IhsAdke.com

प्राकृतिक हनी कैसे खरीदें

सभी शहद "प्राकृतिक" हैं क्योंकि यह फूल अमृत से प्राप्त होता है, लेकिन सभी शहद नहीं होता है कच्चा

या विशुद्ध. ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्पादक आमतौर पर उत्पाद को गर्मी या pasteurize। शहद के अधिकांश हिस्से को आप शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए पेस्टर्काइज किए जाते हैं। इन तकनीकी विवरणों के बावजूद, बहुत से लोग केवल प्राकृतिक कच्चे या कार्बनिक शहद के रूप में मानते हैं, और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका स्थानीय उत्पादकों से होता है। प्राकृतिक और जैविक खाद्य पदार्थ हमेशा नवसिखुआ और इसलिए स्वस्थ होते हैं जब आप उस क्षेत्र के पास बने होते हैं जहां आप रहते हैं। और यह शहद के लिए भी सच है, जिसमें कई लाभ हैं: यह एलर्जी को कम करता है, मूड को बढ़ाता है और नली या नमकीनता में सुधार करता है। नीचे दी गई युक्तियां आपके क्षेत्र में सबसे अच्छा शहद खोजने में आपकी मदद करेगी।

चरणों

विधि 1
स्थानीय निर्माता से शहद खरीदना

चित्र शीर्षक प्राकृतिक हनी चरण 1 खरीदें
1
स्थानीय उत्पादक बाजार पर जाएं शहद विक्रेताओं के स्टैण्ड या स्टॉल पर जाएं और उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में सवाल पूछें। प्राकृतिक शहद आमतौर पर कच्चे और अनपैच्युरेटेड बेचे जाते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर शहद को गर्म नहीं किया गया है, केवल मोम कणों को हटाने के लिए छिद्र किया गया है। विक्रेता से पूछें कि क्या शहद कच्चा है
  • चित्र शीर्षक प्राकृतिक हनी चरण 2 खरीदें
    2
    एक स्थानीय मधुमक्खी का पता लगाएं स्थानीय शहद उत्पादकों के नाम के लिए स्थानीय विक्रेताओं से पूछो आप उन्हें पीले पन्नों में भी पा सकते हैं। कई मधुमक्खीदार अपने स्वयं के शहद को छानते हैं और पैक करते हैं, और उनमें से कुछ मधुमक्खियों को बेचने की परवाह नहीं करते हैं, सीधे हाइव से ली गई हैं। शहरी केंद्रों सहित कई शहरों में घरेलू शहद का उत्पादन आम है, इसलिए आप खरीद सकते हैं- या शायद, अपने पड़ोसी देशों से सीधे शहद कमाएं।
  • छवि खरीदें प्राकृतिक हनी चरण 3 खरीदें
    3



    एक स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर जाएं कार्बनिक खाद्य भंडार अक्सर शुद्ध या कच्चे शहद बेचते हैं। लेबल पढ़ें या उत्पाद की जानकारी के लिए स्टोर क्लर्क से पूछें। यह भी पूछें कि क्या मधु एक स्थानीय मधुमक्खी से आता है।
  • विधि 2
    इंटरनेट के माध्यम से शहद खरीदना

    1. छवि खरीदें प्राकृतिक हनी चरण 4 खरीदें
      1
      इंटरनेट पर शहद की तलाश करें शुद्ध और गैर-पेशाबित शहद के निर्माताओं के लिए देखो। कुछ उत्पादक तापमान पर शहद के तापमान को 49 डिग्री सेल्सियस तक और प्राकृतिक होने का दावा करते हैं। यह जानने के लिए कि आप वास्तव में शुद्ध शहद प्राप्त कर रहे हैं, जानकारी को सावधानीपूर्वक पढ़ें और यदि आप कर सकते हैं, केवल पुनर्विक्रेताओं से खरीद लेंगे जो धन वापस करेगा यदि आप असंतुष्ट हैं। और अपने शहर के करीब वाले स्टोर खरीदने की कोशिश करें।

    युक्तियाँ

    • प्राकृतिक और शुद्ध शहद में उस सुनहरे भूरे रंग का रंग नहीं होता है जिसे हम आम तौर पर देख पाते हैं। इसके बजाय, शीर्ष पर एक मोटा परत के साथ अधिक अपारदर्शी भूरे रंग के उत्पाद की तलाश करें।
    • कमरे के तापमान पर शहद खरीदें यह एक संकेत हो सकता है कि इस प्रक्रिया के दौरान यह पूरी तरह से प्रशीतित नहीं हुआ है और इसलिए लाभकारी पोषक तत्व, जैसे पराग, संरक्षित होने की अधिक संभावना है।

    चेतावनी

    • सभी शहद में जीवाणु की एक निश्चित मात्रा होती है क्लॉस्ट्रिडियम बोटुलिनम. पानी की कम एकाग्रता के कारण, घातक बैक्टीरिया आमतौर पर शहद में पैदा नहीं होती है, लेकिन 12 महीने से कम उम्र के बच्चे इस बैक्टीरिया के खिलाफ कोई बचाव नहीं करते हैं। शहद के साथ एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को कभी भी दूध नहीं खिलाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com