IhsAdke.com

पॉलीग्राफ टेस्ट कैसे पास करें

प्रसिद्ध पॉलीग्राफ टेस्ट - जिसे "लाइड डिटेक्टर" भी कहा जाता है - अक्सर चिंता और डर का सामना करना पड़ता है, यहां तक ​​कि पूरी तरह निर्दोष लोगों में भी जो परिणाम धोखेबाज़ या छेड़खानी के बिना परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम हैं। यदि आपको पॉलीग्राफ टेस्ट एक या किसी अन्य रूप में पास करने के लिए युक्तियों की आवश्यकता है, तो आप सही जगह पर आए हैं।

चरणों

विधि 1
पॉलीग्राफ से पहले

एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 1 पास करें
1
समझें कि पॉलीग्राफ कैसे काम करता है पॉलीग्राफ अपने आप में झूठ का पता नहीं लगाता- यह शरीर के शारीरिक परिवर्तनों को ट्रैक करता है, जैसे रक्तचाप, नाड़ी, श्वसन, और पसीना, जब आप झूठ बोलते हैं तब शारीरिक स्थिति का पता लगाते हैं
  • जब आप परीक्षण के लिए आते हैं, उपकरण और प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी। मूल बातें से परिचित होना अच्छा है, लेकिन पॉलीग्राफ से संबंधित इंटरनेट पर पोस्ट की गई हॉरर कहानियों को पढ़ने से बचें, क्योंकि यह केवल आपको अधिक परेशान करेगा
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 2 पास करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    परीक्षण के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें यदि आप ऐसा करने से पहले पॉलीग्राफ़ टेस्ट के बारे में चिंतित होने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको अनावश्यक परिणाम देकर खुद के खिलाफ परीक्षण को विकृत करना पड़ सकता है जो आपको निंदा दे सकते हैं
    • अनावश्यक चिंताओं से बचने के लिए, किसी को भी मत पूछो, जिसने पॉलीग्राफ का परीक्षण किया है, वैसे ही, परीक्षा से पहले आत्म-परावर्तन करने में अपना समय बर्बाद मत करो और उन सवालों के पूर्वानुमान न करें जिनसे पूछा जाएगा।
    • विरोधी-पॉलीग्राफ साइट्स पर बहुत समय बिताने से बचें, क्योंकि ये साइट अक्सर अख़बारों की साजिशों के साथ सच्चाई मढ़ते हैं और अनावश्यक आतंक पैदा कर सकती है।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट 3 चरण पास करें
    3
    रात और दिन पहले शरीर का ख्याल रखना। सटीक शारीरिक प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए आपको परीक्षण के दौरान आराम करने की आवश्यकता है आरामदायक होने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से आराम और शारीरिक रूप से तैयार हैं।
    • अपने सामान्य दिनचर्या का यथासंभव यथासंभव पालन करें। यहां तक ​​कि अगर आपकी रूटीन में ऐसी गतिविधियों शामिल होती है जो आपके दिल की दर को प्रभावित करती है, जैसे कॉफी पीने या सुबह की जोग, तो आपको इसका पालन करना चाहिए क्योंकि आपके शरीर को पहले से ही इन शारीरिक स्थितियों के लिए वातानुकूलित किया गया है।
    • परीक्षण से पहले रात को सात या आठ घंटे सोते रहें।
    • सुनिश्चित करें कि आप भूखे और ढीले, आरामदायक कपड़ों में नहीं हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 4 पास करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी फॉर्म भरें जो आपको चाहिए परीक्षा के कारण के आधार पर, आपको सुरक्षा या प्राधिकरण फ़ॉर्म भरना पड़ सकता है। इन रूपों के साथ जल्दी मत बनो कृपया उन्हें सावधानी से पढ़ें और उन्हें तैयार होने पर ही साइन इन करें।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 5 को पास करें
