IhsAdke.com

कैसे एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम बनाएँ

एक्वायरियम किसी भी स्थान पर एक सुंदर जोड़ है, एक जीवित फोकल बिंदु बनाने और रंग और मनोरंजन का स्रोत। एक मीठे पानी उष्णकटिबंधीय मछलीघर बनाने में शामिल कदमों को जानने के लिए पढ़ें। आप इस प्रक्रिया से संतुष्ट होंगे और अंतिम परिणाम, अपने "जलीय संसार" घर के भीतर समाप्त हो जाएंगे

चरणों

एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना मछलीघर खरीदने से पहले, उसे स्थान देने के लिए एक स्थान चुनें याद रखें कि चुना गया स्थान वजन का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए। ।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 2 सेट शीर्षक वाला चित्र
    2
    जगह के तापमान को ध्यान में रखें
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 3 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने एक्वैरियम को स्थापित करें इसे अपने नए घर में सुरक्षित रूप से रखें, और यदि संभव हो तो सुनिश्चित करें कि यह स्तर है। याद रखें, जब तक कि यह एक बहुत ही छोटा टैंक नहीं है, तो आपको इसे पूरा करने के बाद इसे स्थानांतरित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। पानी के साथ एक मछलीघर चलना एक आपदा में परिणाम कर सकते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 4 सेट शीर्षक वाला चित्र
    4
    बजरी या सब्सट्रेट धो लें यदि आप जीवित पौधों का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो शोध पर विचार करें कि सब्सट्रेट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। याद रखें, कुछ मछलियों को सब्सट्रेट या बजरी की आवश्यकता पर विशिष्ट आवश्यकताएं हैं आपको टैंक के बारे में 250 ग्राम बजरी प्रति लीटर की आवश्यकता होगी (आपके कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर) पर्याप्त बजरी होना जरूरी है, क्योंकि यह जहां सौम्य जीवाणु बढ़ता है। धूल और मलबे को हटाने के लिए एक टैंक में डालने से पहले बजरी को धो लें। यदि आप बजरी के नीचे एक निस्पंदन सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अभी स्थापित करें। धीरे धीरे अपने टैंक में बजरी लगाओ, ताकि आप कांच को नुकसान या खरोंच न करें। आम तौर पर सबसे अच्छा है कंबल के कोमल ढलान बनाने के लिए - पीछे की ओर गहरा और सामने छलनी।
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 5 सेट शीर्षक वाला चित्र
    5
    जल समय! मछलीघर की बजरी मंजिल पर एक छोटा सा साफ डिश रखें और इस डिश में पानी डालना यदि आप जगह से कंबल निकालने से बचना चाहते हैं। यदि आप मछली बनाने शुरू कर रहे हैं, तो नल का पानी इस्तेमाल करना आसान होगा।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 6 सेट शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक डिस्कोलोनरेटर जोड़ें (एक तरल जो क्लोरीन को हटा देगा और नल का पानी सुरक्षित रखे ताकि मछली उसमें रह सकें। अच्छे अंक अमोनिया और नाइट्राइट को भी हटा देंगे) पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 7 सेट शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी सजावट जोड़ें मीठे पानी के मछलीघर के लिए केवल सुरक्षित सजावट का उपयोग करना याद रखें। सभी प्रकार की चट्टान सुरक्षित नहीं हैं - सिफारिशों के लिए स्थानीय पालतू जानवरों पर खोज या पूछताछ करें। विचार करें कि आप किस प्रजाति का निर्माण करेंगे - उदाहरण के लिए, अफ्रीका के सिक्किड से भरा मछलीघर के लिए सजावट गोल्डफ़िश की तुलना में अलग होगी।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 8 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपना फिल्टर संलग्न करें प्रत्येक फ़िल्टर अलग है, इसलिए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। जब यह ठीक से जुड़ा हुआ है, तो आप इसे प्लग कर सकते हैं और देख सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है या नहीं। यदि आप एक कारतूस फ़िल्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो स्प्रे बार संलग्न करने पर विचार करें ताकि यह पानी की सतह को हिलाकर रखे। इससे मछली को ऑक्सीजन भंग करने में मदद मिलेगी। अन्य सभी प्रकार के फिल्टर को आम तौर पर पानी को हिलाएं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 9 सेट करें शीर्षक वाला चित्र



