IhsAdke.com

कैसे सूर्यास्त तक कितना समय गुम है पता लगाने के लिए

जब आप प्रकृति में होते हैं, यह जानने के लिए कि कैसे अंधेरा होने जा रहा है, यह निर्धारित करना कि अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल हो सकता है। चाहे आपने अपनी घड़ी खो दी हो या सिर्फ दूसरों के लिए एक दिलचस्प चाल दिखाने के लिए, आप सूर्य और क्षितिज के बीच की दूरी निर्धारित करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे शेष समय का अनुमान सूर्यास्त तक हो सकता है। सूर्य और क्षितिज के बीच प्रत्येक हाथ की दूरी एक घंटे के बराबर होती है और प्रत्येक उंगली की दूरी एक अतिरिक्त पंद्रह मिनट के बराबर होती है।

चरणों

भाग 1
एक अच्छी स्थिति ढूँढना

सनसेट चरण 1 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
1
सूर्य खोजें यदि यह आकाश स्पष्ट और बादलहीन है तो यह विधि सबसे अधिक कुशल होगी। हालांकि, अगर यह बादल या पेड़ सूरज को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो आपको अनुमान का उपयोग करना होगा।
  • अगर यह बादल और सूरज थोड़ा दिखाई दे रहा है, तो यह अभी क्षितिज और सूर्य के बीच का मापना संभव होगा बादलों के पीछे सूरज के आसपास धुंध हो जाएगा - इसका उपयोग सूर्य की स्थिति निर्धारित करने के लिए करें शायद गणना अत्यंत सटीक नहीं है, क्योंकि सूरज के चारों ओर धुंध सूर्य से ही अधिक हो जाएगा। फिर भी, गणना त्रुटि केवल कुछ ही मिनटों की जाएगी।
  • अगर यह बादल और सूर्य वास्तव में दिखाई नहीं दे रहा है, तो इस तकनीक का इस्तेमाल करना असंभव होगा। हालांकि, अगर आपको लगता है कि सूरज आने की संभावना है, तो दस से पंद्रह मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • सनसेट चरण 2 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    अच्छे दृश्य की तलाश करें यदि दृश्य को पेड़ों या किसी अन्य चीज़ से अवरुद्ध किया जा रहा है, तो आपको एक उच्च बिंदु खोजने की आवश्यकता होगी जहां दृश्य बेहतर है एक बिंदु पर चलो या चढ़ो जहां सूर्य का दृश्य अवरुद्ध नहीं है और सूरज और क्षितिज के बीच की जगह दिखाई दे रही है।
    • यदि इलाके बहुत पहाड़ी है और आप ऊंची चक्की नहीं कर सकते, तो जब तक आप सूरज का पता लगाने तक नहीं जा सकते तब तक चलें यदि आप कम से कम अनुमान लगा सकते हैं कि सूर्य कहाँ हो सकता है, तो इस पद्धति का आधार के रूप में इसका उपयोग करें।
    • यदि पेड़ दृश्य को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो उसी तरह अनुमानित अनुमान का उपयोग करें। यह अभी भी सूरज की रूपरेखा का पालन करना संभव है, जो माप तकनीक का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है।
  • सनसेट चरण 3 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने आप को स्थिति अपनी कलाई के साथ अपना हाथ उठाओ, ताकि आपके हाथ की हथेली का सामना करना पड़ रहा हो। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह दाएं या बाएं हाथ है: हाथ का उपयोग करें जो आपको सबसे आरामदायक लगता है। अपने हाथों को अपनी उंगलियों के साथ रखें और हथेली बाहर फैल गई। हाथ के निचले छोर (छोटी उंगली की तरफ) को समानांतर रखें।
    • इस तकनीक का अभ्यास करते समय एक आरामदायक स्थिति चुनने के लिए बेहतर है, क्योंकि आपके हाथ और शरीर को कुछ समय के लिए अभी भी रखना आवश्यक होगा।
    • सुनिश्चित करें कि जिस मिट्टी पर आप चल रहे हैं, वह ठोस है: कोई फिसलने वाले चट्टानों, ढलान या कुछ भी कदम उठाने के लिए असुविधाजनक। क्षितिज और सूर्य के बीच की दूरी को मापने के द्वारा ये परिस्थितियां आपकी सटीकता को प्रभावित कर सकती हैं
  • भाग 2
    हाथ से मापने

