IhsAdke.com

कैसे एक होटल में एक आग जीवित रहने के लिए

जबकि होटल में आग लगने वाली मौतों का केवल एक छोटा प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन जब भी इस प्रकार की आग होती है, तो कई जीवन हानियों की संभावना होती है। होटल में आग का एक अनोखा खतरा मौजूद होता है क्योंकि उन्हें एक बड़े दर्शक मिलते हैं जो सो रहे हैं और संभवतः जगह के परिवेश से परिचित नहीं होंगे। आग होटल के गलियारे के माध्यम से जल्दी से फैल सकता है, और एक खिड़की से बचने ऊपरी मंजिलों पर घातक हो सकता है। अग्नि शमन और आग के दरवाजे जैसे सुरक्षा उपायों की दुनिया के विभिन्न हिस्सों में होटल पर जरूरी है, और हजारों जीवन बचाए हैं। लेकिन ज्ञान जीवन को भी बचा सकता है जितना अधिक आप होटल आग से निपटने के बारे में जानते हैं, उतने ही अधिक होने की आपकी संभावना होगी।

चरणों

विधि 1
तैयारी के माध्यम से जीवन रक्षा की संभावनाएं बढ़ाना

एक होटल फायर स्टेप 1 सर्विव नाम वाली तस्वीर
1
एक अस्तित्व पैक बनाओ एक टॉर्च लाओ और, संभावित रूप से, एक बैटरी संचालित धुआं डिटेक्टर इन मदों overkill की तरह लग सकता है, लेकिन वे ज्यादा खर्च नहीं करते हैं और अपने सामान में अधिक जगह नहीं लेते। व्यवस्थित करें, पीड़ा मत करो आप एक अंधेरे दालान या सीढ़ियों में जल्दी से चलना पड़ता है अगर टॉर्च अपने जीवन को बचा सकता है, और स्मोक डिटेक्टर, जबकि आप सो रहे आप आग को सचेत कर सकते हैं।
  • छोड़ने से पहले उनमें से प्रत्येक की बैटरी की जांच करें अधिकांश दुनिया में, होटल के कमरे में धूम्रपान डिटेक्टर अनिवार्य हैं, लेकिन पिछली बार जब आपने एक परीक्षण किया था
  • यदि आप अपने साथ एक धुआं डिटेक्टर नहीं लेते हैं, तो कम से कम सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में क्या काम है
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 2 नामक तस्वीर
    2
    होटल के निचले स्तर पर एक कमरे में जाओ अगर आग लगती है, तो आप जितनी जल्दी हो सके इमारत को छोड़ना चाहेंगे। यदि आपका कमरा उच्च मानक होटल के ऊपरी मंजिल पर है तो यह मुश्किल हो सकता है अपना आरक्षण करते समय, भूमि तल पर या इसके बगल में एक कमरे का अनुरोध करें यदि आप आरक्षण प्रक्रिया में ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो कृपया इसकी जांच करें जब आप चेक इन करें यदि आप भूकंप के क्षेत्र में हैं, तो यह कदम उठाकर मददगार हो सकते हैं।
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 3 नामक तस्वीर
    3
    जब आप होटल में आते हैं तो अपने भागने के मार्गों को जानिए अगर आपके घर में आग लग गई, तो आप शायद सबसे अच्छे तरीके से जान लेंगे, और आप शायद वहां अपना रास्ता खोज सकेंगे, यहां तक ​​कि पूरे अंधेरे में भी। यदि आप अपने होटल में ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।
    • सामने के डेस्क पर एक होटल के नक्शे के लिए पूछें। यदि आप होटल के रिसेप्शन से कोई नक्शा नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अपने कमरे के द्वार के अंदर एक, जहां आप यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर मिल सकते हैं।
    • एक बार जब आप अपने कमरे में आते हैं, नक्शे का अध्ययन करें और निकटतम निकास खोजें। फिर वैकल्पिक आउटपुट खोजें अपने कमरे से संभावित बचने के मार्गों पर चलना, भवन से बाहर तक की तरफ, अपने कमरे और बाहर निकलने के बीच के दरवाजों की संख्या की गणना करें, और किसी भी विचित्र सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जो आपको अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकता है। किसी भी खतरे या अवरोधों को सभी तरह से देखें, और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपातकालीन निकास द्वार लिफ्ट का उपयोग करने की योजना न करें
