IhsAdke.com

अपने जीवन का नियंत्रण कैसे करें (किशोरों के लिए)

किशोर जीवन काफी अराजक हो सकता है, खासकर जब अध्ययनों, बाह्य गतिविधियों, दोस्ती, पारिवारिक जीवन और गृहकार्य को सुलझाने की कोशिश कर रहा हो। अपने जीवन का थोड़ा नियंत्रण लेने के लिए, अपना समय प्रबंधन करना और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है। स्कूल कार्यों की समय सीमा के साथ आयोजन करना भी आवश्यक है। आपके द्वारा किए जा रहे सभी परिवर्तनों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप शरीर को अधिभार के बिना सक्रिय कर सकें। अंत में, एक संतुलित जीवन जीने से आपको स्वस्थ आदतों को स्थापित करने में मदद मिलेगी जो आपको भविष्य में भी नियंत्रण बनाए रखने में मदद करेंगे, जब वयस्क जीवन आता है।

चरणों

विधि 1
प्रबंध समय

एक किशोरी के चरण 1 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
1
एक कैलेंडर का उपयोग करें किशोर आमतौर पर वयस्कों के रूप में कई जिम्मेदारियों से निपटना होगा। अध्ययन, अतिरिक्त गतिविधियों, खेल और होमवर्क आसानी से आपके दिन के 12 से 14 घंटे लग सकते हैं। एक एजेंडा आपको अपने दिन को संगठित रखने में मदद करेगा।
  • प्रत्येक सप्ताह शुरू करने से पहले, जो कुछ भी आप योजना या करने की ज़रूरत है उसे नीचे लिखें
  • प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आपको कितना समय लगता है इसका विश्लेषण करके यथार्थवादी लक्ष्यों की योजना बनाएं सावधानी बरतना ज़रूरी है कि इसे ज़्यादा न करें और अव्यावहारिक समयरेखा की योजना बनाएं।
  • कागज़ पर सब कुछ डालकर आपको समय व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, ताकि आप सही समय पर इसकी ज़रूरतें हो सकें और कम से कम महत्वपूर्ण लोगों से पहले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकें।
  • एक किशोरी के चरण 2 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    2
    पहाड़ी कार्य सूची दैनिक आधार सोते समय से पहले, अपने कैलेंडर में या मोबाइल एप में अपने अगले दिन के कामों को बैठकर नीचे लिखें और यदि आप चाहें अगले दिन, सूची में सब कुछ करने की कोशिश करें - यदि संभव हो तो उन्हें महत्व के अनुसार व्यवस्थित करें कुछ दिनों के बाद, आप यह समझ सकते हैं कि उन सभी के लिए समय है या नहीं। उचित मात्रा में कार्य निर्धारित करके अपने खाली समय के अनुसार सूची को अनुकूलित करें
    • अध्ययनों से संबंधित चीजों के अतिरिक्त, विशेष कार्यों को शामिल करें, जिन्हें घर पर किया जाना चाहिए।
    • अगर आपको कुछ के बारे में एक शिक्षक या मित्र से पूछना पड़ता है, तो उसे सूची में जोड़ें।
    • सभी वर्गों और अतिरिक्त गतिविधियों को भी शामिल करें, ताकि आप अपनी यात्रा के समय की योजना बना सकें।
  • एक किशोरी के चरण 3 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    3
    एक कैलेंडर का उपयोग करें जैसे ही आप दैनिक और साप्ताहिक लक्ष्यों और कार्यों को सेट करते हैं, दीर्घकालिक योजना बनाने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें। महत्वाकांक्षी तारीखें जैसे कि क्विज़, स्कूल में होने वाली घटनाओं, काम की प्रस्तुतियों, जन्मदिन, अन्य बातों के साथ। अपने दायित्वों से भी लंबे समय तक व्यक्तिगत लक्ष्यों को परिभाषित करें:
    • कुछ बातें मैं एक नया शौक सीखने या यदि आप पहले से ही काफी उम्र है, ड्राइव या एक प्रवेश परीक्षा के लिए साइन अप करने का तरीका जानने की तरह प्रत्येक छमाही में जीतने के लिए करना चाहते हैं, के बारे में सोचो। प्रत्येक लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित करें
    • अपने बारे में यथार्थवादी रहें लक्ष्यों अपनी वर्तमान पहुंच से कुछ को जीतने के लिए चेहरे को तोड़ने के लिए नहीं।
    • अपनी प्रगति की निगरानी और यथार्थवादी दीर्घकालिक योजना बनाने के लिए कैलेंडर पर प्रत्येक लक्ष्य के चरणों को लिखें।
    • मूल्यांकन और कार्य प्रस्तुति जैसे दायित्वों के लिए उद्देश्यों को विभाजित करने के विचारों का भी पालन करें।
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियंत्रण विलंब. जितना संभव हो उतना कठिन प्रयास करें कि आप अपने पेट के साथ फोकस न करें या चीजों को धक्का न दें। Procrastinating के द्वारा, आप आरक्षण योजनाओं के लिए कम समय छोड़ देते हैं और आखिरी समय में आपको बहुत अधिक अभिभूत मिलते हैं। काम तुरंत करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ। कुछ करने के लिए, सौदा का पालन करें!
