IhsAdke.com

एक धुआं या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर को कैसे स्थापित करें

जैसा कि पुरानी कहावत है, रोकथाम इलाज से बेहतर है। अधिकांश आग की मौत घरों में होती है जो धूम्रपान डिटेक्टरों से रहित होती हैं। अपने परिवार की रक्षा के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को आपके घर में स्थापित किया जाएगा। यह लेख आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
स्थान चुनें। अग्निशामकों का सुझाव है कि धुएं के डिटेक्टरों को दीवार या छत के ऊपर, कार्बन मोनोऑक्साइड के अलार्म को छोड़कर दरवाजों और खिड़कियों से दूर स्थापित करें (नीचे दूसरा कदम देखें)। धुआं कमरे की छत से फर्श तक भर जाता है, इसलिए शीर्ष पर स्थापित डिटेक्टरों ने आपको घटना में जल्दी चेतावनी दी होगी। यह भी सिफारिश की जाती है कि डिटेक्टर दीवार से कम से कम 10 सेमी की दूरी पर स्थापित हो और दीवार पर लगाए गए छत से 10 सेमी।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड का प्रसार अपेक्षाकृत समान है, जिसका अर्थ है कि कार्बन मोनोऑक्साइड का स्रोत पर्यावरण और घर के माध्यम से समरूपता को गैस वितरित कर सकता है। कार्बन मोनोऑक्साइड अलार्म की स्थापना के लिए, एक स्थान चुनें जहां अलार्म अच्छी तरह से तैनात किया जाएगा और बच्चों या जानवरों की पहुंच से बाहर होगा।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर के आस-पास सबसे अच्छी जगहों में धूम्रपान डिटेक्टरों की स्थिति। यह बेडरूम के पास और अपने घर की हर मंजिल पर डिटेक्टरों स्थापित करने के लिए।, गलियारों में भी धूम्रपान डिटेक्टरों रखें, और इस तरह के गैस हीटर के रूप में हीटिंग सिस्टम, के पास एक कार्बन मोनोआक्साइड डिटेक्टर महत्वपूर्ण है। रसोई में धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित करने से बचें, जब तक आप सभी को पाक कौशल की कमी की कमी महसूस न करें! इसके अलावा डिटेक्टरों को वाष्प उत्सर्जित वातावरण जैसे कि बाथरूम, कपड़े धोने या रसोईघर के प्रवेश द्वार के एक मीटर के भीतर रखें
  • 4
    उपकरण स्थापित करें
    • बढ़ते ब्रैकेट के पीछे छेद के बीच की दूरी को मापें।
      एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • विधानसभा के लिए चुने गए जगह में एक ही दूरी को चिह्नित करें।
      एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • सीमरेक्षित स्थानों में छोटे छेद ड्रिल करें।
      एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • स्क्रू के साथ सतह को ब्रैकेट सुरक्षित करें। यदि आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता है तो टिप्स अनुभाग देखें
      एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    • स्टैंड पर डिटेक्टर स्थापना को पूरा करें


      एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 4 बुलेट 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    आवधिक रखरखाव करना`
    • डिटेक्टरों को नियमित रूप से जांचें। जोर से शोर बनाने के लिए परीक्षण बटन दबाएं। यदि शोर ध्वनि नहीं करता, या कमजोर ध्वनि, बैटरी की जांच या प्रतिस्थापित करें धूम्रपान डिटेक्टरों के लिए, आप धूम्रपान अनुकरण का उपयोग कर परीक्षण कर सकते हैं। देखना एक धुआँ डिटेक्टर की जांच कैसे करें.
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रति वर्ष कम से कम दो बार बैटरी बदलें। याद रखने का एक अच्छा तरीका यह है: हर बार जब आप समय क्षेत्र बदलते हैं, तो बैटरी बदलें। यह सुनिश्चित करने के लिए बैटरी को बदलने के बाद हमेशा डिवाइस का परीक्षण करें कि यह ठीक से स्थापित है और काम कर रहा है।
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 7 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    ध्यान दें कि कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों का एक उत्पाद है जो पहचान प्रक्रिया को सहायता करता है और समय के साथ फिर से भरने की आवश्यकता है। इसे और साथ ही बैटरी की जांच सुनिश्चित करें
  • एक धुआँ डिटेक्टर या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    शांति में आराम करो यह आपके लिए अपने परिवार और अपने घर की रक्षा करने में मदद करने के लिए एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण कार्य है। और भी अधिक सुरक्षा जोड़ने के लिए, सुरक्षा निकासी योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्यों को योजना से अवगत कराएं, क्षेत्र खाली कैसे करें और बाड़े के बाहर खुद को कैसे खोजें। योजना के मसौदे के दौरान बच्चों और बुजुर्गों जैसे विशेष जरूरतों वाले लोगों को शामिल करें
  • युक्तियाँ

    • कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों का एक उत्पाद है जो पहचान प्रक्रिया को सहायता करता है, और समय के साथ फिर से भरे जाने की जरूरत है। इसे और साथ ही बैटरी की जांच सुनिश्चित करें
    • धुआँ डिटेक्टरों का दस साल का विश्वसनीय जीवन काल होता है। किसी भी डिटेक्टर की जगह दें, जिनकी उम्र अज्ञात है (उदाहरण के लिए, जब एक नए घर पर जाते हो) और हर 10 साल
    • यदि आप पावर डिटेक्टरों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक योग्य बिजली मिस्त्री से सहायता प्राप्त करें। प्रत्येक विशिष्ट ब्रांड के लिए निर्देश मैनुअल की समीक्षा करें। अपने डिटेक्टर के साथ पूरा निर्देश मैनुअल पढ़ना सुनिश्चित करें, क्योंकि मैनुअल और आपके मॉडल की विशिष्टताओं के विवरण के बीच अंतर हो सकता है।
    • यदि आप किराये पर रहे हैं, पता करें कि डिटेक्टरों की स्थापना और रखरखाव के लिए कौन जिम्मेदार है। यह शहरों, राज्यों और काउंटी के बीच भिन्न हो सकता है
    • डिवाइस के आंतरिक घटकों और उद्घाटन से धूल हटाने के लिए वर्ष में कई बार वैक्यूम क्लीनर (एक्सटेंशन ट्यूब के साथ पोर्टेबल या पूर्ण आकार) का उपयोग करें। धूल आपके घर में आग की पहचान के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
    • दो प्रकार के स्मोक डिटेक्टर हैं: आयनिक और फोटोईक्लेक्ट्रिक आयोनाइजेशन स्मोक डिटेक्टरों में तेजी से फैल फैल का पता चलता है जिससे ईंधन जलने से उत्पन्न होता है, जैसे पेपर या ऑयल, जो कि 70% आवासीय आग के लिए होता है। फोटोइलेक्ट्रिक डिटेक्टरों का पता चलता है कि आग जो धीरे-धीरे फैलती है, और विकसित होने से पहले धीरे-धीरे जला देती है - उदाहरण के लिए, बिस्तर या सोफे में एक सिगरेट, जो कुल 30% के लिए खाता है। कनाडा का स्वास्थ्य विभाग अधिक व्यापक कवरेज और पूर्व चेतावनियों को प्रदान करने के लिए दोनों प्रकार के डिटेक्टरों की स्थापना की सिफारिश करता है। ध्यान दें कि कुछ डिवाइस दोनों प्रकार की आग का पता लगा सकते हैं।
    • डिटेक्टर का परीक्षण करने के लिए बटन का उपयोग करने के अलावा, आप डिटेक्टर में उद्घाटन में दखल जैसे परिस्थितियों की जांच के लिए सिम्युलेटेड धुआं का उपयोग कर सकते हैं। धुएं का पता लगाने के परीक्षण के लिए एक छोटे से गैस स्प्रे प्राप्त करें। उपकरण या घर उपकरण भंडार पर या इंटरनेट पर कुछ डॉलर के लिए स्प्रे पाई जा सकती है। डिटेक्टर में कुछ स्प्रे सामग्री फेंक दें। यदि अलार्म काम करता है, तो डिवाइस पर भरोसा किया जाएगा। अन्यथा, यह एक दोषपूर्ण डिटेक्टर है, भले ही बीप ध्वनि हो जब आप बटन दबाएं। बैटरी बदलने की कोशिश करें, और यदि ऐसा नहीं होता है, तो क्षतिग्रस्त उपकरण को जितनी जल्दी हो सके बदलें।
    • परीक्षणों के दौरान, किसी व्यक्ति को अपने घर या मकान के एक हिस्से में धूम्रपान करने वाला डिटेक्टर से दूर तक पहुंचने के लिए खुद को स्थिति में रखने की स्थिति में देखने को मिलता है कि क्या उस दूरी से अलार्म सुनाई जा सकता है। याद रखें कि अलार्म को परिवार में भारी नींद वाले व्यक्ति को जगाने के लिए ज़ोर से ध्वनि की ज़रूरत है! यदि आप निश्चित नहीं हैं कि अलार्म की मात्रा पर्याप्त है, तो घर या अपार्टमेंट के दूसरे छोर पर कम से कम एक और डिटेक्टर स्थापित करें सबसे अच्छे विन्यास में प्रत्येक कमरे में एक डिटेक्टर होता है, जिसमें गलियारे में कमरे और सभी प्रमुख परिवेशों (लिविंग रूम, कार्य क्षेत्र, तहखाने, आदि) में बढ़त होती है। निश्चित रूप से इसमें शामिल लागतें हैं और स्थापना श्रमसाध्य है, लेकिन ये आपके जीवन और उन लोगों के जीवन के लिए है जो आपके घर में रहते हैं। यदि आप पैसे कम कर रहे हैं, तो सस्ता उपकरण खरीदें, क्योंकि वे भी अच्छी तरह से काम करते हैं। आवश्यक मात्रा खरीदें, उन्हें स्थापित करें, और आवधिक परीक्षण करें।
    • परीक्षण के बाद अलार्म को बंद करने के लिए (चाहे धुएं या स्प्रे के साथ) वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें आप डिटेक्टर के तहत एक पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर पकड़ सकते हैं और जल्दी से परीक्षण सामग्री चूसें, ताकि अलार्म चुप्पी हो जाएगा। यदि आपके पास केवल एक बड़ा वैक्यूम क्लीनर (कैस्टर वाले हैं) तो धुएं डिटेक्टर से सामग्री को चूसने के लिए एक्सटेंशन ट्यूब का उपयोग करें
    • न्यू यॉर्क सिटी फायर विभाग घर की सभी मंजिलों पर सो रही है, या डिटेक्टरों के पास बंद कमरे के दरवाजे को रखने की सलाह देते हैं।
    • निश्चित रूप से इसमें शामिल लागतें हैं और स्थापना श्रमसाध्य है, लेकिन ये आपके जीवन और उन लोगों के जीवन के लिए है जो आपके घर में रहते हैं। यदि आप पैसे कम कर रहे हैं, तो सस्ता उपकरण खरीदें, क्योंकि वे भी अच्छी तरह से काम करते हैं। आवश्यक मात्रा खरीदें, उन्हें स्थापित करें, और आवधिक परीक्षण करें।
    • कभी धुआं डिटेक्टर को वास्तविक धूम्रपान (एक लौ, धूप, सिगरेट, आदि से) का प्रयोग न करें। आग के खतरे के अतिरिक्त, धुएं का सूप डिटेक्टर कम संवेदनशील, जिससे पता लगाने के कक्ष को नुकसान पहुंचा सकता है।