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 4 नामक तस्वीर
    4
    दालान के कुछ प्रमुख विशेषताओं और अपने कमरे की जांच करें यदि आग लगने वाली है, तो आप इमारत के कुछ विशेषताओं का परीक्षण नहीं कर सकते। अग्रिम में ऐसा करने से आपका समय बचा है और आग की स्थिति में विश्लेषण के बजाय आपकी कार्य योजना को वृत्ति को कम कर देता है।
    • पता करें कि सीढ़ी के द्वार आपके पीछे बंद हैं या नहीं यदि वे हैं, तो आप सीढ़ियों पर फंसे हो सकते हैं यदि वे धुएं से भरे हुए हैं, तो आप उस विकल्प के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले बेहतर देखभाल करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम की खिड़कियाँ खुली हैं यदि वे नहीं हैं, तो अपने कमरे में कुछ ढूँढ़ लें कि आप खिड़की बाहर फेंक सकते हैं कल्पना कैसे आप खिड़की के माध्यम से अपने भागने होगा, और नोट ताक या आग की सीढ़ी है कि आप कर सकते हैं। दो मंजिलों को आम तौर पर एक यथोचित सुरक्षित कूद है - हालांकि वहां अभी भी चोट का अच्छा मौका है - लेकिन अगर खिड़की अपने ही संभव बचाव मार्ग था और आप आसन्न खतरे में हैं, तो आप जोखिम लेने और एक अधिक से अधिक ऊंचाई से कूदने के लिए आवश्यकता हो सकती है। आप सीख सकते हैं कि हमारे साथ अन्य ट्यूटोरियल में महान ऊंचाइयों पर गिरावट कैसे बचनी है।
    • आग बुझाने और आग अलार्म का पता लगाएं और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग कैसे करें।
  • एक होटल फायर चरण 5 से बचने वाली तस्वीर
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले अपने कमरे में चाबियाँ और अपने टॉर्च को अपने जूते में रखो। आप एक आग के दौरान अपने कमरे से बाहर जाने की जरूरत है, क्या आप वाकई अपनी चाबी और टॉर्च लाने के लिए, और हालांकि आप समय तैयार होना बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, जूते उनके भागने की सुविधा कर सकते बनाना चाहते हैं। उन सभी को एक साथ रखें, और आपको उन्हें याद रखने की अधिक संभावनाएं हैं।
    • यदि होटल में विभिन्न दरवाजों के लिए कई चाबियाँ हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कौन सी चीजें हर दरवाजे को खोलती हैं, और यदि आवश्यक हो तो उन्हें लेबल करें
    • अगर आप को अपने कमरे में छोड़ने की ज़रूरत है, तो आप सभी चाबियाँ अपने साथ लाएं, क्योंकि आप बिना कुछ दरवाजे से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आप पा सकते हैं कि आपका कमरा रहने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है, और आप इसे फिर से प्राप्त करने के लिए आपकी कुंजी की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2
    स्थिति का निदान

    एक होटल फायर स्टेप 6 सर्विव नाम वाली तस्वीर
    1
    यदि आपको धुआं या आग लगती है तो सब कुछ छोड़ दें यदि आपको होटल छोड़ने की आवश्यकता है, तो अपने निजी सामान के बारे में चिंता न करें। यदि आपके पास होटल की चाबियाँ और अपनी टॉर्च है, तो आपके पास सभी की जरूरत है। और कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है यह आपके जीवन का बलिदान और भौतिक वस्तुओं के लिए आपकी शारीरिक अखंडता के बलिदान के योग्य नहीं है।
    • यदि कोई अलार्म नहीं लगता है, तो आग अलार्म और उसकी आवाज देखें। यदि आपके कमरे में आग अलार्म नहीं है, तो अभी तक दालान में मत जाओ, बस इसे सुनने के लिए
  • एक होटल फायर चरण 7 से बचने वाली तस्वीर
    2
