IhsAdke.com

काम पर दुर्घटनाओं को कैसे कम करें

कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करने का सबसे अच्छा तरीका सावधान रहना है। उन्हें रोकने के कई तरीके हैं, लेकिन जब एक कार्य सुरक्षा योजना लागू होती है, तो आपको सुसंगत रहने और अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट रूप से संवाद करने की आवश्यकता है इसे प्राप्त करने के लिए, नीचे दी गई सूची की समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1
सामान्य नीतियां

कार्यस्थल में कदम दुर्घटनाओं को कम करने के लिए चित्रा 01 शीर्षक
1
एक सुरक्षा नीति बनाएं एक मैनुअल लिखें जो आपको बताता है कि कार्यस्थल में दुर्घटनाओं से कैसे बचें और खतरनाक और विषैले उत्पादों को कैसे स्टोर और ले जाने के निर्देश शामिल हैं।
  • कार्यस्थल में चरण दुर्घटनाओं को कम करने के लिए चित्रा शीर्षक चित्रा 02
    2
    किसी को अपनी कंपनी की सुरक्षा का प्रबंधन करने के लिए रखें इस व्यक्ति के साथ मौजूदा सुरक्षा नीतियों पर चर्चा करें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाएं कि उनका अनुसरण किया जाए। प्रबंधक से पूछें कि क्या वह सभी जिम्मेदारियों से अवगत है, उनके लिए अपना समर्थन दिखा रहा है, और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से चिंताओं और समाधानों पर चर्चा करने के लिए रूटीन मुठभेड़ों का प्रबंध करता है
  • कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए चित्रा 03 चित्रा शीर्षक
    3
    एक सुरक्षित काम का माहौल क्या है इसके बारे में अपनी अपेक्षाओं को बताएं। अपने कर्मचारियों को नियमित रूप से बताएं कि सुरक्षा आपके व्यवसाय में एक बड़ी चिंता है। आप इस आमने-सामने कर सकते हैं, मेमो में अपनी उम्मीदों को सुदृढ़ कर सकते हैं और इस जानकारी को पूरे कंपनी में फैल सकते हैं।
    • सुरक्षा के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त नहीं है: आपको तदनुसार कार्य करना होगा। अगर किसी को एक सुरक्षा जोखिम मिल जाए, तो उसे ठीक करें। उम्मीद न करें कि वह खुद को सही करे या सोचें कि कोई आपके लिए यह करेगा।
    • अपने कर्मचारियों से पूछें कि क्या सुरक्षा के सुधार के बारे में उनके पास कोई सुझाव है एक सुरक्षा समन्वयक बहुत उपयोगी होता है, लेकिन कई प्रमुख हमेशा एक से बेहतर सोचते हैं। एक फॉर्म बनाएं और अपने कर्मचारियों को गुमनाम रूप से प्रतिक्रिया दें।
  • कार्यस्थल में कदम दुर्घटनाओं को कम करते हुए चित्र चरण 04
    4
    सुरक्षा संयोजक के साथ नियमित रूप से अपनी संस्था का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि आपकी टीम नीतियों का पालन कर रही है जिन्हें लागू किया गया है। उचित सावधानी बरतने के लिए चिंता के क्षेत्रों की जांच करें। यदि आप एक ऐसा क्षेत्र देखते हैं जो चिंता का विषय है, तो प्रभारी व्यक्ति से बात करें और फिर सभी कर्मचारियों के साथ एक बैठक का आयोजन करने के लिए कहें कि आप फिर से होने की गलती नहीं चाहते हैं।
  • काम के स्थान पर कदम दुर्घटनाओं को शीर्षक से शीर्षक चित्र 05
    5
    उपकरण उपलब्ध हैं, इसलिए आप या आपके कर्मचारियों को सुधारने की आवश्यकता नहीं है। सुधार करने के लिए अपने कर्मचारियों से पूछना समानार्थक है कि आप सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेते हैं
    • यदि आपके पास ऐसी चीजें हैं जो एक उच्च स्थान में संग्रहित होने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सीढ़ी या मल उपलब्ध है ताकि आपको बक्से चढ़ने की आवश्यकता न हो।
  • कार्यस्थल में चित्र दुर्घटनाओं को कम करने के लिए चरण 06 का शीर्षक
    6



