IhsAdke.com

हनी शुद्धता की जांच कैसे करें

मधुमक्खियों द्वारा उत्पादित 100% प्राकृतिक उत्पाद के लिए कई लोगों की पसंद के बावजूद, आज के बाजार में गलत और अशुद्ध शहद सामान्य हो गए हैं। दुर्भाग्य से, जब तक आप यूरोपीय संघ या फ्लोरिडा में नहीं रहते, तब तक आप उन लेबलों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं जो "शुद्ध शहद" कहते हैं। विभिन्न प्रकार के शहद और उच्च शर्करा के सिरप या अन्य अवयवों के कारण जो बेईमान निर्माताओं में कमजोर पड़ते हैं, कोई भी घर-निर्मित परीक्षण पूरी तरह से सफल नहीं होते हैं। इन परीक्षणों में से कई का उपयोग करें, यदि संभव हो तो, अपने शहद की पवित्रता का अच्छा विचार प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1
खरीदने से पहले शहद की जांच करना

हनी चरण 1 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने क्षेत्र में शहद की शुद्धता के बारे में कानूनों को जानें। कुछ देशों या क्षेत्रीय सरकारें मानकों का मुद्दा उठाती हैं जिनके लिए अतिरिक्त पदार्थों का उल्लेख आवश्यक है। दूसरों के पास शहद की शुद्धता के बारे में कोई कानून नहीं है, या उन्हें लागू करने की क्षमता के बिना स्वैच्छिक दिशानिर्देशों को छोड़ सकते हैं। अपने इलाके में कानून खोजने की कोशिश करें ताकि आप जान सकें कि आप अपने स्थानीय सुपरमार्केट के लेबल पर कितना विश्वास रख सकते हैं।
  • यूरोपीय संघ में शहद के रूप में बेचा जाने वाला कोई भी उत्पाद मधुमक्खियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक दवाओं सहित विधि द्वारा additives से मुक्त होना चाहिए। किसी भी मधु को जो स्वाद को प्रभावित करने वाले दोषों को गंभीरता से प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल के लिए "हिप्पिंग शहद" के रूप में बेचा जाना चाहिए।
  • ब्राजील में, ANVISA कहा गया है कि "हनी अपनी सामान्य संरचना के लिए विदेशी तत्वों को शामिल नहीं हो सकता है, या नींबू स्रोतों के साथ जोड़ा जा" और "कोई भी उपयुक्त colorants, स्वाद, thickeners, रूढ़िवादी और मिठास किसी भी तरह के जोड़ने, प्राकृतिक और कृत्रिम। "
  • अमेरिका में, सरकार शहद की शुद्धता का परीक्षण नहीं करती है और एंटीबायोटिक दवाओं के निशान की अनुमति देती है। यूएसडीए के लोगो कि शहद मतलब यह नहीं है, puro.A फ्लोरिडा केवल अमेरिकी राज्य शहद शो सभी additives की आवश्यकता है कि है यह उत्पादन किया है और फ्लोरिडा के भीतर बेचा जाता है प्रदान की है। यह, हालांकि, इस तरह के "शहद के मिश्रण" या "शहद उत्पादों", कानून के बाहर झूठ बोल के रूप में, एक अलग नाम के तहत बेचा पदार्थों से सावधान करना चाहिए।
  • हनी चरण 2 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेबल की जांच करें, लेकिन अकेले इसे पर भरोसा मत करो। सामग्री की सूची को पढ़ने के लिए लोगो या ब्रांड नाम के चारों ओर देखें और "एडिटिव्स" देखने के लिए देखें। शुद्ध शहद में केवल एक घटक होना चाहिए: शहद हालांकि, भले ही कोई अन्य सूचीबद्ध न हो, निर्माता सच्चाई नहीं बता रहा हो।
  • 3
    शहद को स्वाद दें, यदि नमूनों की पेशकश की जाती है यह additives देखने का एक सटीक तरीका नहीं है, लेकिन यदि स्वाद आपकी प्राथमिक चिंता है, तो आपको निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है। एहसास है कि "अजीब" स्वाद का मतलब यह नहीं है कि शहद शुद्ध नहीं है। कई प्रकार के शहद हैं, विभिन्न फूलों के अमृत से बनाये गये हैं, सैप या कीटों का स्राव जो कि सैप पर भोजन करता है। इन सभी उत्पादों में अलग-अलग स्वाद हैं, और एक हाइव से शहद भी कई सालों से भिन्न हो सकते हैं क्योंकि यह विभिन्न स्रोतों से अमृत एकत्र करता है।
    • अधिकांश विक्रेता आपको खरीदने से पहले एक बोतल खोलने की अनुमति नहीं देंगे पूछें कि क्या आप एक नमूने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि कोई उपलब्ध नहीं है तो आग्रह न करें
  • विधि 2
    होम टेस्ट से बाहर निकलना