    फर्श के करीब रहें जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं जैसे ही आप आग लगने के संकेत (आपके धुएं डिटेक्टर या आग अलार्म की आवाज़ सहित) देखते हैं, नीचे रहने की कोशिश करें आप तुरंत धुएं को ध्यान नहीं दे सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि एक छोटी मात्रा में जहरीले धुएं भी आप पर असर डाल सकते हैं। धूमिल और गर्मी का बढ़ना, इसका मतलब यह है कि जमीन के पास कम मोटी होगी।
  • एक होटल फायर स्टेप 8 सर्विव नाम वाली तस्वीर
    3



    अपने हाथ की पीठ के साथ दरवाजा महसूस करो पहले इसे महसूस किए बिना दरवाजा न खोलें। हाथ के पीछे गर्म करने के लिए, और इसका इस्तेमाल करने के लिए, आप भी हथेली या उंगलियों जल जोखिम नहीं होगा बहुत ही संवेदनशील है। अगर दरवाज़े या संभाल गर्म है, तो आग शायद बाहर मजबूत होती है। यदि यह मामला है, तो द्वार खोलें नहीं।
    • यहां तक ​​कि अगर दरवाज़ा गर्म नहीं है, तो दरवाजे को सपाट करने के लिए तैयार हो जाओ और अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो उसे तुरंत बंद कर दें। धीरे-धीरे दरवाजा खोलो, थोड़ा सा, एक दृढ़ हाथ से। उचित दबाव नहीं लिया जाता है तो अग्नि दबाव दरवाजा खोलने के लिए मजबूर हो सकता है।
  • एक होटल फायर स्टेप 9 सर्विव नाम वाली तस्वीर
    4
    फोन की जांच करें यदि आप कॉल कर सकते हैं, तो अपने ठिकाने का रिसेप्शन सूचित करें अगर आप फ्रंट डेस्क तक नहीं पहुंच सकते, तो अग्निशमन विभाग को कॉल करने का प्रयास करें या स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें ताकि वे जान सकें कि आप कहां हैं बचाव दल के लिए एक बीकन के रूप में खिड़की से शीट या कपड़े का टुकड़ा लटकाओ।
  • विधि 3
    सुरक्षित एस्केप का समय

    एक होटल फायर स्टेप 10 सर्विव नाम वाली तस्वीर
    1
    अपने कमरे में रहें अगर आग दालान में बाहर निकलती है, या दालान में घने धुएं से भरा होता है। यहां तक ​​कि अगर आग की मौजूदगी नहीं है, तो मोटी धूमिल इसे मार सकता है। इसलिए जब तक कि आपके कमरे में आग लगने या घने धुएं से भरा नहीं है, तो इसमें रहने के लिए शायद सबसे अच्छा होगा
    • अगर दालान में धुएं मौजूद है, तो खिड़कियां खोलें और टॉयलेट खोलने / श्वास को सक्रिय करें यदि संभव हो
    • दरवाजे के नीचे और दरवाजे के चारों ओर किसी भी अन्य दरार के आसपास गीला तौलिए रखें। गीले तौलिये आपके कमरे से धुआं रखने में मदद करेंगे
    • पानी के साथ टब भरें कमरे में दरवाजे पर पानी या किसी अन्य गर्म सतह या आग के फोकस को फेंकने के लिए एक बर्फ की बाल्टी, कचरा या सूटकेस का उपयोग करें। यदि आपके कमरे में आग बुझाने की जगह है, या यदि आप दालान में एक सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे बंद रखें और इसका उपयोग करने के लिए तैयार रहें।
    • एक तौलिया या कपड़े का टुकड़ा गीला करके और अपने नाक और मुंह के चारों ओर बांधने से एक मुखौटा बनाएं याद रखें कि धुएं को साँस लेने में घातक है, और आग से होने वाली अधिकांश मौतों में धूम्रपान और विषाक्त धुएं के साँस लेना होता है। जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उसके लिए आपके द्वारा किए गए धुएं की मात्रा को कम करने के लिए जो भी किया जा सकता है
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 11 नामक चित्र
    2
