IhsAdke.com

शिकायत के बिना अपने बच्चों को अपने दायित्वों को कैसे पूरा करें

बच्चों को बर्खास्त कर रखते हुए वे कमरे को साफ करते हैं और अपनी नौकरी करना शायद ही कभी काम करते हैं। समस्या यह है कि बच्चों की देखभाल करने से थका और तनावपूर्ण होता है और यह माता-पिता पहले से ही अपने बच्चों को याद दिलाने के लिए परेशान करता है कि उनके पास पूरा करने के लिए दायित्व हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक निष्फल दावे का परिणाम सामने आया है। आदेश के लिए उन्हें एक प्रवचन के बिना क्या करना चाहिए, आवाज की एक शांत स्वर का उपयोग करें, दायित्वों का एक निश्चित समय निर्धारित करें, और पुरस्कार और परिणाम की एक प्रणाली स्थापित करें। आपके बच्चे आपका सम्मान करेंगे और आपको शिकायत किए बिना क्या करना चाहिए और आपको कम काम मिलेगा।

चरणों

विधि 1
आप जो अधिक कुशलता से चाहते हैं, Verbalizing

चित्र के शीर्षक के बिना अपने बच्चों को चुनो
1
अग्रिम में क्या किया जाना चाहिए इसके बारे में स्पष्ट रहें कई माता-पिता क्या सोचते हैं, इसके विपरीत, बच्चों को पता नहीं है कि उनके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। बच्चों के बारे में विस्तार से बताएं कि उन्हें क्या करना चाहिए, ताकि वे यह समझ सकें कि उन्हें क्या करना चाहिए और इतना निराश नहीं होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने बच्चे को यह कहने के बजाय कमरे को साफ करने के लिए कहें तो "जाओ और अभी अपने कमरे में जाओ!" कहो "गंदे कपड़ों को पहले धोने के लिए रखो- फिर खिलौने उठाओ, जो कुछ भी बकवास है, अपने बिस्तर का आदेश दें। "
  • चित्रा शीर्षक से अपने बच्चों को चरण 2 के बिना निर्णय लेने के लिए जाओ
    2
    अच्छे मूड को रखें घर के अंदर एक रोशनी का वातावरण रखने से तनाव और झुंझलाहट के बिना उत्तेजना के साथ काम करना आसान हो जाता है। जब आपको अपने बच्चों को याद दिलाना है कि उनके लिए क्या करना है, तो इसे देखभाल और हर्षित स्वर के साथ करो और वे जो आप से पूछना चाहते हैं, वे कम का विरोध करेंगे। तो हर कोई एक अच्छा दिन होगा और किसी को भी लड़ने की आवश्यकता होगी
    • उदाहरण के लिए, एक अजीब नोट छोड़ दें, जैसे कि यह कुत्ते द्वारा लिखा गया था, अपने बेटे को याद दिलाया कि उन्हें खाने की जरूरत है, इसलिए उन्हें भूख नहीं लगती।
  • चित्रा शीर्षक से अपने बच्चों को चरण 3 के बिना निर्णय लेने के लिए जाओ
    3
    एक ही शब्द के त्वरित अनुस्मारक का विकास करें। जितना अधिक आप बात करते हैं, आपका बच्चा कम ध्यान देगा। उसे याद दिलाने के लिए तरीके बनाएं कि उसे एक शब्द में क्या करना है और जब भी वह भूल जाता है उस अनुस्मारक का उपयोग करें।
    • एक उदाहरण "बिल्ली" कहने के लिए होगा, जब वह बिल्ली को खिलाने के लिए भूल जाता है, या "सबक" को जब वह काम खत्म करने की आवश्यकता होती है और रोलिंग होती है। यह भी झगड़े और उपद्रवों को रोकता है।
  • अपने बच्चों को चरण 4 के बिना निर्णय लेने के लिए शीर्षक वाले चित्र देखें
    4
    उदाहरण के लिए और अपने कर्तव्यों को समय पर रखें बच्चों को सिखाने के लिए आप क्या चाहते हैं, इसके मॉडल का एक मॉडल है- अगर आपके पास हमेशा एक नरम शरीर होता है और शिकायत करते हैं कि आपको कुछ करना है, तो यह आपके व्यवहार की नकल करेगा। क्या आप अपने बच्चों से उम्मीद करते हैं
  • विधि 2
    एक स्थिर दिनचर्या बनाना