    9
    टैंक में हीटर रखें सावधानी से निर्देशों का पालन करें! कुछ हीटर पूरी तरह से पनपने योग्य हैं, कुछ नहीं हैं हीटर चालू करने से पहले कम से कम 30 मिनट प्रतीक्षा करें! यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप थर्मल उलटा होने के कारण हीटर को तोड़ने का जोखिम उठाते हैं। एक उपयुक्त तापमान के लिए हीटर सेट करें आपके पास मॉडल के आधार पर इसके कुछ प्रयोग की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 10 सेट शीर्षक वाला चित्र
    10
    टैंक पर या थर्मामीटर को रखें आदर्श रूप से, सबसे मीठे पानी की मछली 24 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच एक निरंतर तापमान का आनंद लेती है। उन प्रजातियों की खोज करें, जिन्हें आप विशिष्ट तापमान आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए रखना चाहते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 11 सेट शीर्षक वाला चित्र
    11
    मछलीघर कवर और प्रकाश व्यवस्था रखें। ध्यान दें कि अधिकांश प्रकाश व्यवस्था किसी भी प्रकार की मछलियों के लिए काम करती है, हालांकि, यदि आप जीवित पौधे चाहते हैं तो अतिरिक्त शोध करें। रहने वाले पौधों को अक्सर मानक प्रकाश व्यवस्था से अधिक की आवश्यकता होती है कुछ घर मालिकों का मानना ​​है कि टाइमर के लिए प्रकाश जोड़ना फायदेमंद होता है
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 12 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    पुष्टि करें कि सभी केबलों में एक ड्रिप सर्किट है ड्रिप सर्किट एक यू-आकार का तार है, इसलिए यदि थोड़ा पानी पानी से नीचे चला जाता है, तो यह एक आउटलेट के लिए पहुंचने के बजाय जमीन पर गिर जाएगी!
  • एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी एक्वैरियम चरण 13 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    13
    अपने पानी की जांच करें पीएच के लिए टेस्ट, कार्बोनेट की कठोरता, सामान्य कठोरता, नाइट्राइट्स, नाइट्रेट्स और अमोनिया आपके पास अब तक कोई अमोनिया, नाइट्राइट या नाइट्रेट नहीं होना चाहिए, जब तक नल का पानी इन पदार्थों में न हो। कैल्शियम कार्बोनेट (कठोरता) पीएच से जुड़ा हुआ है यदि आपके पास बहुत नरम पानी है, तो आपके टैंक का पीएच अस्थिर हो सकता है। यदि पानी नरम है, पीएच को गिरने से रोकने के लिए अपने टैंक में मछलीघर में नमक जोड़ें। अधिकांश मीठे पानी की मछली 6.5 से 8.0 की पीएच पर रह सकती है। पीएच 7 सबसे मछलियों से तटस्थ और पसंदीदा है। अपने स्थानीय पालतू जानवरों पर जाएं और पीएच स्तर जानने के लिए उन्हें नल का पानी लगाने के लिए कहें। यदि आपकी पीएच श्रेणियां ऊपर या नीचे हैं, तो स्थानीय पालतू जानवरों के स्टाफ से सहायता प्राप्त करें याद रखें कि मछली बहुत अनुकूल हैं। स्थिर और कम परिपूर्ण पीएच के साथ वे अस्थिर पीएच के साथ बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • महीने में कम से कम एक बार अपने पीएच का परीक्षण करें और इसे 6.0 से नीचे न दें।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 14 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    14
    बैठ जाओ और आराम करो एक पुस्तक लें या इंटरनेट ब्राउज़ करें और तय करें कि आप किस प्रकार की मछली पसंद करते हैं आपको अपनी पहली मछली जोड़ने से पहले कम से कम 48 घंटे इंतजार करना होगा। अधिक और बहुत तेज़ मछलियों को जोड़ने के लिए सबसे खराब गलतियों में से एक है, और आमतौर पर मछलीघर को असफल होने का कारण बनता है।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 15 सेट शीर्षक वाला चित्र
    15
    मछली जोड़ने और अपनी नई मछलीघर को समझना मछली जोड़ना टैंक निर्माण का सबसे रोमांचक हिस्सा है! दुर्भाग्य से, यह वह जगह है जहां सबसे खराब गलती हो सकती है, जब तक कि सही ढंग से नहीं किया गया अगले चरणों में निम्नलिखित से, आप अपनी सभी मृत मछलियों को देखने की घृणा से बचने में सहायता करेंगे:
