IhsAdke.com

घर पर गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग कैसे करें

महिला के मूत्र में एचसीजी (मानव कोरियोनिक गोनाडोोट्रोपिन) हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाने के द्वारा गृह गर्भावस्था परीक्षण काम करते हैं। गर्भावस्था हार्मोन के रूप में जाना जाता है, एचसीजी केवल गर्भवती महिलाओं में पाया जाता है होम गर्भावस्था परीक्षण अधिकांश फ़ार्मेसियों और इंटरनेट पर पाया जा सकता है इस प्रकार के परीक्षण का उपयोग करने के तरीके के बारे में यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

चरणों

विधि 1
परीक्षण से पहले

एक होम गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 1 का प्रयोग करें चित्र
1
घर पर काम करने के लिए गर्भावस्था का परीक्षण करें. बाजार में कई ब्रांड हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सभी फार्मेसी परीक्षण आपके मूत्र में एचसीजी हार्मोन के स्तर का पता लगाने से उसी तरह काम करते हैं। जब गर्भावस्था परीक्षण खरीदते हैं, तो दफ़्ती की समाप्ति की तारीख की जांच करें और सुनिश्चित करें कि दफ़्ती को बंद किया गया है, कोई भी तंतु और फाड़ा भागों के साथ, क्योंकि इससे परिणाम प्रभावित हो सकता है। एक ब्रांड खरीदने पर विचार करें जो प्रति बॉक्स में दो टेस्ट हैं, खासकर यदि आपको शीघ्र ही परीक्षण किया जाए यदि आप पहली कोशिश पर नतीजे हैं तो आप फिर से परीक्षा लेने के लिए एक सप्ताह का इंतजार कर सकते हैं।
  • कुछ विशेषज्ञों का संकेत मिलता है कि परीक्षण एक बड़ी दुकान आंदोलन का एक बहुत है कि में खरीदा है, तो आप यह सुनिश्चित करें कि परीक्षण नया है और शेल्फ पर महीनों के लिए बंद कर दिया नहीं है हो सकता है। इसी तरह, आप एक गर्भावस्था परीक्षण घर पर कई महीनों के लिए की रखवाली है, इसे दूर फेंक के बारे में सोच और एक नया खरीदने के लिए, विशेष रूप से अगर यह एक जगह बहुत शांत और नमी होने का खतरा नहीं में संग्रहित है। परीक्षा के परिणाम प्रभावित हो सकते हैं।
  • कुछ ब्रांड का दावा है कि वे दिन पर गर्भावस्था का सटीक रूप से पता लगा सकते हैं कि मासिक धर्म के विलंब या इससे पहले भी। हालांकि यह सच है कि परीक्षण मूत्र में एक उच्च स्तर और एचसीजी की पहचान करने के लिए पर्याप्त संवेदनशील हो सकता है, यह आपके शरीर के लिए वास्तव में हार्मोन का एक उच्च स्तर पैदा करने के लिए बहुत जल्दी हो सकता है इस मामले में, आप गर्भवती हैं, भले ही आप नकारात्मक परिणाम होने का जोखिम चलाते हैं।
  • जेनेरिक ब्रांडों के साथ कई गर्भावस्था परीक्षण सबसे प्रसिद्ध लोगों के समान कारखानों में निर्मित होते हैं और उनका एक ही तकनीक होता है। तो जेनेरिक ब्रांड्स की गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें, अगर आप बचत पर योजना बनाते हैं
