IhsAdke.com

उत्तर सितारा को कैसे ढूंढें

एक सुंदर रात को करने के लिए नॉर्थ स्टार खोजना एक सुंदर चीज है

चरणों

स्पॉट द नॉर्थ स्टार चरण 1 नामक चित्र
1



रात के आसमान में उत्तर सितारा का पता लगाएं उत्तरी स्टार ("पोलारिस", या कभी-कभी "ध्रुव तारा", "तैवानैनुला", या "लोस्तास्टार") पृथ्वी के 430 प्रकाश-वर्ष के बारे में एक दूसरे के दूसरे बड़े पैमाने पर स्टार हैं । जैसा कि यह स्वर्गीय उत्तरी ध्रुव के बहुत करीब है, यह उत्तरी क्षितिज पर स्थिर लगता है।
  • क्षितिज के ऊपर उत्तर सितारा की ऊंचाई पर्यवेक्षक के अक्षांश के बराबर है। यह एक पर्यवेक्षक द्वारा भूमध्य रेखा के ऊपर या नीचे नहीं देखा जा सकता है, और, तथ्य की बात के रूप में, यह 10 डिग्री से भी कम अक्षांशों में उत्तर अक्षांश में देखा जाने वाला क्षितिज के बहुत करीब होगा।
  • अगर आप अक्षांश की डिग्री के संदर्भ में अपना स्थान जानते हैं, तो उत्तर देखें और एक उज्ज्वल स्टार को क्षितिज से ऊपर की डिग्री में उसी हद तक देखें। बढ़ाया हाथ के साथ संभाल आकाश में लगभग 10 डिग्री का प्रतिनिधित्व करता है और क्षितिज के ऊपर की ऊंचाई को मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्पॉट द नॉर्थ स्टार चरण 2 नामक चित्र
    2
    नक्षत्र उर्स मेजर ("महान भालू" या कभी-कभी "हल") ढूंढें। हल के "ब्लेड" पर स्थित दो सबसे बाहरी सितारों को "पॉइंटर्स" कहा जाता है, क्योंकि वे एक सीधी रेखा बनाते हैं जो उत्तरी स्टार (आंकड़ा देखें) को इंगित करता है।
    • कैसीओपिया के नक्षत्र, जो एक बड़े "डब्ल्यू" जैसा दिखता है, हमेशा उर्स मेजर के विरोध में है। उत्तरी स्टार लगभग आधे रास्ते कैसीओपिया के केंद्रीय सितारा और बिग डिपे (आकृति देखें) के बीच स्थित है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com