IhsAdke.com

पानी के स्वाद का आनंद कैसे लें

पानी आपके लिए अच्छा है यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है पानी ही एकमात्र चीज़ है जिसके बिना हम नहीं रह सकते। हमारे शरीर के लिए 50 से अधिक पोषक तत्वों की तुलना में पानी अधिक महत्वपूर्ण है, और इसमें कोई कैलोरी नहीं है। यद्यपि हम भोजन के बिना हफ्ते में जीवित रह सकते हैं, हम पानी के बिना केवल तीन या चार दिनों के बाद मर जाते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी नहीं पीना बुरा है

हालांकि, कई लोग पानी के बेस्वाद को पसंद करते हैं जैसे अन्य मीठे पेय जैसे शीतल पेय या जूस, खासकर हाइड्रेशन के इन शक्कर और पोषक मुक्त स्रोतों पर निर्भरता के वर्षों के बाद। यदि यह आपकी स्थिति है या आप केवल पानी का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह लेख आपको पानी के महत्व के बारे में बेहतर समझने और पीने के पानी के अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए पानी के स्वाद के लिए स्वाद विकसित करने में मदद करेगा ।

चरणों

चित्र शीर्षक पानी प्यार का स्वाद 1 चरण
1
अपने जल स्रोत का पुनः मूल्यांकन करें सभी पेयजल समान नहीं हैं पानी इसके स्रोत के आधार पर अलग-अलग स्वाद लेता है और संभवतः पानी की धारणा केवल एक या दो विभिन्न प्रकारों की कोशिश करने पर आधारित है। कुछ मतभेद अचानक, कुछ नोट तुरंत होते हैं, जबकि दूसरों को थोड़ा विश्वास की आवश्यकता होती है कि उनके विश्वासों और प्राथमिकताओं के अनुसार पानी के बारे में कुछ विशेष है। यहां पानी के कुछ मुख्य स्रोत हैं:
  • केन्द्रीय आपूर्ति या नल का पानी: यह पानी आमतौर पर इलाज किया जाता है और आप आम तौर पर प्रयुक्त उत्पादों के स्वाद को महसूस कर सकते हैं। क्लोरीन सबसे अच्छा ज्ञात इलाज एजेंट है और कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद है। क्लोरीन पानी में सूक्ष्मजीवों को मारता है, लेकिन आपके शरीर से कुछ विटामिन भी निकाल सकता है और आपके पेट वाले वनस्पति को चोट पहुंचा सकता है। पीने से पहले इस प्रकार के पानी को फ़िल्टर करें ध्यान दें कि उबलते पानी में अधिकांश कीटाणुओं को मारता है, लेकिन उत्पादों को नहीं निकालता है। हालांकि, चूंकि पानी का इलाज करने के लिए क्लोरीन आमतौर पर अपने गैसीय रूप में होता है, चूंकि क्लोरीन सामग्री को कम करने का एक तरीका पानी को रात भर शांत करना है। क्लोरीन गैस जारी है और पानी बेहतर स्वाद है।
  • फ़िल्टर किए गए पानी: फिल्टर सीधे एक नल पर हो सकते हैं या जल एक जार, गैलन या अन्य सिस्टम के माध्यम से फ़िल्टर्ड किया जा सकता है। फिल्टर कार्बन और रिवर्स ऑस्मोसिस होते हैं, हालांकि अन्य हैं प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए अधिकांश फिल्टर नियमित रूप से परिवर्तित किए जाने की आवश्यकता होती है। यह पानी आम तौर पर पानी से बेहतर होता है जो सीधे नल से आता है।
  • खैर पानी: चूंकि आप जानते हैं कि पानी का स्रोत शुद्ध और साफ है, यह आपके शरीर की खनिजों को प्राप्त करने का शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, अच्छी तरह से पानी आसानी से दूषित होता है, इसलिए आपको निरंतर जांच करने और लगातार परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। अगर यह पुष्टि की जाती है कि यह अच्छा है, तो आनंद लें क्योंकि स्वाद शायद बहुत अच्छा होगा।
