IhsAdke.com

आरंभ करना

जीपीएस और कंपास से पहले, रास्ता खोजने का मुख्य मार्ग सितारों को चलाने के लिए था यद्यपि आज की तकनीक ने रास्ता आसान बना दिया है, फिर भी यह जानने के लिए मज़ेदार है कि सितारों को कैसे चलाने के लिए। आप कुछ सितारों और नक्षत्रों के बारे में सीखकर उत्तर, दक्षिण, पूर्व या पश्चिम पा सकते हैं या आप बस एक स्टार चुन सकते हैं और इसके आंदोलनों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उत्तरी सितारा खोजना (उत्तरी गोलार्ध)

नेचर ने स्टार्ट चरण 1 पर नेविगेट किया गया चित्र
1
पोलारिस, उत्तर सितारा के लिए देखो। पोलारिस नक्षत्र उर्स माइनर (उर्स माइनर) में उज्ज्वल स्टार है। यह भालू की पूंछ पर पाया जा सकता है (प्राचीन ग्रीक और कई अन्य लोगों ने भालू पर लंबी पूंछ देखा)। स्टार को पोलारिस कहा जाता है क्योंकि यह आकाशीय उत्तर ध्रुव से एक डिग्री के लिए प्रकट होता है और ऐसा लगता है कि रात के आसमान में स्थानांतरित नहीं होता है।
  • जिज्ञासा: आजकल, उर्स माइनर के सात सितारों के रूप में पानी के एक छोटे से खोल की तरह दिखता है, ज्यादातर अमेरिकी उर्स माइनर को लिटिल डिपर कहते हैं।
  • सितारे के चरण 2 नेविगेट शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्टार ढूंढने में सहायता के लिए संदर्भ सितारों का उपयोग करें हालांकि पोलारिस भूमध्य रेखा के उत्तर में अधिकांश स्थानों में आकाश में दिखाई दे रहा है, अगर आपको पता नहीं है कि आप वास्तव में क्या खोज रहे हैं तो यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है। आप इसे खोजने के लिए अन्य नक्षत्रों के सितारों का उपयोग कर सकते हैं।
    • अधिक सितारों कि मेरक और डुभे करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, सप्तऋषि (ग्रेट शंख) के किनारे पर दो सितारों, cabo.Seguindo विपरीत सप्तऋषि के मुंह की ओर इन सितारों, आप पोलारिस पा सकते हैं।
    • रात के समय कर रहे हैं जब सप्तऋषि, क्षितिज के नीचे है शरद ऋतु के शुरुआती घंटों में के रूप में। इसके स्थान पर, आप पेगासस, अल्गेनिब और अल्फ़ेरैट्ज़ (वास्तव में एंड्रोमेडा नक्षत्र का हिस्सा) के महान स्क्वायर के पूर्वी छोर पर सितारों के माध्यम से एक रेखा खींच कर सकते हैं और Caph, कैसिओपेआ नक्षत्र, के दाएं किनारे पर स्टार के माध्यम से जो पोलारिस को ढूंढने के लिए डब्ल्यू आकार है
  • विधि 2
    आपका अक्षांश खोजना (उत्तरी गोलार्ध)

    चित्र शीर्षक से नेविगेट सितारे चरण 3
    1
    पोलारिस को ढूंढें आपकी सहायता करने के लिए एक संदर्भ के रूप में तारों का उपयोग करने के तरीकों में से एक का उपयोग करें
  • नेचर ने स्टार्ट चरण 4 पर नेविगेट किया गया चित्र
    2
    पोलरिस स्थिति और उत्तर क्षितिज के बीच की डिग्री में कोण निर्धारित करें। ऐसा करने का सबसे सटीक तरीका चतुर्भुज या सिकटेंन्ट के साथ होता है, जो आपको घुमावदार भाग पर कोण को पढ़ने देता है। यह कोण माप, इसका अक्षांश भूमध्य रेखा के उत्तर इंगित करता है।
    • यदि आप एक वृत्त का चतुर्थ भाग या षष्ठक की जरूरत नहीं है, तो आप कोण क्षितिज पर अपनी मुट्ठी का विस्तार और दूसरे के शीर्ष पर एक हाथ की संभाल रखने जब तक आप उत्तर सितारा तक पहुँचने से संपर्क कर सकता। इसके विस्तारित हैंडल में लगभग 10 डिग्री कोण माप होता है
  • विधि 3
    दक्षिण खोजना (उत्तरी गोलार्ध)