    • अपने काम और परियोजनाओं के साथ रखने के लिए कैलेंडर, टू-डू सूची और कैलेंडर का उपयोग करें।
    • दिन पर कार्यों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए अपने दोस्तों से पूछें। अपने समर्थन पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दोस्तों के लिए विलंब को बढ़ावा देने के लिए यह आम बात है उनके लिए वही करो!
    • किशोरावस्था में सक्रियता और समय पर नियंत्रण आपको भविष्य में अपने जीवन पर नियंत्रण रखने में मदद करेगा!
  • विधि 2
    स्वस्थ रहना

    एक किशोरी के चरण 5 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी भौतिक और भावनात्मक परिवर्तनों को समझें जिनके माध्यम से आप जा रहे हैं। किशोरावस्था के दौरान शरीर और मन में परिवर्तन - शरीर हार्मोन से भर जाता है, जिससे तीव्र भावनाओं को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। सामाजिक जीवन, स्कूल और घर पर, इस तरह की भावनाओं को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं। अपने जीवन का नियंत्रण भी इसका अर्थ है कि हमारी पहुंच से परे क्या हो जाता है, यह पहचानने में सक्षम होने का अर्थ है: स्वीकार करें कि किशोरावस्था परेशान है और हमेशा नियंत्रित नहीं हो सकती।
    • न्यूरोलॉजिकल और हार्मोनल परिवर्तन, शरीर के विकास के साथ, अपनी भावनाओं से निपटने में कठिनाई बढ़ सकती है। आप शायद अभिभूत, भ्रमित और नियंत्रण से बाहर हो जाएंगे: यह सामान्य है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आपको स्वस्थ रखने के लिए कर सकती हैं।
    • हर कोई किशोरावस्था की अशांति के माध्यम से चला जाता है, इसलिए यह स्वयं के अधिकतर कवर नहीं करता है।
    • दूसरों के निर्णय के साथ अपने सिर को गर्म मत करो हर कोई पूरे समय का न्याय करता है, तो स्वयं बनें एक घंटे या दूसरे, आप कुछ शर्मनाक, ठोकरें, इस अवसर के लिए गलत संगठन पहनें, आदि कहेंगे। ये चीजें हर किसी के साथ होगी
  • एक किशोरी के चरण 6 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    2
    अच्छा खाओ हमारे शरीर को बढ़ने और विकसित करने के लिए बहुत सी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जब आप हर दिन एक पैक शेड्यूल करते हैं, तो आपको और भी अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। विकास और उत्पादकता बढ़ाने के लिए संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है। नाश्ते के लिए भोजन और कैफी को छोड़कर अच्छा दिन न रखें।
    • कम से कम आधे भोजन में फलों और सब्जियों का होना चाहिए। पूरे अनाज (ब्राउन चावल और जई जैसे ब्रेड और स्टार्च) और दुबला प्रोटीन (टर्की, चिकन, समुद्री भोजन और अंडे) के बीच दूसरे आधे शेष।
    • पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि आपके विशिष्ट आहार की जरूरत क्या है