  • आसुत जल: यह पानी भाप में उबला हुआ था और फिर एकत्र किया गया था और तरल राज्य में वापस सघन हुआ। यह मशीनों पर उपयोग के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन पीने के लिए अच्छा नहीं है आसुत जल में कोई खनिज नहीं है और आपके शरीर से और पके हुए खाद्य पदार्थों से खनिजों को हटा देगा। अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है (एक शिविर यात्रा या यात्रा पर), लेकिन नियमित रूप से पीना नहीं है या आपको लगता है कि आपके शरीर में आवश्यक खनिजों चले गए हैं, तो यह पानी पीना ठीक है।
  • स्रोत या खनिज पानी: यह पानी आम तौर पर भूमिगत जल स्रोतों से एकत्र किया जाता है जिसमें घुलनशील पदार्थ (खनिज) होते हैं और घर के उपयोग के लिए बोतलबंद होते हैं। इसका उपयोग अनुशंसित है क्योंकि इसकी बहुत बेहतर स्वाद है और खनिजों के साथ पूरा होता है। जब तक कंपनी की जांच की जाती है, तब तक आप पानी की उत्कृष्ट गुणवत्ता के बारे में आश्वस्त हो सकते हैं - अगर आपके पास अपना स्वयं का स्रोत है, तो इसकी शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें। क्या यह एक अच्छा विकल्प है, कई कारकों पर निर्भर करता है। क्या आप जानते हैं कि कंपनी ने पानी इकट्ठा करने के बाद उसका इलाज किया है? यदि हां, तो कैसे (फिल्टर, क्लोरीन)? क्या पानी में कुछ जोड़ा गया है (बुलबुले के लिए कार्बन)? और क्या कंटेनर परिवहन और भंडारण के लिए पैक किया गया था? प्लास्टिक और पानी को खराब संयोजन माना जाता है, क्योंकि प्लास्टिक रिसाव कर सकता है। यदि आपके पास अपना फव्वारा है, या एक सम्मानित स्थान पता है जो बेचता है, तो फव्वारा पानी एक महान स्वाद का पानी हो सकता है।
  • बोतलबंद पानी: कुछ मामलों में स्रोत जल के समान, कुछ को स्रोत से आने के लिए कहा जाता है या यह दस्तकारी है - बोतलबंद पानी को अब पानी की आपूर्ति उद्योग में एक समस्त माना जाता है। प्लास्टिक के उपयोग, उपयोग किए गए बोतलों के साथ जमीन की भराई के रसायन, समस्याओं के रिसाव का डर, और उपहास reengarrafar नगर निगम के जल की और एक कीमत पर फिर से बेचना 100 गुना अधिक की तुलना में अपने मूल लागत कि पानी की खपत मोड में एक बाधा डाल । कुछ स्थानों में, पानी की बोतल पीने के पानी की ही सुरक्षित स्रोत है और जब यात्रा, पानी आप हाइड्रेटेड और प्रदूषण की समस्याओं से दूर रखने जाएगा - हालांकि, वहाँ सकारात्मक बात यह है कि विचार किया जाना चाहिए रहे हैं। वहाँ भी इस तरह के कांच के रूप में अधिक स्थायी बोतलें, के लिए विकल्प हैं, इसलिए सावधान उपभोक्ता हो सकता है और लेने वाली पानी की बोतल की वास्तविक लागत का वजन करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। सामान्य तौर पर, सबसे बोतलबंद पानी स्वादिष्ट है, को छोड़कर प्लास्टिक एक मजबूत गंध, जिस स्थिति में पानी भी इस गंध होगा (इसलिए आपको यह चिंता चाहिए) है।
  • जल नरम करने वाले के साथ उच्च खनिज पानी: उच्च खनिज पानी घरों के लिए एक चिंता का विषय है क्योंकि खनिजों के ऊंचे स्तर से शेम्पोज और साबुन को ढंकने के लिए रोक दिया जाता है। समस्या इस पानी के संविधान में है - सिस्टम में एक सॉफ़्नर जोड़कर, आपकी साबुन फिर से फ्यूम करती है, लेकिन उच्च सोडियम सामग्री पानी को असंतुष्ट पीने का पानी बनाती है। इस पर विचार करें जब आप उच्च खनिज पानी के बारे में चिंतित हैं!
