IhsAdke.com

रोटिंग पंखों का इलाज कैसे करें

फिंगर रोट (या पूंछ सड़ांध) कवक के कारण बीमारी के एक सामान्य लक्षण है जो कई प्रकार की मछलियों को प्रभावित करता है, बैटा से गोल्डफ़िश तक। यह आम तौर पर मछलीघर में गंदगी से होता है, देखभाल की कमी या किसी अन्य मछली के साथ संपर्क करता है जिसे संक्रामक रोग होता है। संक्रमित जानवर फाड़ा या फाड़ा पंख के साथ छोड़ दिया जाता है, जैसे कि यह सड़ रहा था। पंख की सड़ांध भी मछली दाग ​​और सुस्त बना सकते हैं। यदि रोग ठीक से नहीं किया जाता है, तो यह पंख को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक ​​कि घातक भी है। फिन रॉट भी बहुत संक्रामक है और जितनी जल्दी हो सके नियंत्रित किया जाना चाहिए ताकि मछलीघर में अन्य मछली प्रभावित न हों।

चरणों

भाग 1
मछलीघर की सफाई

छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 1
1
मछलीघर से प्रभावित मछली निकालें इसे हटाने और इसे एक अलग कंटेनर में ताजा, साफ, क्लोरीन मुक्त पानी से लगाकर शुरू करें।
  • आपको मछलीघर से अन्य मछलियों को उन्हें अलग, अलग, अलग-अलग कंटेनर में ताजा, स्वच्छ, क्लोरीन मुक्त पानी में ले जाने की आवश्यकता है। अन्य मछलियों को हटाने के लिए एक अलग जाल का प्रयोग करें ताकि आइटम को साझा करने के कारण आप उन्हें बीमारी से दूषित न करें। अन्य लोगों के रूप में एक ही कंटेनर में प्रभावित मछली को मत डालें ताकि रोग संचरित किया जा सके।
  • पिक्चर नामक हक़ीक़ा फ़ुट रोट चरण 2
    2
    मछलीघर और उसमें मौजूद सभी उपसाधन धो लें। फिर यह सिंक में पानी निकालने के द्वारा मछलीघर से सभी पानी को हटाने के लिए आवश्यक है। सहायक उपकरण और साथ ही नीचे बजरी निकालें
    • गर्म पानी से मछलीघर में अच्छे धो लें। साबुन का प्रयोग न करें, लेकिन ऑब्जेक्ट की दरारें साफ करने और सभी स्थानों तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करने के लिए एक पेपर तौलिया।
    • गर्म पानी में ग्रेवी सामान को पांच से दस मिनट के लिए रखें। यदि जीवित पौधे हैं, तो उन्हें गर्म पानी में भिगो दें। फिर उन्हें पानी से हटा दें और उन्हें सूखी हवा में दे दें।
    • गर्म पानी के साथ बजरी को धो लें और इसे सभी मलबे और गंदगी को हटाने के लिए एक छोटे से वैक्यूम क्लीनर के साथ महाप्राणण करें।
  • पिक्चर नामक हक़ीक़ीट स्टंट रोट 3
    3
    सभी पानी को बदलें मछलीघर को अच्छी तरह से धोकर और खुली हवा में सूखने के बाद, बजरी और सहायक उपकरण को बदलने के लिए आवश्यक है। यदि मछलीघर को साइकिल नहीं किया गया है, तो क्लोरीन रहित या वातानुकूलित पानी लगाएं। सुनिश्चित करें कि यह 26 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान पर है
    • यदि मछलीघर साइकिल है, तो यह है कि अगर कोई फिल्टर और वायु पंप होता है, तो पानी का केवल आधा हिस्सा बदलना संभव है।
    • अगर कोई फिल्टर होता है, तो आपको एक बाल्टी को ताजे पानी से भरना होगा जो कि मछलीघर में रखा जाएगा और इसे इसके साथ धो लें। फिल्टर किसी भी गंदगी से साफ हो जाने के बाद, आप इसे पहले ही जगह में डाल सकते हैं। आइटम को धोने के लिए नल का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह फिल्टर को दूषित कर सकता है।
  • पिक्चर नामक हक़ीक़ा फ़ुट रोस्ट चरण 4
    4
    पानी के पीएच की जांच करें मछली को मछलीघर में वापस लाने से पहले, आपको पीएच की जांच करने और अच्छी गुणवत्ता की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक किट के साथ एक परीक्षण करना होगा। पीएच 7 और 8 के बीच होना चाहिए, अमोनिया और नाइट्राइट का स्तर शून्य होना चाहिए और नाइट्रेट का होना 40 पीपीएम से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • जैसे ही आप पुष्टि करते हैं कि मछली मछली के लिए उपयुक्त है, आप उन्हें धीरे-धीरे मछलीघर में वापस कर सकते हैं, जिसमें बीमारी से प्रभावित मछली भी शामिल है। फिर आपको एंटीबायोटिक्स या एक्स्टिफंगल को एक्वारियम पानी में जोड़ने की आवश्यकता है ताकि फिन सड़ांध को खत्म कर सके। एक स्वच्छ मछलीघर और दवाओं के संयोजन मछली को इस रोग से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 2
    प्राकृतिक दवाओं और उपचारों को लागू करना