    खिड़की पर चढ़ने और कूद अगर यह सुरक्षित है। अगर आपके पास भूतल पर एक कमरा है तो शायद आप विंडो को सुरक्षित रूप से बाहर निकाल सकते हैं याद रखें कि आपको दो मंजिलों की तुलना में अधिक कूदने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जब तक कि आपके जीवन को जल्द ही धमकी दी जाए। अगर आप अपनी खिड़की के नीचे खतरनाक बाधाएं देख सकते हैं, या आपकी खिड़की के बाहर आग लगती है तो आपको भी कूदना नहीं चाहिए। यदि शर्तों सही हैं और आप सुनिश्चित हैं कि आप गलियारे के माध्यम से इमारत से बाहर आसानी से या सुरक्षित रूप से नहीं निकाल सकते हैं, खिड़की का उपयोग करने में संकोच न करें। अन्यथा, एक खिड़की से बाहर कूदने से पहले बचावकर्ता आने के लिए जितनी जल्दी हो सके प्रतीक्षा करें।
    • अगर आग या धुआं आपकी खिड़की के बाहर मौजूद है, खिड़की को बंद करें, कम पर्दे या अंधा कर लें और ज्वलनशील वस्तुओं को खिड़की से दूर रखें।
  • एक होटल फायर स्टेप 12 जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    अगर गलियारा सुरक्षित लग रहा है तो निकटतम निकास पर जाएं अपने कुंजी (एस), टॉर्च और गीले कपड़ा मुखौटा अपने साथ लाओ। आपके पीछे बेडरूम का दरवाजा बंद करें दरवाजा बंद करने से कमरे से धुआं निकलने में मदद मिलेगी, जो आपकी ज़िंदगी को बचा सकता है अगर आपको इसमें वापस आने की जरूरत है।
    • नीचे रहो अगर धुआं की सबसे छोटी मात्रा भी मौजूद है, या यदि यह अंधेरा है और धुआं मौजूद है तो आप नहीं पहचान सकते हैं, दालान में क्रॉल करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब हवा जमीन के पास सांस लेने के लिए उचित रूप से सुरक्षित हो सकती है, तो ज़हरीले हवा की एक सांस जो जमीन से ऊपर छिपाई जा सकती है, वह असफल हो सकती है और अंततः आप को मार सकती है। यहां तक ​​कि कुछ ऊर्ध्वाधर सेंटीमीटर में पर्याप्त तापमान के अंतर भी हो सकते हैं। आप यह नहीं पहचान सकते हैं कि आपके ऊपर की हवा जहरीली है या जब तक आप इसे सांस नहीं ले जाते, तब तक ज़्यादा गरम नहीं होता है। इस बिंदु पर, वह श्वास घातक हो सकता है। नीचे रहो
    • दीवार के करीब रहो जब आप हॉल नीचे चलते हैं दीवार गलियारे के नीचे आपकी गाइड हो सकती है, इसलिए इसके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें। इसके अलावा, अन्य होटल के मेहमान दालान के नीचे चल रहे हैं, और यदि आपके पास आधे रास्ते पर कार होती है, तो आपके पास एक बेहतर मौका है।
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 13 नामक तस्वीर
    4
    बाहर निकलने के लिए दरवाज़े की गणना करें, और बाहर निकलने तक दालान के एक ही हिस्से पर रहें। यदि आपने चेक इन करते समय अपने एस्केप रूट की योजना बनाई थी, तो आपको पता होना चाहिए कि आप कितने दरवाजे पास करना चाहते हैं और आप बाहर निकलने में सक्षम होंगे, भले ही आप कुछ भी नहीं देख सकें।
  • सर्विव ए होटल फायर स्टेप 14 नामक चित्र
    5
    इमारत से बाहर निकलने के लिए सीढ़ियों से नीचे जाना, जब तक कि सीढ़ी धुएं से भरा न हो। गाइड करने के लिए रेलिंग का उपयोग करें और आपकी शेष राशि को बनाए रखने में आपकी सहायता करें। यदि एक घने धूमिल सीढ़ियों से गुज़रता है, तो आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं होगा, बल्कि आपके कमरे में वापस जाने के लिए। जब तक आपका रिटर्न मार्ग अवरुद्ध नहीं हो जाता तब तक धूम्रपान के माध्यम से चलाने का प्रयास न करें। धुआं शायद बेहद विषाक्त हो, और आपको नहीं पता कि सीढ़ियों के दौरान आपके रन के दौरान क्या मिलेगा।
    • अगर बाहर निकल जाना असंभव है, तो अपने कमरे में वापस जाएं या ऊपरी मंजिल से बाहर निकलें। अगर आपको लगता है कि आग लगने से या लम्बी धुएं आपके पूरे सीढ़ी को उतारने के बाद अपने रास्ते को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो आप अपने कमरे में वापस जाने की कोशिश कर सकते हैं या यदि उपलब्ध हो तो शीर्ष मंजिल के बाहर निकलने पर जा सकते हैं।