  • चित्र शीर्षक प्यार पानी के स्वाद चरण 2
    2
    पानी का स्वाद बदलें कई कैलोरी जोड़े बिना और इसे अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना पानी के स्वाद में छोटे सुधार करना सरल है कुछ सुझाव:
    • पानी में नींबू या चूने निचोड़: यह एक खट्टा स्वाद जोड़ देगा और अच्छा स्वाद होगा।
    • पानी में ताजा टकसाल पत्ते और थोड़ा बर्फ जोड़ें। थोड़ी देर के लिए फ्रिज में छोड़ दो और फिर पीने वहाँ अन्य जड़ी बूटी है कि कोशिश की जा सकती हैं
    • स्ट्रॉबेरी स्लाइस जोड़ें और पीने से लगभग 5 मिनट तक खड़े रहें। वास्तव में, कई जामुन इस प्रकार के उपचार के लिए उपयुक्त हैं और आप जामुन भी खा सकते हैं!
    • कुछ लोगों को लगता है कि यह सबसे ठंडा महीनों में पानी को थोड़ा गर्म करने के लिए अच्छा है, खासकर सुबह के शुरुआती घंटों में। इस हल्के गर्म पानी में निचोड़ एक नींबू उत्कृष्ट है, सुबह उठने के लिए एक ताज़ा तरीका है और गुणों को खराब कराना भी है।
  • चित्र शीर्षक पानी प्यार का स्वाद चरण 3
    3
    थोड़ी देर के लिए केवल पानी पीना यह प्रतिशोधक लग सकता है, लेकिन जब आप शक्कर पेय पीते हैं जैसे कि सोडा और रस हर समय, तो पानी प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है कैंडी के लिए आपकी आंकाई कम हो सकती है यदि आप खुद को कम दिखाएंगे इसके अलावा, अगर आप सोडा और फलों के रस और अन्य मीठे पेय या स्वाद वाले दूध जैसे तरल पदार्थों के सभी अस्वास्थ्यकर स्रोतों को खत्म करते हैं, तो आप स्वस्थ हो जाएंगे और अपना वजन कम कर सकते हैं। कभी-कभी मीठा पेय पीने से कोई समस्या नहीं होती, क्योंकि आपको खुद को प्रतिबंधित करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि इन मीठे पेय के बारे में अनुशासित रहना पड़ता है। आप यह भी पा सकते हैं कि उन्हें पीने के बिना बहुत समय बिताने के बाद, वे बहुत प्यारे होंगे!
  • पानी के स्वाद को प्यार शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    पानी की तरह खुद को बेवकूफ बनाओ आनंददायक चीज़ों के साथ इसे जोड़कर पानी का स्वाद पसंद करना सीखें हर बार जब आप पानी पीते हैं, तो कुछ ऐसी चीज के बारे में सोचें जो आपको खुश करती है - एक व्यक्ति जिसे आप प्यार करते हैं, एक गतिविधि जिसे आप पसंद करते हैं, एक खाना पसंद करते हैं, एक शांत गीत, एक सुंदर लगती है - जो सबसे अच्छा काम करता है और जब आप अच्छी कंपनी में होते हैं, या जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो आपको पानी पीने की कोशिश करें। इसे शास्त्रीय या पावलोवियन कंडीशनिंग कहा जाता है। जब आप कुछ पसंद करते हैं (वातानुकूलित प्रोत्साहन) की तुलना पीने के पानी (बिना शर्त प्रोत्साहन) के साथ होती है, तो आप अंततः दो उत्तेजनाओं को एक ही समय में जोड़ते हैं, और उस स्थिति में आप पानी के स्वाद को पसंद करना सीखेंगे क्योंकि इससे संबंधित चीजें जो आपको पसंद है
    • अपने आप को बताना जारी रखें कि आपको पानी का स्वाद पसंद है। और अन्य लोगों को भी कहते हैं। जितना अधिक आप इस विचार को सुदृढ़ करेंगे, उतना अधिक वातानुकूलित होगा, यह आपके दिमाग में होगा, और, संज्ञानात्मक असंतोष से बचने के लिए, जब आप अपने विश्वासों से मेल खाएंगे तो आप कुछ बिंदु पर पानी का स्वाद बहुत प्यार करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पानी प्यार पानी के स्वाद 5



    5
    हमेशा पानी के करीब रहें अपने पास पानी होने के कारण खुद को पीने के लिए कंडीशनिंग का एक अच्छा तरीका है। जितना अधिक आप अपने आप को अन्य तरल पदार्थों के स्थान पर पानी पीने के लिए मजबूर करते हैं उतना ही आपके लिए आनंददायक होगा।
    • यदि आप समय की एक विस्तारित अवधि के लिए बैठने जा रहे हैं, तो आप के पास एक गिलास पानी पकड़ो - आप इसे भी महसूस किए बिना पानी पी सकते हैं
    • हमेशा आप के साथ एक पुनर्नवीनीकरण पानी की बोतल ले लो ताकि आप बोतलबंद पानी खरीदने के लिए परीक्षा न करें।
    • जब आप सो जाएं तो अपने बिस्तर के पास पानी की एक बोतल रखें
  • चित्र शीर्षक प्यार पानी की स्वाद चरण 6
    6
    खपत पानी के लाभों के बारे में जानें जितना अधिक आप पानी के लाभों के बारे में जानते हैं, उतना ही आप इसे उपभोग करने की इच्छा रखते हैं, और जितना अधिक आप इसकी प्रशंसा करेंगे। पानी का उपयोग करने के कुछ फायदे हैं:
    • पानी की पर्याप्त मात्रा में पीने से अत्यधिक प्यास और शुष्क मुँह को रोकता है