    • अपने टैंक को कम से कम 48 घंटों के लिए इसमें कुछ भी नहीं चलते रहें। यह तापमान को स्थिर करने में मदद करता है, यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि पानी के मापदंड सुरक्षित हैं और धूल और आपके टैंक के सभी भागों को व्यवस्थित करने के लिए समय देता है।
    • यदि आप जीवित पौधों को रखने की सोच रहे हैं तो उन्हें जोड़ें। वे मछली जीवन का समर्थन करने के लिए आवश्यक जैविक प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेंगे।
    • समय जानने के लिए कि टैंक आपके मछली के लिए सिर्फ एक परिष्कृत पिंजरे नहीं है। यह एक पूर्ण पारिस्थितिक तंत्र है मछली ज्यादा अमोनिया का उत्पादन करते हैं - वे जब यह मुंह धोते हैं और जब वे सांस लेते हैं तब इसका उत्पादन करते हैं। यह फिल्टर है, है ना? अच्छा, हाँ और नहीं फ़िल्टर केवल ठीक से काम करता है जब यह नाइट्रिंग बैक्टीरिया से भरा होता है यह आपके जीवाणुओं को जीवित रखने के लिए आवश्यक अच्छे बैक्टीरिया हैं। इन बैक्टीरिया के बिना, मछली द्वारा उत्पादित अमोनिया रहता है और उन्हें जहर। आपका नया एक्वैरियम, क्योंकि यह साफ और ताज़ा ढंग से स्थापित है, इसमें इनमें से किसी भी स्वस्थ जीवाणु को शामिल नहीं किया गया है यदि आप उन जीवाणुओं को पहले न बढ़ने के बिना मछली के एक समूह को शामिल करते हैं, तो आपको मौत की निंदा की जाएगी। टैंक को भरने के लिए इन जीवाणुओं को लगभग 2 से 6 सप्ताह लगते हैं। तो, क्या करना है? एक मछलीघर साइकिल चालन के लिए कई तरीके हैं
    • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी दो महीने से अधिक समय पहले टैंक है और स्वस्थ मछली है, तो आप कुछ मीडिया उधार ले सकते हैं। इन फिल्टर मीडिया को जब तक आप उन्हें टैंक में जोड़ने के लिए गीला रखें (आपको इन सौम्य जीवाणुओं को जिंदा रखने की ज़रूरत है!)। सौम्य जीवाणुओं को टैंक भरने में मदद करने के लिए एक धक्का दिया जाता है। अगर आपको मछली की कोई जानकारी नहीं है, तो आप स्थानीय पालतू जानवरों पर अलग-अलग रूपों में जीवित बैक्टीरिया खरीद सकते हैं।
  • एक उष्णकटिबंधीय मीठे पानी एक्वैरियम चरण 16 सेट करें
    16
    धीरे धीरे मछली रखो यदि संभव हो तो, हर 40 लीटर पानी के लिए 1-2 से अधिक छोटी मछली न दें। पहले सप्ताह के दौरान, उन्हें मध्यम (एक बहुत छोटी राशि), हर दूसरे दिन फ़ीड। यह क्रूरता नहीं है - याद रखें, अगर आप इस बिंदु पर बहुत अधिक भोजन करते हैं, तो आप उन्हें मार सकते हैं यदि आपके पास अपना परीक्षण किट है, तो आप अमोनिया और नाइट्राइट के स्तर पर विशेष ध्यान देने के साथ रोजाना पानी की जांच कर सकते हैं। अगर किसी भी समय अमोनिया या नाइट्राइट के स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच जाते हैं, तो पानी का 20 से 30% का परिवर्तन करें। इस स्तर पर कभी भी 30% से अधिक पानी न निकालें, या आप सौम्य बैक्टीरिया को मारने का जोखिम लेते हैं, और हमेशा क्लोरीन मुक्त पानी के साथ प्रतिस्थापित करते हैं। एक हफ्ते के बाद, पानी को कुछ और मछली जोड़ने और प्रक्रिया को दोहराने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। जब तक आपको कोई समस्या न हो, आपकी टैंक 4 से 6 सप्ताह के भीतर स्थिर होना चाहिए। एक बार टैंक स्थिर है, तो आप एक नियमित समय पर मछली को खिला सकते हैं और जिस गति से आप चाहते हैं उसमें मछली को शामिल कर सकते हैं। याद रखें: एक समय में बड़ी संख्या में मछलियों को शामिल करना अस्थायी रूप से असंतुलित टैंक को बना सकता है, इसलिए सावधान रहें। यह भी याद रखें कि मछलीघर केवल प्रति लीटर की सीमित मात्रा में मछली को समायोजित कर सकता है। यह संख्या मछली और आहार की आदतों के आकार पर निर्भर करती है
  • युक्तियाँ

