IhsAdke.com

बादलों के विभिन्न प्रकारों को भेदना

बादल देखना सपने देखने वालों, वैज्ञानिकों, प्रकृति प्रेमियों और आपके लिए एक गतिविधि है। हालांकि, इन बड़े, सुंदर चीजों को "भारी, बरसात या अंधेरे" के रूप में देखने के लिए मोहक हो सकता है, यदि आप क्लाउड्स को वर्गीकृत करना चाहते हैं, तो यह शब्दावली जानने में महत्वपूर्ण और उपयोगी है। कम ऊंचाई, मध्यम या प्रारूप altas-: Cumulus और स्ट्रेटस, और वायुमंडलीय समय है कि वे उन लोगों के साथ लाने के द्वारा अंग्रेजी वैज्ञानिक ल्यूक हावर्ड का आविष्कार किया, वर्गीकरण ऊंचाई से बादल बिताते हैं।

चरणों

मेघ के विभिन्न प्रकारों को भेदाने वाले चित्र चरण 1
1
अपने आप को बादलों से परिचित कराएं वहाँ बादलों के कई अलग अलग प्रकार के होते हैं, और उनके बारे में ज्ञान खाने दलों में छोटी-सी बातचीत के लिए अच्छा और महत्वपूर्ण है कुछ लोग हैं जो इस तरह के लंबी पैदल यात्रा या नौकायन के रूप में गतिविधियों प्रदर्शन के मामले में अस्तित्व है, यह मौसम पर निर्भर करता है खतरनाक हो सकता है के लिए। क्लाउड प्रारूप को पढ़ना यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि मौसम बिना किसी अतिरिक्त टूल के समान है।
  • बादलों का आकार आपको वातावरण की स्थिरता के बारे में बहुत कुछ बताएगा।
  • बादलों की ऊंचाई किसी भी तेज़ तूफान की दूरी बताएगी।
  • बादलों का आकार और ऊंचाई आपको वर्षा (बारिश / बर्फ / ओलों) की संभावना बताएंगे।
  • जिज्ञासा: कुछ यूएफओ दिखने वास्तव में क्लाउड प्रारूपों के परिणाम हैं। विशेष रूप से लेंसिक्यूलर बादल (लेंस-आकृति) आमतौर पर पर्वत श्रृंखलाओं के किनारे पर गर्म मोर्चों से जुड़े होते हैं जो हवा के ऊपर होती हैं
  • क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को भेदाने वाला चित्र, चरण 2
    2
    यदि आप बाहरी गतिविधियों का आनंद उठाते हैं, तो खुद को जानने के लिए समर्पित करें कि मौसम बादलों का उपयोग कैसे करेगा हालांकि यह लेख विशेष रूप से मौसम की भविष्यवाणी को संबोधित नहीं करता है, यह जानने में मदद करता है कि सही ज्ञान वाले बाहरी व्यक्ति को यह बता सकता है कि प्रत्येक प्रकार के बादल को मौसम का क्या मतलब है। विभिन्न प्रकार के बादल ठंड और गर्म मोर्चों का निर्माण करते हैं, और एक फ़ील्ड प्रेक्षक को यह जानना चाहिए कि प्रारूपों और बादलों की ऊंचाई को पढ़ने के समय क्या आ रहा है। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें क्लाउड-आधारित मौसम की भविष्यवाणी कैसे करें.
  • विधि 1
    बादल प्रारूप

    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाले चित्र चरण 3
    1
    प्रारूप द्वारा बादलों को पहचानें दो प्रारूपों में क्यूम्यलस और स्ट्रेटस हैं:
    • क्यूम्यलस: ये बड़े, "शराबी" बादल हैं जो सूती गेंदों की तरह लगते हैं। उनकी मोटाई आमतौर पर चौड़ाई से अधिक या उससे अधिक होती है और उनके पास बहुत अलग किनारियां होती हैं। मेघपुंज बादलों से संकेत मिलता है कि वातावरण ऊंचाई पर अस्थिर है।
    • स्ट्रेटस: ये बादल स्तरित और सपाट हैं। वे आमतौर पर लंबा से अधिक व्यापक हैं स्ट्रेटस आमतौर पर एक स्थिर वातावरण को इंगित करता है, लेकिन अहिंसक तूफान के आगमन की भी घोषणा कर सकता है। जब कोहरे दिखाई देते हैं, तो आमतौर पर इन बादलों के साथ होता है