    अपने बच्चों को पैगिंग के बिना चरण चुनने के लिए शीर्षक वाले चित्र देखें
    1
    बच्चे की उम्र और असाइन किए गए कार्यों की कठिनाई के बारे में यथार्थवादी रहें। जैसे-जैसे चार साल का बच्चा अपने कपड़े धोने में सक्षम नहीं होगा, एक किशोरी जानता है कि बिस्तर को साफ करने से ज्यादा कुछ कैसे करना चाहिए। उम्र के अनुसार हर एक के कार्यों को चुनें, या आप निराशाजनक और अपने बच्चों को बहुत आसान या बहुत मुश्किल दायित्वों के साथ उबाल समाप्त होगा
    • अपने बच्चों के विकास के रूप में दायित्वों की राशि और कठिनाई बढ़ाएं। प्राथमिक स्कूल के बच्चे मोज़ों को रोल कर, कपड़े धोने की मशीन में कपड़े डालकर और क्रैटर खिलाकर मदद कर सकते हैं - यहां तक ​​कि बड़े लोग व्यंजन, कपड़े और घर को व्यवस्थित और साफ कर सकते हैं।
  • चित्र के शीर्षक के बिना अपने बच्चों को चुनो
    2
    सिखाओ प्रत्येक कार्य कैसे किया जाता है व्यवहार में कार्य देखकर बच्चे बेहतर सीखते हैं - सामान्य रूप में, वे सिर्फ सुनकर ठीक नहीं समझते हैं क्योंकि उनका ध्यान अवधि बहुत ही कम है। उनके लिए ध्यान देने के लिए, बस इसे समझाओ, उसे भी दिखाएं
  • चित्रा शीर्षक से अपने बच्चों को चरण 7 के बिना निर्णय लेने के लिए जाओ



    3
    अपने बच्चों के साथ कार्य कैलेंडर सेट करें बच्चों को आमतौर पर काम करने के लिए लगातार नियमित और विशिष्ट दिनों के साथ बेहतर विकसित होता है यदि आप नियमीत में दायित्वों को सम्मिलित कर सकते हैं, तो तर्कों और तर्कों के बिना उन्हें छड़ी करना आसान होगा।
    • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को जब भी वह स्कूल से आने पर कुत्ते के साथ बाहर जाने के लिए कहें, तो इससे पहले कि वह कुछ और करने लगे इसलिए वह किसी चीज को बाधित करने के लिए नाराज नहीं होगा, जिसे वह पालतू जानवरों के साथ घूमने के लिए करना चाहता है।
  • नंगा कदम के बिना अपने बच्चों को क्या करें
    4
    अलार्म का उपयोग करें जब आपके बच्चे बहुत अधिक रोल करते हैं, तो उन्हें प्रश्न में कार्य पूरा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें - यदि वे कमरे में 20 मिनट में उदाहरण को साफ नहीं करते हैं, तो उन्हें मासिक भत्ता (या सामान्य इनाम) नहीं मिलेगा।
    • इसके अलावा, काम करने के लिए घड़ी के खिलाफ चलना कर्तव्यों के लिए एक मजाकिया स्वर देता है। कुछ कहो "आप 20 मिनट के लिए बर्तन करते हैं: अच्छा!" चुनौती का टोन आपको और भी प्रेरित करेगा।
  • विधि 3
    पुरस्कार और परिणाम स्थापित करना

