IhsAdke.com

कैसे एक सुंदर बनाने के लिए

एक धूपघड़ी एक उपकरण है जो समय को प्रतिबिंबित करने के लिए सूर्य की स्थिति का उपयोग करता है। एक ऊर्ध्वाधर छड़ी, जिसे एक गुंजाइम कहा जाता है, एक पूर्व-चिन्हित खगोलीय चेहरे पर एक छाया लगाने के लिए तैनात है। जैसे ही सूर्य आकाश में चलता है, छाया भी बदलती है। इस अवधारणा को आसानी से आपके पिछवाड़े में एक छड़ी और एक मुट्ठी कंकड़ के साथ बनाई गई सरल धूपघड़ी के साथ प्रदर्शित किया जा सकता है। कई ऐसी सरल परियोजनाएं भी हैं जो बच्चे अवधारणा को जानने के लिए कर सकते हैं। थोड़ा और अधिक उन्नत करने के लिए, आप अपने बगीचे या यार्ड में एक स्थायी घड़ी का निर्माण कर सकते हैं। कुछ मापन और बढ़ईगीरी के बाद, यह सही समय को दर्शाता है।

चरणों

विधि 1
स्टिक और पत्थरों का उपयोग करके एक बुनियादी धूपघड़ी बनाने के लिए

  1. 1
    उपकरण इकट्ठा यह बहुत ही बुनियादी घड़ी बहुत कम योजना के साथ अवधारणा को समझाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा करने के लिए, आपको केवल यार्ड में पाए जाने वाले कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होती है: 60 सें। मी। लंबी एक छड़ी, एक मुट्ठी भर पत्थरों और एक कलाई घड़ी या सेल फोन यह जानने के लिए कि यह समय क्या है।
  2. 2
    छड़ी लगाने के लिए एक धूप स्थान खोजें पूरे दिन सूर्य के सामने आने वाले क्षेत्र की तलाश करें घास या जमीन में छड़ी के एक छोर को दबाएं। यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, तो रॉड थोड़ा उत्तर झुकाएं। यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो इसे थोड़ा सा दक्षिण में झुकाएं।
    • यदि आपके पास नरम मिट्टी वाले घास क्षेत्र तक पहुंच नहीं है, तो आप सुधार कर सकते हैं।
    • रेत या बजरी के साथ एक बाल्टी भरें और रॉड सीधे इसके केंद्र में रखें।
  3. पिक्चर शीर्षक से एक सनडील चरण 5. पीएनजी
    3
    7 बजे से शुरू करें यदि आप एक दिन में घड़ी को पूरा करना चाहते हैं, तो सूर्य की शुरुआत होने के बाद, सुबह से शुरू करें सुबह 7 बजे छड़ी देखें। जैसे ही सूरज रोशन होता है, रॉड जमीन पर छाया रखेगा। उस स्थान को चिह्नित करने के लिए एक पत्थर का उपयोग करें जहां छाया जमीन पर पड़ती है।
  4. चित्र बनाओ एक सूदड़ी चरण 7.jpg
    4
    हर हफ्ते रॉड पर वापस जाओ एक अलार्म रखो या घड़ी को हर हफ्ते धूप में अपडेट करने के लिए कलाई घड़ी पर नज़र रखें। 8 बजे वापस आओ और एक और पत्थर का उपयोग करें जहां छड़ी की छाया भूमि पर गिरती है। 9 बजे, 10 बजे, और इतने पर भी यही करें।
    • यदि आप यथासंभव अधिक सटीक चाहते हैं, तो प्रत्येक पत्थर को सटीक समय के साथ चिह्नित करें ताकि आप जमीन पर रख सकें।
    • छाया घड़ी की दिशा में आगे बढ़ जाएगी
  5. चित्र बनाओ एक सुंदरय चरण 8. पीएनजी
    5
    इस प्रक्रिया को जब तक रात में चलते रहें हर घंटे वापस आओ और फर्श पर एक चट्टान डाल दिया। दोहराएं जब तक कोई अधिक धूप न हो घड़ी दिन के अंत तक पूरी हो जाएगी। जब तक सूरज चमक रहा है, तब तक आप इस साधारण डिवाइस का उपयोग करके जान सकते हैं कि यह समय क्या है।