    सितारे के चरण 5 से नेविगेट करें शीर्षक वाले चित्र
    1
    ओरियन नक्षत्र के लिए देखो ओरियन के नक्षत्र, शिकारी, एक जोड़ घंटे की घंटी की तरह लग रहा है सितारों बेलेगेज और बैलट्रिक्स उनके कंधों को दर्शाते हैं - सितारों सेफ और रिजेल उनके घुटनों (या पैर) का प्रतिनिधित्व करते हैं। मध्य में तीन सितारों, अलनितक, अलिनिलम और मिंटका, ओरियन बेल्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें तीन मारियस भी कहा जाता है।
    • उत्तरी गोलार्ध में, ओरियन ज्यादातर सर्दियों और शुरुआती वसंत में दिखाई देता है, लेकिन रात में या गर्मी में सूर्योदय से पहले रात में देखा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से नेविगेट करें सितारे चरण 6
    2
    यदि आप कर सकते हैं, तो ओरियन की तलवार पाएं एक हल्के उज्ज्वल स्टार के लिए देखो, एक अंधेरा और एक Alnilam से विकृत, ओरियन बेल्ट के मध्य सितारा वे ओरियन की तलवार का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो दक्षिण की ओर इंगित करता है।
    • विकृत "तारा" वास्तव में महान ओरियन नेबुला है, एक तारे के बीच का नर्सरी जहां नए सितारे बनते हैं।
  • विधि 4
    दक्षिण खोजना (दक्षिणी गोलार्ध)

    सितारे के चरण 7 द्वारा नेविगेट शीर्षक वाले चित्र
    1
    दक्षिणी क्रॉस (क्रैक्स) के लिए देखो वहाँ दक्षिण आकाशीय ध्रुव, सिग्मा Octantis के पास एक स्टार है, लेकिन वह आप sul.Tente चार सितारों कि ऊर्ध्वाधर और अनुप्रस्थ स्थिति में पार की छोर फार्म के होते हैं जो दक्षिणी क्रॉस के उज्ज्वल नक्षत्र, देखने के लिए ढूँढने में मदद करने बहुत कमज़ोर है ।
    • दक्षिणी क्रॉस एक नक्षत्र इतना प्रमुख है कि यह ब्राजील के झंडे और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे अन्य देशों में प्रतिनिधित्व किया जाता है।



  • सितारे के चरण 8 के अनुसार नेविगेट करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    क्रॉस की ऊर्ध्वाधर रॉड के तारों के माध्यम से एक रेखा खींचना वह दक्षिण बताती है
    • स्टार अल्फ़ा सेंटायुरि, सूरज के बाद पृथ्वी के सबसे करीब के पार अंक के दो सितारों के माध्यम से एक रेखा खींचें। (यह स्टार भी ऑस्ट्रेलिया के झंडे पर प्रतिनिधित्व किया है।)
  • विधि 5
    पूर्व या पश्चिम खोजना (खगोलीय भूमध्य रेखा)

    सितारे के चरण 9 के अनुसार नेविगेट करें चित्र शीर्षक
    1
    ओरियन नक्षत्र के लिए देखो जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नक्षत्र धड़ एक जोड़ घंटे की घंटी की तरह लग रहा है
  • चित्र शीर्षक से नेविगेट सितारे चरण 10
    2
    ओरियन के बेल्ट में सबसे ऊपरी तारा देखो वह तारा, मिंटका, पैदा होता है और एक सच्चे पूर्व या पश्चिम की डिग्री के भीतर सेट होता है
  • विधि 6
    एक स्टार की स्थिति का पालन करके दिशा खोजना (कहीं भी)