    चित्रा 9 शीर्षक के बिना अपने बच्चों को चुनने के लिए शीर्षक वाले चित्र देखें
    1
    स्पष्ट करें कि यदि दायित्वों को पूरा नहीं किया जाता है तो क्या होगा। जो अपने स्वयं के कर्तव्यों को नहीं करते हैं, उनके लिए स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें। जो कुछ भी आप पूरा नहीं कर सकते उसे निर्धारित न करें, यह विचार यह दिखाना है कि हर किसी के पास दायित्व हैं और जो कोई उसकी अवज्ञा करता है, उसकी ऊंचाई का उत्तर होगा
    • एक किशोर घर की चाबियाँ बिना किसी सेल फोन या मित्रों से बात किए बिना चला सकता है। एक छोटा बच्चा कुछ समय के लिए पसंदीदा खिलौने से बाहर चला सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से अपने बच्चों को चरण 10 के बिना निर्णय लेने के लिए जाओ
    2
    दृढ़ रहें और वापस मत जाओ। सामान्य तौर पर, जो बच्चों को ऐसा करने में विफल रहने के लिए जवाबदेह नहीं माना जाता है, वे ऐसा करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि माता-पिता उनके लिए सब कुछ करेंगे और इस स्थिति को उलटा करना अधिक कठिन है। बल्कि कार्य को स्पष्ट छोड़ दें और आग्रह करें कि उन्हें पूरा करना चाहिए।
    • कमरे को साफ नहीं करता है, जो किसी के लिए परिणाम के बारे में बात करने के अलावा, इसे रखो वास्तव में जब ऐसा होता है आपके बच्चे आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं यदि आप कभी भी वचन नहीं देते हैं
  • चित्र के शीर्षक से अपने बच्चों को बिना किसी निर्णय के चरण 11 प्राप्त करें
    3
    जब आपके बच्चे जिम्मेदार होंगे तो पहचान लें बच्चे सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए अच्छी तरह से जवाब देते हैं जब वे यह सुनते हैं कि उन्होंने एक अच्छा काम किया है, तो वे कम प्रतिरोध के साथ क्या करना चाहिए, खासकर जब प्रश्न में कार्य नया है नतीजा सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन उनके प्रयासों को स्वीकार करते हैं।
    • कुछ कहें, "आपने अपने कमरे को ठीक करने के लिए एक अच्छा काम किया" या "जब मैं कुत्ते के भोजन का कटोरा भर गया तो मुझे वास्तव में गर्व हो रहा है!"
    • अपनी पूरी कोशिश न करें कि वे जो भी गलत करते हैं, वे हर समय ऐसा करते हैं क्योंकि यह महसूस कर सकता है कि जो कुछ भी करते हैं वह आपके लिए अच्छा नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से अपने बच्चों को चरण 12 के बिना निर्णय लेने के लिए जाओ
    4
    अपने बच्चों को एक भत्ता दें काम से कुछ पैसे कमाने का सरल विचार पहले से ही अधिकांश बच्चों के लिए पर्याप्त प्रेरणा है हालांकि, निश्चित राशि के बजाय "कमीशन" की पेशकश करें, अर्थात प्रत्येक सप्ताह के मुकाबले पूरा होने के लिए भुगतान करें।
    • इसलिए यदि वे अपने दायित्वों का पालन नहीं करते हैं, तो भत्ता न दें। जब उनके पास वे जो चाहें खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो वे याद रखेंगे कि वे नौकरी नहीं करते और इसलिए वे पैसे से बाहर हैं
  • चित्र के शीर्षक के बिना अपने बच्चों को क्या करना है
    5
    अपने बच्चों के साथ पुरस्कार और परिणामों की बातचीत करें। अगर निर्णय लेने की प्रक्रिया में हर कोई भाग लेता है तो उन्हें सहयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित करना और उन्हें प्रेरित करना बहुत आसान होगा एक वार्षिक या छह महीने का वार्तालाप करें और बात करें कि किस चीज ने अब तक काम किया है- विश्लेषण करें कि क्या पुरस्कार, परिणाम, आयु, विकास और रुचियों के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
    • उदाहरण के लिए, सात साल के कार्टून की दीवानी खुशी होगी अगर इनाम मुख्य चरित्र के मानव-आकार की गुड़िया खरीदने के लिए पैसा जुटाना था। हालांकि, अगर वह ऐसा नहीं करती जो उसने आशा की थी, तो उसे अनुशासन का एक तरीका एक दिन के लिए टेलीविजन देखने से मना करना होगा।
    • उस मामले में, अगर सवाल में बच्चा इस डिजाइन में अब दिलचस्पी नहीं है, तो पुरस्कार और परिणाम अब समझ नहीं पाएंगे। जब भी आप कर सकते हैं, आपके द्वारा विकसित की गई प्रणाली की समीक्षा करें और इसे एक साथ अपडेट करें। यह आपके बच्चों को समय सीमा के भीतर अपने दायित्वों को पूरा करने के महत्व को समझने का एक बढ़िया तरीका है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com