IhsAdke.com

पांडुलिपि प्रारूप कैसे करें

जब आपकी पांडुलिपि एक संपादक को प्रस्तुत करने के लिए समय आती है, चाहे वह उपन्यास या गैर-कल्पना के काम हो, तो गलत स्वरूपण के कारण आप अपने काम को अस्वीकार नहीं करना चाहेंगे। अपर्याप्त स्वरूपण के कारण और क्योंकि उन्हें लगता है कि यह लेखक के एक गलत दृष्टिकोण को दर्शाता है, कुछ संपादकों को पांडुलिपि को भी पढ़ने से पहले ही अस्वीकार कर सकता है। यह एक मानक स्वरूपण प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है, जो संपादक को पांडुलिपि को जल्दी और बिना भ्रम को पढ़ने में मदद करेगा।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से एक मैनुस्क्रिप्ट चरण 1 प्रारूप करें
1
पन्नों को फ़ॉर्मेट करें ताकि वे बाएं, दाएं और ऊपर और नीचे तक 2.54 सेमी (3 इंच) कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पांडुलिपि चरण 2 प्रारूप करें
    2
    एक पठनीय फ़ॉन्ट, आकार 12 का उपयोग करें सबसे लोकप्रिय फोंट हैं कूरियर न्यू और टाइम्स न्यू रोमन - सेन्स सेरफ़ फ़ॉन्ट का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे पढ़ने के लिए कठिन हैं फ़ॉन्ट प्रकारों को न जोड़ें - बस एक अराजक नज़रिया बनाने से बचने के लिए एक चुनें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पांडुलिपि चरण 3 प्रारूप करें
    3
    पांडुलिपि पढ़ने के लिए आसान बनाने के लिए लाइनों के बीच दोहरे रिक्ति का उपयोग करें। यह एक मानक हस्तलिपि प्रारूप है जो संपादक को आपके कार्य में नोट्स जोड़ने की अनुमति देगा।
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि चरण 4 प्रारूप
    4
    पैराग्राफों का इंडेंटेशन 1.27 सेमी होना चाहिए, और प्रत्येक नए अनुच्छेद के पहले कोई स्थान नहीं जोड़ा जाना चाहिए। आपको प्रत्येक संवाद की पहली पंक्ति भी वापस करनी चाहिए, जब तक कि एक छोटी वर्णनात्मक पाठ के बाद एक ही चरित्र का भाषण न हो।
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि चरण 5
    5
    अपने पाठ को बाईं ओर संरेखित करें हमारे पढ़ने का अधिकार सही है, इसलिए बाईं तरफ आपके पाठ को न्यायसंगत बनाने के लिए आसान बनाना आसान होगा - संपादक अक्सर इसे "अनियमित अधिकार हाशिया" कहते हैं।



  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि कदम 6
    6
    वाक्य के बीच केवल एक स्थान दर्ज करें। जब टाइपराइटर का उपयोग कंप्यूटर के बजाय किया जाता था, तो लेखकों ने अक्सर दो स्थानों को टाइप किया था, लेकिन यह अब मानक नहीं है
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि चरण 7
    7
    प्रत्येक अध्याय को एक नए पेज पर शुरू करें, और पृष्ठ के निचले आधे हिस्से पर पाठ शुरू करें। ठीक से स्वरूपित पांडुलिपि में शीर्षक या अध्याय संख्या भी शामिल है।
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि चरण 8
    8
    पृष्ठ में 1.27 सेमी के बारे में सिर पृष्ठों को शामिल करें। अपने उपनाम, पांडुलिपि शीर्षक और पेज नंबर शामिल करें, यह सुनिश्चित करें कि इन सभी तत्वों को एक स्लैश से अलग किया गया है। पांडुलिपि पाठ से हेडर अलग बनाओ, लेकिन बिना अतिशयोक्ति के - उदाहरण के लिए, आप शीर्षक में प्रत्येक अक्षर को बोल्ड कर सकते हैं या कैपिटल कर सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि कदम 9
    9
    अपनी पांडुलिपि में एक कवर शामिल करें अपने एजेंट के लिए शीर्षक, आपका नाम, संपर्क जानकारी शामिल करें - यदि लागू हो - आपकी संपर्क जानकारी और शब्द गणना प्रत्येक पंक्ति के बीच एक स्थान के साथ सभी जानकारी को केंद्रीयकृत करें और हमेशा एक सौ के गुणकों के लिए अपना शब्द गणना करें।
  • पटकथा शीर्षक एक पांडुलिपि चरण 10
    10
    अपनी पांडुलिपि 75 जी (न्यूनतम), ए 4 आकार, चमकदार सफेद रंग के पेपर पर मुद्रित करें हमेशा स्याही स्याही का उपयोग करें और कागज के केवल एक तरफ प्रिंट करें - पृष्ठों को कभी भी स्टेपल न करें या तीन छेद पेपर का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • एक पांडुलिपि सबमिट करते समय, हमेशा एजेंट या प्रकाशक के प्रस्तुत करने के दिशानिर्देशों की जांच करें अक्सर, उनकी अपनी आवश्यकताओं की अपेक्षा होती है और उनको पालन करने की उम्मीद होती है।

    चेतावनी

    • अपनी पांडुलिपि को अलग-अलग रूप से उजागर करने के प्रयास में कभी भी प्रारूपित न करें - ऐसा करने से संपादक को हताश होगा, जो आपको मानक स्वरूपण का पालन करना चाहता है।
    • अपनी पांडुलिपि की लंबाई में हेरफेर करने के लिए किसी छोटे फ़ॉन्ट का उपयोग न करें या फ़ॉन्ट आकार में बदलाव करें - संपादक इन तकनीकों को तुरंत पहचानते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com