    विधि 2
    उच्च आल्टिट्यूड बादल

    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाले चित्र चरण 4
    1
    उच्च ऊंचाई वाले बादलों को देखें, जिन्हें "उच्च बादलों" के रूप में भी जाना जाता है। वे 5,943 मीटर और 12,954 मीटर के बीच हैं और सिरस, सिरोस्ट्रेटस और सर्ट्रोक्यूलामस शामिल हैं। इन बादलों को जमे हुए होते हैं, जो कि, बर्फ के क्रिस्टल से भरा होता है, और धुंधला आकृतियां होती है। वे आम तौर पर पतले होते हैं और मानव आंखों से गुदगुदी होने के लिए दिखाई देते हैं।
    • जेट विमानों के धुआं ट्रेल्स भी पृथ्वी के वायुमंडल के इस स्तर पर पाए जाते हैं।
    • उच्च बादल सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान आकाश में सुंदर लाल, संतरे और पीले रंग का उत्पादन करते हैं।
    • चंद्रमा या सूर्य के चारों ओर प्रकाश की छल्ले सिरस के बादलों के कारण होते हैं इन सितारों के चारों ओर एक प्रभामंडल यह बताता है कि बारिश आ रही है, खासकर अगर यह घने, कम बादलों के साथ है।
    • सिरस अक्सर आंशिक रूप से सूर्य को अवरुद्ध करता है
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 5
    2
    साइरस बादलों से मिलो सिरस को अपने ठीक, सफेद और गुच्छेदार रूप से पहचाना जा सकता है वे आम तौर पर 6,000 मीटर से ऊपर ऊंचाई तक पहुंचते हैं, और उनकी पतली मोटाई ऊपरी वायुमंडल में ठंडी हवाओं के कारण होती है। वे बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं जिनमें सुपरकोल्ड पानी की बूंदें होती हैं।
    • विरल और सिरस के गौरैया आमतौर पर अच्छा मौसम बताते हैं। जब ये बादल सिरोस्ट्रेटस में बदलते हैं, तो अगले 24 से 36 घंटों में हवा और वर्षा संभवतः रास्ते में हो सकती है। साइरस उनके ऊपर नमी का संकेत देते हैं - यदि वे ऑल्टोस्ट्रेट्स में बदलते हैं और फिर स्ट्रेटस के लिए होते हैं, तो जल्द ही एक तूफान आ जाएगा।
    • आप एक गर्म मोर्चे के रूप में सिरस देखेंगे।
    • जिस दिशा में सिरस आम तौर पर चलता है वह आपको हवा के आंदोलन की दिशा बताएगा, अर्थात, आने वाली जलवायु।
    • सिरस बादलों को कभी-कभी एक चोटी के रूप में कहा जाता है क्योंकि वे उस जानवर की पूंछ की तरह हवा में उड़ते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेदाने वाले चित्र चरण 6
    3
    एक सीर्रोक्यूम्यलस बादल को देखिए। ये बादल आमतौर पर पंक्तियों में पाए जाते हैं और सूजन के झुंड की तरह दिखते हैं कुछ लोग सोचते हैं कि वे मछली के तराजू के समान हैं इन बादलों की टूटी हुई या ढीली प्रकृति हवा की अशांति के कारण होती है वे किसी के लिए बुरी खबर बताते हैं जो उनके लिए उड़ रहा है, लेकिन जमीन पर रहने वालों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि उनका मतलब है कि अचानक अचानक बदलाव के बिना मौसम ही होगा
  • क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को अलग-थलग करने वाली छवि चरण 7
    4
    सिरोस्ट्रेट्स बादलों के लिए देखो ये कोई रूप नहीं है और एक अस्पष्ट रूप है। वे आम तौर पर आकाश में फैले हुए हैं और सुझाव देते हैं कि नमी इसके बड़े हिस्से में मौजूद है, यह दर्शाता है कि बारिश आस-पास हो सकती है। सिरोस्ट्रेट्स मोटा एक तरफ तूफान प्रणाली के ऊपर से आ सकता है।
  • क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को भेदाने वाले चित्र चरण 8
    5
    सिड्रोस्ट्रेटस से सिरस को अंतर करने के तरीके जानें उत्तरार्द्ध बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं, लेकिन सिरस से अलग पूरे आकाश को कवर कर सकते हैं और कई मीटर ऊंचे हो सकते हैं। सिरोस्ट्रेट्स चादरें के समान हैं और लगभग पारदर्शी हैं।



