IhsAdke.com

कैसे आपात स्थिति में कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से बचें

कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) एक रंगहीन, गंधहीन गैस है कि अचानक बीमार पड़ने और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है अगर हर साल inalado-, 500 से अधिक लोग अकेले अमेरिका में कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को शामिल दुर्घटनाओं से मर जाते हैं। जब आपातकालीन परिस्थितियों में बिजली की रोशनी कम होती है, जैसे तूफान या तूफान, तो गर्मी, शीतलन या पाक व्यंजनों के इस्तेमाल के लिए ईंधन या बिजली के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करना आम बात है। हालांकि, ये वैकल्पिक स्रोत आपके घर, गेराज, तंबू या ट्रेलर में कार्बन मोनोऑक्साइड को उत्पन्न और जमा कर सकते हैं, और आसानी से उन स्थानों पर लोगों और जानवरों को जहर कर सकते हैं। सौभाग्य से, आप इस अनुच्छेद में देखेंगे कि आप कुछ एहतियाती उपायों को आपात स्थिति में कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के कम से कम करने और निकालने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

एक आपातकालीन चरण 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
1
कार्बन मोनोऑक्साइड के स्रोतों से अवगत रहें गैस अक्सर इस तरह के छोटे गैसोलीन इंजन, गैस स्टोव और ओवन, लैंप और जनरेटर द्वारा उत्पादित उन लोगों के रूप दहन धुएं में पाया जाता है, और कोयले और जलती लकड़ी से निर्मित होते हैं। कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्पादन रिसाव या उपकरणों के विघटन, दोषपूर्ण उपकरण या अन्य रूपों जैसे गलत वातन के रूप में किया जा सकता है।
  • इन स्रोतों द्वारा उत्पादित कार्बन मोनोऑक्साइड आंशिक रूप से या पूरी तरह से संलग्न स्थानों में जमा कर सकते हैं। इस निर्माण के लिए सामान्य स्थान एक घर के कमरे, गैरेज, ट्रेलर, नौकाओं, तंबू, कॉटेज आदि शामिल हैं। कम या कोई वेंटिलेशन वाले इन जगहों में संलग्न लोगों और जानवरों को कार्बन मोनोऑक्साइड श्वास से मर सकता है।
    एक आपातकालीन कदम 1 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के लिए शीर्षक वाला चित्र
  • एक आपातकालीन चरण 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    2
    लक्षणों को जानें रोकथाम का हिस्सा यह बता सकता है कि समस्या पहले से मौजूद क्यों हो सकती है। लक्षण स्पष्ट नहीं हैं और आसानी से कुछ और के लिए गलत हो सकता है, लेकिन एक संभावित स्रोत की चेतना (जैसे ओवन पास के एक गैस या घुटन कमरे के रूप में) हवा जहर के लिए योगदान दे समस्या पहचान करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, लक्षण दिखाते हुए अधिक लोग, कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता की अधिक संभावना। आम लक्षणों में शामिल हैं: रेफरी> डॉ। स्पाइक ब्रिग्स और डॉ कैंपबेल मैकेन्ज़ी, ऑन-बोर्ड मेडिकल आपातकालीन पुस्तिका: समुद्र में प्राथमिक चिकित्सा, पी। 42 और पी। 154, (2008), आईएसबीएन 978-0-7318-136 9-8
    • मतली और उल्टी
      एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • भ्रम, चक्कर आना
      एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के लिए शीर्षक वाले चित्र
    • छाती में दर्द, तेज श्वास।
      एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • सुस्ती।
      एक आपातकालीन चरण 2 बुलेट 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • सिर का चक्कर।
      एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • बहुत लाल चेहरा
      इमरजेंसी चरण 2 बुलेट 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के लिए शीर्षक वाले चित्र
    • गंभीर मामलों में संभावित बेहोशी
      एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक आपातकाल के चरण 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    3
    नियमित रूप से घर में सभी वस्तुओं को बनाए रखें जो कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करने की क्षमता रखता है। सुनिश्चित करें कि आपके परिवेश में हीटिंग, वॉटर हीटिंग, और किसी भी अन्य गैस, तेल या लकड़ी का कोयला आपरेशन उपकरण एक योग्य तकनीशियन द्वारा सालाना पेश किया जाता है। तकनीशियन को सभी वाल्व, पाइप, कनेक्शन आदि की जांच करें। अच्छी हालत में हैं, और जो भी दोषपूर्ण या पहना है, कुछ भी बदलते हैं।
    • यदि आपके घर में चिमनी है, तो दोनों चिमनी और उसके पाइप को अच्छी स्थिति में रखें, और अगर वे भंग न हों तो नियमित रूप से जांच करें।
      एक आपातकालीन चरण 3 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • आपातकालीन स्थिति में, हीटिंग या खाना पकाने के उपकरण के बारे में सावधान रहने की आवश्यकता के बारे में अपने पूरे परिवार या समूह से बात करें इन स्थितियों में, हर कोई शायद थका हुआ, घबराहट और शायद भी सदमा या आतंक में होगा हर कोई सीधे सोच नहीं सकता है, और वे भोजन को गर्म या गर्म करने की कोशिश कर सकते हैं जो कि सुरक्षित नहीं है। इसलिए सभी को एक साथ मिलना और जनरेटर, हीटर, स्टोव इत्यादि का उपयोग करने के सुरक्षित तरीकों पर चर्चा करना एक अच्छा विचार है। आपातकालीन स्थितियों के दौरान बातचीत में शामिल हो सकते हैं:
      एक आपातकाल के चरण 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के शीर्षक वाले चित्र
    • चारकोल ग्रिल, हाइबिशिस, तेल लैंप या पोर्टेबल स्टोवों को तंग या संलग्न स्थान के अंदर से बचें। कभी अपने घर में फायरप्लेस में कोयले जला नहीं।
      एक आपातकाल के चरण 4 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • अपना घर गर्मी करने के लिए स्टोव या ओवन का उपयोग न करें एक भट्ठी का दरवाज़ा सुरक्षा उपायों के लिए मौजूद है