    • पता है कि खाने के लिए कैलोरी की एक निश्चित मात्रा नहीं है, जैसे कि एक सेवारत आकार नहीं है जो हर किसी को फिट बैठता है यदि आप एक सक्रिय किशोरी हैं, तो आपको शायद कुछ और खाने की ज़रूरत है अपने शरीर को जानें और स्वस्थ खाने की आदतों को स्थापित करने के लिए किशोरावस्था का आनंद लें।
    • जब तक कोई चिकित्सक द्वारा अनुशंसित नहीं किया जाता है, तब आपको वजन कम करने के लिए आहार या कम नहीं खाना चाहिए।
  • एक किशोरी के चरण 7 के रूप में आपका जीवन नियंत्रण रखना शीर्षक चित्र
    3
    जानने के लिए तनाव से निपटने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें. किशोरावस्था एक तुच्छ अवस्था है और आप निश्चित रूप से एक घंटे या उससे अधिक प्रभावित होंगे। क्या आप आप न केवल स्थिति का नियंत्रण लेने के लिए मदद मिलेगी लग रहा है के साथ सौदा करने के लिए, लेकिन एक नियंत्रित वयस्क और अपने रास्ते में क्या जीवन खेलने सामना करने में सक्षम हो गया है।
    • जब आप अभिभूत और परेशान होते हैं, तो निम्न प्रश्नों में से कुछ का उत्तर दें: "मुझे इस तरह से क्या छोड़ दिया गया?" "इस स्थिति में मुझे इतना गुस्सा क्या कर रहा है?" "क्या यह एक तथ्य या सिर्फ एक राय है?" "मैं निष्कर्ष निकाल रहा हूं वेग "" क्या मैं इस स्थिति से ज्यादा महत्व दे रहा हूं? "" क्या यह छह महीने में महत्वपूर्ण होगा? "
    • दृढ़ता से संवाद करें कई लोगों के लिए, "मुखर" का अर्थ "आक्रामक" है, लेकिन इसके विपरीत है: मुखरता का अर्थ है आपके चाहने और जरूरतों को स्पष्ट और सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करना। जब आप मुखर होते हैं, तो आप दूसरों की रायओं को भी सुनते हैं और उनका सम्मान करते हैं। लोगों को पता करने के लिए आप क्या चाहते हैं या ठीक जब अंतरिक्ष की जरूरत है, पूछते हैं, "मैं समय पर जोर दिया, मेरे कमरे में जाओ और अकेले थोड़ी देर होने के लिए, ठीक हूँ" उम्मीद मत कीजिए
    • जानने के लिए गहराई से साँस लेने के लिए. भावनात्मक अधिभार सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने से समाप्त होता है, शरीर को "हिट या रन" राज्य में छोड़ देता है, जो आपको परेशान या सांस से बाहर कर सकता है। ऐसी स्थितियों में, डायाफ्राम से गहन साँस लेना: अपने पेट पर अपना हाथ रखो और लगता है जैसे आप पांच सेकंड के लिए श्वास लेते हैं। थोड़ी देर के लिए अपनी सांस पकड़ो और पांच सेकंड के लिए श्वास छोड़ें दोबारा दोहराएं जब तक आप शांत करने लगते हैं
    • एक डायरी को रखना आपकी भावनाओं को व्यवस्थित करने और हर चीज को बाहर करने का एक और शानदार तरीका है। कम से कम तीन पृष्ठों को एक दिन लिखने का प्रयास करें। औपचारिक लेखन, अर्थपूर्ण या बस के बारे में चिंता न करें। अपनी जीभ पर आलू के बिना अपने आप को लिखने की अनुमति दें! स्पष्ट कारणों से, किसी को भी अपनी डायरी पढ़ना न दें।
    • तनाव कम करने के लिए जानें रचनात्मकता का उपयोग करना, ध्यान देना, वीडियो गेम खेलने, अन्य बातों के अलावा, ऐसी गतिविधियां हैं जो आपको अधिक सुगम बनाने में सहायता कर सकती हैं। अपने आप को थोड़ा जीवन का आनंद लेने की अनुमति दें!



