IhsAdke.com

एक शिक्षक के रूप में साहित्यिक ग्रंथों को कैसे पढ़ें

सख्ती से अवकाश के रूप में पढ़ने में कुछ भी गलत नहीं है - हालांकि, यदि आप समझ के गहरे स्तर तक पहुंचने में रुचि रखते हैं, तो आप एक शिक्षक के रूप में पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं लाइनों के बीच पढ़ना सीखने से पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि ये रेखाएं वास्तव में क्या कहती हैं - इसलिए आपको यह सुनिश्चित करके शुरू करना होगा कि आप पूरी तरह से मूलभूत समझें। फिर साहित्य के "छिपी" अर्थ में छिपाना संभव है।

चरणों

विधि 1
बुनियादी बातों के लिए मछली पकड़ने

एक प्रोफेसर चरण 1 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
1
पृष्ठभूमि के बारे में सोचें पृष्ठभूमि में भौतिक स्थान और समय स्थान शामिल है। एक छोटे काम में, यह संभव है कि पूरी कहानी केवल एक ही स्थान पर होगी, लेकिन एक बड़ा काम शायद थोड़ी सी बड़ी संभावना होगी उसी तरह, एक दिन या सप्ताह में एक साहित्यिक काम हो सकता है, क्योंकि यह पीढ़ियों तक बढ़ा सकता है। पृष्ठभूमि में कई प्रभाव हैं उदाहरण के लिए, 1 9 50 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण में 1990 के दशक में न्यूयार्क में एक कहानी की तुलना में नस्लीय अधिक तनावग्रस्त हो जाएगा।
  • एक प्रोफेसर चरण 2 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    2
    अक्षर मिलो मुख्य पात्र और विरोधी सबसे महत्वपूर्ण पात्र हैं, लेकिन यहां तक ​​कि छोटे सहायक पात्रों को साजिश के लिए उत्प्रेरक भी कहा जा सकता है या मुख्य चरित्र के कार्यों के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रकट कर सकता है। वर्णों के साथ-साथ उनके नामों के बीच संबंधों को समझें, क्योंकि कुछ नाम स्वयं में कभी-कभी प्रतीकात्मक होते हैं।
  • एक प्रोफेसर की तरह पाठ पढ़ना छवि शीर्षक चरण 3
    3
    कहानी के बयान को पहचानें असल में, बयान पहले व्यक्ति या तीसरे व्यक्ति को दर्शाता है। साहित्य में पहला व्यक्ति एक बयान है जो अपने दृष्टिकोण से बातें बताता है, यहां तक ​​कि कभी-कभी मुख्य चरित्र नहीं है। तीसरा व्यक्ति सर्वज्ञ हो सकता है, जिसके लिए कहानी का सभी विवरण सुलभ हो सकता है- या सीमित हो सकता है, ऐसे मामलों में जहां केवल एक या दो अक्षर सुलझाए जाते हैं, जबकि दूसरों के कार्यों और विचारों में एक रहस्य रहता है।
  • एक प्रोफेसर चरण 4 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    4
    पता करें कि संघर्ष कौन है एक चरित्र दो वर्णों के बीच एक चरित्र और एक समाज के बीच या एक चरित्र और प्रकृति के बीच हो सकता है। यह भी पहचान लें कि संघर्ष कैसे सुलझाया गया है और क्या इसका समाधान करने के अन्य तरीके हैं। यदि अन्य तरीके हैं, तो इस बारे में अनुमान लगाएं कि किस तरह की कार्रवाई एक अलग चीजें बदल सकती है।
  • विधि 2
    गहन अर्थ खुदाई