    चित्र शीर्षक से नेविगेट सितारे चरण 11
    1
    मंजिल पर 2 दांव खत्म करें वे लगभग 90 सेमी अलग-अलग होने चाहिए।
  • नेचर ने सितारे चरण 12 के अनुसार नेविगेट किया गया चित्र
    2
    किसी भी स्टार को चुनिये जिसे आप रात के आसमान में देख सकते हैं। आप इसके लिए किसी भी स्टार का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि सबसे अच्छे लोगों में से एक को चुनना सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से नेविगेट करें सितारे चरण 13
    3
    दो दांव के शीर्ष के साथ स्टार को संरेखित करें
  • नेचर ने स्टार्ट चरण 14 ने नेविगेट किया गया चित्र
    4
    स्टार को स्थानांतरित करने और दांव के साथ संरेखण से बाहर निकलने की प्रतीक्षा करें। पृथ्वी से पूर्व की ओर से पृथ्वी के रोटेशन से आकाश के सितारों को एक पूरे के रूप में, पूर्व से पश्चिम तक स्थानांतरित करने का कारण बनता है जिस स्टार स्टार ने अपनी मूल स्थिति के संबंध में ले लिया है, आपको बताता है कि आपके सामने कौन सा कार्डिनल बिंदु है
    • यदि तारा बढ़ गया है, तो आप पूर्व का सामना कर रहे हैं।
    • यदि वह नीचे है, तो आप पश्चिम का सामना कर रहे हैं
    • यदि स्टार बाईं तरफ चले गए हैं, तो आप उत्तर देख रहे हैं।
    • यदि वह दाईं ओर चली गई है, तो आप दक्षिण का सामना कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • पोलारिस 58 सितारों में से एक है, जो दुनिया भर के विमानवाहक और नाविकों द्वारा दिव्य मार्गदर्शन के लिए उपयोग किया जाता है। सूची के कुछ संस्करण पोलारिस को बाहर करते हैं क्योंकि इसकी लगभग निश्चित स्थिति नेविगेटर को किसी भी अन्य स्टार की स्थिति को जानने के बिना उनके अक्षांश खोजने की अनुमति देता है।
    • जिज्ञासा: "सप्तऋषि" (बिग शैल), के रूप में "हल" (हल) या "वेन चार्ल्स" (शारलेमेन के रथ) इंग्लैंड में जाना जाता है, ग्रेट बीयर (सप्तऋषि) की बड़ी नक्षत्र का हिस्सा है। यह पोलारिस के अलावा अन्य सितारों को खोजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है मेरक के माध्यम से एक लाइन खींचें और डुभे दूर सितारों से लघु डिप्पर शेर (सिंह) के नक्षत्र में चमकदार सितारा रेगुलस की ओर जाता है। "खोल" के हत्थे में सितारों की एक चाप बनाएं पहला नक्षत्र बूटेस (पादरी) में चमकदार सितारा आर्कटुरस लेता है, और फिर नक्षत्र कन्या (कन्या) में चमकदार सितारा स्पाइका करने के लिए।

    चेतावनी

    • संदर्भ सितारों का उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देशों का निर्देशन धीरे-धीरे पृथ्वी की धुरी के पूर्वाग्रह के कारण होता है, जिससे दिशा और उत्तर के खंभे को इंगित करता है। इससे अलग सितारों का स्वर्गीय उत्तर और दक्षिण ध्रुवों तक पहुंचने का कारण होगा। पोलारिस उत्तरी सालों के लिए उत्तर सितारा होगा, क्योंकि स्वर्गीय उत्तरी ध्रुव सेफेस के नक्षत्र की ओर जाता है। कुछ समय तक एक स्टार की स्थिति के बाद इसकी दिशा पाने के लिए निर्देश अभी भी जब तक धरती जारी रहेगा पश्चिम से पूर्व की ओर मुड़ें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com