विधि 2
बच्चों के लिए एक सरल धूप बनाना

  1. 1
    उपकरण इकट्ठा यह आसान घड़ी एक गर्मियों के दिन बच्चों के लिए एक शानदार डिजाइन है आपके लिए आवश्यक उपकरण बहुत सरल हैं - संभवत: आपके पास पहले से ही सभी घर पर हैं वे हैं: क्रेयंस या पेंसिल, एक पेपर प्लेट, एक तेज पेंसिल, हथियार, एक शासक, और एक प्लास्टिक का पुआल।
  2. 2
    लगभग 11:30 बजे पकवान की तैयारी शुरू करें क्या बच्चा इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर रहा है, एक धूप, बादलहीन दिन पर दोपहर से पहले। तेज पेंसिल लें और इसे कागज प्लेट के केंद्र में दबाएं। केंद्र में एक छेद पाने के लिए पेंसिल निकालें।
    • एक पेटी या पेन के साथ प्लेट के किनारे पर संख्या 12 लिखें। यह संख्या दोपहर का प्रतिनिधित्व करती है
    • थाली के केंद्र में बने छेद तक 12 से एक सीधी रेखा खींचने के लिए एक शासक का उपयोग करें।
  3. 3
    उत्तर निर्धारित करने के लिए एक कम्पास का उपयोग करें उन्नत धूपघड़ी की आवश्यकता होती है कि पुआल (जिसे एक गुंजाइम कहा जाता है) थोड़ा झुका हुआ हो। गुम्नोन ने निकटतम खगोलीय पोल को इंगित किया है, जो पृथ्वी के अक्ष के समानांतर है। यह उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले लोगों के लिए उत्तरी ध्रुव है। यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो यह दक्षिण ध्रुव है।
    • उत्तर निर्धारित करने के लिए कम्पास का उपयोग करें (या दक्षिण, आप कहां हैं)।
    • सबसे सटीक पढ़ने के लिए सही दिशा में थोड़ा सा भूसे को झुकावना न भूलें।
  4. चित्र बनाओ एक सूदड़ी कदम 4.jpg
    4
    प्लेट बाहर ले लो दोपहर से पहले, घर से डिश ले लो। इसे उस क्षेत्र में फर्श पर रखें जो पूरे दिन सूरज के सामने आए। प्लेट के केंद्र में छेद में पुआल को स्लाइड करें और उसे थोड़ा धक्का दें जिससे कि यह उत्तर या दक्षिण की ओर स्थित हो, जहां आप हैं। बिल्कुल दोपहर में, प्लेट को बारी करें ताकि पुआल की छाया खींची गई रेखा से जुड़ी हो।
    • प्लेट अब एक घड़ी के चेहरे की तरह दिखती है, जिसमें 12 की ओर इशारा करते छाया की "सूचक" होती है।
    • जैसा कि आप केवल सूर्य के प्रकाश के घंटे को मापते हैं, डिश एक घड़ी की तरह दिखेगा, जो केवल 12 घंटे दिखाएगा।
    • फर्श पर इसे सुरक्षित करने के लिए प्लेट में कुछ चीजों को डालें।



  5. 5
    प्लेट पर एक घंटे बाद लौटें 13 बजे, प्लेट पर वापस जाएं और पुआल की छाया की स्थिति देखें। डिश के किनारे पर नंबर 1 लिखो, जहां आप गिरने वाली छाया देखते हैं। एक अलार्म रखो और हर घंटे वापस आओ। पकवान के किनारे पर छाया की स्थिति को चिह्नित करना जारी रखें।
    • छाया घड़ी की दिशा में आगे बढ़ जाएगी
    • छाया के बारे में अपने बच्चे से बात करें। उससे पूछिए कि वह क्यों सोचते हैं कि वह आगे बढ़ रही है
    • समझाएं कि प्रदर्शन के चारों ओर छाया कैसे चलता है?
  6. 6
    सूर्यास्त तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। सूर्य के बाहर होने तक हर घंटे प्लेट को चिह्नित करने के लिए जारी रखें उस बिंदु पर, शुतुरिका पूरी हो जाएगी। अपने बच्चे को अगले धूप वाले दिन डिश पर वापस आने दें और बात करें कि वे छाया की स्थिति के आधार पर किस समय पर आधारित हैं। यह सरल उपकरण किसी भी सनी दिन पर घंटे इंगित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

