IhsAdke.com

पॉलीग्राफ टेस्ट फूल्ल कैसे करें (डिटेक्टर ऑफ़ लेट्स)

कई परिस्थितियों में आप पॉलीग्राफ टेस्ट से गुजर सकते हैं, या डिटेक्टर झूठ कर सकते हैं। ये परीक्षण भारी चिंता पैदा कर सकते हैं, यहां तक ​​कि जिन लोगों को छिपाने के लिए कुछ नहीं है, और अच्छे कारण के लिए। पॉलीग्राफ टेस्ट पूछताछ कर रहे हैं, और यह निर्दोष लोगों के लिए कोई कारण नहीं के लिए अस्वीकृत करने के लिए सामान्य है, जिसके परिणामस्वरूप रोजगार को अस्वीकार या गलत आपराधिक आरोप। सौभाग्य से, परीक्षण बेवकूफी के लिए आसान है, इसलिए आपकी पूछताछ पर नियंत्रण रखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
रात पहले तैयार हो जाओ

चित्रा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेट डिटेक्टर) चरण 1
1
पॉलीग्राफ के बारे में जानें यदि आपके करियर या कानूनी मामले इस पर निर्भर हैं, तो क्या संभव है कि हर संभव शोध करना संभव नहीं है? क्या है और कैसे प्रक्रिया आमतौर पर काम करता है के बारे में पढ़ें सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह जानना है कि पॉलीग्राफ सटीक विज्ञान नहीं है। वास्तव में, अगर इसे विज्ञान कहा जाना है, तो यह अभी भी क्रॉलिंग और गलत परिणाम उत्पन्न करता है।
  • 2
    पता लगाएं कि परीक्षक क्या तलाश रहा है। एक पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाता है ताकि आपको विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सके, उदाहरण के लिए यदि आप एक जासूस हैं या यदि आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं यदि आपके परीक्षण को एक विशिष्ट घटना के लिए कहा गया था, तो आप शायद जानते हैं कि क्या देखना है। पूर्व-रोजगार परीक्षण या पसंद के लिए, यह पता लगाने के लिए कंपनी नीतियां देखें कि आप क्या कर सकते हैं या नहीं।
  • 3
    अपनी प्रतिक्रियाओं से पहले का अभ्यास करें
    • उन्हें अग्रिम में अभ्यास करना लगभग एक गारंटी है कि आप पॉलीग्राफ टेस्ट पास करेंगे, लेकिन तभी आप इसे सही करेंगे एक बार मापदंडों को जानते हो, परीक्षण पूरी तरह से तैयार होने से पहले अच्छी तरह से अभ्यास करने के लिए सावधान रहें
  • चित्रा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेटे डिटेक्टर) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सबूत के रूप में अपने "पॉलीग्राफ डे" का इलाज करें चरम नौकरी साक्षात्कार के रूप में पॉलीग्राफ परीक्षा का इलाज करें अपने आप को एक औपचारिक और उचित तरीके से रखो और दौड़ से पहले एक अच्छा प्रभाव बनाने का प्रयास करें। समय पर होना सुनिश्चित करें और जब तक आपको वास्तव में जरूरी नहीं हो, परीक्षा को रीबुक करने या स्थगित करने की कोशिश न करें
    • पता है कि जैसे ही आप परीक्षण साइट दर्ज करते हैं, आप शायद आपके प्रत्येक चरण की समीक्षा करेंगे। यहां प्रतीक्षा कक्ष और बाथरूम में छिपे हुए कैमरे हो सकते हैं और लगभग निश्चित रूप से पॉलीग्राफ रूम में एक नकली कैमरा या दर्पण हो सकता है आपका पॉलीग्राफ टेस्ट मशीन से जुड़ा होने से पहले ही शुरू होता है और जब आप इमारत छोड़ते हैं
  • 5
    एक गुणवत्ता वाले एंटीपर्ससिटिक स्टिक लें और इसे अपने हाथ की हथेली से और सारी उंगलियों से रात पहले पास करें परीक्षण की सुबह दोहराएं यह आपके पसीना ग्रंथियों को रोकता है, जो गैल्वेनोमीटर द्वारा मापा गतिविधि (अत्यधिक पसीना आ रहा है आमतौर पर एक झूठ सूचक है)। यह माथे, नाक और अंडरमॉप्स पर दुर्गन्ध दूर करने वालों के लिए भी अच्छा है।
  • विधि 2
    परीक्षण से पहले सही तरीके से तैयार करें