    पिक्चर नामक हक़ीक़ीट स्ट्रीट चरण 5
    1
    पूंछ की सड़ांध के इलाज के लिए एक जीवाणुरोधी दवा का प्रयोग करें। यदि मछली की सफाई और उपचार के बाद कुछ दिनों के भीतर समस्या में सुधार नहीं होता है, तो आपको पूंछ की सड़ांध के लिए एक एंटीबायोटिक इलाज की कोशिश करनी होगी। आप इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ दुकान पर नुस्खे की आवश्यकता के बिना ऐसी दवाइयाँ पा सकते हैं। अपनी मछली प्रजातियों के लिए विशिष्ट दवाएं देखें, जैसे कि बैटटास फ़ैन रोट उपचार या गोल्डफ़िश पैकेज पर खुराक की सिफारिशों का पालन करें।
    • इन उपायों में आम तौर पर एंटीबायोटिक शामिल होते हैं जो फफूंद संक्रमण को समाप्त करते हैं, जैसे कि इरिथ्रोमाइसिन, मिनोसिलीन, ट्राइमथोप्रिम और सल्फामाथैज़ीन। देखें कि क्या दवाओं में किसी भी जैविक डाईज नहीं है, क्योंकि पदार्थ कुछ प्रकार की मछलियों के लिए विषाक्त हो सकता है।
    • पूंछ सड़ने के लिए सबसे लोकप्रिय उपचार में एंटिफंगल उत्पाद और टेट्रासाइक्लिन हैं। बाजार में कई मशहूर ब्रांड उपलब्ध हैं।



  • पिक्चर पर हकदार पॉट स्ट्रीट 6
    2
    मेलायलेका तेल और नमक का उपयोग करने का प्रयास करें वाणिज्यिक उपचारों का एक विकल्प है मेलेलाका तेल और नमक का उपयोग। हालांकि, यह तेल एक विश्वसनीय विकल्प नहीं माना जाता है और इसे केवल रोकथाम के उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि बीमारी के इलाज के लिए। एक जीवाणुरोधी या एंटीबायोटिक दवा के साथ मेलेलाका तेल को समृद्ध करना आवश्यक हो सकता है।
    • आप पानी के बाँझ और साफ रखने के लिए एक्वैरियम में तेल के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। ध्यान दें कि यदि मछली तेल में नकारात्मक दिन बाद में इसे जोड़ने से पहले नकारात्मक प्रतिक्रिया देती है।
    • पूंछ सड़न को रोकने के लिए नमक या सोडियम क्लोराइड का उपयोग किया जा सकता है। हर 4 लीटर एक्वैरियम पानी में 30 मिलीलीटर नमक जोड़ें। केवल नमक-सहिष्णु मछली के साथ प्रयोग करें
  • पिक्चर पर हकदार चित्रा 7
    3
    पानी में दवा रखने पर वायु पंप या छिद्रपूर्ण पत्थर का उपयोग करें। जब दवाओं के साथ मछली रोगों की बात आती है, तो आपको अतिरिक्त ऑक्सीजन प्रदान करने की आवश्यकता होती है ताकि मछली सांस ले सकें। दवा पानी से ऑक्सीजन चोरी करने की आदत है, इसलिए इसे पूरक होना चाहिए ताकि जानवर स्वस्थ बने रहें। पानी में अधिक ऑक्सीजन इंजेक्शन लगाने के लिए एक वायु पंप, एक छिद्रपूर्ण पत्थर या मछलीघर के अंदर एक ऑक्सीजनेटर रखें।
    • यदि मछली एक बेटटा है, तो कम गति पर एक वायु पंप डाल दिया ताकि कोई मजबूत चालू न हो, क्योंकि यह प्रजातियों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है।
    • केवल उत्पाद लेबल पर निर्धारित समय के लिए दवा का उपयोग करना आवश्यक है। दवा मछली के लिए तनावपूर्ण हो सकता है और इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब इसकी आवश्यकता हो।
  • भाग 3
    सड़ांध पंखों को रोकना