    चेतावनी

    • धुएं और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों का नियमित निरीक्षण करें! एक थका हुआ बैटरी काम करने से अलार्म को रोका जायेगा, और कई घरों और जानों को नष्ट कर दिया गया क्योंकि डिटेक्टरों की बैटरी को छुट्टी दे दी गई थी।
    • धुआं या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर से आने वाली आंतरायिक बीपियां ये संकेत देती हैं कि बैटरी को प्रतिस्थापित करना होगा। बीप पर ध्यान दें और हमेशा बैकअप बैटरी है
    • अन्य उपकरणों से बैटरी का पुन: उपयोग न करें, क्योंकि यह पता करने का कोई तरीका नहीं है कि क्या वे अच्छी स्थिति में हैं।
    • यदि आपके डिटेक्टर में एक से अधिक बैटरी होती है, तो हमेशा उन सभी को बदलें, और एक ही प्रकार की नई बैटरी का उपयोग करें। बैटरियों के प्रकारों को मिलाकर या नए लोगों के साथ मिलाकर अलार्म को अविश्वसनीय बना दिया जाएगा, यहां तक ​​कि यह भी नुकसान पहुंचाएगा।
    • अलार्म में रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करने से बचें, सिवाय जब निर्माता के मैनुअल में निर्देश दिया जाता है। रिचार्जेबल बैटरी चार्ज को गैर-रिचार्जेबल से अधिक तेज कर सकती है और आपातकालीन स्थितियों में कम विश्वसनीय हो सकती है। (यह एसी अलार्म पर लागू नहीं होता है - जो सीधे बिजली से जुड़ा हुआ है - अतिरिक्त बैटरी के साथ।) ऐसे अलार्म प्रकारों के लिए, निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और उनका अनुसरण करें।)
    • किसी ऐसे डिटेक्टर को बदलें जो 10 से अधिक वर्षों का उपयोग कर रहे हैं। एक सुरक्षा उपाय के रूप में, जब एक नए निवास में जा रहे हों, तो डिटेक्टरों की जगह करें जिनके समय का उपयोग अज्ञात है।

    आवश्यक सामग्री

    • कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर
    • एक ड्रिल
    • एक पेचकश और शिकंजा
    • टेप को मापने
    • एक पेंसिल
    • बैटरी
    • एक गैस स्प्रे धूम्रपान का पता लगाने के परीक्षण के लिए कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com