IhsAdke.com

कैसे अपनी देखभाल के तहत बच्चों को रखने के लिए रखा

क्या आप बच्चों या बच्चों की देखभाल करने के लिए सहमत हैं और डरते हैं कि वे बेचैन या नाराज हो जाते हैं? यदि आपको बच्चों की सेवा के दौरान बच्चों का मनोरंजन करने में मदद की ज़रूरत है, तो इस लेख को पढ़ें!

चरणों

  1. 1
    अकेले बच्चों को अकेला न छोड़ें वे दीवारों को गड़गड़ाहट कर सकते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए। उन्हें व्यस्त रखो और आपके साथ बहुत सारे मज़ेदार गेम हैं
  2. 2
    एक आश्चर्य बैग बनाएँ बैग के अंदर आप कैंडी (यदि अनुमति दे सकते हैं), फिल्में (पहले माता-पिता को किस तरह की फिल्मों की अनुमति दी जाती है), किताबें, स्टिकर, बच्चों की कहानी की किताबें, खेल और शिल्प की आपूर्ति, साथ ही साथ आपके लिए विभिन्न चीजें समय बिताना जब बच्चे सो रहे हों बैग की सामग्री बच्चों की उम्र के लिए उपयुक्त होनी चाहिए, क्योंकि छोटे लोग पुराने लोगों की तुलना में अलग अलग चीजों की सराहना करते हैं।
  3. 3
    जब बच्चों को उत्तेजित या घबराहट मिलना शुरू हो जाता है, तो उन्हें पूछें कि क्या वे रंग / कोई मैन्युअल काम / गेम खेलना चाहते हैं वे हां कहेंगे, और ऐसा तब होता है जब दृश्य पर आश्चर्य वाला बैग आता है!
  4. 4
    बच्चों के साथ खेलते हैं यदि आप खेल में भाग नहीं लेते हैं तो वे इसे पसंद नहीं करेंगे। फिर, वह गतिविधि ले लो जो उन्होंने बैग से करने का फैसला किया था। अगर आप मैन्युअल काम कर रहे हैं या चित्रों को रंग दे रहे हैं और बच्चों को बहुत गड़बड़ कर रहे हैं, तो फर्श और तालिकाओं की रक्षा के लिए उन्हें समाचार पत्र या शीशे की शीट डालकर मदद करें। दिखाएं कि आप मज़ेदार हैं और वे वास्तव में आपकी उपस्थिति और कंपनी का आनंद ले पाएंगे।
  5. 5
    मैनुअल श्रम के लिए, खाद्य सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें आप खाद्य रंग या जेलाटीन पाउडर के साथ वेनिला दही का उपयोग करके खाद्य स्याही बना सकते हैं। बिस्कुट जिन्हें सेंकना करने की ज़रूरत नहीं है (आमतौर पर जई) स्वादिष्ट और आसान बनाते हैं!
  6. 6
    युवा बच्चों को खुद के लिए काम करना पसंद है उन्हें अपने स्वयं के पेय में चीनी की सेवा या हल करने दें, अपने स्वयं के सैंडविच पर मक्खन या जेली पास करें, या कुकी बनाने में मदद करें। इससे उन्हें समय पारित करने में मदद मिलती है और साथ ही उन्हें कुछ मोटर कौशल सिखाता है, और यदि वे सक्रिय रूप से भाग लेते हैं तो वे अधिक उपयोगी और "वयस्क" महसूस करेंगे।
  7. 7
    सिंक के बगल में एक कुर्सी रखो ताकि वे चढ़ाई कर सकें और उन्हें बर्तन बनाने में मदद करें। (फोम के नीचे छिपी कांटे और चाकू जैसे तीक्ष्ण वस्तुएं निकालें जिससे कि बच्चों को गलती से अपने आप को चोट न पड़े।) बर्तन बनाने में मदद करने की अनुमति बच्चों के लिए एक पुरस्कृत तरीका हो सकती है।
  8. 8
    धीरज रखो यदि वे ऊब हो जाते हैं या किसी कारण से उदास हो जाते हैं, तो उन चीजों को आप को आश्चर्यचकित बैग में लाएं और उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर वे विशेष रूप से कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ करने के लिए खोजें
  9. 9