विधि 3
एक उन्नत धूपघड़ी इकट्ठा

  1. 1
    एक 2 सेमी मोटी प्लाईवुड बोर्ड से एक 51 सेमी व्यास सर्कल कट। यह घड़ी का चेहरा होगा। प्राइमर के साथ दोनों तरफ कवर करें जैसा कि उत्पाद सूख जाता है, चोटी के लिए वांछित दृश्य के बारे में सोचें। आपको रोमन अंकों, मानक संख्याओं आदि जैसी संख्याओं के लिए शैली चुननी होगी।
    • उन रंगों को चुनें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं और, अगर आप चाहते हैं, चेहरे पर डालने के लिए एक चित्र या चित्रण
    • जब तक आप कुछ तय नहीं करते तब तक कुछ अलग मॉडल स्केच करें
  2. 2
    गोल कागज के एक बड़े टुकड़े पर अपने अंतिम डिजाइन को ड्रा ड्राइंग को लकड़ी के सर्कल में स्थानांतरित करने के लिए आप इसे स्टैंसिल के रूप में उपयोग करेंगे, इसलिए इसे सही पैमाने पर करें। अब, आपको ड्राइंग में संख्याएं डालनी होगी, जिससे सटीक माप की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए एक शासक और एक प्रक्षेपक का उपयोग करें।
    • शीर्ष पर नंबर 12 के साथ शुरू करो, बस एक घड़ी के चेहरे की तरह।
    • मापें जहां केंद्र का केंद्र होता है और शासक का उपयोग 12 से सटीक रेखा खींचने के लिए करता है।
  3. 3
    दाएं से ठीक 15 डिग्री को मापने के लिए प्रक्षेपक का उपयोग करें वहां 1 नंबर डायल करें किसी अन्य समय को आकर्षित करने के लिए शासक का उपयोग करें और संख्याओं को ठीक से 15 डिग्री दूर रखने के लिए जारी रखें। दक्षिणावर्त का पालन करें और प्रक्षेपक का उपयोग नंबर तक डायल करने के लिए करें, जब तक आप 12 तक नहीं पहुंच जाते, जो सीधे 12 पहले के सामने हो। वे दोपहर और आधी रात को प्रतिनिधित्व करते हैं
    • तब 1 के साथ पुनः आरंभ करें जब तक आप मूल 12 में समाप्त न करें संख्या अब कागज पर ठीक से चिह्नित हैं।
    • घड़ी को और अधिक सटीक बनाने के लिए सभी 24 घंटों का प्रतिनिधित्व किया जाता है जब मौसम बदलता है, पृथ्वी का स्थान भी बदलता है। गर्मियों में, दिन लंबे होते हैं - सर्दियों में, वे कम होते हैं
    • कुछ गर्मी के दिनों में सूरज की रोशनी से अधिक 12 घंटे उपलब्ध हैं
  4. 4
    लकड़ी के सर्कल पर ड्राइंग को पेंट करें कागज को एक स्टैंसिल के रूप में प्रयोग करें ताकि संख्याओं और लाइनों की लाइनें सही तरीके से मापा जाए। स्थायी मार्करों को लकड़ी पर नंबर रखने के लिए उपयोग करें, क्योंकि उन्हें विवरण की आवश्यकता होगी। तेल आधारित मार्कर आम लोगों की तुलना में बेहतर हैं, क्योंकि वे मौसम को बेहतर ढंग से मौसम करते हैं।
  5. 5
    गनोमोन प्राप्त करें यह शाही का हिस्सा है जो छाया काटता है। यह थ्रेडेड बैरल का एक टुकड़ा है, जिसके बारे में 5 से 7.5 सेंटीमीटर लंबा और व्यास का आधा इंच होना चाहिए। गुंजाइश का व्यास पाइप की तुलना में थोड़ा अधिक व्यापक होना चाहिए। एक शंक्वाकार टिप को सुधारें
    • बैरल की लंबाई और गुंजाइश की नोक कुल में 7.5 सेमी से अधिक नहीं मापने चाहिए।
    • इसे जंग खाए से रोकने के लिए अपनी पसंद के सप्तऋषि को पेंट करें।
  6. 6
    विधानसभा के लिए धूप का ध्रुव तैयार करें यह ध्रुव पर है कि घड़ी का चेहरा, लकड़ी का मंडल, माउंट किया जाएगा। आपको दबाव आधार में एक 89 x 89 x 184 मिमी लकड़ी के ध्रुव की आवश्यकता होगी और मौसम का सामना करने के लिए इलाज किया जाएगा। यह पूरी तरह से सीधे होना चाहिए और बड़े दरारें नहीं हैं। विधानसभा को सही होने के लिए, ध्रुव के ऊपर सटीक कोण पर काटा जाना चाहिए
