IhsAdke.com

अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से कैसे करें

क्या कुछ दिन घड़ी के खिलाफ एक निरंतर दौड़ रहे हैं? यदि हां, तो आप शायद अभिभूत हैं और सोच रहे हैं कि आप सब कुछ कैसे हासिल कर पाएंगे। या हो सकता है कि आप अपने समय को बर्बाद कर रहे हैं कि कैसे एक लीक में फंस रहे हैं और थक गए जो भी कारण हो, अपने समय के साथ अधिक कुशल बनना सीखें, अपना काम या स्कूल लोड का प्रबंधन करें और आपके पास समय का आनंद लें।

चरणों

विधि 1
अपना समय का आकलन करें

इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से चरण 1
1
जांचें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं ऐसा करने के कई तरीके हैं कई दिनों तक रिकॉर्ड रखने का प्रयास करें या एक चार्ट बनाएं जो बताता है कि आपका समय कैसा खर्च होता है सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी अपना समय ले रहे हैं उसका नज़र रखें: सो, काम, भोजन, काम, स्कूल आदि।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें यह आपको अपना समय प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका दिखाएगा, खासकर यदि आप अपने जीवन के एक क्षेत्र में बहुत अधिक समय व्यतीत करके खुद को परेशान करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, अपना समय समझो चरण 2
    2
    रिकॉर्ड लक्ष्य अब जब आपको पता है कि आपका समय कहां है यह है जा रहे, आप इसे कैसे खर्च करना चाहेंगे? मुख्यतः, आप अपने वर्तमान दिनचर्या में क्या बदलना चाहते हैं? यदि आप समय के किसी भी नुकसान को ध्यान में रखते हैं, तो अब हल करने के लिए लक्ष्य प्राप्त करना शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बेकार ईमेल का जवाब देते हुए कई घंटे बिताते हैं, तो अतिरिक्त समय निकालें या चीजों की प्रतीक्षा करें, व्यर्थ समय को बचाने का लक्ष्य रखें।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 3
    3
    अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें यह विस्तृत होना नहीं है बस उस क्रम में अपने लक्ष्यों को ठीक करें, जिसमें आप उन्हें निष्पादित करना चाहते हैं। उनमें से एक को पूरा करने के लिए अपने साप्ताहिक समय का कम से कम 30% डाल करने का प्रयास करें
    • अपने लक्ष्यों को समय-समय पर पुन: मूल्यांकन करें आपको लगता है कि, कुछ कार्य करने के बाद, आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव आया है अपने लक्ष्यों या योजनाओं को बदलने के लिए डरो मत।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 4
    4
    अपने समय की योजना बनाएं अपने आप को समय की एक उचित सीमा दीजिए और उन लक्ष्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहिए। उन चीजों की एक अलग सूची रखें जो आप करना चाहते हैं तो अपने हफ्ते को देखो और प्रत्येक दिन कार्य प्रदान करें और इस तरह आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के करीब पहुंचें।
    • परिवार, विश्राम या व्यक्तिगत समय के लिए समय शामिल करना याद रखें जब आपको विस्तार से बताया जाए कि आप क्या करेंगे, तो आपको समय भर भरना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 5
    5
    एहसास है कि आपका समय मूल्यवान है अपने कार्यक्रम को उन चीजों से भरने न दें जो आपके लक्ष्यों के करीब नहीं हैं या जो आपको खुश नहीं करेगा। यदि आपके समय की बर्बादी कुछ दिखाई देती है, तो उसे काटने की कोशिश करें
    • इसी तरह, मत सोचो कि आपको खुद को सब कुछ पूरा करना है, या यह सही ढंग से नहीं किया जाएगा आपको शायद अपने कार्यों को पूरा करने के लिए भरोसा करना और विभाजन करना सीखना होगा।
  • विधि 2
    अपना समय प्रभावी रूप से प्रबंधित करना

    इमेज का शीर्षक, अपना समय बुद्धिमानी से उपयोग करें चरण 6
    1
    अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य से शुरू करें यह एक समयसीमा निर्धारित करना आसान हो सकता है या यदि कोई बड़ी घटना आ रही है। कम महत्वपूर्ण वस्तुओं पर जाने से पहले महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए अपनी अधिकांश ऊर्जा रखो।
    • उस दिन के समय अपनी सबसे बड़ी प्रोजेक्ट पर काम करें जब आपके पास अधिक ऊर्जा हो। कुछ के लिए, यह सुबह में पहली बात हो सकती है। दूसरों के पास रात का समय है पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम है और उस मूल्यवान ऊर्जा पर याद नहीं रखें