    सनसेट चरण 4 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    1
    क्षितिज को अपना हाथ संरेखित करें यह स्थिति बनाएं ताकि निम्न अंत क्षितिज के लिए "समर्थित" हो। हाथ का निचला अंत पृथ्वी और आकाश के बीच की रेखा से सीधे गठबंधन होना चाहिए। संभवतः सबसे सटीक माप प्राप्त करने के लिए संभवतः अपने हाथ को अभी और समानांतर रखें
    • इसके स्थान के बावजूद, क्षितिज स्वर्ग और पृथ्वी के बीच एक निश्चित रेखा होना चाहिए।
    • अगर आपको पहाड़ों, पेड़ों या अन्य बाधाओं के कारण क्षितिज का अच्छा नजारा नहीं मिल सकता है, तो आपको अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी। आपका माप परिपूर्ण नहीं होगा, लेकिन कम से कम आपको एक सामान्य विचार होगा कि सूर्यास्त तक कितने घंटे
  • सनसेट चरण 5 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    दूसरे पर एक हाथ रखें यदि आप अभी भी ओवरहेड हाथ और सूरज के ऊपरी किनारे के बीच की दूरी देख सकते हैं, तो आपको माप फिर से करना होगा। पहली स्थिति को उसी स्थिति में रखते हुए, दूसरे हाथ को पहले पर रखें, ताड़ के साथ समान रूप से फैले और समानांतर। अपने हाथ को अभी भी पकड़ते समय एक और कदम बनाने की तैयारी करें
    • यदि आप प्रक्रिया को सही ढंग से करते हैं, तो पहले हाथ (तर्जनी उंगली) के ऊपरी छोर को दूसरे हाथ (छोटी उंगली) के निचले सिरे के साथ गठबंधन किया जाएगा।
    • अंगूठे को ब्लॉक मत दें - केवल चार उंगलियों को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • सनसनी चरण 6 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    फिर से शीर्ष पर पहले हाथ रखो। अगर हाथ और सूरज के ऊपरी किनारे के बीच की दूरी अब भी दिखाई दे रही है, तो पहले हाथ से फिर से मापना आवश्यक होगा। दूसरे हाथ को अभी भी रखते हुए, वर्तमान स्थिति से पहले हाथ ले लें और इसे दूसरे हाथ पर रखें। दूसरी जगह ले जाने के बिना एक ही स्थान पर रहने की कोशिश करें
  • सनसेट चरण 7 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि



    4
    गिनती रखें जैसा कि आप अपने हाथों को एक दूसरे से ऊपर रखते हुए उन्हें याद करते हैं, याद रखें कि प्रत्येक हाथ से आपने कितने उपाय किए हैं हाथ की चौड़ाई गिनती है यह क्षितिज और सूर्य के बीच "हाथों" की संख्या की गणना करना आवश्यक है
    • यदि आप गिनती याद करते हैं या यदि गिनती बहुत अधिक है, तो सहायता के लिए किसी मित्र से पूछें (यदि आप किसी समूह में हैं)। इस तरह, हाथों की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना संभव होगा, जबकि मित्र गिनती पर केंद्रित होगा।
    • यदि आप अकेले हैं, तो आपको अपने स्वयं के ध्यान से उपाय करना होगा। जब भी आप इसे चुपचाप करने की बजाए एक हाथ रखकर जोर से गिनें। यह तकनीक गिनती को खोने के लिए आपकी मदद करेगी
  • सनसेट चरण 8 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    "टच" को सूरज विधि का पालन करते रहें और अपने हाथों को रखकर जब तक उनमें से एक सूरज तक नहीं पहुंचता। कोई समस्या नहीं अगर आप एक या एक से अधिक उंगलियों के साथ सूरज को कवर करते हैं उंगलियों की सही स्थिति सूर्यास्त तक समय की गणना करने में एक निश्चित कारक होगी, इसलिए अपने हाथ को अभी भी रखें
  • सनसेट चरण 9 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक छवि
    6
    यदि दिन समाप्त हो रहा है, तो केवल अपनी उंगलियों का उपयोग करें यदि यह पहले से ही देर हो चुकी है और सूर्य की स्थिति बहुत कम है, तो एक पूरे हाथ सूरज और क्षितिज के बीच की दूरी के अनुरूप नहीं है, केवल उंगलियों का उपयोग करें प्रत्येक अंगुली 15 मिनट के बराबर होती है।
  • भाग 3
    घंटे की गणना

