IhsAdke.com

एक फार्मेसी गर्भावस्था टेस्ट का उपयोग कैसे करें

भले ही आप एक बच्चा चाहते हैं या नतीजे के नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं, तो संभवतः आप जानना चाहेंगे कि क्या आप असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद गर्भवती हैं। सौभाग्य से, ज्यादातर फार्मेसियों में गर्भवती परीक्षण उपलब्ध हैं बेशक, यह महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था परीक्षण अधिक विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए सही तरीके से उपयोग किया जाए, जिसका अर्थ है कि आपको यह कब करना चाहिए और यह परीक्षण कैसे काम करता है।

चरणों

विधि 1
पता करें कि कब करना है और कौन सी परीक्षा खरीदनी है

एक ईपीटी गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 1 ले लीजिए चित्र
1
असुरक्षित यौन संबंध रखने के पांच से दस दिन बाद परीक्षण करें। मासिक धर्म को आम तौर पर एक संकेत माना जाता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं हालांकि, इस प्रकार की गर्भावस्था परीक्षण को "अकुशल" कहा जाता है क्योंकि ये आपके अगले माहवारी से पहले किया जा सकता है, यहां तक ​​कि देरी भी हो सकती है। ओव्यूलेशन दो लगातार समय की प्रारंभ तिथि के मध्य में होता है। यह गर्भावस्था का सबसे संभावित समय है यदि आपके पास असुरक्षित यौन संबंध हों तो ओवुलेशन अवधि के करीब है और अंडे निषेचित हैं, तो फार्मेसी गर्भावस्था के परीक्षण के संबंध में निर्धारित करने के लिए पांच से दस दिनों का इस्तेमाल किया जा सकता है कि क्या आप गर्भवती हैं
  • यह अवधि आमतौर पर आपकी अगली अवधि की तारीख से एक सप्ताह पहले होती है।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 2 लो
    2
    परीक्षण को जल्द से जल्द लेने से बचने की कोशिश करें इन परीक्षणों में से एक का उपयोग जल्द ही एक झूठा नकारात्मक परिणाम दे सकता है। यह इसलिए है क्योंकि परीक्षण एक विशेष हार्मोन के स्तर को मापने के द्वारा काम करता है जो केवल तब ही मौजूद होता है जब अंडा निषेचन किया जाता है और यदि गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित किया जाता है यदि परीक्षण बहुत जल्द किया जाता है, तो हार्मोन का स्तर उस स्तर तक नहीं पहुंच सकता है जिस पर परीक्षक गर्भावस्था को रिकॉर्ड करता है।
  • एक EPT गर्भावस्था परीक्षा चरण 3 ले लो चित्र
    3
    जैसे ही आप जागते हैं, परीक्षा ले लो। फार्मेसी गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करते समय दिन का समय एक अंतर बना सकता है सबसे गर्भावस्था के परीक्षणों से पता चलता है कि आप सुबह में पहले मूत्र के साथ टेस्टेरर का उपयोग करते हैं। ऐसा करने से झूठे नकारात्मक परिणाम की संभावना कम हो जाती है जो दिन के अंत में हो सकता है।
    • यदि आप दिन के दौरान बहुत सारे तरल पीते हैं और यदि आपका मूत्र पतला हो जाता है तो झूठा नकारात्मक हो सकता है।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 4 ले लीजिए चित्र
    4
    चुनें कि आप कौन से परीक्षा का उपयोग करना चाहते हैं। उपलब्ध दो प्रकार की फार्मेसी गर्भावस्था परीक्षण उपलब्ध हैं गर्भावस्था को इंगित करने के लिए एक सरल रेखाएं का उपयोग करता है, जबकि दूसरे शब्दों में "गर्भवती" या "गर्भवती नहीं" शब्द दिखाता है। दोनों एक ही सटीक वर्गीकरण है, इसलिए उनके बीच चयन केवल एक व्यक्तिगत मामला है।
  • एक EPT गर्भावस्था टेस्ट चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    प्रयोग करने से पहले परीक्षक और दफ़्ती की जांच करें। प्रत्येक बॉक्स में दो अलग-अलग परीक्षकों होते हैं, इसलिए ज्यादातर महिलाओं के लिए केवल एक बॉक्स खरीदना पर्याप्त है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बॉक्स को सील कर दिया गया है और यह कि क्षति के कोई संकेत नहीं हैं जो झूठे परिणामों के कारण हो सकते हैं।
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेजिंग की समाप्ति की तारीख भी जांचनी चाहिए कि गर्भवती परीक्षण स्टोर शेल्फ पर बहुत लंबे समय तक नहीं रहा है और ठीक से काम करने की अपनी क्षमता खो दी है।
  • विधि 2
    परीक्षा का संचालन करना

