IhsAdke.com

पाठ्यचर्या लिखने के तरीके

एक पाठ्यक्रम एक स्व-विज्ञापन है, जब ठीक से किया जाता है, यह दर्शाता है कि वांछित नौकरी की आवश्यकताओं के लिए आपके कौशल, अनुभव और उपलब्धियां कैसे लागू होती हैं। यह मार्गदर्शिका आपको यह बताएगा कि आपके कौशल को उजागर करने के लिए और रीडर का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने पुनरारंभ की सामग्री को कैसे इकट्ठा और तैयार करना है।

चरणों

विधि 1
आपका पाठ्यक्रम फ़ॉर्मेट करना

  1. 1
    अपना पाठ फ़ॉर्मेट करें सबसे पहले एक संभावित नियोक्ता आपके फिर से शुरू में देखेंगे पाठ है इस कारण से, एक अच्छी पहली छाप बनाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। टाइम्स न्यू रोमन क्लासिक फ़ॉन्ट है, जबकि एयेल या कैलिबरी सर्वश्रेष्ठ विकल्प के दो हैं।
    • आप अपने फिर से शुरू के विभिन्न भागों के लिए कई स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम दो का उपयोग करने का प्रयास करें। फ़ॉन्ट्स के बीच स्विच करने के बजाय, आप बोल्ड या इटैलिक भागों लिखना चाह सकते हैं।
    • शीर्ष लेख का फ़ॉन्ट और एक अनुभाग का परिचय 14 या 16 आकार का हो सकता है - हालांकि, आपको बहुत बड़े फ़ॉन्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • आपका टेक्स्ट हमेशा ठोस काली स्याही में मुद्रित होना चाहिए किसी भी हाइपरलिंक को अक्षम करना सुनिश्चित करें (जैसे कि आपके ईमेल पर एक) ताकि वे नीले या अन्य विपरीत रंग में प्रिंट न करें
  2. 2
    अपने पृष्ठ को तैयार करें आपके पृष्ठ में 2.5 सेमी मार्जिन होना चाहिए, जिसमें 1.5 या 2 की रेखा अंतर है। आपका फिर से शुरू होना चाहिए, गठबंधन छोड़ दिया जाना चाहिए, साथ ही अपने शीर्ष लेख को पृष्ठ के शीर्ष पर केंद्रित किया गया है।
  3. 3
    शीर्षक बनाएं यह आपके फिर से शुरू के ऊपर स्थित अनुभाग है जो आपकी सभी संपर्क जानकारी प्रदान करता है - आपका नाम, पता, ईमेल और फ़ोन नंबर शामिल है। आपका नाम आकार में थोड़ी बड़ा होना चाहिए - चाहे वह 14 या 16 का फ़ॉन्ट आकार है। यदि आपके पास दोनों हैं, तो अपने सेल फ़ोन और आपके घर की संख्या की सूची बनाएं
  4. 4
    तय करें कि आपका लेआउट क्या होगा। एक पाठ्यक्रम बनाने के लिए तीन सामान्य प्रारूप हैं: कालानुक्रमिक, कार्यात्मक, या संयुक्त आपका नौकरी का इतिहास और जिस प्रकार का कार्य आप चाहते हैं, वह उपयोग करने के लिए लेआउट शैली का निर्धारण करेगा।
    • कालानुक्रमिक पाठ्यक्रम का उपयोग किसी विशेष कैरियर क्षेत्र में लगातार वृद्धि को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। वे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा उपयोग करते हैं जो एक नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवेदन कर रहे हैं जो कैरियर के विकास का प्रतिनिधित्व करता है - यह व्यावसायिक जवाबदेही बढ़ेगी।
    • कार्यात्मक पाठ्यक्रम कौशल और अनुभवों पर केंद्रित है, न कि रोजगार के इतिहास। उनका सबसे अच्छा उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो नौकरी के इतिहास में छेद रखता है या कुछ समय के लिए अकेले काम करके अनुभव प्राप्त किया है।
    • संयुक्त पाठ्यक्रम, जैसा कि वे इंगित करते हैं, कालानुक्रमिक और कार्यात्मक पाठ्यक्रम का संयोजन है। वे विशिष्ट कौशल प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं और उन्हें कैसे हासिल किया गया। यदि आप विभिन्न संबंधित क्षेत्रों में काम करते समय विशिष्ट कौशल विकसित करते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा फिर से शुरू हो सकता है।

