IhsAdke.com

कैसे एक इंद्रधनुष बनाने के लिए

आइजैक न्यूटन को इतिहास में पहली व्यक्ति होने का श्रेय दिया जाता है कि यह दर्शाता है कि सफेद प्रकाश दृश्यमान स्पेक्ट्रम में उपस्थित सभी रंगों से बना है। उन्होंने यह भी दिखाया कि यह प्रकाश सबसे भिन्न रंगों में विभाजित किया जा सकता है क्योंकि अपवर्तन नामक एक प्रक्रिया के लिए धन्यवाद। प्रकाश को अपवर्तित करने के लिए उन्होंने एक प्रिज्म का इस्तेमाल किया, लेकिन इस घटना का पालन करने के लिए पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सफेद refracted प्रकाश का उत्पाद एक इंद्रधनुष हो जाएगा, साथ ही उन है कि आकाश में देखा जाता है।

चरणों

विधि 1
एक प्रिज्म के साथ हल्का प्रकाश

एक रेनबो चरण 1 बनाने वाला चित्र बनाएं
1
एक प्रिज़्म लो विभिन्न प्रकार के प्रिज़्म हैं जो अलग-अलग तरीकों से प्रकाश में हेर-फेर करते हैं। यहां, आपको एक दुर्दम्य प्रिज्म की आवश्यकता होगी इस प्रकार आप रोशनी को प्रकाश की तरंगों की आवृत्ति के आधार पर विभाजित करने के लिए प्रकाश को विकृत करने की अनुमति देगा। दूसरे शब्दों में, कम आवृत्ति तरंगों को अधिक विकृत किया जाएगा, साथ ही साथ लंबी आवृत्ति वाले लोगों में कम विरूपण होगा। यह एक इंद्रधनुष बनाता है क्योंकि प्रकाश प्रिज़्म के माध्यम से गुजरता है।
  • आप वैज्ञानिक लेख स्टोर, शौक स्टोर या इंटरनेट पर एक प्रिज्म खरीद सकते हैं। मूल प्रिज्म अपेक्षाकृत सस्ती हैं
  • एक रेनबो चरण 2 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    एक धूप स्थान खोजें प्रिज्म सफेद रंग के बीम को अपने घटक रंगों में विभाजित करके काम करता है व्यवहार में यह देखने के लिए, आपको एक उच्च तीव्रता वाले प्रकाश स्रोत की आवश्यकता है। मजबूत धूप के साथ एक धूप खिड़की या एक दिन में घर से बाहर प्रिज़्म को रखना सबसे अच्छा है।
  • एक रेनबो स्टेप 3 नामक चित्र बनाएं
    3
    चश्मे के माध्यम से प्रकाश चलें। यह महत्वपूर्ण है कि प्रिज़्म तक पहुंचने से रोशनी को रोकने के लिए कुछ भी नहीं है। जैसे ही यह गुजरता है, यह विकृत हो जाएगा और इंद्रधनुष में बांटा जाएगा। यदि आप एक सफेद दीवार या कागज के लिए प्रिज्म को देखते हैं तो इस घटना को देखना आसान हो सकता है
  • विधि 2
    एक धुंध के माध्यम से प्रकाश पासिंग

    एक रेनबो स्टेप 4 नामक चित्र बनाएं
    1
    पानी का एक स्रोत खोजें आमतौर पर, बरसात के दिनों में इंद्रधनुष देखा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी की कई बूंदें आकाश के माध्यम से गिरती हैं जो सूर्य के प्रकाश को पुन: उत्पन्न करती हैं इस घटना को अनुकरण करने के लिए, आपको पानी का एक स्रोत मिलना चाहिए जिसे ले जाया जा सकता है। एक नली और एक स्प्रे बोतल दोनों काम करेंगे।
  • एक रेनबो बनाने वाला पिक्चर
    2



    धुंध बनाएँ बहते पानी चलने वाला एक दृश्य इंद्रधनुष बनाने के लिए आदर्श नहीं है इसके बजाय, आपको पानी की धुंध बनाना चाहिए जिससे सूरज की रोशनी को पार करना होगा। आप अपने अंगूठे के साथ नली आउटलेट दबाकर या स्प्रे स्थिति में बदल कर इसे बना सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से रेनबो चरण 6 बनाएं
    3
    सूर्य के प्रकाश को पकड़ने के लिए कोहरे को चालू करें एक बार जब आप निरंतर धुंध बनाते हैं, तो इसे घुमाएं ताकि सूर्य के प्रकाश सीधे पार हो जाए। इससे पानी की छोटी बूंदों द्वारा इन सौर किरणों के अपवर्तन की अनुमति होगी। इस तरह, आप कोहरा में बने इंद्रधनुष देखेंगे।
  • विधि 3
    खड़े पानी के माध्यम से प्रकाश की ओर मुड़ते हुए

    पिक्चर शीर्षक से रेनबो चरण 7 बनाएं
    1
    पानी के साथ एक स्पष्ट गिलास भरें। चिकनी किनारों के साथ एक गिलास लो। रंगीन कांच, बनावट या पैटर्न के साथ अलग परिणाम लाएंगे। कांच को कबाड़ में भरें और किसी भी पानी को फैलाने की कोशिश न करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक टब या अन्य कंटेनर में पानी डाल सकते हैं इसके बाद, एक दर्पण को अंदर रखें और इसे 45 डिग्री कोण पर रखकर विसर्जित करें।
  • एक रेनबो चरण 8 के साथ चित्र बनाएं
    2
    काँच के माध्यम से प्रकाश पास हो यह कांच के ऊपर से प्रवेश करना चाहिए और सीधे पानी की सतह तक पहुंचे। तो यह कांच के दूसरी ओर जाएगा, और एक इंद्रधनुष दिखाई देगा। पानी एक प्रकाश के रूप में एक प्रिज्म के रूप में refracted हो जाता है का कारण बनता है
  • एक रेनबो स्टेप 9 नामक चित्र बनाएं
    3
    दृश्यता बढ़ाने के लिए पृष्ठभूमि का उपयोग करें यदि आपको इंद्रधनुष को देखने में परेशानी हो रही है, तो ग्लास की स्थिति बनाएं ताकि यह दीवार पर चमकता हो या श्वेत पत्र का टुकड़ा हो। यह सुरक्षा इंद्रधनुष को कल्पना करना आसान बनाती है। आप अन्य रंगों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसका परिणाम प्रभावी नहीं हो सकता है
    • यदि आप एक बाथटब में दर्पण का उपयोग कर रहे हैं, तो refracted करते समय प्रकाश देखने के लिए उस पर पेपर रखें।
  • युक्तियाँ

    • पानी की धुंध के साथ इंद्रधनुष को बनाने के लिए एक स्वच्छ, गर्म दिन चुनें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com