    एक EPT गर्भावस्था टेस्ट चरण 6 ले लो चित्र
    1
    परीक्षक को खोल देना जब आप गर्भधारण परीक्षा लेने के लिए तैयार हों, तो बॉक्स खोलें और एक परीक्षक को अलग-अलग लपेटें। प्रयोग से पहले बाड़े को टेस्ट डिवाइस से हटा दिया जाना चाहिए।
    • कई महिलाएं पूरे लिफाफे को खोलती हैं और इसे छोड़ देती हैं ताकि वे परीक्षा के लिए इंतजार करते समय उस पर इस्तेमाल किए गए परीक्षक को रख सकें।
  • एक ईपीटी गर्भावस्था परीक्षा चरण 7 ले लो चित्र
    2
    जब आप शौचालय में बैठे हों तो परीक्षक से ढक्कन को हटा दें। परीक्षक के पास एक छोर पर कैप होगा। शौचालय में बैठने के बाद इसे हटाया जाना चाहिए, इसलिए आपको परीक्षक को कहीं भी जगह और प्रदूषण के जोखिम को चलाने की आवश्यकता नहीं है। बाद के उपयोग के लिए कवर पकड़ो
  • एक EPT गर्भावस्था परीक्षा चरण 8 ले लो चित्र



    3
    परीक्षण डिवाइस के अंत में मूत्र टेस्टर की टिप को ठीक से काम करने के लिए कम से कम पांच सेकंड के मूत्र प्रवाह के तहत रखा जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप एक कंटेनर में पेशाब कर सकते हैं और उसके अंदर टेस्ट डिवाइस की टिप रख सकते हैं।
    • आम तौर पर, जब एक मूत्र कंटेनर का उपयोग किया जाता है, तो परीक्षण डिवाइस को लगभग 20 सेकंड के लिए मूत्र में रहने की आवश्यकता होती है। यदि आप इस विधि को पसंद करते हैं, तो उपयोग किए गए कंटेनर को ठीक से निपटाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक परीक्षण चरण 9 ले लो चित्र
    4
    परीक्षक झूठ बोलो रखें। कहीं भी मूत्र में टिप को छूने के बिना, परीक्षक को बाड़े में या एक सपाट सतह पर छोड़ दें। परीक्षण उपकरण बना दिया जाता है ताकि जब यह निर्धारित किया जाए, तो परीक्षण टुकड़े के अंत सतह के संपर्क में नहीं आते हैं।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक परीक्षण चरण 10 ले लो चित्र
    5
    परिणाम प्रकट होने की प्रतीक्षा करें ये अगले कुछ क्षण तनावपूर्ण हो सकते हैं। एक गहरी साँस लें और आराम करने का प्रयास करें। परिणामों को प्रदर्शित होने में दो से दस मिनट लग सकते हैं
    • कुछ महिलाओं को टाइमर सेट करना और परीक्षक से दूर रहना भावनात्मक रूप से आसान लगता है।
  • विधि 3
    परिणामों की व्याख्या करना