  • एक किशोरी के चरण 8 के रूप में आपके जीवन का नियंत्रण रखें
    4
    पर्याप्त नींद जाओ ज्यादातर किशोरावस्था रात के नौ से दस घंटे की सिफारिश की अवधि के लिए सो नहीं है। जैसा कि शरीर में कई परिवर्तन हो रहे हैं, जो ऊर्जा बर्बाद करते हैं, आपको इसे ठीक करना होगा। सप्ताहांत में देर तक सोना ठीक है - यदि आपके माता-पिता शिकायत करते हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि यह आवश्यक है। आप आलसी नहीं हैं क्योंकि आप अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए कुछ अधिक नींद लेना चाहते हैं।
    • नींद की नियमितता विकसित करने के लिए एक ही समय में सोने और जागने की कोशिश करें।
    • बिस्तर से पहले सेल फोन या कंप्यूटर का उपयोग न करें, क्योंकि स्क्रीन की चमक नींद में परेशान कर सकती है आराम से संगीत सुनने या एक किताब को पढ़ने की कोशिश करें ताकि आप शांतिपूर्वक सो सकें।
  • एक किशोरी के चरण 9 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    5
    अभ्यास व्यायाम और आकार में रहें। नियमित शारीरिक गतिविधि आपको अपने शरीर को नियंत्रित करने, अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने और मज़ेदार बनाने में सहायता कर सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि किशोर प्रति दिन कम से कम 60 मिनट की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं, या तो स्कूल में शारीरिक शिक्षा द्वारा या एक खेल का अभ्यास कर रहे हैं।
    • बाहरी गतिविधियों का अभ्यास करने से आप अपने सेल फोन, कंप्यूटर या टेलीविज़न स्क्रीन के सामने खर्च करने के समय को कम करने में भी मदद करेंगे
    • दोस्तों के साथ मज़ेदार होने के लिए व्यायाम करें और एक शांत समय पर बोझ के रूप में क्या देखा जा सकता है।
  • विधि 3
    संतुलित जीवन का नेतृत्व करना

    एक किशोरी के चरण 10 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    1
    अपने को परिभाषित करें प्राथमिकताओं और उनके मान. प्राथमिकताओं को न केवल कार्यों के प्रदर्शन में बल्कि मूल्यों के मुद्दे पर भी महत्वपूर्ण हैं। तय करें कि आप किस तरह के व्यक्ति बनना चाहते हैं और सूचित कर सकते हैं, अपने किशोर जीवन और भविष्य का भी ट्रैक रखने के लिए निर्णय लेंगे आपको कुछ ऐसे सवालों का जवाब देना चाहिए, जिसे आप चाहते हैं कि आप किस तरह के व्यक्ति बनना चाहते हैं:
    • क्या व्यक्तिगत गुण (वफादारी, उदारता, ईमानदारी, अच्छे हास्य, नम्रता, कई अन्य लोगों के बीच) मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं?
    • हर रोज़ स्थितियों के संबंध में मुझे किस तरह के आसन करना है? अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनना चाहते हैं? मैं इस योजना को वास्तविकता कैसे बना सकता हूं?
    • स्वास्थ्य, भलाई और मेरे व्यक्तिगत चरित्र पर नशीली दवाओं के उपयोग और शराब की खपत का क्या परिणाम है?
    • मैं खुद कपड़ों, शब्दों, जिस तरह से मैं दूसरों के साथ व्यवहार करता हूं, मैं जो काम करता हूं और मेरे काम की गुणवत्ता के माध्यम से कैसे अभिव्यक्त करता हूं?
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    2
    अधिभार न करें "नहीं" कहना सीखना महत्वपूर्ण है किशोरावस्था के रूप में, आपके सभी खाली समय पर अतिरिक्त गतिविधियों के साथ दबाव डालना आम बात है, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि आपका अध्ययन और होमवर्क पहले से ही अपना दिन अपनाएगा। अपने आप को बेहतर जानते हैं और जानते हैं कि जब आपको अपने विवेक को बनाए रखने के लिए कुछ मना कर दिया जाए
    • उदाहरण के लिए, जितना कि आप गायन और फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं, स्कूल गाना बजानेवालों और फुटबॉल टीम में भाग लेना तनावपूर्ण हो सकता है और दोनों गतिविधियों में आपके प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न कर सकता है। फुटबॉल खेलते हैं और, जब खेल का मौसम खत्म हो जाता है, उदाहरण के लिए, गाना बजानेवालों में शामिल होने का प्रयास करें।
    • हमेशा आकलन करें कि क्या एक अतिरिक्त अभ्यासक्रम कक्षा में आपके परिणामों को नुकसान पहुंचाएगा। किशोरावस्था में अध्ययन उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    3
    जब आप अभिभूत हो जाते हैं या सलाह की आवश्यकता होती है तो मदद के लिए पूछें अपने माता-पिता, विश्वसनीय वयस्कों और दोस्तों के साथ बात करें अपनी जिम्मेदारियों और महत्वपूर्ण घटनाओं का ट्रैक रखने में आपकी मदद करने के लिए उनसे पूछें
    • जाहिर है, पूरी तरह से दूसरे लोगों पर निर्भर नहीं रहें और उनके लिए ज़िम्मेदार न हों।
    • अपने माता-पिता को अपनी पढ़ाई में अपडेट और शामिल रखें: "मेरे पास तीन हफ्तों में एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। क्या आप मुझे पढ़ाई पर ध्यान देने में मदद कर सकते हैं? क्या आप परीक्षा से पहले कुछ परीक्षणों में मेरी सहायता कर सकते हैं?"