    हनी चरण 4 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझें कि ये परीक्षण 100% सटीक नहीं हैं एक साधारण परीक्षण खोजने की कोशिश करते समय मधुर स्वादिष्ट किस्मों आपके खिलाफ काम करती हैं विभिन्न प्रकार के शुद्ध शहद में घनत्व, जलतापन और अन्य विशेषताओं के विभिन्न प्रकार शामिल हैं। जबकि निम्नलिखित परीक्षण सही सिद्धांतों पर आधारित हैं, व्यवहार में परिणाम निर्णायक हो सकते हैं। देखने के लिए कई प्रयास करें कि क्या मधु लगातार या नहीं गुजरता है। कई मामलों में, आपको जितना अधिक मिलेगा उतना अच्छा अनुमान है।
  • 2
    एक चम्मच तरल शहद को गुनगुने पानी में जोड़ें। एक चम्मच तरल शहद को एक गिलास पानी में डालकर धीरे-धीरे क्रियान्वित करें या इसे अभी भी छोड़ दें। अगर यह कुछ खास प्रकार की चीनी सिरप के साथ मिला दिया गया है, तो यह पानी में भंग कर देगा। सबसे शुद्ध हानिकारक, और दुर्भाग्य से कुछ मिलावटी भी, चिपक रहे और कुछ ठोस की तरह डूब जाए या चम्मच को एक चीज़ के रूप में चिपकाए।
    • ध्यान दें कि शुद्ध या मिलावटी शहद भी एक मलाईदार (या क्रिस्टलीकृत) रूप में या ठोस कॉम्ब्स के रूप में भी बेचा जाता है। इन प्रकारों को हमेशा भंग करना मुश्किल होगा, कोई बात नहीं अगर शहद शुद्ध या नहीं।
  • 3
    शहद में एक कपास या मोमबत्ती की बाल्टी बुझ गई यह परीक्षण केवल शहद में पानी की जांच करता है, जो इसे जलने से रोक सकता है। थोड़ा शहद में सूती या बाती डुबकी और अतिरिक्त हिलाएं। कपास या बाती को हल्का करने की कोशिश करें यदि यह आसानी से जलता है, तो शहद के पास पानी नहीं है, लेकिन अन्य पदार्थ भी नहीं हैं या नहीं। यदि यह जल या दरार नहीं करता है, तो इसमें पानी हो सकता है



  • 4
    एक ब्लोटिंग पेपर या पेपर तौलिया पर शहद रखें। यदि इसे पानी से पतला किया गया है, तो इसे अवशोषित सामग्री पर एक गीला चिह्न छोड़ दिया जा सकता है या छोड़ सकता है। शुद्ध शहद को अवशोषित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यह उन लोगों के लिए भी सच है जो सबसे अधिक चीनी सिरप के साथ पतले हैं।
  • विधि 3
    शहद की शुद्धता के बारे में मिथकों को खत्म करना