    • आपके शरीर के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है अनुमान है कि हमारे शरीर में से 60 से 70% पानी होते हैं, और हमारे शरीर के तरल पदार्थ (मूत्र, पसीना, रक्त, आँसू और कोशिकाओं के बीच तरल पदार्थ) मूल रूप से पानी से बने होते हैं। पानी पाचन में मदद करता है, हमारी त्वचा moisturized और श्लेष्म झिल्ली नम रखता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, पानी हमारे शरीर में हर कोशिका को पोषक तत्व रखता है।
    • पानी हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। जल हमारे गुर्दे की निस्पंदन दर को बढ़ाता है, ताकि आप विषाक्त पदार्थों को अधिक प्रभावी ढंग से समाप्त कर सकें और अपने गुर्दे को स्वस्थ रखें। और पानी आपके शरीर (यकृत, गुर्दे, फेफड़े, पाचन तंत्र, लसीका तंत्र और त्वचा) के विष सफाई प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है कुशलता से कार्य करना
    • जल आपके मन को बेहतर कार्य करने में मदद करता है यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पी रहे हैं, तो आपको स्तब्ध हो सकता है, चक्कर आना चाहिए या सिरदर्द होना चाहिए। ये निर्जलीकरण के लक्षण हैं
    • पर्याप्त पानी पीने से थकान और मांसपेशियों की कमजोरी से बचा जाता है जो निर्जलीकरण से निकलता है। आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है और जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते तब आपको पीठ दर्द का अनुभव हो सकता है
    • जल सूजन को कम करने में मदद करता है।
    • पानी आपके चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है। पानी वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि प्यास को "भूखा" के रूप में आपके शरीर द्वारा गलत तरीके से समझाया जा सकता है और आपको अनावश्यक रूप से खाना खा सकता है। इसलिए रस और सोडा के बजाय पीने का पानी आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है।
    • पानी आपके शरीर के तापमान के लिए महत्वपूर्ण है
    • गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए पीने का पानी सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि पानी में क्रिस्टल की वर्षा का खतरा कम होता है और आपके शरीर को छोटे पत्थरों को साफ करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कुछ प्रमाण हैं कि जो महिलाएं बड़ी मात्रा में पानी लेती हैं उन्हें मूत्र पथ और बृहदान्त्र के कैंसर होने का कम जोखिम होता है।
    • जल आपको पैसा बचाने में मदद करता है अन्य तरल पदार्थों से पानी सस्ता है
  • चित्र शीर्षक प्यार पानी के स्वाद 7 कदम
    7
    लगातार पानी भरने के महत्व को समझें जैसा कि ऊपर बताया गया है, हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने की प्रक्रिया में पानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमारे पूरे सिस्टम को हाइड्रेटेड और सही कार्य क्रम में रखने में है। विचार करने के लिए एक अन्य कारण पानी की हानि है। मूत्र, विषाक्त पदार्थों, पसीना, आँसू, और श्वसन के कारण हर समय पानी की कमी होती है और पानी को लगातार भरने की जरूरत होती है।
  • चित्र शीर्षक प्यार पानी के स्वाद 8 चरण
    8
    पता लगाएं कि आपको कितना पानी चाहिए आपके द्वारा आवश्यक पानी की मात्रा आपके गतिविधि के स्तर पर निर्भर करती है, आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों, मौसम, और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी के भोजन और अन्य स्रोत। और आठ गिलास पानी पीने के बारे में सलाह विज्ञान आधारित नहीं है-यह अज्ञात मूल के एक बोर्ड है जो अभी भी पोषण का शहरी मिथक है, संभवतः क्योंकि यह याद रखना आसान है यह कहते हुए कि हर दिन पर्याप्त मात्रा में आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपको पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है, तो कुछ संकेतक आपकी मदद कर सकते हैं:
    • आपके मूत्र का रंग यदि आपका मूत्र हल्का पीला और अच्छी मात्रा में है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आप बहुत से तरल पदार्थ ले रहे हैं हालांकि, विटामिन की खुराक, कुछ खाद्य पदार्थ और दवाएं रंग बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए, समूह बी विटामिन एक बहुत मजबूत या हरे रंग पीला है कि बुरा नहीं है में रहने के लिए मूत्र पैदा कर सकता है, यह बस विटामिन बी की एक अतिरिक्त स्रावित किया जा रहा है, लेकिन आप तरल कि ले जा रहा है के बारे में चिंतित छोड़ सकते हैं!