    • जब आप मछली के लिए खरीदारी करते हैं, तो आपके पास वयस्कों के होने पर उन्हें समायोजित करने के लिए पर्याप्त मछलीघर होना चाहिए।
    • याद रखें कि आप जीवित प्राणियों के घर ला रहे हैं, और उनके लिए उनकी आवश्यकताओं को बचाने के लिए अनुचित है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक्वेरियम में समर्पित करने के लिए समय और पैसा है।
    • मछलियों की खोज करने से पहले प्रजातियों की खोज करें। आवेग पर कभी खरीदना न करें, हमेशा घर पर मछली की खोज करें ताकि आप किसी ऐसे जानवर को खरीदने का जोखिम न लें जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • अपने मछलीघर में सौम्य बैक्टीरिया को एक मूल आधार पर जोड़ना जारी रखने के लिए मत भूलना।
    • बड़े टैंक छोटे टैंकों से स्थिर बनाए रखना आसान है। आप पाएंगे कि एक बड़े टैंक में पानी के रसायन रखने के लिए एक छोटे टैंक की तुलना में बहुत आसान है। 40 लीटर से छोटे मछलीघर बनाए रखने में अक्सर अधिक कठिन होता है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो कम से कम 20 लीटर के टैंक पर विचार करें, जब तक कि आप एक सियाम की लड़ाई लड़ने वाले मछली न रखने का इरादा रखते हैं।
    • बेटा मछली को सामुदायिक मछली के रूप में रखा जा सकता है, लेकिन सबसे उपयुक्त साथी पर शोध कर सकते हैं।
    • एक्वैरियम में बजरी और लकड़ी की सजावट डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से धो लें
    • जब स्याम देश की लड़ाई मछली (बेटा स्प्मेंन्स) को जोड़ते हैं, तो उन्हें समुदाय में न रखें, क्योंकि वे चिचिइड्स और अन्य मछली से लड़ते हैं
    • गोल्डफ़िश के लिए एक्वैरियम को क्रूर माना जा सकता है। स्वर्ण मछली 20 सेमी की अधिकतम लंबाई तक पहुंचती है और 15 साल या उससे अधिक रह सकती है, और एक फ़िल्टर्ड टैंक की जरूरत है। यह प्रजाति शुरुआती के लिए उपयुक्त नहीं है! सिर्फ एक गोल्डफिश के लिए, आपको 20 लीटर टैंक की जरूरत है, प्लस आपको प्रत्येक अतिरिक्त मछली के लिए 40 लीटर जोड़ना होगा।

    चेतावनी

    • विश्वास न करें कि जो व्यक्ति मछली बेचता है वह आपको बताता है आप के पास एक दुकान ढूंढने के लिए भाग्यशाली होना चाहिए जो आपको पता है कि आप क्या बेचते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, स्थिति थोड़ी बेहतर हो सकती है, लेकिन जब तक आप एक सम्मानित दुकान में नहीं होते हैं, तब भी आपको सावधान रहने की जरूरत है हमेशा अपनी खुद की शोध करो!

    आवश्यक सामग्री

    • कुंभ राशि
    • हीटर (या एक से अधिक, टैंक आकार के आधार पर)
    • फ़िल्टर (या एक से अधिक, टैंक आकार के आधार पर भी)
    • प्रति लीटर पानी की लगभग 250 ग्राम सब्सट्रेट (बजरी)
    • एक कैबिनेट / शेल्फ
    • मछलीघर थर्मामीटर
    • टेस्ट किट (अमोनिया, पीएच, कठोरता, नाइट्राइट, नाइट्रेट)
    • टैंक कवर और प्रकाश व्यवस्था
    • पानी की घोषणा या कंडीशनर
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com