IhsAdke.com

यदि आपका मछली मर चुका है तो पता कैसे करें

आप अपने मछली मछलीघर में तैरते देखते हैं या आपको पता है कि यह इसे बाहर कूद गया। हालांकि आपकी पहली प्रतिक्रिया शोक या गोल्डफ़िश के निपटान के बारे में सोचने के लिए हो सकती है, संभव है कि वह मर नहीं है। आप क्या हो रहा है यह जानने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं: मछली के महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें, जो कि अनिवार्य रूप से मर जाते हैं या मर जाते हैं और अन्य कारकों की जांच करते हैं जो केवल एक मरते मछली पेश करेंगे

चरणों

भाग 1
मछली के महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें

चित्र बताएं कि आपकी मछली मृत है चरण 1
1
एक मछली के साथ मछलीघर से मछली लेने की कोशिश करें नेट में मछलियां लपेटते हुए कठिनाई के लक्षण देखें। यदि मछली सो रही है, तो यह जगाएगा और नेट से बचने की कोशिश करेगी - अगर ऐसा नहीं है, तो यह मृत या बहुत बीमार हो सकता है।
  • चित्र बताएं कि आपकी मछली मृत है चरण 2
    2
    देखो अगर वह श्वास है। ज्यादातर प्रजातियों में, आपको गलियों पर ध्यान देना होगा। यदि वे स्थिर न हों तो मछलियां श्वास नहीं लेंगी प्रजातियां betta और अन्य प्रकार की भूलभुलैया मछली मुंह के माध्यम से साँस लेती हैं अपने मछली के शरीर की ऊपरी और नीचे की ओर देखिए यदि यह उन प्रजातियों से संबंधित है जो मुंह को सांस लेते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित करें अगर आपकी मछली मृत है बताओ चरण 3
    3
    आंखों की जांच करें पूरी आंख की सूचना दें दीप की आंखों से संकेत मिलता है कि मछली मर गई है या मृत्यु के निकट है। देखें कि आँख भूरे रंग के हैं, जो कि कई मछलीघर मछली के लिए क्लासिक मौत का लक्षण है।
    • यदि आपकी मछली एक pufferfish, स्टिंग-हरा, एक परिवार की मछली है Siganidae या बिच्छू मछली, एक भूरे रंग के साथ एक आँख सामान्य हो सकता है। हालांकि, आपको पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए अगर वह आँख उस रंग में कई दिनों तक रहता है।
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि आपकी मछली मृत है चरण 4
    4
    तराजू की जांच करें ऐसा करें यदि मछली मछलीघर से बाहर कूद गई है जब आप इसे अपने हाथ में लेते हैं, तो त्वचा में दरारें की जांच करें। यह देखने के लिए स्वाइप करें कि क्या शरीर सूखा है। यह एक मृत मछली के लक्षण हैं
  • भाग 2
    एक मछली मर रहा है या पहले से ही मर चुका है के साथ लेनदेन

    शीर्षक से चित्रित करें अगर आपकी मछली मृत है बताओ 5
    1
    अपने मरते मछली के साथ समय व्यतीत करें पानी की सतह पर तैराकी के बाद खाने या डुवने के लिए असमर्थता जैसे लक्षणों को देखें यह देखने के लिए एक मुश्किल दृश्य होगा, लेकिन आप किसी भी अन्य पालतू जानवर की तरह अपने मछली का इलाज करना चाहिए। मछलीघर के पास बैठो मछली से बात करें कि यदि आप आम तौर पर ऐसा करते हैं
  • शीर्षक से चित्रित करें अगर आपकी मछली मृत है बताओ चरण 6
    2
    अगर वह पीड़ित है तो इच्छामृत्यु करो लौंग तेल एक शामक है और मृत्यु के कगार पर एक मछली की पीड़ा को खत्म करने का सबसे मानवीय तरीका है। आप इसे सबसे अधिक दवाइयों में खरीद सकते हैं 1 लीटर पानी के अंदर मछली रखें और 400 मिलीग्राम तेल डाल दें। 10 मिनट में, मछली सभी ऑक्सीजन खो देंगे और शांति से मर जाएंगे।
  • चित्र बताएं कि आपका मछली मर चुका है बताओ 7
    3



    मछलीघर से सभी मृत मछलियों को निकालें मृतकों को निकालने के लिए एक मछलीघर जाल का प्रयोग करें। यदि आपको शरीर नहीं मिल रहा है, तो चिंता न करें: यह किसी भी अन्य मछली को खतरे में नहीं डाल पाएगा और स्वाभाविक रूप से विघटित हो जाएगी।
    • मछली रोग और परजीवी जीवित मेजबान की जरूरत है। यदि आपको संदेह है कि किसी भी बीमारी से मछली की मृत्यु हो गई है, तो मछलीघर में दूसरी मछली संक्रमित हो सकती है। यह देखने के लिए कि क्या लक्षण दिखाई देते हैं, नज़र रखें। दूसरी ओर, यदि वे बीमार नहीं दिखते हैं या कुछ दिनों के बाद कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो वे रोग से लड़ने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
  • चित्र बताएं कि आपका मछली मर चुका है तो बताएं चरण 8
    4
    शौचालय के माध्यम से मछली फ्लश मत करो। एक मृत मछली जो छुट्टी में फेंक दी जाती है और एक गैर-देशी आवास में उतरागी समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है उसे कचरे में फेंक दें या दफन दें। अगर मछली बड़ी होती है, तो दफन करना सबसे अच्छा उपाय होगा संरक्षित या बिना लाइसेंस वाले स्थानों में इसे दफनाने की कोशिश न करें।
  • भाग 3
    अन्य संभावित मुद्दों

    शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका मछली मर चुका है तो बताएं 9
    1
    खुली मटर के साथ कब्ज का इलाज कब्ज की वजह से मछली अपने तरफ फ्लोट करती है। किसी भी प्रकार के खुली मटर में तंतुओं को सामान्य रूप में वापस करने के लिए आवश्यक होता है। अगर मछली में अच्छा आंत्र आंदोलन नहीं हो रहा है, तो इसे हर दिन दो या तीन ताजे या बिना मटर के मटर दें। उन्हें क्रश करें या टुकड़ों को मछलीघर के नीचे जाने दें।
    • डिब्बाबंद मटर को देने से बचें, क्योंकि इसमें सोडियम और मसालों होते हैं जो मछली को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • मटर नरम। 1 मिनट के लिए स्टोव पर फ़िल्टर्ड पानी में मटर उबालें। उन्हें पैन से निकालें और उन्हें शांत करने दें माइक्रोवेव का उपयोग न करें क्योंकि यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को नष्ट कर देगा।
    • अपना हाथ धोएं और मटर को छील कर दें।
    • उन्हें छोटे टुकड़ों में काटें सबसे पहले, उन्हें आधे में काट लें यदि वे स्वाभाविक रूप से विभाजित नहीं होते हैं जब आप उन्हें छीलते हैं। फिर उन्हें चार टुकड़ों में काटा। छोटी मछलियों के मामले में, टुकड़ों को भी छोटा होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपकी मछली मृत है चरण 10
    2
    खाना सिकोड़ें यदि मछली को कब्ज नहीं है, तो वे बहुत ज्यादा खा सकते हैं जब वे पेट भर खाते हैं, तो पेट फूल जाता है और उन्हें एक तरफ फ्लोट करने के लिए मजबूर करता है। अगर उन्हें हाल ही में आंत्र गतिविधि होती है तो तीन या चार दिनों तक मछली को दूध नहीं खिलाएं
  • चित्र बताएं कि आपकी मछली मृत है अगर बताओ चरण 11
    3
    पता लगाएँ कि आपका मछली कैसे सोता है जब एक मछली सो रही है, यह अभी भी है उदाहरण: गोल्डफ़िश मछलीघर के तल पर "झूठ बोल" सोता है। कभी-कभी उसके रंग में फ्लेक्स, खासकर जब आप मछलीघर में रोशनी बंद करते हैं इंटरनेट की खोज करें और उनकी नींद की आदतों को समझने के लिए मछली देखभाल की किताबें पढ़ें।
    • आप पशु चिकित्सा स्थलों पर या व्यक्ति में एक पशुचिकित्सा से बात करके इस जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस विषय पर पुस्तकों तक पहुंच पाने के लिए पुस्तकालय या पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं। यदि आपके अकादमिक डेटाबेस तक पहुंच है, तो पशु चिकित्सा पत्रिकाओं में लेख देखें।
  • चित्र बताएं कि आपका मछली मर चुका है बताओ 12
    4
    मछलीघर से हालत पानी क्लोरीन, क्लोरामाइन, और भारी धातुएं जो अक्सर नल का पानी में मौजूद होते हैं, मछली को बीमार बना सकते हैं और इसे मार सकते हैं। पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करके मछलीघर में एक पानी कंडीशनर रखें। आप एक पालतू जानवर की दुकान में एक कंडीशनर खरीद सकते हैं
    • कंडीशनर लगाने से पहले, यह पता लगाने के लिए रासायनिक परीक्षण करें कि क्या पानी में इन जहरीले उत्पादों शामिल हैं। आप पालतू जानवर की दुकान से परीक्षण किट प्राप्त कर सकते हैं। नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए निर्देशों का पालन करें
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपकी मछली मृत है चरण 13
    5
    पानी के तापमान की जांच करें यदि आपने पानी बदल दिया है, तो तापमान में किसी भी अचानक परिवर्तन से मछली को थर्मल झटका पड़ सकता है। एक मछलीघर थर्मामीटर के साथ तापमान बंद करें अगर तापमान 24 डिग्री से नीचे है, तो एक्वायरियम हीटर में थर्मोस्टैट तापमान बढ़ाएं। अगर तापमान 27 डिग्री से अधिक हो तो तापमान कम करें सामान्य तापमान पर पानी की वापसी के तुरंत बाद थर्मल सदमे गायब हो जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • अगर मछली न हो तो मछलियों से मछलियां न लें। अधिकांश प्रजातिएं पानी के बाहर लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com