IhsAdke.com

एक धुआँ डिटेक्टर की जांच कैसे करें

"आग और जलता है संयुक्त राज्य अमेरिका में गैर-इरादतन चोटों से होने वाली मौतों के लिए सबसे आम पांचवां प्रमुख कारण हैं (हालांकि रोग की रोकथाम के लिए नियंत्रण केंद्र 2005 से कुछ डेटा है), और घरेलू दुर्घटनाओं का तीसरा प्रमुख कारण (Runyan 2004)। "

घर पर धूम्रपान डिटेक्टरों के व्यापक उपयोग से घरेलू आग से चोटों और मौतों में महत्वपूर्ण कमी हुई है। इन सस्ते घरेलू उपकरणों में से किसी एक को स्थापित करके आप अपने आप को या किसी ऐसे व्यक्ति को रोका जा सकता है जिसे आप आग से मरने से प्यार करते हैं। हालांकि, एक धुआं डिटेक्टर केवल आपकी मदद करने में सक्षम होगा यदि यह काम कर रहा है। वे विफल हो सकते हैं, जैसे हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इसे समय-समय पर जांचना यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि जब आप इसकी आवश्यकता होगी, तब यह काम करेगा।

चरणों

एक धुआँ डिटेक्टर टेस्ट स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
सबसे पहले, घर है कि आप स्मोक डिटेक्टर परीक्षण कर रहे हैं (जब तक आप एक आग ड्रिल का संचालन करने का अवसर लेना चाहते हैं) में सभी को करते हैं।
  • यदि आपका धुआं डिटेक्टर एक सुरक्षा प्रणाली द्वारा निगरानी रखता है, तो कंपनी को यह बताएं कि आप एक परीक्षण करने जा रहे हैं। आप अपने घर में फ़्लिकर नहीं दिखाना चाहते हैं!
  • एक धुआँ डिटेक्टर चरण 2 के टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी को अपने घर में कुछ कमरे में जाने के लिए कहें जो डिटेक्टर से दूर है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूरी को दूर से अलार्म सुनाई जा सके। याद रखें कि शोर को घर में सबसे बड़ी स्लीपर को जागने के लिए ज़ोर से पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक धुआँ डिटेक्टर टेस्ट स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ सेकंड के लिए टेस्ट बटन को दबाए रखें। यूनिट को ज़ोर से आवाज करना चाहिए।



  • एक धुआँ डिटेक्टर टेस्ट 4 शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    4
    यह पता लगाने के लिए कि उपकरण वास्तव में आग के दौरान काम करेगा, आपको धूम्रपान डिटेक्टरों के लिए एक परीक्षण स्प्रे की आवश्यकता होगी। आप इस उत्पाद को स्टोर्स में पा सकते हैं, जो कि स्प्रे और आग बुझाने वाले या अच्छे घर की आपूर्ति के स्टोर में विशेषज्ञ हैं। यदि भौतिक स्टोर्स में नहीं मिला है, स्प्रे आसानी से इंटरनेट पर खरीदा जा सकता है यह महंगा नहीं है और कई सालों तक रह सकता है। डिवाइस का परीक्षण करने के लिए, डिटेक्टर पर डिटेक्टर को स्प्रे करें और 5 से 10 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। यदि अलार्म बंद हो जाता है, तो यह एक वास्तविक आग पर काम करेगा। यदि नहीं, तो डिटेक्टर काम नहीं कर रहा है, यहां तक ​​कि जब यह एक बटन की धक्का पर शोर करता है. बैटरी की जगह और इकाई को धूल करने की कोशिश करें, और फिर परीक्षण को फिर से लें। अगर यह अभी भी काम नहीं करता है, तो यह टूटा हुआ है जितनी जल्दी हो सके इसे बदलें
  • एक धुआँ डिटेक्टर टेस्ट टेस्ट शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    परीक्षण के बाद डिटेक्टर अलार्म को बंद करने के लिए, आप सामग्री से मलबे को रिक्त करने के लिए पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास केवल एक बड़ा वैक्यूम क्लीनर है, तो धुएं डिटेक्टर तक पहुंचने के लिए अपनी ट्यूबों से जुड़ें। अधिक आधुनिक डिटेक्टरों में एक म्यूट बटन हो सकता है, जो सभी परीक्षण अवशेषों तक समाप्त होने तक डिवाइस को चुप रहता है। या आप इसे बीपिंग को रोकने के लिए अभी इंतजार कर सकते हैं, लेकिन यह बैटरी की शक्ति से बाहर हो जाएगा (और ध्वनि बहुत परेशान है)।
  • एक धुआँ डिटेक्टर चरण 6 के टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने सभी धूम्रपान डिटेक्टरों को हर महीने जांचें यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कम से कम एक साल में ऐसा कुछ करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह काम कर रहा है बैटरी को बदलने के बाद हमेशा उपकरण का परीक्षण करें
  • युक्तियाँ