    5
    परीक्षक को सभी रोगों और दवाइयों के बारे में बताएं यदि आप वर्तमान में बीमार हैं, तो परीक्षक परीक्षण का पुनः निर्धारण कर सकता है। कुछ दवाएं, जैसे कि रक्तचाप के लिए, परिणाम को प्रभावित करते हैं - ताकि आपको उनके बारे में परीक्षक को भी बताएं।
    • बीमारी आपको असुविधाजनक, विकृत परिणाम बना सकते हैं।
    • यदि आप दवाओं का सेवन करते हैं, तो उन्हें परीक्षण से पहले अपने डॉक्टर के निर्देशन के अनुसार ले जाना जारी रखें।
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, अधिकांश एंटीडिपेट्रेंट दवाएं पॉलीग्राफ को बदलती नहीं हैं, और यहां तक ​​कि आपको "जीत" करने की अनुमति भी देती हैं। फिर भी, आपको परीक्षक को इन दवाओं के बारे में सूचित करना चाहिए, यदि कोई हो, तो ये असामान्य परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 6 पास करें
    6
    प्रश्नों का विश्लेषण करें और उनको समझने की जल्दी मत करें। परीक्षक को परीक्षा से पहले प्रश्नों के साथ आपको प्रदान करना आवश्यक है। समय की समीक्षा करें और अनिश्चित या भ्रामक सवालों पर स्पष्टीकरण के लिए परीक्षक से पूछने में संकोच न करें।
    • परीक्षा से पहले सवाल पर आपको स्पष्टीकरण मांगना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आपको प्रक्रिया के दौरान ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वास्तव में, आपके उत्तर परीक्षा के दौरान "हां" और "नहीं" तक ही सीमित होंगे - इसलिए प्रश्नों के बारे में आपको जो भी चर्चा की ज़रूरत है वह अपने स्वयं के होने से पहले होनी चाहिए।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 7 पास करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पता करें कि कौन से परीक्षा प्रपत्र का उपयोग किया जाएगा। मानक पॉलीग्राफ़ परीक्षण QCT है, या "नियंत्रण प्रश्न परीक्षण।" कुछ मामलों में, हालांकि, "निर्देशित लेट टेस्ट" (डीएलटी) या "दोषी ज्ञान परीक्षा" (जीकेटी) लागू हो सकते हैं।
    • सीक्यूटी पॉलीग्राफ़ में, प्रासंगिक प्रश्नों के साथ नियंत्रण प्रश्नों को मिलाएं। एक नियंत्रण प्रश्न वह है जिसके लिए लगभग सभी "हां" का जवाब देंगे, हालांकि बहुत से लोग "नो" का जवाब देने के लिए परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे सवालों में शामिल हैं: "क्या आपने कभी अपने माता-पिता से झूठ बोला है?" या "क्या आपने कभी चोरी नहीं की है या अनुमति के बिना कुछ उधार लिया है?"
    • डीएलटी में, आपको कुछ प्रश्नों पर झूठ बोलने के लिए परीक्षक द्वारा सीधे प्रेरित किया जाएगा। ऐसा करने में, परीक्षक आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं को उन झूठों के बारे में समझाएगा जिनके बारे में वे जानते थे कि आपने झूठ बोला था।
    • जीकेटी में, आप विभिन्न तथ्यों के बारे में कई विकल्प प्रश्नों का उत्तर देंगे, जो केवल आप और परीक्षक जानते हैं। इनमें से कई मुद्दे इस मामले से संबंधित होंगे। आपकी मौखिक प्रतिक्रियाओं की तुलना आपके शारीरिक प्रतिक्रियाओं से की जाएगी।
  • विधि 2
    परीक्षण करना और सामान्य रूप से परीक्षण करना

    चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 8
    1
    अपने आप को नर्वस होने की अनुमति दें आजकल, कोई भी पॉलीग्राफ़ टेस्ट के दौरान पूरी तरह से शांत रहने की अपेक्षा नहीं कर रहा है, भले ही सवाल में व्यक्ति पूरी तरह से निर्दोष है और उसे छिपाना नहीं है अपने आप को परेशान करने की अनुमति देकर, आप परीक्षक को अपने शारीरिक आंकड़ों के सटीक प्रतिनिधित्व के साथ प्रदान करेंगे जब आप ईमानदार हों और जब आप झूठ बोलें
    • पॉलीग्राफ स्क्रीन लाइनें कभी सपाट और नरम नहीं होती, भले ही यह सत्य बताता हो
    • दिलचस्प बात यह है कि प्रत्येक प्रतिक्रिया वाले नर्वस व्यक्ति केवल पॉलीग्राफ टेस्ट पर अधिक ईमानदार लगेंगे।



  • चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 9
    2
    ईमानदारी से बोलें यदि आपके पास छिपाने या शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, तो वे आपको हर सवाल पूछने के लिए सच्चाई बताएं। इसमें नियंत्रण प्रश्न शामिल हैं, जिसमें कई लोग अक्सर झूठ बोलते हैं। अधिक बार आप सच्चाई बताते हैं, परिणाम अधिक सटीक होंगे। यह अच्छा है, जब तक आप निर्दोष हो।
    • जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि "पकड़-बोर्ड" उन्हें फँसाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, पॉलीग्राफ टेस्ट मैनेजमेंट के आसपास की मौजूदा नैतिकता की आवश्यकता है कि प्रश्न हमेशा सीधा, सरल बिंदु पर हों अप्रत्याशित प्रश्नों को भी नहीं पूछा जाएगा।
    • पूरे सवाल को ध्यान से सुनो, और सटीक के साथ जवाब दें केवल आधे सवाल ही नहीं सुनें, और जो "वास्तव में" पूछा गया था उसके बजाय "पूछा" प्रश्न के मुताबिक आपको जवाब न दें।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 10 पास करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जल्दी मत करो आप जांचकर्ता से पूछ सकते हैं कि प्रश्न पूछने पर 2 से 6 गुना के बीच सवाल दोहराना होगा। जांच लें कि परीक्षण शुरू होने से पहले आपको दोबारा दोहराए जाने वाले प्रश्न के लिए कितनी बार पूछ सकते हैं। सवाल के साथ जल्दी मत बनो - जल्दबाजी की भावना आपके खिलाफ परिणाम बिगाड़ सकते हैं
    • पूछताछ में आमतौर पर पांच से दस मिनट लगते हैं, लेकिन आप प्रश्नों को दोहराने के लिए कितनी बार पूछ सकते हैं, यह कितना समय लगता है, और परीक्षा के पीछे प्रकृति या तर्क के आधार पर अधिक समय ले सकते हैं।
  • विधि 3
    पॉलीग्राफ को विनियमित करना

    पिक्चर ए पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    नियंत्रण प्रश्नों का उत्तर देकर बल दें। यदि आपको परीक्षा में धोखा देने या हेरफेर करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो एक बात जो कि ज्यादातर लोगों को यह सलाह देते हैं कि नियंत्रण प्रश्न का उत्तर देते समय शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से तनाव हो। यह आपको एक बड़ा आधार देगा ताकि आप मामले को प्रासंगिक झूठ देते हों, प्रतिक्रिया के किसी चोटियों को नियंत्रण के दौरान बनाए गए चोटी से कम हो जाएगा।
    • जब आप एक स्पष्ट नियंत्रण प्रश्न पहचानते हैं तो डरावना या रोमांचक कुछ सोचें।
    • आप अपने दिल की दर और पसीना भी बढ़ा सकते हैं। एक गणित की समस्या को हल करने की कोशिश करें, जो कि सिर के लिए मुश्किल है। 563 से 42 या किसी अन्य समान समस्या को विभाजित करें
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट स्टेप 12 पास करें
    2
    प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर देते समय शांत हो जाओ जब आप इस मामले से संबंधित एक प्रश्न पूछते हैं, तो उसे जवाब देकर शांत स्थिति में रखें। जितना संभव हो शांत रहकर, आप शारीरिक प्रतिक्रियाओं के कई प्रमुख चोटियों से बचेंगे।
    • संक्षेप में, एक "झूठ" को केवल तभी गणना किया जाता है यदि यह आपके द्वारा दिए गए एक से अधिक शारीरिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, जब आपने नियंत्रण प्रश्नों पर "हानिरहित झूठ" प्रदान किया था। जब तक प्रश्नों और उत्तरों की आपकी शारीरिक प्रतिक्रिया किसी भी प्रतिक्रिया की तुलना में कम ध्यान देने योग्य प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है, जो आपको नियंत्रण प्रश्नों पर प्रतिक्रिया दे रही थी, यह संभवतः आपके विरुद्ध नहीं होगी।
    • श्वास पैटर्न बनाए रखें और ध्यान रखें कि पॉलीग्राफ अचूक नहीं है - यह आप ही है, जिस पर आपकी अपनी शारीरिक प्रतिक्रिया का नियंत्रण है।
    • कुछ आश्वस्त रहें, जैसे ठंडे रात को गर्म चॉकलेट के साथ एक कंबल के नीचे रहना या सुखदायक स्नान करना।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 13 को पास करें चित्र
    3
    ऐसी चालें से बचें जो मौके के लिए आसान हो। यदि परीक्षक आप को टेस्ट करने के लिए प्रयास करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एक और परीक्षण के लिए कहा जा सकता है, या परीक्षक भविष्य में हेरफेर करने के प्रयासों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। इसके अलावा, हेरफेर करने के प्रयासों से परीक्षक या समीक्षक परिणाम पूरा करने के बाद परिणामों को अधिक सशक्त कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: जूते में बिस्तर बग नहीं लगाया जाए या नियंत्रण प्रश्नों के दौरान अपने महत्वपूर्ण संकेतों को डंक करने के लिए उस पर कदम न डालें। अक्सर, परीक्षक आपको इस प्रकार की चाल से बचने के लिए परीक्षण के दौरान अपने जूते बंद करने के लिए कहेंगे।
    • वास्तव में, हालांकि शारीरिक दर्द शिखर के लिए महत्वपूर्ण संकेतों का कारण बनता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक तनाव की तुलना में इसका पता लगाना अक्सर आसान होता है। अपनी जीभ काटने, एक मांसपेशियों को कसने और अन्य इसी तरह की रणनीति आसानी से पता चलती है अगर आपको एक अनुभवी पेशेवर द्वारा जांच की जा रही है
  • विधि 4
    पॉलीग्राफ के बाद

