IhsAdke.com

एक प्राकृतिक बीयर कैसे चुनें

बीयर कई वर्षों से तैयार किया गया है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक हो सकता है, जो कि न्यूनतम किण्वन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। हालांकि, आधुनिक बीयर आमतौर पर परिष्कृत, कृत्रिम, औद्योगिक सामग्री से बना है। दुर्भाग्य से, बीयर लेबल पर सभी सामग्रियां डालनी अनिवार्य नहीं हैं। वास्तव में, अभ्यास भी निराश है इसका मतलब है कि बियर कई कृत्रिम तत्वों के साथ निर्मित किया जा सकता है हालांकि यह बीयर पीने के लिए सुरक्षित है, कई पारिवारिक केवल प्राकृतिक अवयवों का उपभोग करना पसंद करते हैं बीयर की सामग्री वास्तव में ये जानना मुश्किल हो सकती है कि बीयर की सामग्री क्या है, लेकिन निम्नलिखित कदम आपको केवल प्राकृतिक बियर पीने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 1 चुनें
1
रिइनहेट्ज़बोट (शुद्धता का जर्मन कानून) के अनुसार किण्वित किया गया बीयर चुनें। इस नियम के अनुसार अधिकांश जर्मन बियर किण्वित होते हैं रेइनहेट्ज़बोट यह निर्धारित करता है कि बीयर केवल जौ, हॉप्स, पानी और खमीर के साथ बनाया जाता है। कोई additive या अन्य घटक, किण्वन बियर Reinheitsgebot निम्नलिखित में प्रयोग किया जाता है, हालांकि PVPP (polyvinylpolypyrrolidone) कहा जाता है किण्वन के लिए एक कृत्रिम तत्व इस्तेमाल किया जा सकता है बशर्ते कि समाप्त बियर फ़िल्टर किया जाता है। PVPP अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन वहाँ जोखिम है कि रसायन ऐसे bisphenol-ए (बीए) के रूप में कृत्रिम घटकों, खाद्य और पेय कंटेनरों में पाया गया है जहाँ से उठता है। रीनहेइट्सबोट द्वारा निषिद्ध कई सामग्रियाँ पूरी तरह से प्राकृतिक हो सकती हैं कुछ सामग्रियों में शामिल हैं: चावल, मक्का, जड़ी बूटी, मसाला और खनिज लवण।
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 2 चुनें
    2
    लेबल पर सामग्री की जांच करें. सामग्री बोतलों या डिब्बे में हो सकती है, हालांकि दुष्ट प्रहार केवल एकमात्र तरीका है जो सामग्री के सभी विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह सामग्री दिखा सकती है कि बियर वास्तव में प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करता है लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि सूचीबद्ध आइटम केवल एकमात्र सामग्री हैं, क्योंकि बीयर सरकारी विनियमित उत्पाद नहीं है। इसलिए, एक संभावना है कि कुछ तत्व छिपा हुआ है। यह भी जांच लें कि लेबल इंगित करता है कि बियर केवल प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाया गया था।
  • शीर्षक प्राकृतिक बियर चरण 3 चुनें
    3
    हल्के बियर के लिए देखो और सुनिश्चित करें कि यह प्राकृतिक अवयवों के साथ किण्वित किया गया है। हल्की बियर को औद्योगिक एंजाइमों के साथ बनाया जा सकता है, हालांकि कई निर्माताओं, जैसे अनाहेजर बुश, प्राकृतिक एंजाइमों का उपयोग करते हैं। औद्योगिक एंजाइमों को तोड़ने में इस्तेमाल होने वाले अनाज से प्राप्त कार्बोहाइड्रेट (हाइड्रोलाज़) को तोड़ते हैं। Hydrolyzed कार्बोहाइड्रेट पूरी तरह से खमीर द्वारा किण्वित हो सकता है, अंत में कम अवशेष छोड़कर। प्राकृतिक एंजाइमों को जौ माल्ट और गेहूं माल्ट से निकाला जाता है। औद्योगिक उत्पाद बैक्टीरिया और अन्य स्रोतों से प्राप्त होते हैं और उपयोग के लिए संसाधित और संसाधित होते हैं। ये एंजाइम सिंथेटिक नहीं हैं, लेकिन यह संभावना नहीं है कि अधिकांश लोग बीयर को पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से बनाया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 4 चुनें
