IhsAdke.com

ग्रीन लाइट को कैसे देखें

"ग्रीन लाइट", जिसे "ग्रीन रे" भी कहा जाता है, एक दृश्य घटना है जो सूर्यास्त पर होती है। इसे देखकर कुछ संस्कृतियों में अच्छे भाग्य का संकेत माना जाता है, जबकि अन्य लोग इस कार्य को दुर्भाग्य के शख्स के रूप में मानते हैं। लेकिन किसी भी अंधविश्वास की परवाह किए बिना, यह एक त्वरित और यादगार दृष्टि है और एक है कि आपको गवाह के लिए भाग्यशाली होना चाहिए। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए यहां प्रस्तुत चरणों का पालन करें।

चरणों

ग्रीन फ्लैश चरण 1 देखें शीर्षक वाला चित्र
1
हरे रंग की हल्की घटना को समझें हरी रोशनी क्षितिज के पास खगोलीय अपवर्तन के उप-उत्पाद के रूप में आती है, जिसमें सबसे हरे रंग की रोशनी मिराज के उत्पाद हैं (नीचे कुछ उदाहरणों के लिए नीचे देखें)। इस तथ्य के कारण मायावी न हो कि पृथ्वी की सतह के संबंध में बिना रुकावट के अपवर्तन के सूचकांक में वृद्धि करने के लिए कई परतों के साथ वायुमंडलीय होने के अलावा, हमेशा हरे रंग की किरणों का निर्माण करने के लिए आवश्यक वायुमंडलीय परिस्थितियां नियमित रूप से नहीं होती हैं। दुर्भाग्य से, आम तौर पर वातावरण परतों के बीच तापमान और नमी के स्तर के अंतर से होने वाले टरबुलेंस के प्रभाव में है। संक्षेप में, हरे रंग की किरण को दिखाई देने के लिए एक व्यावहारिक रूप से परिपूर्ण और स्वच्छ क्षितिज आवश्यक है।
  • प्रदूषण या धुंध के साथ यह स्पष्ट रूप से देखने के लिए संभव नहीं होगा या फिर कोई भी अन्य हरे रंग का प्रकाश नहीं होगा
  • क्षितिज से गुजरने वाले बादल हरे रंग की रोशनी को देखने की संभावना भी खराब कर सकते हैं।
  • ग्रीन फ्लैश चरण 2 देखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना स्थान चुनें हालाँकि मौसम की स्थिति ने हरे रंग की रोशनी को देखने के लिए कठिन बना दिया है, अगर आपको पता है कि आपको कहाँ देखना है, तो आपको हमेशा एक ही स्थान की कोशिश करने पर जोर देने की बजाय इस घटना को देखने का बेहतर मौका मिलेगा। हरे रंग का प्रकाश केवल एक दूर क्षितिज में देखा जा सकता है, जिसका इस कार्यक्रम की सफलता के लिए एक विशिष्ट लाभ है। सागर के स्तर पर या संभव के करीब होने के कारण समुद्र को हरियाली को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। जब तक यह क्षितिज काफी दूर है, तब तक यह भूमि पर होने के लिए भी संभव है।
    • हरी बत्ती को देखने के लिए हवाई सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कैरेबियन इस घटना को देखने के लिए एक ज्ञात स्थान भी है।
    • एक पहाड़, एक लंबा इमारत, गुब्बारा या विमान के ऊपर हर संभव जगह क्षितिज से आदर्श दूरी बनाने के लिए हरी बत्ती को देखने के लिए होते हैं। पायलट और यात्रियों अक्सर हवा में थे, जबकि हरे रंग की रोशनी को देखने के अनुभव पर टिप्पणी करते हैं
  • ग्रीन फ्लैश चरण 3 देखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आदर्श समय चुनें। हरे रंग की रोशनी केवल सटीक पल में ही देखी जा सकती है जब सूर्य सूर्यास्त के दौरान क्षितिज के नीचे या जन्म के समय क्षितिज से उभरने के लिए शुरू होता है। यह एक कठिन प्रक्रिया है, क्योंकि आपको इस मौके को भूलने के लिए गलत समय पर झिड़कना पड़ता है, और यदि आप बहुत तेज़ी से दिखते हैं, तो रोशनी आपकी दृष्टि को छूटेगी, आपको कुछ भी देखने से रोकती है
  • ग्रीन फ्लैश चरण 4 देखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता लगाएँ कि सूर्य कहाँ सेट करेगा या सूर्योदय होगा यह पता लगाने के लिए कि आकाश में सूर्य कहाँ दिखाई देगा, एक पंचांग का उपयोग करें चूंकि सूर्यास्त का पता लगाना आसान हो जाता है क्योंकि आप पहले से ही सूर्य की स्थिति जानते हैं और जानते हैं कि आपके पास हरे रंग की रोशनी देखने के लिए केवल एक संक्षिप्त क्षण है, सटीक स्थान जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है!
    • अपने आप को सूर्यास्त सीधे देखने के लिए स्थिति। अपनी आँखों को सुरक्षित रखें, कम से कम जब तक सूर्य के उच्चतम अंत अभी तक क्षितिज पर नहीं है सीधे सूर्य पर न देखें
  • हरा फ्लैश चरण 5 देखें शीर्षक वाला चित्र
    5