  • होम गर्भावस्था टेस्ट चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांच लें कि परीक्षा कब लेनी है ज्यादातर विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि परीक्षण लेने से पहले आपको मासिक धर्म के विलंब के बाद कम से कम एक दिन इंतजार करना चाहिए, भले ही एक सप्ताह सबसे अच्छा हो। यह मुश्किल हो सकता है अगर आप पता लगाने के लिए अगर आप गर्भवती हैं उत्सुक हैं, लेकिन एचसीजी का स्तर गर्भवती महिलाओं में तेजी से वृद्धि हुई है क्योंकि प्रतीक्षा सटीकता के एक उच्च स्तर प्रदान कर सकते हैं।
    • एचसीजी स्त्री के शरीर में विकसित होती है जब उसके गर्भाशय में एक निषेचित अंडे प्रत्यारोपित होता है। अंडे का निषेचित होने के बाद यह आमतौर पर छठे दिन होता है। यही कारण है कि फार्मेसी परीक्षण एचसीजी की पहचान नहीं करेगा यदि आप इसे अच्छी तरह से पहले से करते हैं, भले ही आप गर्भवती हो।
    • सुबह में गर्भावस्था का परीक्षण करना सबसे अच्छा होता है जब आपके मूत्र अधिक केंद्रित होते हैं और एचसीजी के स्तर अधिक होते हैं।
  • होम गर्भावस्था परीक्षा चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक
    3
    निर्देश सावधानी से पढ़ें यद्यपि अधिकांश परीक्षण समान हैं, निर्माता के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है कुछ विवरण अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे कि मूत्र को इकट्ठा करने की विधि, आपको पट्टी पर पेश होने के लिए कितनी देर की आवश्यकता हो सकती है, और यह संकेत देने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों में बताया गया है कि आप गर्भवती हैं या नहीं।
    • अपने आप को प्रतीकों के साथ पहले से परिचित करना सबसे अच्छा है ताकि आपको परिणाम दिखाई देने पर निर्देशों की तलाश में चिंता न हो।
    • बॉक्स में एक संख्या हो सकती है ताकि आप परीक्षा पद्धति या उत्पाद के बारे में प्रश्न या चिंताओं के बारे में कॉल कर सकें
  • एक होम गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तैयार हो जाओ घर में गर्भावस्था का परीक्षण करना एक तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है, खासकर जब आप एक या दूसरे परिणाम की अपेक्षा कर रहे हों अपने आप से एक परीक्षा ले लीजिए और आपको आवश्यक समय का उपयोग करें आपसे बात करने के लिए बाथरूम के दरवाजे से खड़े होने के लिए आप अपने साथी या मित्र से भी पूछ सकते हैं। गर्म साबुन पानी के साथ अपने हाथों को धो लें और सावधानीपूर्वक पट्टी को पैकेजिंग से हटा दें।
  • विधि 2
    टेस्ट करना