    1. 1
      चींटियों को आप के लिए तय न करें। वे कुछ मीठा और पोषण में रुचि रखते हैं, और वे शहद, रंगीन कॉर्न सिरप खाते हैं और इसके बीच में जो कुछ भी है।
    2. हनी चरण 9 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
      2
      एहसास है कि मिश्रण शराब और शहद एक उपयोगी परीक्षण नहीं है। कुछ सूत्रों का कहना है कि कच्चे तेल की शहद विकृत शराब, या अन्य समाधान में मिलाया दूधिया भंग करने और इसे छोड़, जबकि शुद्ध शहद पृष्ठभूमि में भंग नहीं होगी। दूसरों के विपरीत बिल्कुल राज्य! इस मिथक को कम से कम 1893 तक वापस चला जाता है, और पेशेवर beekeepers द्वारा या समय पर स्वीकार नहीं किया गया था।
    3. हनी चरण 10 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
      3
      ऐसे दावों से संदेह रखें कि शुद्ध शहद एक दिशा में बदल जाता है या आकार बनाता है। शुद्ध शहद के बारे में इंटरनेट पर कई मिथक हैं यदि आप डंप किए जाने पर घूमते हैं, या प्लेट पर छोड़ते समय हेक्सागोन बनाते हैं और पानी से लपेटते हैं। कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि अशुद्ध स्थिति में मधुर भिन्न तरीके से व्यवहार करता है
    4. हनी चरण 11 की पवित्रता सत्यापित करें शीर्षक वाला चित्र
      4
      अतिरिक्त पुष्टिएं स्वयं की जांच करें शहद की पवित्रता की जांच करने के तरीकों के बारे में कई उपाख्यानों हैं, और कई वैज्ञानिकों की जांच नहीं की गई है। यदि आपको लगता है कि कुछ प्रतीत होता है, तो शहद के एक जार की कोशिश करें जो आपको शुद्ध लगता है। फिर, यह एग्वेव सिरप, चीनी सिरप या अन्य योजक के साथ मिश्रण करें और एक ही परीक्षण करें। यदि आपके पास अलग, सुसंगत परिणाम शुद्ध और पतला शहद की तुलना करते हैं, तो परीक्षण उपयोगी हो सकता है। याद रखें, हालांकि, कोई भी घर-निर्मित परीक्षण शहद में सभी संभावित योजक का पता लगा सकता है।

    युक्तियाँ

    • कार्बनिक मेलों से या स्थानीय मधुमक्खी से खरीदी गई शहद शुद्ध होने की अधिक संभावना है।
    • मधुकोशों को शुद्ध होने की अधिक संभावना है क्योंकि वे सीधे हाइव से खींचे जाते हैं। हालांकि, कुछ मधुमक्खी पालन मधुमक्खियों को सिरप या कृत्रिम चीनी के साथ खिलाते हैं, जो उन्हें मिलावटी शहद पैदा करने का नेतृत्व कर सकते हैं।
    • स्फूर्त या दानेदार शहद शुद्ध होने की अधिक संभावना हो सकती है, क्योंकि कुछ आम योजक अच्छी तरह से स्फटिक नहीं करते हैं। यह, हालांकि, एक विश्वसनीय परीक्षण नहीं है। सीखना कैसे शहद की लिक्विंग करने के लिए आवश्यक है यदि आप क्रिस्टलीय शहद खरीदना चुनते हैं
    • शहद का विश्लेषण करने के वैज्ञानिकों ने एक जन स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग का पता लगाने के प्रकार (आइसोटोप) कार्बन एक प्रक्रिया आइसोटोप की estáveis.Mesmo विश्लेषण कहा जाता है, कुछ सिरप किसी का ध्यान नहीं जा सकते में शर्करा के साथ जुड़े अणुओं के अलावा अन्य द्वारा अणुओं को अलग करने के लिए।

    चेतावनी

    • कभी भी बच्चे को शहद न दें - इसमें बोटुलिज़्म के बीजाणु हो सकते हैं (आमतौर पर वयस्कों के लिए हानिरहित) जो गंभीरता से बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु हो सकती है।
    • आग और गर्म मोम से निपटने पर ध्यान रखना।

    आवश्यक सामग्री

    • शहद
    • पानी
    • कपास बाती के साथ एक मोमबत्ती
    • एक लाइटर
    • ब्लोटटर पेपर
    • एक कप

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com