    • मूत्र आवृत्ति: यदि आप अक्सर पेशाब करते हैं और मधुमेह जैसी कोई मेडिकल स्थिति नहीं रखते हैं, तो यह आमतौर पर एक अच्छा संकेत है कि आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ ले रहे हैं। याद रखें कि कुछ दवाएं और खाद्य पदार्थ आपके मूत्र राशि को बढ़ा सकते हैं
    • प्यास आपको कितनी पानी की जरूरत है और कब का अच्छा संकेत नहीं है हम में से ज्यादातर के लिए, घर एक संकेत है कि तरल पदार्थ नुकसान शरीर के कुल वजन, जिसका मतलब है कि शरीर पहले से ही उस बिंदु पर थोड़ा निर्जलित है के आसपास 0.8 से 2% पर पहले से ही है। आप पुराने हैं, कम संवेदनशील आपकी प्यास के संकेतक होंगे।
    • आप बहुत सक्रिय रहे हैं, एक खिलाड़ी, एक घर के बाहर कार्यकर्ता, सौना लगातार उपयोगकर्ता, ऊर्जा का एक बहुत के साथ एक व्यक्ति, सड़क पर बैठे सारा दिन धूप सेंकने, उष्णकटिबंधीय में रहने वाले और कई निर्जलित खाद्य पदार्थ खाने, इसलिए बढ़ाने की आवश्यकता के रूप में तदनुसार पानी की मात्रा गर्भावस्था, स्तनपान, बीमारी, आयु, लिंग, आसीन या सक्रिय जीवन शैली, आहार, वजन, आदि ... सभी कारकों जब पानी की मात्रा तय करने पर विचार कर रहे हैं।
    • कुछ लोग दृढ़ता से मानते हैं कि सूप, हर्बल चाय, बड़ी मात्रा में पानी, आदि से पानी की सही मात्रा में आ सकता है ... जैसे उन वृहदय आहार। यदि यह मामला है, तो अपने विशेष आहार के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और अपने स्वास्थ्य से बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    • व्यायाम के दौरान पानी आसानी से खो जाता है
    • निर्जलीकरण तब होता है जब खो जाने वाले द्रव्यों की मात्रा हमारे शरीर द्रव्यमान के 1% या अधिक तक बढ़ जाती है - जब नुकसान 10% तक पहुंचता है, पहले से ही जीवन-धमकी दे रहा है। अधिकांश लोग हमेशा हल्के ढंग से निर्जलित होते हैं बजाय हाइड्रेटेड। अपनी पानी की जरूरत की जांच करते समय इसे ध्यान में रखें (अत्यधिक पानी की खपत के बारे में नीचे "चेतावनियां" देखें)
  • युक्तियाँ

    • जब आप प्यासे हो जाते हैं, तो पानी बेहतर स्वाद लेता है, इसलिए जब आप चल रहे हैं या कोई दूसरा व्यायाम कर रहे हैं, तो आप के साथ पानी ले लो, और आपको इसे बहुत अच्छा लगेगा
    • अपनी लंबी यात्रा पर अपने साथ पानी ले लो। सोडा या रस न लें, इसलिए आप जो भी पी सकते हैं वह पानी है।
    • निर्जलीकरण को रोकने के लिए बहुत सारे पानी पीने से प्रति दिन 6 से 8 गिलास पानी सबसे अधिक के लिए उपयुक्त है।
    • जैसा कि आप पानी पीते हैं, इसकी पवित्रता महसूस करते हैं और यह महसूस करते हैं कि आपके शरीर को किसी भी विषैले पदार्थ की सफाई कर रहे हैं।