    • सभी सीढ़ियों में एक शीर्ष मंजिल से बाहर या छत नहीं है, और भले ही आप छत पर पहुंच सकें, भले ही अग्निशमन विभाग में एक सीढ़ी ट्रक या हेलीकॉप्टर तक पहुंचने के लिए आसानी से उपलब्ध न हो। क्या अधिक है, छत से बाहर निकलने के लिए अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि आपने पहले जांच की है, तो आपको पता होना चाहिए कि कोई आउटपुट उपलब्ध है या नहीं।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने कमरे में लौटने की कोशिश करें, जहां आप फिरौती के लिए इंतजार कर सकते हैं या खिड़की से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप सीढ़ियों पर बंद हैं, या यदि आपके कमरे का रास्ता सुरक्षित नहीं है, तो छत पर निकलने की उम्मीद करें एक बार वहाँ, एक चिमनी प्रभाव बनाने से बचने के लिए आप के पीछे के दरवाजे को बंद करें, जो आग को आकर्षित करेगा और तेजी से धूम्रपान करेगा
    • छत के हवादार तरफ बगल में बचाव दल की प्रतीक्षा करें अग्निशामकों को सिग्नल करने की कोशिश करें और आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें।
  • एक होटल फायर चरण 15 में जीवित रहने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर बचने के बाद भी आपको अच्छा लगता है, तो आपको धुआं या जलन से घायल किया जा सकता है या जटिलताओं से पीड़ित हो सकता है। एड्रेनालाईन से भरे अनुभव के बाद आप बस पारित कर चुके हैं, आप शायद एक घातक चोट की सूचना भी नहीं दे सकते।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आग पकड़ते हैं, तो रोकना, गिरना और रोल करना याद रखें। आतंक मत करो लपटों को बुझाने के लिए फर्श और रोल पर छोड़ दें। यदि संभव हो तो, अपने नाक, मुँह और आंखों की रक्षा के लिए अपना चेहरा अपने हाथों से ढंकें।
    • शीर्ष के पास अपने बेडरूम के द्वार के अंदर अपने धुएं डिटेक्टर को रखें (आप इसे एक पिछलग्गू पर रख सकते हैं अगर उसके पास चुंबक या स्टिकर नहीं है)। एयर कंडीशनिंग या वेंटिलेशन नलिकाओं के पास डिटेक्टर को न रखें, क्योंकि सावधान रहें कि धुआं डिटेक्टर तक पहुंचने से धुएं को रोका जा सकता है।
    • कोशिश करो और अपनी चीजों को एक साथ रखें। एक बैग (एक बहुत बड़ा नहीं) खरीदें और अपनी चाबी, बटुआ, सेल फोन और कुछ आपको लगता है कुछ भी डाल इस स्थिति में महत्वपूर्ण है। इसे बिस्तर से या डेस्क / बेडसाइड टेबल पर या फर्श पर रखें। अगर आग लगती है, तो आपके सभी महत्वपूर्ण चीजें जो मिस नहीं हो सकती हैं, आपके लिए बहुत करीबी हैं।
    • यदि आप आग अलार्म नियंत्रण प्रणाली, जैसे कि एक पैनल या एक कुंजीपटल (एक सुरक्षा प्रणाली के समान) नोटिस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे संचालित किया गया है और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। अगर कुछ सही नहीं है, तो बिल्डिंग स्टाफ को सूचित करें
    • यदि आप जानते हैं कि सीढ़ी के द्वार आपके पीछे ताला लगाते हैं, अनिवार्य रूप से आप सीढ़ियों को पकड़े हुए हैं, और यदि आप भूमि तल पर बाहर निकल नहीं सकते हैं, तो दरवाजा खोलने की कोशिश करें। इस तरह, यदि आपको लगता है कि आप सीढ़ियों से नीचे चलने में सक्षम नहीं होंगे तो आपके पास अपने कमरे में लौटने का कम से कम मौका होगा। ध्यान रखें, हालांकि, अन्य लोग भी बाहर निकलने की कोशिश कर रहे होंगे, और भ्रम में, कोई गारंटी नहीं है कि जब भी आप इसे वापस करेंगे तो दरवाज़ा अभी भी खुला रहेगा।
    • यदि आपके कमरे में धुएं डिटेक्टर काम नहीं करता है, तो इसे ठीक करें या दूसरे कमरे में जाने पर जोर दें, खासकर अगर आपने अपना खुद का प्रतिस्थापन नहीं लाया है