    1. 1
      याद रखें कि परीक्षक आपका मित्र नहीं है परीक्षक आपको यह समझाने की कोशिश कर सकता है कि वह आपकी ओर से है और जब तक आप ईमानदार हो, तब तक आपकी सहायता करेंगे। इसे विश्वास मत करो
    2. पटकथा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेट डिटेक्टर) चरण 7
      2
      परीक्षण से पहले चाल के बारे में सावधान रहें परीक्षक अक्सर परीक्षक को डराने की कोशिश करते हैं या उन्हें यह समझाने की कोशिश करते हैं कि वास्तव में यह तुलना में पॉलीग्राफ अधिक सटीक है। सिद्धांत यह है कि पकड़े जाने का अधिक डर, आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को अधिक मजबूत। इसे विश्वास मत करो परीक्षक भी भय के आधार पर प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करने का प्रयास कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह कह सकता है कि आपको अपने हाथों को धोने की ज़रूरत है ताकि मशीन पसीना पर आधारित परिणामों को बेहतर तरीके से पढ़ सके। और फिर, बाथरूम में एक छिपे हुए कैमरा आपको निर्देशित रूप में फिल्म देगा, लेकिन अपने हाथ धोने से नहीं।
    3. पटकथा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेट डिटेक्टर) चरण 8
      3



      पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की पहचान करें मूल रूप से तीन प्रकार के प्रश्न हैं जो आपको पूछेंगे: प्रासंगिक, अप्रासंगिक, और नियंत्रण प्रश्न। असंगत सवाल स्पष्ट हैं, जैसे "आपका नाम क्या है?" या "क्या आपने कभी नूडल्स खाया है?" प्रासंगिक प्रश्न महत्वपूर्ण हैं, जैसे "क्या आपने कभी उस दस्तावेज को मीडिया को उजागर किया था?" "क्या आपने कभी नियोक्ता से पैसे चोरी किए हैं?" या "क्या आपने कभी दवाओं को बेचा है?" नियंत्रण प्रश्न वे हैं जिनसे संबंधित लोगों की आपकी प्रतिक्रियाओं की तुलना की जाएगी। वे प्रश्न हैं (लगभग) हर कोई "हाँ" का जवाब दे सकता है, लेकिन यह लोगों को सच्चाई का जवाब देने में असहज छोड़ देता है। उदाहरणों में शामिल हो सकता है, "क्या आपने कभी गेम पर धोखा दिया है?", या "क्या आपने अभी तक कुछ चोरी किया है?" ? "
      • यह हिस्सा केवल तब ही प्रासंगिक है जब परीक्षण आवेदन करने वाली कंपनी ने आपको प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल नहीं किया। इन स्थितियों में, वे आपको सभी "प्रासंगिक" प्रश्न बताएंगे, जिन्हें कुछ दिनों के बाद पॉलीग्राफ में पूछा जाएगा।
    4. 4
      पॉलीग्राफी के बारे में अपना ज्ञान छिपाना परीक्षक आपसे परीक्षा से पहले पूछ सकता है, अगर आपने कोई भी प्रकार का अनुसंधान किया है या पॉलीग्राफ के बारे में कुछ पता है। यह न बताएं कि आपने पूरी तरह से शोध किया है। अधिनियम जैसे आप पॉलीग्राफ परीक्षणों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और मानते हैं कि पॉलीग्राफी एक विज्ञान है और पॉलीग्राफ विश्वसनीय हैं (या कम से कम प्रभाव के बारे में कोई संदेह नहीं है)। परीक्षक आपको कुछ तकनीकी शब्दों या संक्षेप जैसे "आपका परिणाम एनडीआई" का उल्लेख करके झूठ लेने की कोशिश कर सकता है। भले ही आप जानते हैं कि "एनडीआई" का अर्थ है "धोखे में संकेत दिया गया है," आपको ऐसा करना चाहिए जैसा आपको इसका कोई मतलब नहीं है। इस प्रक्रिया के बारे में बहुत सारी जानकारी परीक्षक को पता लग सकती है कि आपके पास कुछ छिपा है, भले ही आपके पास यह न हो।