    4
    अनफ़िल्टर्ड बियर के लिए देखो विभिन्न additives, किण्वन अवयवों और आधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग बियर लाइटर और उज्जवल बनाने के लिए किया जा सकता है। प्रयुक्त उपकरण के आधार पर निस्पंदन प्राकृतिक तत्वों के साथ भी किया जा सकता है बीयर को सफेद करने के लिए और फ़िल्टर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले यौगिकों को शुरुआत में और किण्वन प्रक्रिया के अंत में दोनों का उपयोग किया जा सकता है पीवीपीपी और गाजरन प्रक्रिया की शुरुआत में जोड़ा जा सकता है, जबकि दूसरे उत्पादों (पीवीपीपी सहित) को अंत में जोड़ा जा सकता है पीवीपीपी एक गैर विषैले सिंथेटिक प्लास्टिक है, जबकि कैररेजेनन मैक्रोगाल्गे से निकाला जाता है। कुछ लोग कैरजनन से बचने के लिए पसंद करते हैं क्योंकि यह कुछ बीमारियों से जुड़ा हुआ है, साथ ही एक परिष्कृत और औद्योगिक प्रसंस्कृत उत्पाद भी है। निस्पंदन में पीवीपीपी को पूरी तरह से हटाया जाना चाहिए, लेकिन कुछ प्रकार के प्लास्टिक, खासकर जब गर्म होते हैं, कैंसरजन्य यौगिकों को उत्पन्न कर सकते हैं। कुछ प्रकार के फिल्टर प्लास्टिक से बने होते हैं और पीवीपीपी के साथ बीयर को संतृप्त कर सकते हैं, हालांकि, बीयर को ठंडा फ़िल्टर किया जाता है, यह एक बड़ी समस्या नहीं है। सिलिका जेल को ठंडा और किण्वित बियर में छानने और छानने में सहायता के लिए रखा जाता है। जेल सिंथेटिक है, लेकिन गैर विषैले और अपेक्षाकृत सुरक्षित है। सिलिका जेल का एक भिन्नता खाद्य पैकेजिंग में नमी को अवशोषित करने के लिए किया जाता है और ऐसे पैकेज में पाए जाते हैं जिनके लेबल को अखाद्य के रूप में वर्णित किया गया है।
    • प्राकृतिक अवयवों के माध्यम से बीयर को सफेद किया जा सकता है पारंपरिक अंग्रेजी बियर, साथ ही कुछ अन्य, इचिथाओला के साथ सफेद (और परिष्कृत) हैं, जो पूरी तरह से कोलेजन (प्रोटीन) से बना है। यह पदार्थ कुछ मछलियों से निकाला जाता है और बहुत पौष्टिक होता है, लेकिन शाकाहारी नहीं होता है जिलेटिन का उपयोग बीयर को सफेद करने के लिए भी किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 5 चुनें
    5
    स्पष्ट बोतलों में पैक किए गए बियर से बचें. कई बियर स्थिर हॉप अर्क के साथ बने होते हैं इन निष्कर्षों की बोतलों में बोतलों में उपयोग किया जाता है क्योंकि वे प्रकाश से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं जो बीयर कड़वा और बदबूदार छोड़ सकते हैं। हॉप निकालने का इस्तेमाल होप्स (पूरे फूल) के स्थान पर किया जाता है और यह एप के अतिरिक्त हॉप्स और अन्य रसायनों से बना है। कुछ हॉप्स यौगिकों में शामिल हैं: टेट्राहाइड्रो-आईएसओ-अल्फा एसिड और हेक्साहाइड्रो-आईएसओ-अल्फा एसिड। बीयर जो रोशनी के साथ संपर्क में आ जाता है, आमतौर पर भूरे या हरी बोतलों में पैक होता है।