    • हर आग अलग है हालांकि ये दिशानिर्देश आपको आग से बचने में मदद कर सकते हैं, कई मामलों में कई बार ऐसा हो सकता है जब आपको चीजों को अलग तरह से करना पड़ता है, और आपको मुश्किल निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। योजना की कोई भी राशि आपके अस्तित्व को आग में गारंटी नहीं दे सकती है, लेकिन जितनी अधिक तैयार हो, उतनी ही ज़िंदगी या मौत के फैसले लेने की आपकी क्षमता।
    • खासकर जब उन देशों में यात्रा करते हैं जो आग रोकथाम की सावधानी बरतें नहीं करते हैं, तो अग्नि के जोखिम को कम करने के लिए आधुनिक, उच्च गुणवत्ता वाली होटल श्रृंखला में रहने का प्रयास करें। उस ने कहा, एक छोटे से एक-कहानी होटल से बचने की आपकी संभावना इससे बेहतर है कि यदि आप एक अल्ट्रामोडर्न लंबा इमारत की ऊपरी मंजिल पर रह रहे हैं।
    • एक खिड़की से कूद मत अपने आप को रुको और फिर गिर, अपने घुटनों झुकने यह भी घर पर अभ्यास किया जाना चाहिए याद रखें ... 30 सेकंड में बाहर निकलने की कोशिश करें और अग्निशमन विभाग को कॉल करें, भले ही आपको लगता है कि उन्हें पहले ही कहा गया है। इमारत के आस-पास रहें, जब तक कि अग्निशामकों तक पहुंच न जाए और आपने उन्हें सूचित किया कि आपने इमारत से सुरक्षित रूप से बाहर निकलने में कामयाब हो यदि आपको प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यकता है, तो मदद के लिए अपने अग्निशामकों से पूछें यूएस-अनुमोदित धुआं हुड ले जाने से आपके अस्तित्व की संभावना बढ़ जाती है और आपको 30 मिनट तक स्वच्छ हवा दे सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आउटपुट बंदरगाहों को अलार्म से जोड़ा जाता है, तो आप उन्हें परीक्षण नहीं करते हैं, जब आप केवल आउटपुट जांचते हैं यदि आप झूठा अलार्म को सक्रिय करते हैं, तो पूरे होटल में घबराहट हो सकती है और परिणामस्वरूप आपको किसी भी क्षति या फायर फाइटर लागत के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है।
    • कुछ धूम्रपान डिटेक्टरों को अलार्म सिस्टम फायर से जोड़ा जाता है। कुछ भी करने से पहले डिटेक्टर के बारे में इमारत के कर्मियों से पूछें और यदि आवश्यक हो तो वे आपके लिए इसका परीक्षण करेंगे।
    • खिड़की तोड़ न दें जब तक कि आप उसे खोल नहीं सकें। धुआं बाहर रखने के लिए बाद में इसे बंद करना आवश्यक हो सकता है
    • यह मत मानो कि सभी होटल में एक ही सुरक्षा सुविधा होगी जो आप के आदी हो सकते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, धुएं डिटेक्टरों और आग बुझाने वाले जैसे "मानक" विशेषताएं भी मौजूद नहीं हैं, और विशेष रूप से पुराने होटल में अप-टू-डेट सुरक्षा विशेषताओं नहीं हो सकते हैं आग प्रतिरोधी निर्माण सामग्री कई स्थानों पर भी मानक नहीं होती है, इसलिए आग आसानी से हो सकती है या जल्दी से फैल सकती है।
    • आग के दौरान कभी भी लिफ्ट का उपयोग न करें, जब तक कि आपको अग्निशमन विभाग द्वारा इसका इस्तेमाल करने का निर्देश न दिया गया हो या सीढ़ियों बिल्कुल असुरक्षित विकल्प हैं। लिफ्ट एक आग के दौरान खराबी हो सकती है - उदाहरण के लिए, एलेवेटर केबल्स पिघल सकते हैं, उठाए जाने वाले घावों को घातक तापमान पर तेज़ी से गर्म कर सकते हैं, लिफ्ट दरवाजे आग की धुलाई से भरे दालान में खुल सकते हैं - और आपके पास कोई रास्ता नहीं होगा यह जानने के लिए जब दरवाजे खुले हैं यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं या किसी अन्य कारण के लिए सीढ़ियों पर चढ़ नहीं सकते हैं, तो ज़मीन पर एक कमरे पर जोर दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com