    एक ईपीटी गर्भनिरोधक टेस्ट ले लो चित्र 11
    1
    परीक्षा परिणाम पढ़ें यदि यह एक परीक्षा है जो परिणाम विंडो में शब्द दिखाता है। शब्दों के रूप में प्रस्तुत परिणामों के साथ फार्मेसी परीक्षक व्याख्या करने में आसान होते हैं, लेकिन आपको "नहीं" शब्द पर बारीकी से देखना चाहिए क्योंकि शब्द "गर्भवती" नकारात्मक परिणामों के साथ भी दिखाई देता है
  • एक EPT गर्भावस्था परीक्षा चरण 12 ले लो चित्र
    2
    लाइनों के साथ एक परीक्षण डिवाइस के परिणामों का मूल्यांकन करें रेखा संकेतक का उपयोग करने वाले परीक्षकों को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इनके लिए, परीक्षण डिवाइस की तरफ दो छोटी खिड़कियां हैं। पहली खिड़की परीक्षा के 10 मिनट के भीतर एक पंक्ति दिखाएगी। यह रेखा केवल इंगित करता है कि परीक्षक को सही तरीके से उपयोग किया गया था दूसरी खिड़की गोल है और वह यह दर्शाता है कि परीक्षण सकारात्मक या नकारात्मक था।
    • यदि आप गर्भवती नहीं हैं, तो गोल विंडो एक सिंगल लाइन प्रदर्शित करेगी।
    • यदि परीक्षण सकारात्मक है और आप गर्भवती हैं, तो यह दो पंक्तियां प्रदर्शित करेगी जो एक प्लस चिह्न बनाने के लिए पार कर जाएंगे। यह अप्रासंगिक है यदि एक पंक्ति अन्य की तुलना में गहरा है, जब तक कि प्लस चिह्न दिखाई दे रहा हो।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक परीक्षण चरण 13 लो
    3
    याद रखें कि यदि नकारात्मक परीक्षण बहुत जल्दी किया गया था तो एक नकारात्मक परिणाम झूठा हो सकता है। यदि आप नकारात्मक परिणाम की पुष्टि करना चाहते हैं, तो कुछ दिन प्रतीक्षा करें और बॉक्स में दूसरे टेस्टर का उपयोग करें।
    • दूसरे परीक्षक का उपयोग करने के बजाय, आप यह देखकर भी प्रतीक्षा कर सकते हैं कि क्या आपने मासिक धर्म की व्यवस्था की है।
  • एक EPT गर्भावस्था परीक्षण चरण 14 ले लीजिए चित्र
    4
    समस्या को ठीक करें यदि परीक्षक की खिड़की में कुछ भी न दिखाई दे। अगर दस मिनट के बाद टेस्टेर की खिड़कियों में कुछ नहीं दिखाई देता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बॉक्स में दिए गए निर्देशों की जांच करनी चाहिए कि आपने सब कुछ ठीक से किया है यदि आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है, तो निर्देशों का अधिक सावधानी से पालन करके दूसरे टेस्टर को दूसरे टेस्ट करने के लिए उपयोग करें
    • यदि परिणाम दूसरे परीक्षक के साथ नहीं दिखाई देते हैं, तो अपनी कंपनी से संपर्क करें क्योंकि उत्पाद दोषपूर्ण हो सकता है।
  • एक ईपीटी गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 15 ले लीजिए चित्र
    5
    टेस्टर पर वापस कैप रखें। एक बार जब आप अपने परिणाम की जांच कर लेते हैं, तो टेस्टर पर टोपी डाल दो ताकि आपके मूत्र के संपर्क में कोई भी नहीं आए। ढक्कन परिणाम खिड़की को कवर नहीं करेगा।
    • परिणाम खिड़की में भी रहेंगे - वे निश्चित समय के बाद गायब नहीं होंगे।
  • युक्तियाँ

    • आपके घर में फार्मेसी गर्भावस्था परीक्षा का उपयोग करें ताकि आपके पास अधिकतम गोपनीयता हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com