    जब तक सूरज के अंतिम भाग क्षितिज को छूने लगता है तब तक प्रतीक्षा करें।
  • हरा फ्लैश चरण 6 देखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    फ्लैश, चिंगारी या हरे रंग की रोशनी की थोड़ी चमक की तलाश करें यह सूर्य के "शीर्ष" पर दिखाई देगा क्योंकि यह क्षितिज के नीचे स्लाइडिंग है। जैसे ही सूरज सेट हो जाता है, यह क्षितिज पर एक हरे चमक के रूप में भी दिखाई दे सकता है। एक महान चमक की उम्मीद मत करो, दृश्य रंग बहुत छोटा और मुश्किल हो सकता है विचार करने के लिए आप जो भी खोज रहे हैं उसे पहचानने में सहायता के लिए, ऑनलाइन उपलब्ध छवियों में फ़ोटो और हरे रंग की रे के आभासी सिमुलेशन खोजें। फ़ोटो में हरे रंग की किरण के कुछ अलग-अलग दृश्य: फ़ोटो में हरे रंग की फ्लैश के कुछ अलग-अलग दृश्य:
    • जैसे ही सूरज नीचे जाता है, सूरज के ऊपरी हिस्से में एक छोटी सी हरे रंग की चमक (मृगतृप) दिखाई देती है।
    • मृगतृष्णा का अधिक
    • हरी बत्ती का विजन
    • एक हरे प्रकाश की एक अन्य दृष्टि
  • हरा फ्लैश चरण 7 देखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    क्षण की सराहना करते हैं - आप इसे केवल एक आँख की झपकी की अवधि के लिए देख सकते हैं। एक या दो सेकंड औसत अवधि का समय है।
  • ग्रीन फ्लैश चरण 8 देखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब तक यह हरे रंग की रोशनी को खोजने के लिए आसान हो जाता है तब तक नज़र रखें। अनुभवी पर्यवेक्षकों को पता है कि समय और उचित अभ्यास के दौरान, और कब और कब देखना चाहिए, हरे रंग की किरणों को देखकर काफी आसान हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • ग्रीन हरा प्रकाश का एकमात्र रंग नहीं है - यह नीला, पीला या वायलेट रंग देखने के लिए भी संभव है, हरे रंग का रंग सबसे अधिक देखा जाता है।
    • हरे रंग की किरण के बाहर एक "नकली रे" भी है यह एक हरा - रंगा हुआ ब्लीच या एक (ग़लती से नामित) पोस्ट - छवि है जो आपको परेशान करेगा यदि आप सीधे सूर्य में देखते हैं, जिसे नहीं किया जाना चाहिए।
    • ध्रुवीकृत लेंस के साथ धूप का चश्मा हरी बत्ती को देखने के अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • कुछ पर्यवेक्षकों ने हरे रंग की किरण को एक अलग प्रकार की हरी बत्ती के रूप में माना जाता है इसके लिए यह सामान्य हरा प्रकाश के दुर्लभ प्रभाव को संदर्भित करता है, जिसके बाद एक संक्षिप्त रे या हरे रंग का चमक उस स्थान से निकाल दिया जाता है जहां सूर्यास्त होता है।

    चेतावनी

    • सीधे सूर्य में न देखें या यह आपके रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है! सूर्योदय या सूर्यास्त के दौरान सीधे दिखना खतरनाक होता है

    आवश्यक सामग्री

    • एक साफ क्षितिज (जो समुद्र, भूमि या वायु में स्थित हो सकता है) के लिए दूर के दृश्य के साथ एक उपयुक्त स्थान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com