    उन्हें सड़क पर खेलने के लिए ले लो! उन्हें अपनी बाइक की सवारी करें, उन्हें पार्क में ले जाएं, कुत्ते के साथ लटकाएं - कोई बाहरी गतिविधि उन्हें बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करेगी! हालांकि, खतरों के बारे में सावधानी बरतने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आवश्यक हो तो बच्चों पर मच्छर से बचाने वाली क्रीम और सनस्क्रीन लागू करें, और मौसम के लिए उचित कपड़े पहनें। सुनिश्चित करें कि उनके पास किसी प्रकार की एलर्जी नहीं है, यह सनस्क्रीन, रिपेलेंट्स या मधुमक्खियों और अन्य चीजें हैं जिन्हें सड़क पर पाया जा सकता है।
  10. 10
    मजेदार और उपयुक्त उम्र के लिए खेल खेलते हैं ऐसी गतिविधियों का चयन न करें जो आयु उपयुक्त नहीं हैं यदि आप चाहते हैं कि माता-पिता आपको फिर से अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कहें इसके अलावा, जब वे साथ खेल रहे हों, तो सुनिश्चित न हो कि वे कठोर हों, खासकर अगर वे छोटे बच्चे हों इससे उन्हें निराश और चोट लगने का कारण बन सकता है। कुर्सियों का नृत्य एक मजेदार मजाक है और सभी उम्र के लिए उपयुक्त है। बच्चों को यह पसंद है, लेकिन सुनिश्चित करें कि उनके लिए कुर्सियां ​​काफी छोटी हैं
  11. 11
    बनाओ या मॉडलिंग मिट्टी खरीदें यदि आपके पास एक नुस्खा है जो स्टोव का उपयोग करने में शामिल नहीं होता है, तो आप बच्चों को ऐसा करने में मदद कर सकते हैं। आटा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के अभाव में, आप पानी और मकई स्टार्च का उपयोग कर सकते हैं। इसमें बच्चों को खतरनाक चीजें शामिल नहीं करने का लाभ होता है, जैसे कि गर्म ओवन या तेज वस्तुओं यह एक बड़ी गड़बड़ी में खत्म हो सकता है, और निश्चित रूप से गड़बड़ मजेदार है!
  12. 12
    आपकी देखभाल में बच्चों के आयु वर्ग के लिए एक उपयुक्त फिल्म चुनें उनमें से प्रत्येक के लिए व्यक्तिगत कटोरे में कुछ पॉपकॉर्न और जगह तैयार करें (यदि वे अकेले खाने में सक्षम हों) फिल्म शुरू होने से पहले प्रत्येक बच्चे को कागज का एक टुकड़ा दें और कहें कि यह फिल्मों का टिकट है। फिल्म थिएटर के दरवाजा होने का बहाना, रहने वाले कमरे या बेडरूम के द्वार पर खड़े रहें और प्रत्येक बच्चे को पॉपकॉर्न का एक कटोरा दे। फिर रोशनी को बंद करें और मूवी शुरू करें।
  13. 13
    तम्बू बनाओ बड़ी कुर्सियां ​​और चादरें का उपयोग करें तकिए और कंबल के अंदर रखें सशस्त्र तम्बू के बाद, कुछ कहानियों को बताएं या पढ़ें। यदि संभव हो तो, तंबू के अंदर एक टीवी डालें - तो यह एक अलग मूवी थिएटर की तरह दिखेगा। अगर बच्चे 4 साल या उससे अधिक पुराने (और गड़बड़ करने की संभावना कम), उन्हें पॉपकॉर्न दे दो, और एक मूवी थिएटर में होने की भावना को और बढ़ाएं!
  14. 14
    याद रखें, बच्चों को उन क्रियाकलापों से प्यार करते हैं जो उन्हें सक्रिय रखते हैं। यदि वे ऊब रहे हैं, तो एक गीत चलाएं और उनके साथ नृत्य शुरू करें बच्चों की संख्या के मुताबिक आप मूर्ति, मूर्ति, अंधा-बकरी, पास रिंग जैसे मजाक शुरू कर सकते हैं, वैसे भी, हर कोई इसमें भाग ले सकता है 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, छिपाने और तलाशने में कुछ जोखिम हो सकते हैं।
  15. 15