    सनसेट चरण 10 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएँ शीर्षक छवि
    1
    अपने हाथ की अंतिम स्थिति नोट करें जांचें कितनी उंगलियां सूरज को छू रही हैं प्रत्येक उंगली 15 मिनट के बराबर होती है, इसलिए एक उंगली और दूसरे के बीच का अंतर दिन के काफी समय तक इंगित करता है जब तक कि दिन अंधेरा नहीं हो जाता। गणना में अंगूठे को शामिल न करें
    • यदि सूरज आपके हाथ के निचले किनारे पर "छू रहा है", तो आगे की गणना नहीं की जानी चाहिए।
    • यदि तर्जनी उंगलियों को सूरज को अवरुद्ध कर रही है, तो गिनती में 15 मिनट जोड़ें।
    • यदि तर्जनी उंगली और मध्य उंगली सूरज को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो 30 मिनट जोड़ें।
    • संक्षेप में, प्रत्येक उंगली के लिए 15 मिनट जोड़ें जो सूर्य को अवरुद्ध करता है
  • सिक्ससेट से पहले कितना समय बचा है पता लगाएँ शीर्षक छवि 11
    2
    गिनती जोड़ें प्रत्येक हाथ एक घंटा बराबर है, इसलिए आपको यह जानने की जरूरत है कि कितने हाथ गिने गए थे। यदि आपने अपना खाता खो दिया है, तो फिर से शुरू करें।
    • कितनी बार आपने एक हाथ दूसरे पर रखा है: एक, तीन, पांच बार, आदि।
    • यदि हाथ की ऊपरी किनारे पूरी तरह से प्रक्रिया के अंत में सूरज के साथ गठबंधन है, तो गिनती पूरी हो गई है। गिनती किए हाथों की संख्या दिन तक की शेष राशि के बराबर होती है, जब तक कि दिन अंधेरा नहीं हो जाता। उदाहरण के लिए, शेष चार घंटे स्पष्टता के बराबर हैं। हालांकि, यदि आपकी एक या अधिक उंगलियां इस प्रक्रिया के अंत में सूरज को ब्लॉक करती हैं, तो आपको उन्हें गिनना भी जरूरी होगा।
  • सनसेट चरण 12 से पहले कितना समय बचा है पता लगाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    हाथों और उंगलियों की कुल संख्या जोड़ें याद रखें कि प्रत्येक हाथ सूर्यास्त तक एक घंटे के बराबर होता है। प्रत्येक उंगली एक अतिरिक्त 15 मिनट के बराबर होती है
    • उदाहरण के लिए: मान लीजिए जब तक आप सूरज तक नहीं पहुंच जाते तब तक आप तीन हाथ गिने जाते हैं यदि तर्जनी उंगली, मध्य उंगली और अंगूठी उंगलियां सूर्य को अवरुद्ध कर रही हैं, तो क्षितिज और सूर्य के बीच की दूरी को तीन हाथों और तीन अंगुलियों के बीच होना चाहिए। तीन हाथ तीन घंटे हैं तीन उंगलियां 45 मिनट (15 मिनट प्रत्येक) के बराबर हैं। इसका मतलब सूर्यास्त तक तीन घंटे और 45 मिनट तक है।
  • युक्तियाँ

    • विधि का सही समय की गणना करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है इसका उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि दिन तक अंधेरा होने तक कितने घंटे बचे रहेंगे क्योंकि सूर्यास्त का समय वर्ष के समय के आधार पर भिन्न होता है, यह जानने के लिए कि जब तक दिन अंधेरा नहीं हो जाता है, तब तक कितने घंटे निकलते हैं यह पता लगाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि यह समय क्या है।
    • सूर्यास्त के बाद भी, अभी भी कुछ स्पष्टता होगी इस पद्धति का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कब तक क्षितिज तक पहुंचने के लिए सूर्य ले जाएगा। दिन अभी तक अंधेरा नहीं हुआ है, यहां तक ​​कि सूर्य के बाद क्षितिज तक पहुंच गया है।
    • बादलों के दिनों में, यह सटीकता के साथ सूर्य की स्थिति निर्धारित करना संभव नहीं होगा। हालांकि सूर्य के समोच्च देखने के लिए अभी भी संभव हो सकता है, अनुमान सटीक नहीं हो सकता है।
    • नोट: ऊपर दी गई तस्वीर पूरे हाथ की गिनती को स्पष्ट करती है, न कि सिर्फ चार अंगुलियां, जैसा कि पाठ में उल्लिखित है।

    चेतावनी

    • सीधे सूर्य में न देखें लंबे समय तक तीव्र रोशनी को देखते हुए दृश्य से दूर हो सकता है।
    • यह विधि केवल प्रभावी है यदि मध्य अक्षांश में अभ्यास किया जाता है, जिसमें अधिकांश अमेरिका और यूरोप शामिल हैं हालांकि, यह विधि डंडे के पास स्थित स्थानों में काम नहीं करती है, जैसे कि कनाडा और स्कैंडिनेविया इन स्थानों में, अक्षांश 50 डिग्री से ऊपर है और सूर्य लंबे समय के लिए क्षितिज रेखा के पास रहता है।
    • यह विधि केवल अनुमानित मूल्य पर पहुंचने के लिए है। यदि आप इसे जीवित रहने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि गणना के समय एक अनुमान से ज्यादा कुछ नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com