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 6 चुनें



    6
    एक बीयर चुनें जिसमें लाइव खमीर शामिल है बोतल में जीवित खमीर के साथ बीयर अधिक प्राकृतिक हो सकता है क्योंकि एडिटिव्स खमीर को मारते हैं। जीवित खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है, इसलिए बोतलबंद और स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड बियर निश्चित रूप से खमीर होता है। अनफ़िल्टर्ड बीयर में खमीर शामिल है, लेकिन जीवित नहीं है बैरल बीयर में जीवित खमीर शामिल हो सकते हैं, लेकिन बैरल में रखा जाने से पहले यह आमतौर पर कार्बोनेट होता है।
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 7 चुनें
    7
    कार्बोनेटेड बियर को स्वाभाविक रूप से खोजें औद्योगिक रूप से निर्मित कार्बन डाइऑक्साइड में अवांछित पदार्थ शामिल हो सकते हैं खमीर कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है, जो कि बीयर को स्वाभाविक रूप से प्रक्रिया करता है यह बीयर लाइव खमीर के साथ बोतलबंद है किण्वन टैंकों में खमीर के माध्यम से या दबावयुक्त टैंकों में कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करने से पहले बियर को कार्बोनेट किया जा सकता है। महान उत्पादक परिष्कृत उपकरण का उपयोग करके ऐसा करते हैं पैक किए जाने से पहले कार्बोनेटेड बियर स्वाभाविक रूप से खमीर खाने की आवश्यकता नहीं है और स्पष्ट और उज्ज्वल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 8 चुनें
    8
    संदूषण के जोखिमों को जानें. कई रसायनों का उपयोग पक प्रक्रिया के दौरान किया जा सकता है। इन उत्पादों के निशान अंतिम उत्पाद में रह सकते हैं, और अलग-अलग निर्माताओं अलग-अलग उत्पादों का उपयोग करते हैं। परिष्कृत सेंसर और प्रयोगशाला तकनीकों का उपयोग करके बड़े ब्रांडों ने अपने बीयर को संदूषण के लिए स्कैन किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उत्पाद को छेड़छाड़ नहीं किया गया है। खराबी रसायनों को आमतौर पर कंटेनरों और टैंकों से धोया जाता है, लेकिन अन्य उत्पाद नहीं हैं। पानी धोना अवांछित सूक्ष्म जीवों को ला सकता है। इन तत्वों के निशान अंतिम उत्पाद में बने रह सकते हैं, लेकिन सूक्ष्मजीवों को मारने वाले तत्व ऑक्सीकरण या निष्पक्ष हो जाते हैं और हानिरहित पदार्थों में परिवर्तित हो जाते हैं। हालांकि, कुछ उत्पाद बियर में कृत्रिम यौगिकों को छोड़ सकते हैं कुछ ब्रुअरीज, जैसे अनाहेजर बुश, कंटेनरों और टैंकों को स्वच्छ करने के लिए शुद्ध स्टीम का इस्तेमाल करते हैं, जिससे प्रदूषण को कम किया जाता है
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 9 चुनें
    9
    पुराने ब्रुअरीज में उत्पादित बियर चुनें या पुराने उपकरण का उपयोग करें ऐतिहासिक ब्रुअरीज (जैसे यूरोप में पाए जाने वाले) पुराने उपकरण का इस्तेमाल करते हैं जो शायद केवल प्राकृतिक अवयवों और योजक का उपयोग करते हैं आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण में किसी भी प्लास्टिक के घटक नहीं होते हैं और रसायनों का उपयोग शायद ही कभी होता है। तांबे, लोहा और लकड़ी के बने पुराने उपकरण कई आधुनिक रासायनिक घटकों के साथ असंगत हो सकते हैं, इसलिए इनमें से कई का उपयोग नहीं किया जाता है, प्रदूषण की संभावना को नष्ट कर रहा है। इन उपकरणों पर बने बियर को फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है। हालांकि, ऐसे उपकरण कुछ कार्बनिक यौगिकों का स्रोत हो सकते हैं जो बियर को दूषित कर सकते हैं, जैसे तांबा नमक
