IhsAdke.com

बच्चों को पैसे बचाने के लिए कैसे करें

सीखना सीखें कि पैसे कैसे प्रबंधित करें और बचाएं, ये दो महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कौशल हैं जो आप जीवन में प्राप्त कर सकते हैं। उनके लिए धन्यवाद, यह बहुत-वांछित छुट्टी यात्रा करना, एक कॉलेज के पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करना संभव है और सुनिश्चित करें कि बिल अद्यतित हैं दुर्भाग्य से, अधिकांश विद्यालय ऐसे अनुशासन नहीं देते हैं, इसलिए यह माता-पिता का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों को सिखाना सीखें।

चरणों

भाग 1
छोटे बच्चों को एक मज़ेदार तरीके से कैसे बचाया पढ़ाना

पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 1
1
वाउचर के साथ शुरू करें तीन या चार वर्ष की आयु से, बच्चों को पैसे बचाने और वाउचर का उपयोग करने की मूल बातें सीखना शुरू कर सकते हैं ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। वे चीजों के लिए वाउचर कमा सकते हैं जैसे मदद करने, सहयोग करने, अपने खिलौने को रखने - संभावनाएं बहुत बड़ी हैं वे तब इन घाटियों को एक साथ एकत्रित करने में सक्षम होंगे और मज़ेदार चीजों के लिए उन्हें विनिमय करेंगे। यह उनके लिए बचत शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, एक वाउचर के लिए ड्राइंग के 30 मिनट का स्वैप करें। एक फिल्म देखने के लिए उन्हें चार घाटियों की आवश्यकता हो सकती है, और दस घाटियां एक पिज्जा पैदा कर सकती हैं।
  • अर्जित किए जाने वाले पुरस्कारों को बनाने में, बच्चों को यह जानने के बिना कि वे क्या कर रहे हैं, एक लक्ष्य के लिए बचत और प्रयास करने के मूल्य को सीखते हैं यह उनके अचेतन में रहेगा
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 2
    2
    पैसे तीन बर्तन में विभाजित करें प्रत्येक का एक अलग लेबल होगा: बचत, खर्च और दान इससे उन्हें कल्पना करने की अनुमति मिलती है कि धन कैसे हासिल किया जा सकता है, साथ ही साथ दूसरों की सहायता के लिए भी। हर बार जब वे पैसे कमाते हैं, तो राशि को तीन बर्तन के बीच समान रूप से विभाजित किया जाना चाहिए।
    • बचत बर्तन उन सबसे महत्वपूर्ण चीजों के लिए है शायद यह एक खिलौना या एक महंगी वीडियो गेम है क्या बच्चे ने एक लक्ष्य निर्धारित किया है और इसे प्राप्त करने का प्रयास किया है
    • खर्च करने वाली बर्तन को छोटी चीज़ों जैसे कैंडी या आइस क्रीम के साथ प्रयोग किया जाता है।
    • दान के बर्तन उन्हें उदारता के बारे में सिखाना है। एक दोस्त के लिए "कोई कारण नहीं" उपहार खरीदने के लिए या शायद दान करने के लिए पैसा इस्तेमाल किया जा सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 3
    3
    परिवर्तन रखने के लिए एक बर्तन रखें यह बड़ा या छोटा हो सकता है, महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आपके पास कुछ परिवर्तन छोड़े जाते हैं तो सिक्के जमा करें। बच्चे को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • हर बार जब वे घर के माध्यम से सिक्के पाते हैं तो उन्हें बदलने के बर्तन में जाना चाहिए। बच्चे को व्यवहार की नकल करना शुरू हो जाएगा।
    • जब बर्तन पूरा हो जाता है, पैसा बुद्धिमानी से उपयोग करें, लेकिन मज़ेदार। उदाहरण के लिए, बेंच पर जमा करने के लिए आधा बचाएं, और दूसरे आधे से बाहर खाने के लिए उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 4
    4
    ऐसे मशीनों का उपयोग करें, जो सेवाओं या उत्पादों के बदले सिक्कों को स्वीकार करते हैं, जैसे खिलौने। छोटे लोगों के लिए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का अर्थ कुछ भी नहीं है क्योंकि यह बहुत सार है लेकिन मशीन में पैसा गायब होने के लिए उन्हें देखने से उन्हें बेहतर ढंग से समझ मिलेगा कि चीजें नि: शुल्क नहीं हैं और यह वास्तव में खर्च करने का क्या मतलब है।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 5
    5
    इंटरनेट पर गेम का उपयोग करके सिखाएं विशेष उम्र के खेल ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो सभी उम्र के बच्चों को पैसे के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं। इसे स्वीकार करें: माँ और पिताजी के मुकाबले कंप्यूटर पर खेलने से सीखना बहुत मजेदार होगा।
  • भाग 2
    अधिक जटिल अवधारणाओं का परिचय

    पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 6
    1
    एक भत्ता दें आम तौर पर, एक बच्चे को भत्ता लेने शुरू करने की उम्र तीन साल की हो सकती है, क्योंकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे पहले से ही धन कैसे काम कर सकते हैं की अवधारणा को समझ सकते हैं। लेकिन अधिकांश माता-पिता थोड़ी देर बाद शुरू करते हैं, छह या सात में
    • राशि के बारे में कई अलग-अलग राय हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, माता-पिता आम तौर पर प्रति सप्ताह $ 0.50 और $ 1.00 प्रति सप्ताह के बीच पेश करते हैं, जो कि बच्चे की उम्र से गुणा होती है। इस प्रकार, एक छोटे से सात वर्षीय आर $ 3.50 और आर $ 7.00 प्रति सप्ताह के बीच प्राप्त होगा।
    • कई परिवार भत्ता को कार्य सौंपना पसंद करते हैं, जो गतिविधियों को गैर-परक्राम्य और घर के लिए आवश्यक है
    • उन्हें पैसे के मूल्य जानने में मदद करने के लिए, अतिरिक्त कार्यों की एक सूची बनाएं जो अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं सूची में उदाहरण के लिए शामिल हो सकते हैं: सभी कूड़ेदान के डिब्बे = $ 1.00 से कूड़ेदान लें - कुत्ता = $ 2.00 - पूरे यार्ड = $ 5.00 को साफ़ करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 7
    2
    बजट के संचालन को सिखाओ अब जब उनके पास अधिक पैसा है, तो आपको इसके साथ क्या करना है, यह जानने की जरूरत है। उन चीज़ों की सूची के साथ पहले से तैयार हो जाएं जिन्हें वे चाहते हैं तो, नीचे बैठो और समझाएं, पेन और पेपर का उपयोग कर।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 8
    3
    उदारता के बारे में सिखें जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं और बड़े हो जाते हैं, वे दुनिया के बारे में अधिक समझना शुरू करते हैं। यह सिखाने का सही समय है कि लोगों की जरूरत है उस "चैरिटी" पॉट से पैसा ले लो और वित्तीय सहायता की आवश्यकता वाले किसी संगठन को दान करें
    • इसी तरह, कई संगठनों को लोगों और ध्यान की आवश्यकता होती है, इसलिए इस जगह पर जाने का भी प्रयास करें। उन्हें सिखाने के लिए बेहतर नहीं है कि वे लोगों की ज़रूरत के मुकाबले की मदद से दुनिया के लिए अच्छा कर सकते हैं। इससे बच्चे के मूल्य और अधिक पैसे मिलेंगे।
    • यात्रा के दौरान या उनके स्थान पर होने के दौरान इसके बारे में बात करें।
    • इस विचार को सुदृढ़ करें कि यह आपको देकर कि आपको प्राप्त होता है, दोनों में अच्छी भावना है जो दूसरों की मदद करने और सकारात्मक ऊर्जा में है। सकारात्मक ऊर्जा की खेती की तुलना में सफल होने और खुश रहने के लिए कुछ भी बेहतर नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 9
    4