    सभी परिदृश्यों के लिए नियमित प्रशिक्षण का अनुसूची करें जो एक दुर्घटना जोखिम का सामना करते हैं। प्रशिक्षण को भारी वस्तुओं के परिवहन और यांत्रिक उपकरणों और उपकरणों के उपयोग के बारे में बात करनी चाहिए।
    • प्रशिक्षण का प्रकार आपके व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करेगा। कुछ कंपनियों, जैसे रेस्तरां या गोदामों, को दूसरों की तुलना में अधिक गहन प्रशिक्षण देने की आवश्यकता होती है।
    • सभी कर्मचारियों के लिए सालाना अनुसूची प्रशिक्षण। कर्मचारियों को यह बहुत परेशान हो सकता है, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि कार्यक्रम यहां हैं क्योंकि उनकी कंपनी अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को गंभीरता से लेती है
  • भाग 2
    विशिष्ट नीतियां

    कार्यस्थल में कदम दुर्घटनाओं को शीर्षक से शीर्षक चित्र 07
    1
    अपने कार्यस्थल पर आग के लिए तैयार हो जाओ आग के रूप में वे कई व्यवसायों डाल - विनाशकारी हो सकता है - विशेष रूप से रेस्तरां - खतरे में सुनिश्चित करें कि आपकी कार्यस्थल दुर्घटनाओं या क्षति को कम करने के लिए ठीक से सुरक्षित है:
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास धुआं डिटेक्टर काम कर रहे हैं
    • सुनिश्चित करें कि आग बुझाने वाले पूर्ण हैं। आग विभाग से आग्रह करें कि यदि आवश्यक हो, तो आपको अग्निशमन यंत्र का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाए।
    • बच मार्गों बनाएँ पता करें कि निकटतम निकास कहाँ हैं और कर्मचारियों को उनके लिए तेज़ी से कैसे प्राप्त हो सकता है
  • दफ्तर में कदम दुर्घटनाओं को शीर्षक से चित्रित किया गया चरण 08
    2
    प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण में निवेश करें, या कम से कम एक किट. प्राथमिक चिकित्सा सहायता से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना नहीं है, लेकिन यह कर्मचारियों को अधिक गंभीर चोटों से पीड़ित करने से रोकता है।
    • एक डाल दो किट सुलभ स्थानों में कंपनी के प्रत्येक मंजिल में प्राथमिक चिकित्सा।
  • कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करते हुए चित्र 9
    3
    प्रत्येक कार्य दुर्घटना के बाद रिपोर्ट लिखें क्या हुआ, उसमें क्या शामिल है, दुर्घटना से कैसे बचा जा सकता है, और अतिरिक्त प्रक्रियाओं के लिए सिफारिशें जांचें। बहुत कम से कम, इस घटना की एक रिपोर्ट जागरूकता पैदा करेगी और भावी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए।
  • कार्यस्थल में दुर्घटनाओं को कम करते हुए शीर्षक से चित्र 10
    4
    सुनिश्चित करें कि कार्यस्थल के प्रवेश द्वार और निकास पूरी तरह से संचालन और आसानी से सुलभ हैं। यदि आपके कर्मचारियों को जल्दी से भवन छोड़ने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि निकास बड़ी या गैर-हटाने योग्य वस्तुओं के द्वारा अवरुद्ध नहीं हैं यह सुरक्षा कोड का उल्लंघन है: यह जीवन और मृत्यु का मामला है।
  • कार्यस्थल में 11 दुर्घटनाओं को कम करें
    5
    खतरों को सुरक्षा से ठीक से फ़्लैग करें यदि कोई इलेक्ट्रिशियन वायर्डिंग को प्रेरित कर रहा है या यदि कोई टीम सीढ़ी पर कुछ बना रही है, तो अपने कर्मचारियों को ज्ञापन द्वारा सूचित करें और संभावित खतरे के पास सिग्नल करें। मान लें कि लोग इस स्थिति पर कार्य करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं: उनके साथ स्पष्ट रहें
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षा समन्वयक को देखने के लिए एक लॉग बुक करें। इस किताब में सभी दुर्घटनाएं दर्ज की जानी चाहिए, हालांकि वे छोटे हो सकते हैं। इस प्रकार, आपका समन्वयक संबंधित व्यक्ति (ओं) के साथ मिल सकता है और इस घटना की जांच कर सकता है रणनीतियों को व्यवहार में डाल दें ताकि घटनाओं में फिर से न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com