विधि 2
एक कालानुक्रमिक पाठ्यचर्या लिखना

  1. 1
    अपने रोजगार के इतिहास की सूची चूंकि यह एक कालानुक्रमिक पुनरारंभ है, आपकी नौकरी कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध होनी चाहिए, और आपकी सबसे हाल की नौकरी पहले आनी चाहिए। कंपनी का नाम, उसका स्थान, उसकी भूमिका, उसके कार्य और कार्यकर्ता के रूप में जिम्मेदारियां और रोजगार की तारीख शामिल करें।
    • प्रत्येक नौकरी में अपनी स्थिति को प्रदर्शित करने के लिए, सबसे पहले अपनी नौकरी सूचीबद्ध करने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। आप पहली कंपनी नाम की सूची चुन सकते हैं। जो भी आप चुनते हैं, अपनी सूची में लगातार रहें।
    • प्रत्येक प्रविष्टि के लिए, "कामयाबी" या "उपलब्धियों" अनुभाग को कुछ महत्वपूर्ण विवरण के साथ लिखें जो आपने काम पर किया है।
  2. 2
    अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि प्रदान करें जॉब्स सेक्शन के समान, आपको अपनी सारी शिक्षा को कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध करना चाहिए और आपकी सबसे हाल ही में बौद्धिक उपलब्धि पहली बार आनी चाहिए। शिक्षा, तकनीकी पाठ्यक्रमों या सेमिनारों के किसी भी स्तर को शामिल करें जो आपकी भागीदारी पर गिना जाता है। यदि आपके पास कोई डिग्री है, तो पाठ्यक्रम का नाम और स्नातक वर्ष की सूची यदि आप अभी स्नातक नहीं हैं, तो यह बताएं कि आप प्रोग्राम में कितने पुराने हैं और स्नातक की उम्मीद की तिथि।
    • प्रत्येक सूची के लिए, कार्यक्रम / विश्वविद्यालय का नाम दें, पाठ्यक्रम का पता और डिग्री या अध्ययन क्षेत्र।
  3. 3
    विशेष कौशल या क्षमताओं को इंगित करें एक बार जब आप सबसे महत्वपूर्ण जानकारी - रोजगार और शैक्षिक अनुभव की सूची - आप ऐसा कुछ भी सूचीबद्ध करना चुन सकते हैं जो महत्वपूर्ण लगता है ऐसी चीज़ों की सूची के साथ "विशेष योग्यताएं" या "अद्वितीय योग्यताएं" नामक एक अनुभाग बनाएं
    • यदि आप एक से अधिक भाषाओं में धाराप्रवाह हैं, तो अपनी भाषाओं को सूचीबद्ध करें अपने स्तर के ज्ञान को इंगित करना सुनिश्चित करें - उदाहरण के लिए, शुरुआती, मध्यवर्ती, शुरुआत, उन्नत, धाराप्रवाह आदि।
    • यदि आप कहते हैं कि आप एक विशेष डेस्कटॉप में निपुण हैं, जो कि अन्य ग्राहकों द्वारा वर्चस्व नहीं है - जैसे कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग - उसमें अनुभव के अपने स्तर को इंगित करने के लिए सुनिश्चित करें
  4. 4
    अपने संदर्भ दें आपको 2-4 पेशेवर संदर्भ (गैर-परिवार के सदस्यों या दोस्तों) को उनके नाम, उनके साथ उनके संबंध, और संपर्क जानकारी - मोबाइल नंबर, पता, और ईमेल सहित प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा संदर्भ एक व्यवस्थापक या पिछली सेवाओं से बेहतर हैं - यहां तक ​​कि एक अनुशासन के एक शिक्षक जो आपको प्रसन्न करते हैं, वह आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • जो जगह आपके आवेदन प्राप्त कर रही है वह इन लोगों से संपर्क कर सकता है - इसलिए उन्हें हमेशा इस संभावना के बारे में सूचित करें जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों

विधि 3
कार्यात्मक पाठ्यक्रम

  1. 1
    अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि प्रदान करें नौकरियों की तरह ही, आपको अपनी पूरी शिक्षा को कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध करना चाहिए, पहले स्थान पर अपने सबसे हालिया स्नातक स्तर की पढ़ाई के साथ। शिक्षा, तकनीकी पाठ्यक्रम या इंटर्नशिप के किसी भी स्तर को शामिल करें, जो आपकी भागीदारी पर गिना गया है। यदि आप एक डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो कोर्स का नाम और स्नातक वर्ष की सूची यदि आपने अभी तक स्नातक नहीं किया है, तो बस बताएं कि आपने कितने सालों में कार्यक्रम में भाग लिया और स्नातक की उम्मीद की तिथि।
    • प्रत्येक सूची के लिए, विश्वविद्यालय / कार्यक्रम का नाम, इसका पता और पाठ्यक्रम या अध्ययन क्षेत्र का संकेत मिलता है।
  2. 2
    अपने पुरस्कार और उपलब्धियां पेश करें यदि आपको एक विशेष पुरस्कार या मान्यता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है, तो उसे पुरस्कार, नाम, तिथि और उद्देश्य के साथ सूचीबद्ध करें। दिखाएं कि आप सूची में जितना संभव हो उतना पुरस्कार जोड़कर सफल और कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
    • यदि आपको नौकरी के लिए विशेष सम्मान प्राप्त हुआ है, तो इसे यहां दर्ज करें
    • यहां तक ​​कि अगर आप स्वयंसेवक काम के लिए एक पुरस्कार प्राप्त किया है, आप इस अनुभाग में इस तरह की जानकारी डाल सकते हैं। उन अद्भुत चीजों को हाइलाइट करें जिनके लिए आप परिस्थिति की परवाह किए बिना मान्यता प्राप्त हो गए थे।
  3. 3
    अपनी विशेष योग्यता बताएं हालांकि आपके `पुरस्कार और उपलब्धियां` अनुभाग बहुत विशिष्ट है, लेकिन आपके कौशल अनुभाग में अधिक व्यापक है। आपके पास सकारात्मक व्यक्तिगत गुणों की एक छोटी सूची बनाएं उदाहरण के लिए: टीम वर्क में सुविधाजनक, आउटगोइंग, उत्साही, मेहनती या अच्छा।
  4. 4
    अपने रोजगार के इतिहास की सूची चूंकि यह आपके फिर से शुरू का सबसे मजबूत हिस्सा नहीं है, इसलिए आप इसे अंत में सूचीबद्ध करना चाहते हैं ताकि नियोक्ता पहले अपनी सबसे शानदार उपलब्धियों के संपर्क में आए।
    • आपको प्रत्येक कार्य द्वारा प्रदान किए गए अनुभव के प्रकार के उपशीर्षक शामिल करना चाहिए - जैसे "प्रशासनिक अनुभव", "कानूनी अनुभव" या "वित्तीय अनुभव">
    • प्रत्येक कार्य के लिए, कंपनी का नाम, शहर जहां यह स्थित है, इसकी भूमिका, उसके कार्य और जिम्मेदारियां, और इसकी लंबाई सेवा शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • वैकल्पिक रूप से, प्रत्येक कार्य विवरण के तहत, आप "ग्रेटर अचीवमेंट" या "उपलब्धियां" का संकेत, बोल्ड में एक शीर्षक शामिल कर सकते हैं। प्रत्येक स्थिति के लिए दो या तीन उपलब्धियां या एक बड़ी उपलब्धि की सूची।



  5. 5
    अपने स्वयंसेवक अनुभव को सूचीबद्ध करें यदि आपने अपने जीवन में बहुत स्वयंसेवा काम किया है, तो सूची में उसे सूचीबद्ध करें कार्यक्रम का नाम, उस तिथियां जो आपने काम कीं, और आपकी ज़िम्मेदारियां शामिल करें।
  6. 6
    अपने संदर्भों को इंगित करें आपकी फिर से शुरू को प्रदर्शित करने वाली अंतिम बात 2-4 पेशेवर संदर्भों की सूची है। ये रेफरल ऐसे लोग हैं जो आपके रिश्तेदार नहीं हैं, लेकिन जिन्होंने आपके साथ पेशेवर तरीके से पेश किया है आप एक नियोक्ता, एक शिक्षक, या एक स्वयंसेवक सेवा समन्वयक के बारे में यहां जानकारी डालने पर विचार कर सकते हैं।
    • रेफरल का नाम, आपके साथ आपका संबंध, आपका पता, आपका ईमेल और अपना फोन नंबर शामिल करें।
    • जो जगह आपके आवेदन प्राप्त कर रही है वह इन लोगों से संपर्क कर सकता है - इसलिए उन्हें हमेशा इस संभावना के बारे में सूचित करें जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों

विधि 4
संयोजन पाठ्यक्रम

  1. 1
    चुनें कि आप अपना पुनरारंभ प्रारूप कैसे प्रारूपित करना चाहते हैं चूंकि आप एक संयोजन पाठ्यक्रम लिखेंगे, इसलिए कोई सख्त प्रारूप या सीमाएं नहीं हैं जिनके लिए अनुपालन किया जाना चाहिए। कई लोग विभिन्न प्रकार के संयोजन अभ्यासक्रम बनाएंगे - इसलिए आप पर क्या अच्छा है पर ध्यान दें। अपने शैक्षणिक और रोजगार के अनुभव के अलावा, आप कौशल, पुरस्कार और उपलब्धियों, स्वयंसेवा पृष्ठभूमि, और विशेष योग्यता शामिल कर सकते हैं।
  2. 2
    अपने रोजगार के इतिहास की सूची यह दो तरीकों से किया जा सकता है यदि आपके इतिहास में एक से अधिक क्षेत्रों में स्थितियां शामिल हैं, तो आपको कार्यशील उपशीर्षक के नीचे अपनी नौकरी सूचीबद्ध करनी चाहिए, जो प्रत्येक में उपयोग की जाने वाली कौशल को वर्गीकृत करता है यदि आप यह दिखा सकते हैं कि आपका रोजगार इतिहास कंपनी द्वारा आवश्यक प्रमुख कौशल को प्रकाश डाला है, उप-शीर्षक शामिल किए बिना, कालानुक्रमिक क्रम में नौकरियों की सूची बनाना संभव होगा।
    • कंपनी के नाम, स्थान, कार्य, कार्यों और सेवा की लंबाई सहित - प्रत्येक नियोक्ता / स्थिति के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें।
  3. 3
    अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करें शिक्षा के बारे में शामिल होने के विवरण अन्य शैलियों में शामिल होने के समान होंगे - अंतर यह है कि आप कहां जानकारी प्रस्तुत करते हैं प्रत्येक कॉलेज, यूनिवर्सिटी या तकनीकी स्कूल में भाग लेने के लिए, संस्थान का नाम और स्थान, डिग्री या प्रमाणीकरण प्राप्त किया गया और कोर्स की अवधि।
  4. 4
    अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि और रोजगार को इंगित करने के बाद, किसी भी अन्य जानकारी की एक सूची प्रदान करें जो नियोक्ता के लिए उपयोगी हो सकती है। किसी भी अतिरिक्त वर्गों - जैसे विशेष योग्यता, कौशल, पुरस्कार और उपलब्धियों, या स्वयंसेवा सेवाओं को शामिल करने का चयन करें।
  5. 5
    अपने संदर्भों की सूची संपर्क जानकारी के साथ 2-4 व्यावसायिक संदर्भ (परिवार या मित्र नहीं) शामिल करें उनके नाम, उनके साथ उनका रिश्ता, ईमेल पता और प्रत्येक का सेल फोन पता शामिल करना सुनिश्चित करें