  • एक किशोरी के चरण 13 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    4
    स्वतंत्र रहें. कई माता-पिता को यह स्वीकार करना कठिन लगता है कि उनके बच्चे बड़े हो रहे हैं और अपने किशोरों को अपने जीवन पर नियंत्रण नहीं कर सकते। पता है कि वे प्यार से ऐसा करते हैं और आपकी रक्षा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि आप एक जिम्मेदार और स्वतंत्र युवा हैं सफलता का रहस्य उन्हें "लगभग वयस्क" के रूप में देखने के लिए है।
    • अपने माता-पिता, मॉल में, बाजार में, रात के खाने पर, और अन्य गतिविधियों में आप सामान्य तौर पर सिर्फ दोस्तों के साथ ही अधिक समय व्यतीत करते हैं। उन्हें दिखाएं कि आप दुनिया में कैसे व्यवहार करते हैं और यह स्पष्ट करते हैं कि आप परिपक्व तरीके से खुद का ध्यान रख सकते हैं।
    • कभी नहीं कहना है कि किसी मित्र के माता-पिता ने ऐसा कुछ किया जो आप नहीं कर सकते। इस प्रकार का वार्तालाप छड़ी नहीं करता है, और जो भी आप कर सकते हैं वह आपको प्राप्त रचनात्मक शैली का अपमान है। तर्कसंगत रूप से उनके साथ बात करें, समझाते हुए कि अतिप्रभावी प्रकृति आपको दुखी करती है, एक मध्य जमीन खोजने की कोशिश कर रहा है
    • एक पत्र लिखें: हम अक्सर लिखित रूप में अपने आप को और अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं। जो कुछ भी आप पेपर पर महसूस कर रहे हैं उसे रखें और अपने माता-पिता को उनसे बात करने से पहले इसे पढ़ लें।
    • जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो अपने माता-पिता के संपर्क में रहें। उन्हें अपने स्थान के बारे में जागरुक रखने के द्वारा, वे संभवत: अधिक आराम से हो जाते हैं और उनके कार्यक्रमों को इतने प्रमुख नहीं करेंगे
  • एक किशोरी के चरण 14 के रूप में अपने जीवन का नियंत्रण रखना शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक युवा वयस्क और एक बच्चे होने के बीच संतुलन खोजें किशोरावस्था में स्वतंत्रता और आजादी के साथ बहुत कुछ है - बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए यह एक अनोखा समय है। अपने अधिकार का सम्मान करें, लेकिन उन्हें याद दिलाएं कि आप बढ़ रहे हैं और अपने खुद के मूल्यों और दृष्टिकोण को विकसित कर रहे हैं। आपको एक-दूसरे के लिए धीरज और सम्मान की आवश्यकता है
    • घर के नियमों और पारिवारिक परंपराओं का सम्मान करें आपके माता-पिता घर में हैं इसलिए यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप इस बात की परवाह करते हैं कि उन्होंने आपको कैसे बनाने का फैसला किया
    • यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से स्पष्ट और शांत तरीके से बात करें। रोने और पैर को मारने पर संभवत: ज्यादातर समय सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आकर्षित करेंगे। कहने के बजाय "माँ, मुझे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने दो!", "मम्मी की तरह कुछ कहने के बारे में, क्या मैं अन्ना और जूलिया के साथ मॉल में जा सकता हूं? अन्ना की मां हमें वहां ले जा रही है और हमें घर वापस लाने जा रही है सोने का समय पहले घर का काम करने के लिए मेरे पास बहुत समय होगा। " स्पष्ट और विशिष्ट रहें, जब भी आप कुछ चाहते हैं!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com