    चित्रण एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 14
    1
    परीक्षण के बाद समीक्षक से बात करें पॉलीग्राफ टेस्ट लेने के बाद, एक समीक्षक परिणाम पर एक नज़र डालेंगे और निर्धारित करेगा कि क्या अधिक प्रश्नों की आवश्यकता है या अगर किसी बिंदु को स्पष्टीकरण की आवश्यकता है
    • समीक्षक संभवत: उत्तर के बारे में प्रश्न पूछेंगे, यदि परिणाम अनिर्णीत हों या यदि उसे शक है कि आपने झूठ बोला है।
    • परिणामों की समीक्षा करने में, समीक्षक और परीक्षक दोनों भी उनके भावनात्मक स्थिति, चिकित्सा और शारीरिक स्थिति पर विचार करेंगे, और प्रक्रिया या परिस्थितियों के तथ्यात्मक विवरण जो परीक्षा की आवश्यकता होगी।
  • एक पॉलीग्राफ टेस्ट चरण 15 को पास करें
    2
    आधिकारिक परिणामों और अन्य निर्देशों के लिए रुको। उनके बारे में निर्णय लेने से पहले परिणामों को पेशेवर और आधिकारिक तौर पर विश्लेषण करना होगा। यदि कोई झूठ संदिग्ध है या परिणाम निर्णायक हैं, तो आप को बुलाया जा सकता है और एक और पॉलीग्राफ टेस्ट लेने के लिए कहा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने समय की योजना ठीक से करें परीक्षण आम तौर पर परीक्षण प्रक्रियाओं की शुरुआत से रिलीज के लिए 90 मिनट से 3 घंटे तक ले जाता है।

    चेतावनी

    • पता लगाएँ कि क्या आप परीक्षा ले सकते हैं या नहीं कर सकते। परीक्षण न करें यदि आप:
      • ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाता है,
      • आपके पास कोई गंभीर हृदय है
      • मानसिक रूप से अक्षम घोषित किया गया है-
      • गर्भवती है
      • किसी भी श्वसन -
      • तंत्रिका क्षति, पक्षाघात या स्ट्रोक का सामना करना पड़ा-
      • आप दर्द में हैं
      • मिर्गी से ग्रस्त
    • हैंडलिंग से बचें यदि आप निर्दोष हैं और छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो आपका सर्वश्रेष्ठ शर्त केवल परीक्षण के दौरान ईमानदार और ईमानदार होना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com