      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • घर से बाहर चलने वाले जनरेटर और खिड़कियां और छिद्रों से दूर रखें। कभी भी जनरेटर या किसी गैसोलीन इंजन को तहखाने, गेराज या संलग्न संरचना के अंदर नहीं जोड़ना, भले ही दरवाजे और खिड़कियां खुली हों, जब तक कि उपकरण पेशेवर रूप से स्थापित न हो और पर्याप्त वेंटिलेशन हो।
      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • वेंटिलेशन के उद्घाटन और धुएं से मुक्त चिमनी फ्लॉस रखें, खासकर अगर हवाएं मजबूत हों, क्योंकि मलबे पूरी तरह से वेंटिलेशन ट्यूबों को रोक सकती हैं। आपको तूफानी समय के दौरान नियमित रूप से जांच करने की ज़रूरत हो सकती है
      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • एक कमरे में सो मत करो जहां एक गैसोलीन हीटर या बेदाग केरोसीन है।
      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • कभी भी एक वाहन, जनरेटर या किसी भी गैसोलीन इंजन के इंजन को एक खिड़की के बाहर या खुले दरवाजे से बाहर नहीं चलाएं, या जहां एक निकास पंखा एक बंद जगह में कार्बन मोनोऑक्साइड ले सकता है।
      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    • कभी एक पार्क किए गए वाहन के इंजन को कभी नहीं छोड़ें, जब वह एक संलग्न या आंशिक रूप से संलग्न स्थान में होता है, जैसे गैरेज
      एक आपातकालीन चरण 4 बुलेट 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • इमरजेंसी चरण 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    4
    अगर यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, दोस्तों के घरों में या नगरपालिका आश्रय में आश्रय लेना।
  • एक आपातकाल के चरण 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    5
    यदि कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता संदिग्ध है और आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। जब कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का संभावित शिकार करने में मदद करते हैं, सावधान रहें कि स्वयं के रूप में भी विष नहीं करें
    • खिड़कियां खोलें और ताजा हवा जितना संभव हो उतना प्रसारित करें। यदि यह संभव नहीं है, तो व्यक्ति को ताज़ी हवा में ले जाएं।
      एक आपातकालीन चरण 6 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    • उसकी साँस लेने में मदद करने के लिए शिकार के वायुमार्ग को साफ करें यदि आपके पास अनुभव है, तो आप पीड़ित को ऑक्सीजन दे सकते हैं, लेकिन यदि ऐसा नहीं है, तो तुरंत उसे डॉक्टर से ले लें।
      एक आपातकालीन कदम 6 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक आपातकाल के चरण 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने घर में एक सीओ बैटरी डिटेक्टर स्थापित करें और हर साल बैटरी की जांच या प्रतिस्थापित करें। यदि सीओ डिटेक्टर यात्राएं, तुरंत अपने घर छोड़ दें और आपातकालीन कक्ष को फोन करें उपरोक्त चरणों के लिए सीओ डिटेक्टर का कोई विकल्प नहीं प्रयोग करें: यह केवल सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • फायरप्लेस का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि पाइप अबाधित और खुले हैं।
    • हमेशा एक ऐसी वस्तु का उपयोग करें जो पर्याप्त वेंटिलेशन के साथ कार्बन मोनोऑक्साइड पैदा करता है, हालाँकि स्थिति की परवाह किए बिना।
    • जेनरेटर, ग्रिल, शिविर स्टोव और अन्य उपकरणों प्राकृतिक गैस, पेट्रोल, प्रोपेन या लकड़ी का कोयला के लिए एक खिड़की के पास घर के अंदर, तहखाने, गेराज या ट्रेलर, या यहां तक ​​कि बाहर कभी नहीं किया जाना चाहिए।
    • एक सरल रक्त परीक्षण कार्बन मोनोऑक्साइड के जोखिम को निर्धारित कर सकता है।
    • प्रशंसकों को हमेशा कनेक्ट करें और प्रशंसकों को गैस स्टोवों को निकालें जब वे उपयोग में हों
    • आपात स्थितियों में बच्चों पर नज़र रखें वे चिंतित और चिंतित हो सकते हैं, और बड़े बच्चे शायद मदद करने के लिए कुछ भी करने की कोशिश करेंगे। यह स्पष्ट करें कि उन्हें किसी भी उपकरण, प्रकाश या बोने को जोड़ने से पहले या किसी भी हीटिंग सिस्टम को चालू करने से पहले पूछना चाहिए, और उन्हें उनकी निगरानी के बिना कुछ पकाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए

    चेतावनी

    • कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का शिकार होने पर दिल का दौरा पड़ सकता है यदि उनके दिल की समस्याएं हैं
    • कार्बन मोनोऑक्साइड कुछ मिनटों में ही मार सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • स्टोव, हीटर इत्यादि का उपयोग करने के लिए क्षेत्र अच्छी तरह हवादार होते हैं
    • उपकरण, जैसे स्टोव और हीटर, अच्छे वेंटिलेशन के साथ स्थापित।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com