    एक प्रोफेसर के चरण 5 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    1
    कहानी से संबंधित होने की कोशिश करें एक का वास्तविक अर्थ निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका यह निर्धारित करना है कि रीडर के रूप में इसका क्या मतलब है। प्रत्येक कहानी का अर्थ प्रत्येक व्यक्ति के लिए कुछ अलग होता है, लेकिन अक्सर एक कहानी जो आपको सही लगता है वह उसी तरह के किसी दूसरे व्यक्ति के समान हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक साहित्यिक काम जिसमें एक बच्चे के पालतू कुत्ते की हत्या हो सकती है, आपके साथ एक विशेष संबंध हो सकता है यदि आपके पास एक कुत्ता है जो मर चुका है, साथ ही साथ किसी व्यक्ति या किसी के अनपेक्षित नुकसान का अनुभव किया है ।
  • एक प्रोफेसर चरण 6 की तरह पढ़ना लिखे साहित्य
    2
    पता करें कि इतिहास मानव अनुभव से कैसे संबंधित है। अगर आपने नायक के अनुभवों को कभी साझा नहीं किया है, तो विचार करें कि दूसरों ने उन्हें कैसे साझा किया हो सकता है उदाहरण के लिए, आपके पास एक शांत बचपन हो सकता था, लेकिन एक अशांत वातावरण या एक बेकार परिवार में विकसित होने वाले एक किशोरी के बारे में एक साहित्य का काम आम तौर पर पूरी तरह से विकास प्रक्रिया से निपटने के लिए किया जाता है, न कि उन लोगों के लिए इसी तरह के प्रयोगों।