    होम होम गर्भावस्था परीक्षा का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    शौचालय पर बैठें और प्रकार के आधार पर परीक्षण पट्टी या प्लास्टिक के कंटेनर पर पेशाब करें। आपको एक मध्यम धारा का उपयोग करना चाहिए, यानी आपको मूत्र इकट्ठा करने से पहले या परीक्षण पट्टी पर पेश होने से पहले पेशाब करना चाहिए।
    • अगर आपको पट्टी पर सीधे पेशाब करने की आवश्यकता है, निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। कुछ परीक्षणों में, आपको पट्टी पर एक विशिष्ट अवधि के लिए पेश करना होगा, उदाहरण के लिए, बिल्कुल 5 सेकंड्स, और नहीं, कम नहीं। टाइमर का उपयोग करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है
    • जब पट्टी पर पेशाब हो, तो पट्टी के शोषक टिप को मूत्र धारा के सही पक्ष पर रखना सुनिश्चित करें।
  • चित्र का प्रयोग करें होम होम गर्भावस्था परीक्षण चरण 6
    2
    टेस्ट स्ट्रिप में मूत्र की एक छोटी मात्रा डालने के लिए ड्रॉपर का उपयोग करें यह प्लास्टिक के कंटेनर में पेश होने के तरीकों में आवश्यक होगा। संकेतित स्थान में मूत्र को पिंग करें आपको मूत्र में पट्टी के शोषक टिप को भी डुबो देना पड़ सकता है, यह ब्रांड पर निर्भर करता है। निर्देशों में संकेतित अवधि 5 से 10 सेकंड या प्रतीक्षा करें।
  • एक होम गर्भनिरोधक टेस्ट का प्रयोग करें चित्र 7
    3
    संकेतित अवधि के लिए रुको। नतीजे की तरफ के साथ एक साफ सतह पर टेस्ट पट्टी रखें। स्टैंडबाय समय 1 से 5 मिनट है, हालांकि कुछ परीक्षणों में सटीक परिणाम के लिए 10 मिनट लग सकते हैं। अपने परीक्षण का इंतजार करने का समय जानने के लिए निर्देश देखें।
    • हर समय पट्टी पर घबराओ मत कीजिए, क्योंकि यह दिखाई देगा कि वह समय नहीं गुजर रहा है और आप और भी उत्सुक हो जाएंगे। अपने आप को विचलित करने के लिए कुछ करें, जैसे चाय पीना या कुछ खींच व्यायाम
    • कुछ स्ट्रिप्स एक प्रतीक या एक पंक्ति दिखाएगी जो इंगित करेगी कि परीक्षण काम कर रहा है। अगर आपकी यह कार्य है लेकिन कुछ भी नहीं दिखाई देता है, तो शायद यह ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको दूसरे को करना पड़ सकता है।
  • होम गर्भावस्था टेस्ट चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिणाम देखें समय बीतने के बाद, परिणाम की जांच करें यह इंगित करने के लिए प्रयुक्त किए गए संकेत हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं परीक्षण से लेकर परीक्षण तक भिन्न हैं, इसलिए यदि आपके पास प्रश्न हैं तो निर्देशों को फिर से पढ़ें। अधिकांश परीक्षण एक सकारात्मक या नकारात्मक संकेत, रंग या स्ट्रिप्स के साथ एक कोड का उपयोग करते हैं।
    • ऐसा हो सकता है कि रेखा या प्रतीक एक कमजोर रंग में दिखाई दे। यदि ऐसा होता है, तो आप सकारात्मक परिणाम पर विचार करना चाह सकते हैं क्योंकि इससे संकेत मिलेगा कि परीक्षण ने आपके मूत्र में एचसीजी की पहचान की है। झूठी सकारात्मक बहुत दुर्लभ हैं।
    • यदि परिणाम सकारात्मक होता है: गर्भावस्था की पुष्टि के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। यह एक रक्त परीक्षण के साथ किया जा सकता है
    • यदि परिणाम ऋणात्मक है: एक और हफ्ते तक प्रतीक्षा करें, और यदि आप मासिक धर्म नहीं रखते, तो परीक्षा दोबारा लें। झूठे नकारात्मक परिणाम बहुत आम हैं, खासकर यदि आप अपने अंडाणु की गलत तारीख की गणना करते हैं और पहले से ही परीक्षण किया करते थे। यही कारण है कि कुछ परीक्षण एक से अधिक पट्टी के साथ आते हैं यदि दूसरा परीक्षण भी नकारात्मक है, तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें कि यह जानने के लिए कि आपकी अवधि को प्रभावित करने वाली कोई भी समस्या है या गर्भावस्था के कारण।
  • युक्तियाँ

    • अपने मूत्र को कमजोर न करने के लिए परीक्षण लेने से पहले बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बचें और आप एक झूठा नकारात्मक परिणाम समाप्त कर दें

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के साथ जुड़े मासिक धर्म, वजन घटाने, मतली और अन्य लक्षणों में देरी से होने वाली अन्य गंभीर बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं जिन्हें इलाज की आवश्यकता होती है। फार्मेसी टेस्ट के परिणामों के आधार पर लक्षणों की उपेक्षा न करें, डॉक्टर से परामर्श करें
    • हालांकि दुर्लभ, गलत सकारात्मक परिणाम कभी-कभी होते हैं। यदि आप एक रासायनिक गर्भावस्था हाल ही में था एचसीजी के साथ दवाओं या लिया एक परीक्षण है कि वैधता बीत चुका है इस्तेमाल किया हो सकता है (जब एक अंडा निषेचित है, लेकिन विकास नहीं करता है),।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com