    पैसे के बर्तन का विस्तार करें एक चौथा और बहुत महत्वपूर्ण बर्तन जोड़ें: निवेश वे उस पैसे को बाद में बैंक में डाल सकते हैं, या एक कैंडी बार स्थापित करने के लिए आवश्यक आपूर्ति खरीद सकते हैं या इसी तरह के पैसे बनाने के लिए एक अन्य मौका।
    • बर्तन के बीच समान रूप से पैसे विभाजित करने के लिए बच्चे को याद दिलाएं। यदि भत्ता प्रति सप्ताह 10 डॉलर है, उदाहरण के लिए, तो प्रत्येक में $ 2.50 डाल देना चाहिए।
    • यदि आपका बच्चा कैंडी बेचने का फैसला करता है, तो उसे गणित करने में मदद करें ताकि वह जान सके कि उसे कितनी आवश्यकता होगी। भी योगदान करें, क्योंकि इससे आपको सिखाया जाएगा कि आप महान विचारों को फंड करने के लिए निवेशकों को पा सकते हैं।
    • बच्चे को एक स्टाल स्थापित करने और उन खिलौनों को बेचने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे नहीं पहनते हैं या कपड़े नहीं जो अब फिट नहीं हैं। तो बर्तन के बीच समान रूप से विभाजित धन होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 10
    5
    समझाएं कि एक बैंक खाता कैसे काम करता है। एक बचत खाता खोलें ताकि छोटे निवेशक निवेश कर सकें। यह वित्तीय प्रबंधन की परिपक्व दुनिया के लिए पहला ठोस कदम होगा। बच्चे हर महीने बढ़ती धन को देखने के लिए बेहद उत्साहित होंगे - इस तरह की आदतों और कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए खुद को भी उत्साहित दिखाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 11
    6
    बचत की आदत का समर्थन करें यह कहने का एक अच्छा समय है कि आप बच्चे पर गर्व है और अच्छी तरह से पैसे बचाने और प्रबंधित करने के लिए कितना अच्छा है। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि वह धन दोगुना करके कि बच्चा एक साथ रख सकता है। यदि वह निवेश के बर्तन में धन डालते हैं, तो महीने के अंत में देखें कि उस महीने कितना बचाया गया था और अपनी जेब से एक ही राशि निकाल दी।
    • यदि छोटा व्यक्ति विशेष रूप से कुछ के लिए बचत कर रहा है, तो देखें कि वह प्रत्येक माह कितना है और कितना अभी भी याद नहीं है उसका विवरण बनाते हैं। अपनी जेब में एक और राशि रखो जब आपको पता चलता है कि वह लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहा है।
    • किसी भी बर्तन या उन सभी को, आप चाहते हैं कि किसी भी तरह से पैसे जोड़ें। नकारात्मकता यह है कि बच्चा वांछित वस्तु को सभी बर्तनों से धन का उपयोग करने का निर्णय ले सकता है, जो आपको एक कठिन स्थिति में डालता है।
    • इसका एक आसान समाधान प्रत्येक महीने के अंत में धन का एक हिस्सा देना है। बैंक में निवेश का पैसा डालें, दान धन दान करें, और अन्य दो उभरती रहें। तो बच्चे यह तय कर सकता है कि वह कैसे पैसे बचाने और खर्च को बचाने या बचाने के लिए चाहता है।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 12
    7
    एक बचत लक्ष्य चार्ट बनाएं यह करना आसान है और बच्चे की मदद करने के लिए एक बड़ा भौतिक प्रतिनिधित्व है, ताकि कल्पना हो सके कि कितना पैसा उगाया जाता है और कितना भी बढ़ सकता है। यह बेहोश होकर बचत के महत्व को मजबूत करता है इसमें शामिल करें कि आप लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कितना याद करते हैं, आपने कितना बचाया है, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
  • भाग 3
    बच्चे के रूप में शिक्षण रणनीतियां बढ़ती हैं

    पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 13
    1
    अपने बच्चों के साथ संवाद वे समझेंगे कि उम्र बढ़ने का मतलब अधिक विकल्प और अधिक जिम्मेदारियां होने का मतलब है, और उनके साथ बात करने से पता चलता है कि वे एक वयस्क के लिए दिए गए समान सम्मान के योग्य हैं। इसके अलावा, उम्र के रूप में, भत्ता का प्रारंभिक खाता अब पर्याप्त नहीं होगा समझाएं कि कुछ निश्चित परिस्थितियों में उन्हें अधिक धन मिलेगा और महीने के लिए कुल बजट क्या है।
    • बजट के बारे में जानने के लिए यह एक बड़ी, अधिक परिपक्व किशोरी के लिए अच्छी शुरुआत है
    • वित्तीय आजादी के महत्व के बारे में सीखना और इसे कैसे प्राप्त करना आत्मविश्वास को प्रेरित करेगा और आपको एक अधिक परिपक्व किशोरावस्था में बदल देगा।
    • साथ ही अच्छे व्यवहार या अच्छे ग्रेड के लिए प्रोत्साहन जैसे प्रोत्साहन भी प्रदान करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 14
    2
    बच्चे को अपने कपड़े खरीदने दें यह बहुत स्पष्ट है कि बजट कितना होगा तब तक सही राशि समाप्त होने तक धन तक पहुंच दें यह उन्हें सबसे महंगे स्टोर में सब कुछ खरीदने और एक बार में इसे खर्च करने के लिए बाहर जाने के बजाय, सर्वोत्तम सौदा खोजने के लिए सिखाना होगा। नतीजतन, वे समझेंगे कि बजट और व्यय को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता के आधार पर कितना धन अर्जित कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 15
    3
    सिखाओ कैसे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें प्रयुक्त और मीठी चीज़ों को बेचने के बजाय, किशोरों को धन के बदले में सेवाएं देने की प्रोत्साहित करें, जैसे सफाई यार्ड और फुटपाथ, या शिशुओं और बच्चाों की देखभाल। एक और अच्छा विचार पड़ोस में कुत्तों को चलने और स्नान करने के लिए चार्ज करना है अतिरिक्त पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जो किशोर उद्यमी के लिए छोटे व्यवसाय में बदल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 16
    4
    बच्चे को हमेशा कुछ पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करें धन की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, न केवल बाद में खर्च करने में सक्षम होना, बल्कि जीवन की अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने के लिए तैयार रहना है। एक प्रतिशत बचाते हुए, 10% कहना, यह बढ़िया बचत कैसे तैयार करें यह जानने का एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ 17
    5
    ऑनलाइन टूल का उपयोग करें फिर, कई वेबसाइटें और प्रोग्राम हैं जो बड़े बच्चों और किशोरों के लिए अभी तक समझा जा सकते हैं। अपने लाभ के लिए उन्हें इस्तेमाल करें वे सभी चीजों को समझा सकते हैं कि मौजूदा खाते को कैसे प्रबंधित करने के तरीके (कैसे) और इच्छाओं (उपभोक्ता वस्तुओं और पर्यटन) के लिए बजट बनाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक सकारात्मक तरीके से धन की अवधारणा पर ध्यान दें। "हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते" या "हम अमीर नहीं हैं, आप जानते हैं?" जैसे वाक्यांशों से बचें
    • एक अच्छा उदाहरण सेट करें जब बच्चा माता-पिता को बजट को पूरा करने और पूरा करने के लिए देखता है, और इसके बारे में बात करते हैं, तो वे समझेंगे और इस अवधारणा को अपने जीवन में प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
    • अच्छे प्रबंधन से उत्पन्न होने वाली छोटी वित्तीय जीत का जश्न मनाएं ताकि बच्चे देख सकें कि वित्तीय संगठन से क्या अच्छी चीजें आती हैं।
    • अतिरिक्त भुगतान कार्य विकल्प प्रदान करें जो परिवार में दूसरों को लाभ पहुंचाते हैं और न केवल, या सीधे, बच्चे या किशोर, कार धोने की तरह। इस उदाहरण में, धन जो जेट लॉन्डरर पर जाएंगे, उन्हें पारिवारिक मंडल में भेज दिया जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com