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक बीयर चरण 10 चुनें
    10
    जैविक बियर चुनें कार्बनिक बीयर पूरी तरह से कीटनाशकों और रसायनों से मुक्त सामग्री के साथ बना है। हालांकि, ऑर्गेनिक सामग्री के साथ सभी कार्बनिक बियर नहीं बनते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में जैविक बीयर में 95% कार्बनिक अवयव हैं। कुछ अकार्बनिक सामग्री को 100% पूरा करने के लिए जोड़ा जाता है। ग्रीन हॉप्स और अन्य गैर-कार्बनिक अवयवों का उपयोग किया जा सकता है। पता लगाने के लिए निर्माता के साथ देखें कि क्या बीयर कार्बनिक अवयवों से बना है और यदि वे एडिटिव्स और अवांछित रसायनों का उपयोग करते हैं
  • युक्तियाँ

    • ब्रुअरीज आमतौर पर बैक्टीरिया को मारने के लिए फॉस्फोरिक एसिड और अन्य प्रकार के एसिड के साथ खमीर को धोता है। एसिड खमीर से नहीं हटाया जाता है और किण्वन प्रक्रिया में जोड़ा जाता है
    • निर्माता से संपर्क करें और पूछें कि बीयर कैसे चल रहा है और क्या सामग्री उपयोग की जाती है। विशिष्ट कृत्रिम सामग्री, योजक और रासायनिक यौगिकों के बारे में पूछें
    • आमतौर पर, शराब की भठ्ठी बड़ी होती है, उतनी ही वे उतनी ज्यादा लाभ लेते हैं, न कि उत्पाद। रसायन और सुविधाजनक तकनीक का परिणाम बड़े लाभ में होता है, लेकिन महान गुणवत्ता में नहीं। यह एक सामान्य नियम नहीं है, लेकिन एक अवलोकन
    • फलों के बियर आमतौर पर कृत्रिम रंग और जायके से बने होते हैं यदि बियर में एक कृत्रिम रंग और एक बुलेट की तरह स्वाद होता है, तो इसमें कृत्रिम सामग्री होती है।
    • सल्फाट्स जो वाइन में जोड़ दिए जाते हैं और कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती हैं, सामान्यतः बीयर में नहीं होती हैं। यदि वे हैं, तो उन्हें निम्न स्तरों पर उपयोग किया जाना चाहिए। ये स्तर एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए कोई खतरा नहीं है। हालांकि, कुछ प्रकार के खमीर सल्फाट का उत्पादन करते हैं जो कुछ बीयरों में खतरा हो सकता है।
    • यदि आपकी खोज काम नहीं करती है, तो घर पर अपनी बियर काढ़ा करें (नीचे दी गई लिंक देखें)। आपके पास सामग्रियों पर पूरा नियंत्रण होगा
    • ब्रुअरीज, उनके बियर की प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले अवयवों और एडिटिव्स का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, और उन्हें ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • औद्योगिक एंजाइमों को सामान्य बीयर (प्रकाश नहीं) बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे मजबूत ड्रिंक के निर्माण में भी उपयोग किए जाते हैं।
    • पता है कि स्वाभाविक भोजन स्वस्थ होने के बारे में वैज्ञानिक समुदाय में कोई सहमति नहीं है

    चेतावनी

    • जिम्मेदारी से और मामूली रूप से पियो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com