    • धुआँ डिटेक्टरों में 10 साल के शेल्फ लाइफ हैं उपयोग के 10 वर्षों के बाद, नए लोगों के साथ बदलें
    • उपकरण से धूल हटाने के लिए एक साल में कई बार वैक्यूम क्लीनर (पोर्टेबल या एक्सटेंशन ट्यूब) का उपयोग करें। धुआं डिटेक्टर में धूल होने पर, आग की पहचान के साथ दखल में दरारों में प्रवेश करने में धीमी गति धीमी हो सकती है।
    • कभी धूम्रपान डिटेक्तार के किसी भी भाग को सजाने के लिए नहीं (बाहरी परत सहित) पेंट, चिपकने वाला, पेंडेंट आदि के साथ यह अपने कार्य को कम कर सकता है
    • अधिकांश निर्माताओं ने साप्ताहिक डिवाइस का परीक्षण करने की सलाह दी है इस प्रकार के परीक्षण के लिए परीक्षण बटन पर्याप्त है। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक उपयुक्त वायु प्रवाह है, वर्ष में कुछ बार स्प्रे टेस्ट ले लो।
    • यदि आप एक ऐसे घर में जाते हैं जहां धुएं डिटेक्टर पहले से मौजूद हैं और आपको नहीं पता कि वह कब स्थापित थे, इकाई के पीछे निर्माता के लेबल की तलाश करें विनिर्माण तिथि वहां दिखाई देनी चाहिए तो आप डिटेक्टर की उम्र की गणना कर सकते हैं। अगर आपको कोई दिनांक नहीं मिलती है, तो डिवाइस को जल्द से जल्द नए के साथ बदलें।
    • अलार्म का परीक्षण करते समय सुनवाई सुरक्षा पहनें शोर बहुत ज़ोर है और आप परीक्षा के दौरान यूनिट के बहुत करीब होंगे।

    चेतावनी

    • न करें धूम्रपान डिटेक्तार का परीक्षण करने के लिए मोमबत्तियां या धूप का उपयोग करें मोमबत्तियों और धूप से निर्मित धुएं में तेल कण या मोम होता है जो सेंसर को दूषित कर सकता है और इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
    • परीक्षण बटन केवल बैटरी की जांच करता है वह धूम्रपान सेंसर की जांच नहीं करता है
    • अलार्म केवल आग का संकेत करता है, यह खतरे को खत्म नहीं करता है आपातकाल से बचने के लिए, आपको और आपके परिवार को कार्य करना चाहिए भागने की योजना बनाएं, इस बारे में घर के सभी लोगों (बच्चों सहित) के बारे में बात करें और इसे अभ्यास करें।
    • कोई धुआं डिटेक्टर सीट नहीं होता। आग अलार्म बजने से पहले फैल सकता है यही है, जैसे ही अलार्म बजता है, आपको जल्द से जल्द घर को खाली करना होगा। घर की आग में, जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर कुछ मिनट, कभी-कभी सेकंड होता है।
    • प्रत्येक क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र के नियम निर्दिष्ट कर सकते हैं कि पुराने या अपर्याप्त डिटेक्टरों को कैसे त्यागना है। नियमों को जांचें जो आपके क्षेत्र पर लागू होते हैं और इन डिटेक्टरों को सही ढंग से त्यागते हैं।
    • अग्नि का उपयोग करने वाले धुएं डिटेक्टरों का परीक्षण करना खतरनाक है यह एक परीक्षण स्प्रे का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है हालांकि:
    • इस प्रयोग के लिए विशेष रूप से स्प्रे का उपयोग करने वाले अलार्म का परीक्षण करने का प्रयास कभी नहीं करता। अन्य प्रकार के स्प्रे में सामग्री शामिल हो सकती है जो तंत्र का पालन कर सकती है और भविष्य में इसे कम विश्वसनीय बना सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com