  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 9
    6
    धुआं मैट की तलाश करें यद्यपि वे जेट विमानों द्वारा बनाई गई हैं, वे आपको यह जानने में सहायता कर सकते हैं कि ऊपर की ऊंचाई में मौसम क्या है ये मैट एक संघनित हैं, जब जेट के गर्म आउटलेट ऊपरी वायुमंडल में विमान के चारों ओर बहुत ठंडी हवा के साथ मिक्स करता है।
    • यदि धुएं की चटाई जल्दी से गायब हो जाती है या आप ट्रेडमिल के बिना एक जेट देखते हैं, तो इसका मतलब है कि ऊपरी वायुमंडल आप देख रहे हैं सूखी है। एक अच्छा मौसम के दिन, यह एक संकेत है कि मौसम थोड़ी देर के लिए इस तरह से रह जाएगा।
    • दूसरी ओर, यदि ट्रेडमिल थोड़ी देर के लिए स्पष्ट हो जाता है, तो लंबा और फैलता है, ऊपरी वायुमंडल जो आप देख रहे हैं नम है। अपना कोट और छाता ले लो, क्योंकि मौसम जल्दी ही बदल जाएगा, अगर यह पहले से ही बदल नहीं गया है।
  • विधि 3
    कम बादल

    विभिन्न प्रकार के बादलों को भेदाने वाले चित्र चरण 10
    1
    मध्य स्तर के बादलों को जानें। इन्हें आमतौर पर 1,981 और 5, 9 43 मीटर के बीच की ऊंचाई होती है और उपसर्ग "ऑल्टो" का उपयोग करते हैं, जिसका नाम altocumulus या altostratus के रूप में जाना जाता है वे निचली बादलों की तुलना में कम परिभाषित होते हैं, हालांकि गर्मियों में पानी की सामग्री के कारण तेज किनारों होते हैं, और ठंडा लोगों में बर्फ के क्रिस्टल द्वारा गठित अलग किनार होते हैं।
    • नीला आकाश के विरूद्ध बिखरे हुए मध्यम बादल अच्छे मौसम का संकेत देते हैं और अक्सर स्वच्छ आसमान और उच्च दबाव प्रणाली द्वारा सफल होते हैं।
    • ऑल्टोस्ट्रेट्स जो ऊँचाई खो रहे हैं और जो उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण की ओर चलते हैं (दक्षिणी गोलार्ध में विपरीत) संकेत कर सकते हैं कि एक तूफान आ रहा है, लेकिन कई घंटे दूर हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 11
    2
    ऑल्टोक्यूम्यलस की खोज करें आल्टोक्यूम्यलस आप बादलों को गर्मियों के दिनों में देखते हैं। वे कई छोटे बादलों में आते हैं जो आकाश के माध्यम से फैलते हैं और ये संवहन से बने होते हैं, अर्थात् ऊर्ध्वाधर वायुमंडलीय आंदोलनों और ठंडे मोर्चों। वे आम तौर पर गीला और गर्म गर्मी की सुबह और दोपहर में आंधी के द्वारा पीछा कर रहे हैं।
    • आप छाया से आल्टोक्यूम्यलस और बहुत उच्च बादलों को अंतर कर सकते हैं। आल्टोक्यूम्यलस आमतौर पर उनमें से कुछ के नीचे छाया होते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    3
    ऑल्टस्ट्रेट्स बादलों को देखें ये औसत बादल बहुत रोमांचक नहीं हैं: वे बिना सफ़ेद और चादर के रूप में, फार्म के बिना होते हैं। आप उनके पीछे धूप देख सकते हैं बादलों के इस प्रकार के बादल आकाश को पार करते समय आर्द्र मौसम के लिए तैयार होना अच्छा है।
  • चित्र विभिन्न प्रकार के बादलों को भेदाने के चरण 13
    4
    पर्वत श्रृंखलाओं के आसपास लेटेक्युलर बादलों की तलाश करें ये लेंस के आकार का बादल हर जगह नहीं होते हैं - वे केवल चारों ओर चेन और पर्वत चोटियों के निर्माण के लिए करते हैं, क्योंकि हवाओं से पहाड़ियों की वृद्धि होती है यदि आप जमीन पर हैं, तो आपको शायद कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन यदि आप पहाड़ पर चढ़ाई कर रहे हों या उस पर उड़ रहे हो, तो तेज हवाओं या अशांति की प्रतीक्षा करें। यदि आप एक पहाड़ पर हैं और एक घनीभूत बादल उतरता है, तो खराब मौसम की प्रतीक्षा करें और आश्रय की तलाश करें।
  • विधि 4
    कम बादल