  • छवि शीर्षक जिसका उपयोग आपका समय सावधानी से करें चरण 7
    2
    नहीं कहो ऐसा कुछ न करें जो आप नहीं करना चाहते। एक तरफ काम करने की अपेक्षाएं, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आपको हमेशा काम करने के लिए सहमत होना होगा। हालांकि सरल अनुरोध एक महान सौदे की तरह प्रतीत नहीं हो सकते हैं, वे ढेर कर सकते हैं, आपको अपने वास्तविक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभिभूत और संघर्ष कर रहे हैं। नहीं कहने के लिए जानें, दोषी महसूस किए बिना
    • समझाने के लिए मजबूर मत करना या बहाना देना। यह कहने के लिए पर्याप्त है कि आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि यह आपके लिए कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • इमेज का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से प्रयोग करें चरण 8
    3
    कई कार्यों को चालाकी से करें मल्टीटास्किंग समय का प्रबंधन करने के लिए एक शानदार तरीका की तरह लगता है, यह सफल होने में वास्तव में मुश्किल है कठोर कार्यों (कपड़े, व्यंजन, भोजन, आदि) की बात आती है तो मल्टीटास्किंग के लिए चिपकाएं। एक लेख पढ़ने और फ़ोन पर बात करते समय मेमो लिखने की कोशिश न करें। दूसरे शब्दों में, अपने मन को एक समय पर एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें, अधिमानतः दिन के समय में जब आप बेहतर काम करेंगे
    • उदाहरण के लिए, जब आप सो रहे हों तो सुबह 2 बजे अपना होमवर्क करने की अपेक्षा न करें, आमतौर पर अगर आपको लगता है कि आपका सर्वश्रेष्ठ काम करने का समय 4 से 5 बजे है, तो उस समय ऐसा करें
  • इमेज का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से प्रयोग करें चरण 9
    4
    तैयार रहें बैठकों, नियुक्तियों और समय सीमाओं को आपको आश्चर्यचकित न करें यदि आप तैयार हैं और अपने दिन में उन्हें नियोजित कर रहे हैं, तो आप बिना तैयारी के मुकाबले अधिक फायदेमंद होंगे।
    • किसी विशेष घटना की योजना बनाते समय, अनुमान लगाने का प्रयास करें कि उसे कितना समय लेना चाहिए। यदि आप समाप्त समय पर विचार करते हैं, तो इसे बंद करने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 10
    5
    प्रतिनिधि के लिए सहायता या पूछें आप पा सकते हैं कि आपके पास कई लक्ष्यों या कार्यों को पूरा करना है। सहकर्मियों या अपने परिवार को जिम्मेदारियों को सौंपने का प्रयास करें यह आपके लिए अन्य परियोजनाओं पर काम करने या समय देने के लिए बहुमूल्य समय को खाली करेगा।
    • सहायता प्राप्त करना आपके अंदर के लोगों के विश्वास के साथ आपकी भी सहायता करेगी। यह आपके द्वारा किए गए कार्य पर ध्यान केंद्रित रहने में सहायता कर सकता है, जब वे कार्य सौंपा कार्य कर रहे हैं। उन्हें धन्यवाद और उन्हें बताएं कि आप उनकी मदद से कितना सक्षम थे।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 11
    6
    विकर्षण निकालें यह करना कठिन है यदि आपको कार्य पूरा करने में परेशानी हो रही है, तो अपना सेल फ़ोन बंद करने का प्रयास करें, सभी सामाजिक मीडिया साइटों के लिए साइन अप करें, टेलीविज़न बंद करके और शांत स्थान पर जायें आप पाएंगे कि एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने से आपकी दक्षता बढ़ सकती है।
  • 7
    नौकरी के लिए एक संगठित स्थान है यह आपका डेस्क, आपके कार्यालय या आपके घर में एक कमरा हो सकता है एक अव्यवस्था मुक्त स्थान होने पर आपको विचलित होने से बचाएगा।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 12
    8
    अपने आप को पुरस्कृत करें यदि आपने पहले से ही कई लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है या अपने कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है, तो अपने आप को एक छोटा इनाम दे। यह दिन में एक छोटे से निजी ब्रेक की तरह कुछ सरल हो सकता है, दोस्तों के साथ समय समाप्त हो सकता है या सुबह में अपने आप को अतिरिक्त नींद दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चीजों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो मदद के लिए पूछने से डरो मत। किसी परिवार के सदस्य या मित्र को आपकी मदद करने या कुछ समय के लिए घर पर आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर किराया करने के लिए कहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com