    विधि 3
    पॉलीग्राफ टेस्ट धोखाधड़ी

    पटकथा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेटे डिटेक्टर) चरण 10
    1
    बस कहो कि आपको क्या चाहिए। "हां" और "नहीं" केवल उन शब्दों को होना चाहिए जिनके लिए आपको अधिकांश परीक्षण की आवश्यकता होती है। अपने उत्तरों की व्याख्या करने या विस्तार में जाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही परीक्षक आपको ऐसा करने की कोशिश करता हो विनम्र रहें और सहयोग करें, लेकिन बिल्कुल आवश्यक से परे किसी भी जानकारी की पेशकश न करें।
  • 2
    प्रासंगिक कुछ भी स्वीकार न करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि रेखाएं क्या इंगित करती हैं, आपके कबूल के मुकाबले कुछ और अधिक ठोस और खतरनाक नहीं है। परीक्षक शायद आपको यह समझाने की कोशिश करेगा कि आप अपने परीक्षण पर झूठ "देख" सकते हैं, भले ही वहां कोई असामान्य न हो। इसके लिए मत आना हालांकि, आप ईमानदार दिखना चाहते हैं, इसलिए छोटी गलतियों को नियंत्रण प्रश्नों में स्वीकार करने से डरो मत। बस सावधान रहें कि कुछ भी स्वीकार न करें जिससे कि आगे के प्रश्न हो सकते हैं या कुछ प्रासंगिक के रूप में निर्माण कर सकते हैं।
    • याद रखें कि परीक्षक का काम स्वीकार करना है। कई मायनों में, पूरे परीक्षण एक जटिल जाल है जिससे आप कुछ स्वीकार कर सकते हैं।
  • 3
    बिना किसी हिचकिचाहट के सवाल, गंभीर और दृढ़ तरीके से उत्तर दें। इसका समाधान करने का कोई मौका नहीं है या समाधान के साथ आने का प्रयास नहीं है। आप ईमानदार, सहकारी, और दृढ़ प्रकट करना चाहते हैं।
  • 4
    सामान्य रूप से साँस लें। नियंत्रण प्रश्नों को छोड़कर, आपको औसत से 15 से 30 साँसें प्रति मिनट बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। ज्यादा सांस न लें
  • 5
    नियंत्रण प्रश्नों के दौरान अपनी श्वास की गति बदलें। परीक्षक आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को संबंधित प्रश्नों के आपके उत्तर के साथ नियंत्रण प्रश्नों की तुलना करेगा। अगर नियंत्रण प्रश्नों के दौरान सामान्य शारीरिक कार्यों से विचलन संबंधित प्रश्नों के विचलन से अधिक है, तो आप पास यदि आप प्रश्नों को नियंत्रित करने की तुलना में किसी प्रासंगिक प्रश्न के बारे में अधिक प्रतिक्रिया देते हैं, तो परीक्षक को (सही या गलत) पता होगा कि आप कुछ प्रासंगिक के बारे में झूठ बोल रहे हैं और आप संभवत: परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करेंगे।
    • जब एक नियंत्रण प्रश्न पूछा जाता है तो अपनी सांस लेने की लय बदलें। यह धीमी या गति को बढ़ा सकता है, रिहाई या गैपिंग के बाद कुछ सेकंड के लिए हवा को पकड़ सकता है। यह 5 से 15 सेकंड के लिए करें और अगले प्रश्न से पहले अपनी सामान्य साँस लेने की दर पर वापस जाएं।
  • पटकथा एक पॉलीग्राफ टेस्ट (लेट डिटेक्टर) चरण 15
    6
    गणित करो जितनी जल्दी हो सके अपने सिर पर नीचे गणना करें या लंबे विभाजन को हल करने का प्रयास करें। यह आपके रक्तचाप और हृदय गति को बदलने में आपकी सहायता करेगा।
  • 7
    पोस्ट-परीक्षा साक्षात्कार के साथ काम करना मशीन से डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद, परीक्षक थोड़ी देर के लिए कमरे में जा सकता है और वापस लौट सकता है। परीक्षक कह सकता है कि वह "जानता है" कि आप कुछ के बारे में झूठ बोल रहे हैं यह एक चाल है शांत रहें और अपने इनकार को विनम्रतापूर्वक दोहराएं, लेकिन दृढ़ता से। अपने जवाब मत बदलो और यदि संभव हो तो पोस्ट-परीक्षा साक्षात्कार करने से इंकार कर दें।
  • युक्तियाँ