  • एक प्रोफेसर चरण 7 की तरह पढ़ना लिखे साहित्य
    3
    सांस्कृतिक अर्थों के बारे में सोचें सांस्कृतिक व्याख्याएं उस पृष्ठभूमि का उल्लेख कर सकती हैं जिसमें कहानी लिखी गई थी, लेकिन वास्तविक पृष्ठभूमि में भी लिखा गया है जिसमें लेखक ने लिखा था। जिस लेखक का काम उस समय प्रकाशित हुआ जब महिलाओं में महिलाओं को अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया गया था, वे नारीवादी अर्थ हो सकते हैं, भले ही इस कहानी का मुख्य प्लान इस विषय के साथ कुछ नहीं करना है। अपने देश से एक निर्वासित लेखक शायद अपने काम पर एक राजनीतिक संदेश पास करेंगे लेखक की परिस्थितियां अक्सर अपने स्वयं के काम करती हैं, चाहे उनका काम किसी विशेष परिस्थिति पर केंद्रित हो या नहीं।
  • एक प्रोफेसर चरण 8 की तरह लिखे साहित्य पढ़ें
    4
    मुख्य चरित्र की खोज या लड़ाई की पहचान करें यह एक तरह का संघर्ष है, लेकिन यह थोड़ा गहरा है। नायक के संघर्ष के वास्तविक अर्थ से पूछें, और एक कहानी के क्लासिक पैटर्न के आधार पर सुराग ढूंढें। नायक की बुनियादी भूमिका निभाते समय एक लड़का जो अपने प्रतिद्वंद्वी से लड़की पर लड़ता है, अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ संघर्ष में है - अच्छा नाइट, राजकुमार, सफेद टोपी चरवाहा, सुपर हीरो - चेहरे खलनायक - बुरा नाइट, जादूगर, काली टोपी में काउबॉय, पर्यवेक्षण प्यार की रुचि जो लड़ाई का कारण बनती है उसकी तलाश का एक और आम पहलू है।
  • एक प्रोफेसर की तरह 9
    5
    कल्पना पर ध्यान दें कल्पना, काम में सभी संवेदी विस्तार से संदर्भित करता है, जिसमें दृश्य, श्रवण, घ्राण, स्वाद और स्पर्श शामिल हैं। एक लेखक किसी विशेष कुर्सी का वर्णन करने में ज्यादा नहीं बता सकता, लेकिन वह कहानी में अंतर्निहित विषय पर ध्यान आकर्षित करने के लिए उन विवरणों का उपयोग करेगा। "सॉफ्ट कुर्सी" का मतलब कुछ भी नहीं हो सकता है, लेकिन अगर नायक ने हाल ही में अपने दादा को खो दिया और पुराने कुर्सी पर बैठे, यह देखते हुए कि यह "नरम और गर्म है," यह संवेदी विस्तार अचानक एक नया अर्थ लेता है क्योंकि यह वर्तमान स्थिति को इंगित करता है एक प्यार एक खोने के बाद भावना का
  • एक प्रोफेसर की तरह, पढ़ना लिखित सामग्री का चित्र 10
    6
    मूड या टोन पर विचार करें काम का टोन मन की स्थिति या माहौल को तैयार करता है। शब्दों की पसंद स्वर को इंगित कर सकती है उदाहरण के लिए: बोल्ड और निर्विवाद बयान विश्वास या दृढ़ संकल्प की एक वाणी बनाते हैं, जबकि विनम्र या राजनयिक phrasing अधिक अनिश्चितता इंगित करता है टोन भी पृष्ठभूमि, विषय और जिस तरह से वर्ण व्यवहार से प्रभावित है।
  • एक प्रोफेसर की तरह 11
    7
    प्रतीकों के लिए देखो एक प्रतीक इतिहास का कोई तत्व है जो एक सार विचार का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा तत्व तत्व, स्थान, रंग, मौसम, आकृति, चरित्र या अन्य ठोस या मूर्त अभिव्यक्ति हो सकता है। मौसम, उदाहरण के लिए, अक्सर किसी के जीवन के मार्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है: वसंत ऋतु इंगित करता है कि बचपन और उम्र आने पर, गर्मी जीवन के शिखर को दर्शाती है और शरद ऋतु इंगित करता है परिपक्वता और बुढ़ापे, सर्दियों तक, जो मौत की प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है, आता है।
  • एक प्रोफेसर की तरह 12 वीं पढ़ा हुआ चित्र शीर्षक चित्र
    8
    विषयों और उद्देश्यों को पहचानें एक विषय काम में संबोधित मूल विचार है, और इसे "इतिहास का असली अर्थ" समझा जा सकता है। विभिन्न लेखकों द्वारा लिखे गए कई कामों के विषय में थीम का सामान्य रूप से अन्वेषण और गहन होता है, जिसमें सार्वभौमिक अपील होती है। एक आकृति एक कार्य का विषय विकसित करने के लिए इस्तेमाल संरचना या उपकरण है। यदि पाठ अवसाद से निपटने के लिए किसी व्यक्ति के संघर्ष के बारे में है, तो इस लड़ाई को विषय के रूप में पहचाना जा सकता है। एकांत या निराशा की भावनाओं पर जोर दिया जा सकता है, ये रूपांकनों पर विचार किया जा सकता है, क्योंकि वे विषय को उजागर करते हैं।
  • एक प्रोफेसर की तरह पढें लिखित साहित्य शीर्षक छवि 13
    9
    भाषा और साहित्यिक तकनीकों के अन्य आंकड़ों पर विचार करें। प्रत्येक साहित्यिक काम सभी साहित्यिक तकनीकों का उपयोग नहीं करता है, लेकिन बहुत से लोग हैं जो संरचना और किसी काम का विशेष अर्थ पहचानने में मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। विडंबना और अग्रदूत मदद करते हैं टोन को सेट करते हैं, उदाहरण के लिए, जबकि विरोधी और रूढ़िवादी एक विषय को समर्थन या इसके विपरीत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • साहित्य के किसी खास टुकड़े के बारे में दूसरों को क्या लगता है या विश्वास करते हैं, पढ़ने में संकोच न करें। शिक्षकों और अन्य विद्वान अक्सर साहित्यिक आलोचना और वर्तमान सिद्धांतों के बराबर रहते हैं, और एक निश्चित तरीके से सोचने के बाद भी अपने विचार विकसित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com