    • रस और सॉफ्ट ड्रिंक्स चीनी युक्त स्पष्ट रूप से कैलोरी तुम उपभोग की मात्रा में वृद्धि और अपने वजन में वृद्धि के रूप में वे खाली कैलोरी हैं, जिसका अर्थ है कि उन कैलोरी है कि आप ले अपनी परिपूर्णता के लिए योगदान नहीं है, फाइबर युक्त नहीं और उपयोग किया जाता है जल्दी से। यहां तक ​​कि आहार सोडा आपको वज़न हासिल कर लेगा, क्योंकि कृत्रिम मधुरता आपको कैलोरी के बिना एक मीठा स्वाद देते हैं, जिससे कैलोरी के साथ चीजों के लिए आपकी भूख बढ़ जाएगी।
    • पीने का पानी आपको अच्छा लगता है। सुबह के पहले घंटे में आधे लीटर पानी पीने से आपके चयापचय में 9 0% तक 24% तक बढ़ोतरी होगी।
    • समझे कि पानी के लिए एक स्वाद सीखने की प्रक्रिया है, और सीखने में समय लगता है। उपरोक्त कदमों का अभ्यास करते रहें और बिना खुल गये हो।
    • हर बार जब आप पानी पीते हैं तो अपने आप को प्रतिफल दें, लेकिन तरल पदार्थ और खाद्य पदार्थ से बचें। यह सकारात्मक प्रतिक्रिया आपको पानी के स्वाद के लिए स्वाद विकसित करने में भी मदद करेगी।
    • स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए एक क्लब बनाएं और पानी के लिए स्वाद पर जोर दें। इससे पानी के लिए आपके स्वाद में वृद्धि होगी और दूसरों को इसका आनंद लेने में मदद मिलेगी।
    • जन्म के समय हमारे शरीर के वजन का 78% जल, 65% जब हम बच्चे हैं और लगभग 55% वयस्कों में अधिक वजन वाले हैं

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा पानी पीना नहीं है या आप फूला हुआ महसूस करेंगे
    • बहुत उत्साहित और बहुत ज्यादा पानी पीना मत। पानी की अतिरंजित मात्रा में पानी के विषाक्तता का कारण बन सकता है, जिससे मस्तिष्क की शिथिलता का कारण बन सकता है और मौत का कारण बन सकता है। संकेतों में ध्यान दें, जिसमें चिड़चिड़ापन, सुस्ती और शरीर में सोडियम के रूप में भ्रम शामिल हो जाता है - जब यह वास्तव में गंभीर हो जाता है, व्यक्ति को दौरा पड़ता है, और कोमा में जाकर मर सकता है। इस प्रकार के मामले आमतौर पर लगभग 2 घंटे में 5 लीटर से अधिक पानी पीने वाले लोगों को शामिल करते हैं- पानी की मात्रा 1 लीटर या प्रति घंटे 1.5 लीटर तक सीमित कर देते हैं।
    • पानी और प्रदूषण का सबसे बड़ा खतरा पीने विषाक्त पदार्थों कारखानों, लीक रसायन, पशु विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया और सूक्ष्म पानी से दूषित पानी सभी वायरस पानी या अज्ञात मूल जो इलाज नहीं किया गया है के साथ संभावित खतरों रहे हैं। अपने घरेलू पानी की आपूर्ति के लिए एक फिल्टर प्रणाली जोड़ें और आप जिस पानी का उपभोग करते हैं उसके स्रोत की गुणवत्ता का पता करें।
    • कैफीन और अल्कोहोल मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके द्रवों को भरने के बजाय उत्सर्जन के माध्यम से निर्जलीकरण करते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल
    • नल फ़िल्टर या जार फ़िल्टर सिस्टम
    • पानी के विश्वसनीय स्रोत
    • जामुन, नींबू का रस और बर्फ के क्यूब्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com