    उन्हें एक गीत सिखाओ बच्चों के गीतों की एक सूची बनाएं, बच्चों की संगीत सीडी लाने या कुछ आइपॉड पर डाउनलोड करें और उन्हें सुनें। वे नृत्य और गायन से प्यार करेंगे।
  16. 16
    एक और अच्छा मजाक है "आप हंस नहीं सकते" बच्चों को अर्धवृत्त में बैठकर चेहरे बनायें जो पहले हँसता है उसे आप पर चेहरे बनाना पड़ता है अंतिम व्यक्ति जो जीत हंस नहीं करता! उन्हें एक छोटा सा पुरस्कार दें, जैसे कि रंगीन बैंड-सहायता या कुकी
  17. 17
    उन्हें नानी बनें सबसे पहले, बच्चों को नाश्ते बनाने के लिए कहें, जो कुछ पहले से तैयार है, जैसे फलों और रस बॉक्स तो उन्हें खेलने के लिए अगले गेम चुनने दें और वे स्नैक्स के लिए क्या खाएंगे।
  18. 18
    यदि वे शर्म या असहज हैं, तो उन्हें अपने कमरे और खिलौने दिखाने के लिए कहें। यदि वे अभी भी चुप रहते हैं, तो कुछ अजीब बोलें, और जल्द ही वे खुलेंगे
  19. 19
    यदि कोई बच्चा ठीक से महसूस नहीं करता है, और माता-पिता उपलब्ध नहीं हैं, तो स्थिति पर विचार करें। क्या उसे थोड़ा सा दर्द हो रहा है या क्या वह खून बह रहा है? यदि यह एक खून या कुछ गंभीर है, तो उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाएं - अगर यह थोड़ा सा पेटी है, तो बिस्तर पर लेटना और कहानियां पढ़ें या उसके साथ खींचना।
  20. 20
    उन्हें पर्याप्त ध्यान दें उनमें से बहुत से लोग ऊब जाते हैं और यही कारण है कि वे अशांति बन जाते हैं। गेम खेलें जो आपको लगता है कि रोमांचक हैं बड़े बच्चों, लगभग 10 वर्ष का, बोर्ड गेम या चीजें जो इतनी सक्रिय नहीं हैं - उन्हें पूछें कि वे क्या खेलना चाहते हैं
  21. 21
    शिल्प करना बच्चों को ऐसी गतिविधियां जैसे कि कुछ गड़बड़ी की आवश्यकता होती है, तो उन्हें पेपर मास्क आंकड़े, कोलाज़, प्रिंट आदि इत्यादि कैसे नहीं सिखाए?
  22. 22
    पढ़ना। कुछ बच्चे पढ़ना पसंद करते हैं, जबकि अन्य कहानियों को सुनना पसंद करते हैं। एक अच्छी किताब खोजें या पूछें कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं। खेलने के लिए एक अच्छा और अच्छा गीत रखो संगीत भी बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पढ़ने या एक प्रतिभा शो की तरह कुछ करना होगा। पृष्ठभूमि संगीत का प्रयोग करना मूड को बढ़ावा देगा!
  23. 23
    अच्छे व्यवहार और सहायता के लिए इनाम की पेशकश करके उन्हें मनोरंजन करें उन्हें पुरस्कृत करने के लिए सामग्री को महसूस करें, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  24. 24
    एक "नृत्य" व्यवस्थित करें छोटे बच्चे गाना और नृत्य करना चाहते हैं - इसलिए कुछ संगीत खेलते हैं जो उम्र योग्य है और उन्हें कूद, गाते और नृत्य करने दें।
  25. 25
    यह संभव है कि उनके लिए एक अच्छा दिन हो। आपके पास निश्चित रूप से उत्कृष्ट रेटिंग होगी
  26. 26
    एक गीत या कहानी को एक साथ बनाएं ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि आप गीत / कहानी का पहला भाग बनाते हैं, बच्चे दूसरे भाग को बनाते हैं, और इसी तरह।
  27. 27
    सम्मान के साथ बच्चे का इलाज! उसे लगता है जैसे वह "मालिक" है! उसे खाने के लिए चुनिए!

