IhsAdke.com

एक घड़ी के बिना समय को कैसे जानना

क्या आप शिविर में या इलेक्ट्रॉनिक्स में ब्रेक लेना चाहते हैं? इन मामलों में, घंटों तक घड़ी के उपयोग के बिना घंटों को पढ़ना सीखना एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है। जब तक आकाश स्पष्ट है, तब तक आप बता सकते हैं कि यह समय कितना है। एक पारंपरिक घड़ी के बिना प्राकृतिक गणना एक अनुमानित समय देगा, लेकिन कुछ समय के भीतर पर्याप्त सटीक होगा। इन तरीकों का उपयोग उन दिनों पर करें जब आप बिना किसी हिचकिचाहट और मोटे अनुमानों के साथ काम कर सकें।

चरणों

विधि 1
सूर्य की स्थिति का उपयोग करना

एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 1
1
न्यूनतम रुकावट के साथ सूर्य का एक स्पष्ट दृष्टिकोण देखें कई पेड़ों या इमारतों वाले क्षेत्र क्षितिज के दृश्य को अवरुद्ध कर सकते हैं। क्षितिज के दृश्य के बिना, आप सही तरीके से मापने में सक्षम नहीं होंगे। ऐसी जगहों की तलाश करें जहां कोई लंबा वस्तुएं नहीं हैं ताकि आप अधिक सटीक पढ़ सकें।
  • यह विधि धूप के दिनों तक काम करता है जब तक कि आकाश बादल रहित या साफ नहीं होता है सूर्य को देखने में सक्षम नहीं है, जाहिर है, इसे ट्रैक करना असंभव बनाता है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    क्षितिज के साथ अपना हाथ संरेखित करता है अपनी कलाई की ओर झुका और हथेली का सामना कर अपने हाथ को पकड़ो। छोटी उंगली आकाश और पृथ्वी के बीच सीधे गठबंधन होना चाहिए। सही पढ़ने के लिए संभव के रूप में अपने हाथ फर्म के रूप में छोड़ दें
    • या तो हाथ का उपयोग करने वाला है, लेकिन प्रभावी हाथ से यह करना आसान होगा।
    • अपने अंगूठे को छिपाएं अंगूठे मोटे होते हैं और दूसरी अंगुलियों से एक कोण दूर होता है, जो पढ़ने की सटीकता को खंडित करता है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    हाथ के शीर्ष पर अपना मुफ़्त हाथ रखें जो पहले से ही क्षितिज की ओर स्थित है। सूर्य और दूसरे हाथ के बीच अंतरिक्ष में इसे ठीक से रखें, अर्थात, पहले से उठाए हुए हाथ पर। शीर्ष पर पहुंचने तक सूरज तक पहुंचने तक एक हाथ दूसरे के ऊपर छोड़ दें
    • ऊपरी हाथ को सूर्य के आधार के ऊपर झुकना चाहिए, बिना इसे आगे बढ़ाए।
    • अपने हाथों को इस तरह रखते हुए उंगलियों की गिनती पर नज़र रखें
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    उंगलियों की कुल संख्या की गणना करें जब सूर्य के आधार पर पहुंचते हैं, तो गणना करें कि कितनी उंगलियां इस और क्षितिज के बीच की जगह को फिट करती हैं। प्रत्येक उंगली सूर्यास्त से 15 मिनट पहले प्रदर्शित होती है। समय जानने के लिए 15 से उंगलियों की संख्या गुणा करें।
    • यदि आप दोपहर में समय को मापते हैं, तो संभवतः समय जानने के लिए हाथ या कई अंगुलियां पर्याप्त हैं
    • इस पद्धति में उंगलियों की चौड़ाई के आधार पर मामूली भिन्नताएं होंगी।
  • विधि 2
    एक धूप का प्रयोग करना

    एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    एक कागज सर्कल के किनारे के आसपास समान रूप से वितरित संख्या 1-12 लिखें। एक का उपयोग करें चांदा संख्याओं को छोड़ने के लिए जितना संभव हो उतना दूरी, 30 डिग्री के कोण पर अधिक या कम। एक पेंसिल के साथ लिखें यदि आपको संख्याओं को फिर से लिखना है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 6
    2
    सर्कल के बीच में एक छेद बनाओ सही ढंग से केंद्र की गणना करने के लिए एक रास्ता के रूप में, वृत्त को आधा क्षैतिज रूप से गुना करें और फिर दूसरी तरफ खड़ी हो जाएं। जिस बिंदु पर लाइनें मिलती हैं वह केंद्र है जगह में छेद और जगह डक्ट टेप बनाने के लिए पेंसिल का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि पेंसिल 90 डिग्री तक संभव के रूप में करीब स्थित है। प्रोटेक्टक्टर का उपयोग करके इस माप को बनाएं
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 7
    3
    सर्कल को सड़क पर ले जाओ और उसे मंजिल पर लॉक करें पेंसिल छाया अनुमानित समय की गणना करेगा। एक सपाट स्थान की तलाश करें जो सूरज की रोशनी प्राप्त कर रहा है और फर्श पर पत्थर या टेप के साथ सर्कल को जकड़ें।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 8
    4
    उत्तर में धूपघड़ी सेट करें सूर्य घड़ियों को सही उत्तर दिखाने के लिए (अक्षांश 90 एन) सही ढंग से समय दिखाने चाहिए। कम्पास का उपयोग करें (अगर आप चाहें तो अपना खुद का बना लें) पता करने के लिए जहां उत्तर है उत्तर की ओर इंगित करने वाली संख्या के साथ धूपघड़ी की स्थिति
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 9
    5
    देखें कि छाया कितनी संख्या की ओर इशारा कर रहा है। यदि चक्राकार सही ढंग से किया गया है, सही संख्याओं और पेन्सिल कोणों के साथ, जिस संख्या में छाया छाया है, वह अनुमानित समय बताएगा। एक धूपघड़ी का समय सही नहीं होगा, लेकिन वास्तविक समय के पहले या बाद में 30 से 45 मिनट की अवधि के भीतर का समय प्रदर्शित करेगा।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 10
    6
    देखें कि घड़ी दोपहर के आसपास सटीक है या नहीं। अपने परिष्कृत धूपघड़ी का परीक्षण करने के लिए एक नियमित घड़ी का उपयोग करें दोपहर को चिह्नित किया जाता है जब सूर्य आकाश के उच्चतम भाग में है और पेंसिल की छाया संख्या 12 पर है।
    • यदि छाया 12 से दूर है, तो उस स्थान को चिह्नित करें जहां छाया दोपहर में होती है और आवश्यक समायोजन करें।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 11
    7
    धूपघड़ी सेट करें, लेकिन संख्याओं को बाद में लिखें यदि आपके पास समय बचा है और अधिक सटीक घड़ी बनाना चाहते हैं, तो उसे सड़क पर ले जाने से पहले संख्याओं को लिखना न दें। घड़ी को एक हाथ से पकड़ो और हर घंटों में धूप की जांच करें जैसे ही घंटे गुज़रते हैं, सर्कल में छाया की स्थिति को चिह्नित करें और संबंधित समय लिखें।
  • विधि 3
    उत्तर सितारा का उपयोग करना

    एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक 12



    1
    नक्षत्र उर्स मेजर का पता लगाएँ जब रात गिर जाती है, तो उस जगह पर जाएं जहां पर चमकदार रोशनी या प्रदूषण नहीं है। बिंदु एक परकार उत्तर जाओ और वहां देखो। बिग डिपरी की स्थिति भौगोलिक स्थिति के आधार पर बदल सकती है, लेकिन आप केवल उत्तर की ओर देख पाएंगे।
    • बिग ड्रापर सात सितारों से बना है और एक हैंडल के साथ कटोरे के आकार का है। चार सितारों जो कटोरा बनाते हैं, वे हीरा या थोड़ा उलझन वाले युक्तियों के साथ एक आयत की तरह दिखाई देते हैं, जो आप देख रहे हैं उस स्थिति के आधार पर। केबल कटोरे के बाईं ओर तीन तारों से गठित होते हैं
    • कुछ मौसमों में, इस तारामंडल को स्थानापन्न करने के लिए आसान या कठिन हो सकता है। यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस समय कहाँ हैं।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक 13
    2
    नॉर्थ स्टार को खोजने के लिए बिग ड्रापर का उपयोग करें दोहरी और मेरक को देखो, दो तारे जो कटोरे के दाहिने हिस्से पर रेखा खींचते हैं। वहां से, एक काल्पनिक रेखा ऊपर की तरफ खींचते हैं, जो दुबे और मेरक लाइन के आकार के लगभग पांच गुना है। जब आप इस स्थान के पास एक उज्ज्वल स्टार देखते हैं, तो आपको नॉर्थ स्टार मिला है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 14
    3
    कल्पना कीजिए कि उत्तरी स्टार आकाश में एक महान घड़ी का केंद्र है। पोलारिस, जो कि नॉर्थ स्टार के नाम से भी जाना जाता है, आकाश में 24 घंटे की घड़ी के केंद्र के रूप में काम करेगा। एनालॉग घड़ी के विपरीत, जो प्रति घंटे 30 डिग्री पर चलता है, पोलारिस से सूचक आंदोलक प्रति घंटे केवल 15 डिग्री पर पहुंच जाएगा। आकाश को 24 भागों में विभाजित करें, जितना संभव हो उतना समानता को उन दोनों के बीच रखने की कोशिश कर रहा है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 15
    4
    मानक समय खोजने के लिए बिग ड्रापर का उपयोग करें। भागों में आकाश को विभाजित करने के बाद, बिग डिपर का उपयोग करते समय मानक समय लगता है जैसे कि यह घंटा हाथ था। जब बिग डिपर के निकटतम सितारा, डोबहे, एक मानक समय के अनुरूप एक वर्ग को पार करता है, तो आपको यह पता चला है
    • सही समय जानने के लिए, आपको तिथि तक खगोलीय घड़ी समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 16
    5
    विशेष समीकरण का उपयोग करते हुए वर्तमान समय की गणना करें। आपके द्वारा किए गए गणना निम्नानुसार है: (वर्तमान समय = मानक समय - 2x चालू वर्ष के 6 मार्च से शुरू होने वाले महीनों की संख्या) यदि दिनांक ठीक 6 मार्च है, तो आपको गणना करना नहीं है इस तारीख को छोड़कर, वर्ष के अन्य सभी दिनों को गणना की आवश्यकता है, क्योंकि केवल तभी संभव है कि एक अधिक सटीक समय हो।
    • उदाहरण: मानक समय 2 मई को 5:00 पूर्वाह्न है, इसलिए समीकरण (समय = 5 - 2 एक्स 2) है। इस मामले में, मानक समय 1:00 पूर्वाह्न होगा।
    • समीकरण सटीक नहीं है सटीक समय गणना के आधे घंटे में हो सकता है।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 17
    6
    गर्मियों के समय को ध्यान में रखें यदि आपका क्षेत्र या देश डेलाइट सेविंग टाइम में है, तो पूर्वी समय क्षेत्र में एक घंटा जोड़ें और पश्चिमी समय क्षेत्र से आधे घंटे घटाएं।
  • विधि 4
    चाँद के चरणों का उपयोग करना

    एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक 18
    1
    अनुमानित समय के लिए चंद्रमा के चरणों का उपयोग करें। चन्द्रमा के चरणों पर नजर रखते हुए सूर्य के रूप में उतना ही कुशल नहीं है या तारे का पठन चाँद चरण के मामले में, यह केवल रात और एक निश्चित अवधि के लिए दिखाई देगा। चरणों की अवधि जानने और चंद्रमा की स्थिति पर ध्यान देने के लिए, आप सटीक समय के कुछ घंटों के अनुमानित समय का निर्धारण कर सकते हैं।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 1 9
    2
    नए चाँद के समय को पढ़ने से बचें नए चाँद चरण में, आप रात में चांद को देखने में सक्षम नहीं होंगे। इस तरह, समय का अनुमान लगाने में संभव नहीं होगा। इस विशिष्ट मामले में, नॉर्थ स्टार विधि का उपयोग करें।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 20
    3
    रात के पहले छमाही में चंद्रमा के बढ़ते कमरों के दौरान समय की गणना करें। क्रिसेंट चांद रात की पहली तिमाही में दिखाई दे रहे हैं और सूर्यास्त के बाद लगभग तीन घंटे के लिए ऐसा हो जाएगा, 4 चन्द्रमाओं बढ़ती धूप (6 घंटे) रात की पहली छमाही में दिखाई दे रहे हैं - और वर्धमान चाँद दिखाई gibosas हैं रात के दौरान, सूर्यास्त के 6 से 9 घंटे बाद
    • यदि चंद्रमा चंद्रमा लगभग आधे रास्ते में है, तो यह लगभग तीन घंटे बाद सांझ को चिह्नित करेगा।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 21
    4
    पूरे समय की गणना करने के लिए पूर्णिमा का उपयोग करें। पूर्णिमा के दौरान, चांद सारी रात दिखाई देगा, जो कि लगभग 12 बजे है। अनुमानित समय की गणना करने के लिए आकाश में चंद्रमा की स्थिति को नोट करें। यदि चंद्रमा अपने रास्ते का एक चौथाई है, तो यह नए पोस्ट-गोधूलि घंटे के आसपास चिह्नित होगा।
  • एक घड़ी के बिना समय बताओ चित्र शीर्षक चरण 22
    5
    रात के दूसरे छमाही में वज़न चाँद के कमरे के दौरान समय की गणना करें घट चांद रात की पहली तिमाही में दिखाई दे रहे हैं और amanhecer- घट चांद रात के अंतिम छह घंटे और gibosas चन्द्रमाओं घट दौरान दिखाई दे रहे हैं रात के ज्यादा के लिए दिखाई दे रहे हैं 4 से पहले लगभग तीन घंटे के लिए दिखाई देंगी, सुबह से 6 से 9 घंटे पहले
    • उदाहरण: परिकल्पना से, एक चक्कर आना आकाश के रास्ते में करीब एक चौथाई है। इससे, सुबह के पहले एक घंटा और डेढ़ घंटे पहले हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • इन विधियों में से किसी की कोशिश करने से पहले मौसम पर नज़र रखें। एक समय चुनें जब आकाश स्पष्ट हो।
    • जब एक पारंपरिक घड़ी का उपयोग नहीं किया जाता है, तो समय हमेशा अनुमानित होता है। वैकल्पिक साधनों का उपयोग करते समय एक सटीक समय प्राप्त करना असंभव है मज़े के लिए इन विधियों का उपयोग करें और महत्वपूर्ण समय पर नहीं जब आप देर से नहीं हो सकते
    • रात में समय की गणना करने की कोशिश करते समय, जहां तक ​​संभव हो प्रदूषण से एक स्थान खोजें।

    चेतावनी

    • सीधे सूर्य पर कभी न देखो!

    आवश्यक सामग्री

    • कम्पास।
    • चांदा।
    • पेपर प्लेट या सर्कल
    • पेंसिल।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com