    पिक्चर नामक हर्ट्टी डॉट फ़ुट रोट 8
    1
    एक सप्ताह में एक बार मछलीघर को साफ और पानी में बदल दें। एक स्वच्छ वातावरण यह सुनिश्चित करता है कि मछली जल्दी से बीमारी से उबरने और उसे फिर से विकसित करने से रोकती है। नियमित रूप से मछलीघर की सफाई की आदत पैदा करना
    • यदि मछलीघर में 4 लीटर की क्षमता है, तो पानी को हर तीन दिनों में बदलना आवश्यक है। 10 लीटर विकल्प के मामले में, हर चार या पांच दिनों में पानी बदलना चाहिए और 20 लीटर के साथ एक एक्वैरियम को एक सप्ताह में एक बार बदलना चाहिए।
    • यदि मछलीघर साइकिल नहीं है, तो आपको हर बार जब आप इसे साफ करते हैं तो आपको सभी पानी को बदलना चाहिए। सभी सामानों के साथ-साथ मछलीघर बजरी को भी धो लें
    • इसे स्वस्थ रखने के लिए सफाई के बाद पानी में मछलीघर नमक जोड़ें और मछली के आराम के लिए पानी के पीएच की निगरानी करें।
  • पिक्चर पर हकदार पेंट स्ट्रीट 9
    2
    मछलीघर में भीड़ नहीं होनी चाहिए। हालांकि यह साइट विभिन्न प्रकार की मछलियों के साथ भरने के लिए प्रलोभन कर रही है, वहीं अत्यधिक मात्रा में तनाव और उच्च बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। देखें कि क्या मछली संगत हैं और यदि उनके पास स्वस्थ तरीके से तैरने और बातचीत करने के लिए पर्याप्त जगह है।
    • यदि आप ध्यान दें कि एक विशेष मछली काटने या दूसरों को परेशान करना शुरू हो जाता है, तो यह भीड़-भाड़ का संकेत हो सकता है। आपको साइट से कुछ मछलियों को हटाने की जरूरत है या दूसरों के साथ आक्रामक रूप से कार्य कर रहा है।
    • मछली के कुछ प्रकार के अन्य लोगों के पंखों को काटने के लिए जाना जाता है, जिसमें जंगली-सुमित्रान, टेट्रा-सेर्पे और टेट्रा-काले शामिल हैं। Acará और कैटफ़िश भी flippers चुटकी कर सकते हैं, साथ ही puffer मछली और बाघ मछली यदि आपके पास एक्वारियम में इनमें से एक है, तो उन पर नज़र रखें और उन सबसे कमजोर मछलियों से अलग करें, जैसे छोटे माउथ
  • छवि शीर्षक ट्रीट एंड रोट चरण 10
    3
    अच्छी गुणवत्ता वाले मछली का फीड दें उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों के साथ प्रदान करने का प्रयास करें और लगातार आहार अनुसूची बनाए रखें। अति खा या खाने की कमी मछली की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जिससे आपको बीमार होने का अधिक खतरा रहता है।
    • बहुत ज्यादा मछली खाना एक्वैरियम में अधिक जीवाणुओं को पेश कर सकती है, जो अवशेषों के रूप में पानी में फ्लोट नहीं खा रहे हैं और क्षेत्र में बैक्टीरिया की एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com