युक्तियाँ

  • बच्चों के लिए वयस्कों को बहुत कुछ पसंद है, जो बहुत ही मजेदार हैं उन्हें हाउसकीपिंग का हिस्सा बनाने के तरीके ढूंढें और उन्हें मदद करने के लिए धन्यवाद।
  • बच्चों के साथ बातचीत करें अगर आप खेल में शामिल हों और इसे फिर से बच्चों के लिए पेश करने के लिए कहा जाएगा तो वे इसे पसंद करेंगे। दोनों माता-पिता और बच्चों को आलसी बेबीसिटर पसंद नहीं है, जो फोन पर लटका हुआ अपना समय व्यतीत करते हैं।
  • पीछे गड़बड़ मत छोड़ो जाने से पहले, घर को साफ या क्लीनर के रूप में छोड़ दें, जितना आपने पाया।
  • हमेशा एक गतिविधि करने के बाद सब कुछ प्राप्त करें, लेकिन अकेले ऐसा मत करो बच्चों को भी मदद करने के लिए कहें आप इस गीत को गा सकते हैं: "साफ-सुथरा, साफ-सुथरा, सब कुछ इसकी जगह में मदद करेगा ..." आप अपना खुद का मेलोडी बना सकते हैं
  • बस बैठो और मूवी देखने न दें बच्चों को सक्रिय रखें यदि मौसम की अनुमति है, उन्हें यार्ड, बगीचे में या कुछ वर्गों में चलने या खेलने के लिए ले जाएं।
  • अंधेरे के बाद बच्चों के साथ बाहर मत जाओ।
  • एक ही समय में शैक्षिक और मज़ेदार गेम खेलने की कोशिश करें
  • बच्चों को बिस्तर पर जाने के बाद किसी भी गड़बड़ी को व्यवस्थित और साफ कर लें माता-पिता वास्तव में इसकी सराहना करते हैं - हालांकि, कोशिशें अलग-अलग ढंग से पुनर्व्यवस्थित नहीं करें, या पूरी तरह से कुछ बदल दें। इससे माता-पिता को परेशान किया जा सकता है, अगर उन्हें ढंके जाने के बाद, कुछ नहीं मिल सकता है।
  • ध्यान रखें कि माता-पिता बच्चों से पूछ सकते हैं कि वे आपको नानी के रूप में पसंद करते हैं हमेशा बच्चों को व्यस्त और खुश रखना!
  • यदि कोई बच्चा अपने कोठरी में छुपा एक राक्षस से डरता है, तो एक स्प्रे बोतल में पानी डालने के साथ एक "राक्षस स्प्रे" बनाएं। सोने से पहले, बच्चे के कमरे को स्प्रे के साथ स्प्रे करें और वे "राक्षस" से डरो नहीं।
  • अपने माता-पिता के साथ कोई प्रश्न पूछें

चेतावनी

  • उन्हें तेज वस्तुओं या स्थायी मार्करों का उपयोग न करें। वे दूसरे बच्चों को चोट या चोट पहुंचा सकते हैं
  • यदि आप रसोई में हैं, तो ओवन या स्टोव का उपयोग न करें, क्योंकि बच्चों को चोट लग सकती है।
  • किसी भी खतरनाक वस्तुओं जैसे कि चाकू, विषाक्त सामग्री और / या सुपरबैंडर बच्चों की पहुंच से बाहर निकलें।
  • यदि आप खिलौना बंदूकें के साथ खेलते हैं, तो इसे बाहर मत करो - एक पड़ोसी सोच सकता है कि आप चोर हैं और पुलिस को बुलाएं।
  • छिपाना खेलते समय सावधान रहें वे बहुत दूर भाग सकते हैं और छिपा सकते हैं, और यदि वे छुप से बाहर नहीं आते हैं, तो आप उन्हें ढूंढने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। बच्चों को जब वे कुछ गलत करते हैं, तो हमेशा हास्यास्पद होने की कोशिश करते हैं। वे त्रुटि से अवगत नहीं हैं
  • बच्चों, विशेषकर युवाओं को इलेक्ट्रिकल आउटलेट से दूर रखें। ध्यान रखें कि वे कुर्सियों में अपनी उंगलियों या कुछ और छड़ी नहीं करते हैं, यह बहुत खतरनाक है।

आवश्यक सामग्री

  • बैग थोपना
  • खेल और खिलौने जैसे मनोरंजन
  • रंग पुस्तकें
  • कागज़
  • क्राफ्ट जिसे आप एक साथ कर सकते हैं (छोटे बच्चों के लिए, यदि आप सोचते हैं कि उन्हें बहुत मदद की आवश्यकता होगी तो अधिकतर सामग्री काट दिया गया है।)
  • फिल्में (उपयुक्त उम्र)
  • आपातकाल के मामले में केवल सेल फ़ोन का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • कैंडी और छोटे खिलौनों की तरह इनाम। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि वे घुटने का जोखिम नहीं उठाते हैं। स्टिकर एक अच्छा विचार हैं यदि आप चिंता नहीं करना चाहते कि वे क्या कर सकते हैं और नहीं खा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप भी एक बच्चा अपने पसंदीदा के रूप में नहीं लेते (यदि एक से अधिक है)।
  • बच्चों की देखभाल के लिए अपने नोट्स या अन्य युक्तियों की जांच करने के लिए एक नोटबुक
  • नमस्कार (यह देखने के लिए जांचें कि क्या बच्चों को किसी भी भोजन से एलर्जी है)
  • एक आइपॉड या किसी अन्य संगीत खिलाड़ी
  • शिल्प काम करने के लिए साधारण चीजें: पॉपस्कूल की छड़ें, गोंद की छड़ें आदि।
  • आंकड़ों के साथ कहानी पुस्तकें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com