लिए देखो। इस राज्य में एक पाइपलाइन पानी में जंग जारी कर सकता है, इसलिए इसे अच्छी तरह से जांचें। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं - यदि वे बहुत गंदे हैं, तो आपको प्लंबर को कॉल करना होगा और सेवा प्रदाता के संपर्क में रहना होगा।
    • सफेद या नीले रंग की लीक और तलछट के लिए देखो यदि आपकी पाइपलाइन जमीन से ऊपर है
    • हालांकि, यदि पहुंचना मुश्किल है, तो बाथरूम सिंक पर और शौचालय के निचले भाग में जंग के धब्बे और नीले दागों को देखें।
    • अगर आपके घर पर एक हाइड्रोलिक मरम्मत की गई है, तो प्लंबर ने नलिका के एक छोटे से टुकड़े को काट दिया है जो नीले, सफेद या जंगली धब्बे की तलाश में है।
  • विधि 3
    जल निगरानी रिपोर्ट की जांच

    पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 12
    1
    शहर के कार्यालय से संपर्क करें नगर पालिकाओं को पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए बाध्य किया जाता है और परिणाम सार्वजनिक होना चाहिए। आप यह डेटा देखने के लिए देख सकते हैं कि क्या दूषित है, बस कॉल करें और इस जानकारी के लिए पूछें।
  • पिक्चर शीर्षक से टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 13
    2
    कंपनी की वेबसाइट दर्ज करें सौभाग्य से, कुछ नगर पालिकाओं के जल की निगरानी रिपोर्ट इंटरनेट के माध्यम से भी उपलब्ध है। अपनी नगर पालिका के प्रदाता के नाम की खोज करें, साइट दर्ज करें और उन्हें खोजें।
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी चरण 14
    3
    अपनी नगर पालिका की स्वच्छता सेवाओं एजेंसी की वेबसाइट खोजें नियामक एजेंसियां ​​राज्य, अंतर-नगरपालिका, या नगरपालिका हो सकती हैं। वे पानी के वितरण और उपचार को देखरेख करते हैं, और साथ ही साथ कई अन्य मुद्दों को बुनियादी स्वच्छता से संबंधित करते हैं। साइट दर्ज करें और पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी खोजें। इसके अलावा, नगर निगम के सैनिटरी निगरानी का जवाब - जैसा कि इसका नाम सुझाता है - मानव उपभोग के लिए पानी की गुणवत्ता की निगरानी करना। यह आपकी नगर पालिका में पानी की गुणवत्ता के आंकड़े प्रदान कर सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 15
    4
    पानी की गुणवत्ता के साथ जुड़े एनजीओ के संपर्क में जाओ। ये एनजीओ और अन्य संस्थान जो पानी के उपयोग और गुणवत्ता पर जनता को शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वे आपकी समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे खुद की रिपोर्ट की एक प्रति प्रदान कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक टेस्ट वॉटर क्वालिटी स्टेप 16
    5
    अपने जल स्वच्छता और वितरण कंपनी से संपर्क करें अंत में, अपने नगर पालिका में सीधे स्वच्छता सेवा प्रदाता से संपर्क करें उन उपयोगकर्ताओं को रिपोर्ट डेटा प्रदान करना आवश्यक है जो इसे अनुरोध करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पानी के लिए एक निश्चित मात्रा में क्लोरीन होना सामान्य है, ताकि रोगाणुओं को जीवित न बने रहें। यदि यह सूक्ष्मजीवों से दूषित होता है, जो अविकसित देशों में बहुत आम है, तो 10 मिनट के लिए इसे किसी भी रोगज़नक़ से मुक्त करने के लिए उबालें।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि पानी दूषित है, तो इसे तुरंत खपत करना बंद करो और बोतलबंद पानी पीने तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कांच
    • होम विश्लेषण किट

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com