    • पॉलीग्राफ टेस्ट में पकड़े जाने से बचने का सबसे आसान तरीका यह करना मना करना है। चयनात्मक रोजगार प्रक्रियाओं में, इसका मतलब यह है कि आप को काम पर रखा नहीं जाएगा। किसी भी तरह से, यह एक व्यवहार्य विकल्प है, खासकर यदि आप सामान्य तौर पर पॉलीग्राफ के उपयोग के खिलाफ हैं।
    • यद्यपि आप को किराए पर लेने से रोकने के लिए मना कर दिया गया है, यह शायद आपको निकाल नहीं पाएगा संयुक्त राज्य अमेरिका में, निजी क्षेत्र के नियोक्ता कर्मचारियों को बंद नहीं कर सकते हैं या केवल इसी तरह की नीति बना सकते हैं, केवल पॉलीग्राफ टेस्ट से इनकार कर सकते हैं। लेकिन यह सुरक्षा आम तौर पर सरकारी कर्मचारियों को नहीं कवर करती है यदि पॉलीग्राफ आपराधिक जांच का हिस्सा है, तो आपके पास सही है (कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में) इंकार करने के लिए पॉलीग्राफ़ की जांच करने से इनकार आमतौर पर अदालत में स्वीकार्य नहीं है और पॉलीग्राफ टेस्ट कभी-कभी अकल्पनीय भी होते हैं
    • पॉलीग्राफ टेस्ट में कई सूक्ष्म विविधताएं हैं। किसी भी स्थिति के लिए तैयार होने के लिए अपनी परीक्षा से पहले पूरी तरह से खोज करने के लिए सावधान रहें

    चेतावनी

    • हर बार अपनी हृदय गति या रक्तचाप बदलने के लिए एक चाल करें, या यह बहुत स्पष्ट हो जाएगा
    • जीभ को काटा करना बहुत प्रभावी है, लेकिन यह पता लगाया जा सकता है कि आपको लंबे समय से बात करनी है क्योंकि आप बोलते वक्त ऐसा नहीं कर सकते केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि आप "हाँ" या "नहीं" के साथ जल्दी से सवालों का जवाब दे सकते हैं, जो कि सौभाग्य से, अधिकतर कर सकते हैं।
    • परिस्थितियों के आधार पर, यदि आप चाल से बचते हैं, तो आप चयन प्रक्रिया से समाप्त हो जाएंगे। यदि आप पैरोल पर हैं और एक पॉलीग्राफ करने के लिए कहा जाता है, तो इन चालियों का उपयोग कर पकड़े जाने पर आपको सबसे ज्यादा जेल वापस भेज दिया जाएगा।
    • पता है कि आप इन विधियों का उपयोग करके झूठ डिटेक्टर को अपने आप को बेवकूफ़ नहीं बना पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com