    क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को अलग-थलग करने वाला चित्र, चरण 14
    1
    कम बादलों की जांच करें आमतौर पर वे 1,981 मीटर के नीचे होते हैं और सूर्य की गर्मी को सतह से दूर दर्शाते हुए ग्रह को शांत करने में मदद करते हैं। वे आमतौर पर नीले और भूरे रंग के होते हैं क्योंकि वे पानी की बूंदों से भर जाते हैं। प्रारंभिक कम बादल शुष्क हो सकते हैं इससे पहले कि उन्हें बारिश होने का मौका मिले, यदि सूरज उन्हें लुप्त हो जाए, जो एक साफ दिन में होता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो बारिश की उम्मीद है। वास्तव में, कम बादल बारिश का सबसे अधिक संभावना है क्योंकि जमीन पर पहुंचने से पहले उनकी वर्षा को वाष्पीकरण की कोई संभावना नहीं है।
    • यदि आप अंधेरे कुर्सियां ​​के साथ बहुत कम बादलों को देखते हैं तो बारिश कम या ज्यादा गारंटी होती है। 914 मीटर मोटी के निचले बादलों से वर्षा का संकेत मिलता है - जैसा कि आप संभवत: उस ऊंचाई को आपके सुविधाजनक बिन्दु से नहीं लगा सकते, अंधेरे की तलाश करें।
  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेदाने वाले चित्र चरण 15
    2
    निंबोस्ट्रेट्स को नोट करें ये बादल अंधेरा और कम होते हैं, हल्के से मध्यम बारिश के बाद और अक्सर एक सतत प्रकृति के होते हैं। वे आम तौर पर एक क्लाउड शीट जैसा दिखते हैं। कम बादल आम तौर पर पानी की बूंदों से बना होते हैं और वर्षा को ला सकते हैं। वे अपने बड़े, काले और उदास उपस्थिति के कारण पहले से ही उल्लेख किए गए बादलों से भिन्न होते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 16
    3
    क्यूम्यलोनिंबस के लिए आकाश की जांच करें यह क्लाउड आसानी से दूसरों के विशालकाय प्रकृति द्वारा अलग किया जा सकता है क्यूम्यलोनिंबस अपने विशाल और सूजने वाले ढेर के साथ आकाश के बहुत से भर सकता है, जो आसानी से सिरस या आल्टोक्यूम्यलस से भिन्न होता है। वे बिजली के तूफान, भारी बारिश, ब्लिझार्ड या ओले से अधिकतर संबद्ध होते हैं और सुपरकेल या टॉर्नेडो में भी बदल सकते हैं।
    • इस प्रकार का बादल एक बड़ा विस्फोट या कुछ लोगों के लिए, एक निहाल जैसा दिख सकता है जिसका टिप दिशा निर्देशित करता है जिसमें मौसम चल रहा है।
    • चरम वायुमंडलीय अस्थिरता के मामले में, आप देख सकते हैं कि क्यूम्यलस कंजेसस क्या है। इस बादल में कम बादल के रूप में कम का आधार हो सकता है और एक उच्च बादल की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। यह खतरे की निशानी है, क्योंकि यह बहुत तेज हवाओं, बिजली, भारी बारिश और ओलों से संकेत कर सकती है कुछ क्षेत्रों में, यह भी एक तूफान के आगमन से संकेत मिलता है।
    • यह बादल इसके साथ खराब जलवायु प्रणाली लाता है, लेकिन आम तौर पर कम उस समय का समय आमतौर पर अच्छा होता है
  • युक्तियाँ

    • बादलों के रंग, आकार और आकार उन्हें अलग करने के लिए शानदार तरीके हैं।
    • कोहरे एक कम बादल है यह मोटी और नम है, और यदि आप इसके माध्यम से चलते हैं, तो आप अपने शरीर पर "वजन" महसूस कर सकते हैं। यह बंद रह सकता है अगर हवाएं बहुत मजबूत नहीं हैं, खासकर समुद्र के बड़े बड़े झीलों जैसे पानी के पास के क्षेत्रों में जब अधिक हवा है या सूरज कोहरे को लुप्त हो जाता है, तो यह जल्दी से दूर जा सकता है
    • इस लेख में सभी संभावित बादल भिन्नताएं शामिल नहीं हैं I यदि आप अधिक जानकारी में रुचि रखते हैं, तो इंटरनेशनल क्लाउड एटलस या अन्य क्लाउड एटलस ऑनलाइन जांचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com