    • इस कोण को प्राप्त करने के लिए, अपने वर्तमान अक्षांश को 90 डिग्री से घटाना
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 20 डिग्री सेल्सियस पर स्थित हैं, तो पोल पर 70-डिग्री के कोण बनाएं।
  7. 7
    पोल पर कोण को काटें। एक बढ़ई के वर्ग का उपयोग करके दाहिने कोणों पर एक रेखा खींचना, पोल के ऊपर से 15 सेमी। रेखा कोण के नीचे की जाएगी कोण को मापने के लिए एक प्रक्षेपक का प्रयोग करें और फिर एक बेंच का उपयोग करके इसे काट लें।
    • फिर घड़ी चेहरे का केंद्र मापें और उसमें एक छेद ड्रिल करें।
    • 5/16 हेक्सागोन लकड़ी के स्क्रू का उपयोग करके घड़ी को फिट करने के बाद पोस्ट का परीक्षण करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से फिट हो।
  8. 8
    पोस्ट के लिए एक छेद बनाओ घड़ी के लिए एक धूप का स्थान खोजें और पोल के लिए एक छेद खोदें। देखें कि क्या आप केबल या भूमिगत लाइनों को नहीं छू रहे हैं ध्रुव को छेद में रखो, यह देखने के लिए कि क्या खड़े होने पर जमीन से 1.5 मीटर से अधिक की दूरी नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कम्पास का उपयोग करें कि काटने का कोण दक्षिण का सामना करना पड़ रहा है, और बढ़ई का स्तर इतना है कि ध्रुव बिल्कुल ईमानदार है।
    • अपने स्थायी साइट पर पोल को जोड़ने के लिए सीमेंट का उपयोग करें।
    • घड़ी के चेहरे को बढ़ने से पहले कुछ दिनों तक सूखने की अनुमति दें
  9. 9
    पोस्ट के लिए घड़ी का चेहरा संलग्न करें 5 सेमी का उपयोग करें 5 सेमी हेक्सागोनल लकड़ी शिकंजा। चेहरे को जगह में रखने के लिए पर्याप्त पेंच कस लें, लेकिन इतना है कि आप अभी भी इसे आसानी से बदल सकते हैं निकला हुआ किनारा सीधे घड़ी के चेहरे पर रखें
    • आपको निकला हुआ किनारा के केंद्र छेद में बोल्ट देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • निकला हुआ किनारा में गनोम बैरल को पेंच करने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें, जिसे आपको अपने बाएं हाथ से पकड़ना चाहिए।
  10. 10
    घड़ी का चेहरा बदलें ताकि 6 बजे और 6 बजे लाइन क्षैतिज हो। फिर गुंजाइम संरेखित करें ताकि इन लाइनों को सीधे केंद्र के माध्यम से गुजरना प्रतीत हो। दोपहर की रेखा को सही प्रकार से जाना चाहिए
  11. 11
    समय निर्धारित करें और gnomon लॉक करें आपको डेलाइट सेविंग टाइम के दौरान सही समय निर्धारित करना चाहिए ताकि रीडिंग सटीक हो। निकला हुआ किनारा अपने बाएं हाथ से दृढ़ पकड़ो, और घड़ी का चेहरा घुमाने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें देखें कि यह समय क्या है और चेहरे को बदलते रहें जब तक गुम्मों की छाया छक्के पर एक ही समय नहीं दिखाती। चार निकला हुआ किनारा बोल्ट हैं जहां निशान करने के लिए एक पेंसिल का प्रयोग करें और उस भाग को हटा दें।
    • घड़ी के चेहरे को हिलने के बिना अब स्क्रू को कस लें।
    • चार बोल्टों के लिए छेद बनाएं और घड़ी को निकला हुआ किनारा सुरक्षित करें।
    • अंत में, गुंजाइश पेंच

सूत्रों और कोटेशन

और दिखाएँ ... (21)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com