विधि 5
अपनी सामग्री शाइन करें

  1. 1
    नियोक्ताओं को जीतने वाले शीर्षक बनाएं अपनी नौकरी के शीर्षक पर एक नज़र डालें क्या वे दिलचस्प और वर्णनात्मक हैं? उन्हें थोड़ा सुधारने का प्रयास करें इसके साथ समय व्यतीत करें - किसी के द्वारा आपके फिर से शुरू की समीक्षा की जाएगी (30 सेकंड या उससे कम), और आपको तुरंत ध्यान प्राप्त करने की आवश्यकता होगी कहने के बजाय कि आप एक टेलर थे, खुद को उपभोक्ता सेवाओं में पेशेवर के रूप में बताएं कहने के बजाय कि आप एक सचिव थे, आप अपने आप को एक प्रशासनिक सहायक के रूप में वर्णन करेंगे। हालांकि, भ्रामक रोजगार शीर्षक का उपयोग न करें। बस सोचें कि शीर्षक कितनी अच्छी तरह से काम का वर्णन करता है और क्या वह शीर्षक दिलचस्प है।
    • उदाहरण के लिए, "प्रशासक" का वर्णन नहीं करता है कि व्यक्ति किस व्यक्ति का प्रशासन करता है या क्या करता है। "बिक्री समूह प्रशासक" या "कार्यकारी प्रशासक" एक पाठ्यक्रम में अधिक वर्णनात्मक और वांछनीय खिताब हैं।
  2. 2
    कीवर्ड का रणनीतिक उपयोग करें इरादा उन्हें मानव विश्लेषकों के पार करने से पहले इलेक्ट्रॉनिक रूप से ग्रंथों फिल्टर करने के लिए है - - के बाद से कई नियोक्ताओं विशेष कार्यक्रम की मदद कि कुछ नियमों की उपस्थिति के माध्यम से फिल्टर प्रोफाइल के साथ पाठ्यक्रम का विश्लेषण यह सुनिश्चित करें कि पाठ्यक्रम सभी शामिल हैं बनाने के लिए उपयोगी है वांछित नौकरी से संबंधित
    • नियोक्ता जो नौकरी विज्ञापन में उपयोग करता है, उस पर ध्यान दें। यदि एक आवश्यक कौशल के रूप में नियोक्ता सूची "अनुसंधान क्षमता", पाठ्यक्रम के भीतर नौकरी विवरण या कौशल में से एक में शब्द `खोज` या `शोध` शामिल करना न भूलें।
    • नौकरी पोस्टिंग में वर्णित प्रत्येक कीवर्ड का उपयोग करने से बचें। यदि आप करते हैं, तो आपका फिर से शुरू संदेहास्पद दिखाई देगा।
  3. 3
    अपनी ज़िम्मेदारियों और उपलब्धियों का वर्णन करने के लिए क्रिया क्रियाओं का उपयोग करें। इससे आपकी नौकरी से संबंधित कौशल में वृद्धि होगी, जिसमें आप आवेदन कर रहे हैं। उन क्रियाओं का चयन करें जो आपकी ज़िम्मेदारियों का वर्णन करते हैं और इस तरह के क्रियाओं के साथ अपने कार्यों का वर्णन शुरू करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप रिसेप्शनिस्ट थे, तो `` अनुसूचित ``, `` मदद `` और `` प्रदान किए गए `` जैसे क्रिया का उपयोग करना पसंद करते हैं। `` आप ऐसा कह सकते हैं कि आपने `अनुसूचित बैठकों`, `मदद की ग्राहकों` और `प्रशासनिक सहायता की पेशकश की है।`
  4. 4
    अपने फिर से शुरू की समीक्षा करें इस कदम को कम करके आंका नहीं जा सकता। अपनी समीक्षा को कई बार समीक्षा करें किसी व्यक्ति को इसकी समीक्षा करने के लिए कहें। फिर किसी और को फिर से शुरू पढ़ने के लिए कहें। अपने कौशल और अनुभव की परवाह किए बिना व्याकरण और निर्माण की त्रुटियां, आपके फिर से शुरू होने से इनकार करेगा।
    • वर्तनी, व्याकरण संबंधी त्रुटियों, गलत संपर्क जानकारी, गड़बड़ी, और उद्धरण, बहुवचन और अधिकारपूर्ण सर्वनामों का दुरुपयोग देखें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए पाठ को दोबारा जांच लें कि स्वरूपण सही है किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को मत भूलना

युक्तियाँ

  • खुद को बेचना अपने संभावित नियोक्ता को न बताएं कि आपने आखिरी नौकरी में `फ़ोन का जवाब दिया` इसके बजाय, कहते हैं कि आपने `विनम्र और चुस्त तरीके से एक पांच लाइन टेलीफोन प्रणाली प्रबंधित की है।`
  • रचनात्मक रहें इसका मतलब यह नहीं है कि मेल में भेजने से पहले आपको रंगीन फोंट या पास इत्र का उपयोग करना चाहिए। कुछ विरामित सूचियां, बोल्ड फॉन्ट, कैपिटल कैरेक्टर, और अच्छे लेआउट इसे अधिक वांछनीय बना सकते हैं। याद रखें, नियोक्ता यह तय करने से पहले कि क्या पढ़ना जारी रखना है या कचरा में फिर से शुरू करना है, 7 सेकंड के औसत के लिए फिर से शुरू होगा। आपको अपने कौशल और समय की उस छोटी सी जगह में उपलब्धियों में दिलचस्पी रखने वाला नियोक्ता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • एक यथार्थवादी फिर से शुरू करें, न कि एक "सच होना अच्छा है"।
  • यदि आप मेल के माध्यम से फिर से शुरू करने का फैसला किया है तो अच्छी गुणवत्ता वाली श्वेत पत्र और अच्छी लिफाफे खरीदें। सेवाओं की उम्मीद होगी ठेकेदार जानता है कि कैसे तैयार करने के लिए, प्रिंट और - इस और इस envelope- के पते जगह के लिए सुनिश्चित करें कि जो लोग एक सचिव, प्रशासनिक सहायक या paralegal के रूप में एक नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है लिफाफे भेजें
  • प्रत्येक कार्य के लिए अपने फिर से शुरू को संशोधित करें नौकरी की घोषणा का विश्लेषण करने से आप समझ सकते हैं कि नियोक्ता क्या चाहता है एक नौकरी निर्दिष्ट करता है कि संभावित कर्मचारियों अनुभव के 3-5 साल होनी चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि आपके फिर से शुरू के संस्करण स्पष्ट रूप से तथ्य यह है कि आप ऐसी अवधि के लिए काम किया है को दर्शाता है बनाते हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com