IhsAdke.com

फ़ीडबैक का अनुरोध करने वाला ईमेल कैसे लिखें

ई-मेल, संचार के अन्य रूपों की तरह, इसके स्वयं के सामाजिक प्रोटोकॉल और शिक्षा लेबल हैं यदि आपको स्कूल में फीडबैक, काम या पांडुलिपि लिखने के लिए कोई ई-मेल लिखने की आवश्यकता है, तो आपको लेख की रचना, समय, और लिखित रूप में संरचना को ध्यान में रखना होगा, विषय को स्पष्ट छोड़कर रीडर के लिए एक ईमेल लिखने में विनम्र, समय-समय पर और विशिष्ट होने के नाते आपको आपकी आवश्यकता की प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
अपने ग्राहकों को `प्रतिक्रिया` के लिए पूछना

चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 1
1
बहुत सारे सवाल मत पूछो वस्तुतः हर व्यवसाय में मौजूद है, ग्राहकों को सेवा, उत्पाद की गुणवत्ता और अधिक के बारे में प्रश्नावली का जवाब देने के लिए विभिन्न रूप दिए जाते हैं। प्रश्न ईमेल भरना एक गारंटी है कि पाठक उसे पढ़े बिना संदेश को हटा देगा - दूसरी ओर, अगर आप इसे पढ़ने और जवाब देना चाहते हैं, तो एक या दो प्रश्न पूछें
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 2
    2
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें सिर्फ "हां या नहीं" उत्तर देने की बजाय, उन प्रश्नों को लिखिए, जो पाठकों को और अधिक पूर्ण उत्तरों का नेतृत्व करते हैं। पूछने के बजाय "क्या आप हमें किसी मित्र के लिए सुझाएंगे?", लिखो "आप हमें किसी मित्र को कैसे बताएंगे?" ये प्रश्न आपको "हां या नहीं" की तुलना में उत्तर पर अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 3
    3
    ग्राहक को समझाएं कि आप कंपनी की दिशा में अपनी प्रतिक्रिया ले लेंगे। इस तरह से वह महसूस करेगा कि उनकी राय को हमेशा के लिए ई-मेल इनबॉक्स में नहीं रखा जाएगा, जहां यह पढ़ा और पढ़ा नहीं जा सकता है। इसके अलावा, जब ग्राहक जानता है कि आप जवाब देंगे तो खरा प्रतिक्रिया पाने का मौका अधिक है।
    • जब जवाब दे, सौहार्दपूर्ण, ईमानदार और पेशेवर हो आज की वायरल इंटरनेट संस्कृति में, आप किसी अव्यवसायिक और पाखंडी तरीके से एक ग्राहक को जवाब देकर सेकंड के एक मामले में किसी कंपनी की प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 4
    4
    किसी भी फ्लैश एनीमेशन या सुविधाओं को लोड न करें जो लोड होने में समय लगे। धीमे कनेक्शन वाले ग्राहकों को धैर्य नहीं होगा और संदेश को लोड करने में देरी के कारण ईमेल मिटा देगा। याद रखें कि `फीडबैक` उनके लिए आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 5
    5
    उचित डिज़ाइन के लिए फ़ॉन्ट और प्रारूप का उपयोग करें ईमेल को साफ और पेशेवर दिखना चाहिए - यदि यह टूटी स्वरूपण और "कॉमिक सैन्स" फ़ॉन्ट के साथ आता है, तो ग्राहक ध्यान नहीं देगा। मानक फ़ॉन्ट्स का प्रयोग करें जैसे "टाइम्स न्यू रोमन" या "एयेल" यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस का उपयोग करना है, ग्राफिक्स से अधिक नहीं और एक सरल और सुंदर डिजाइन को लागू करना
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि ईमेल सभी उपकरणों के साथ संगत है। सिंगल कॉलम प्रारूप बहु-स्तंभ प्रारूप से अधिक लचीला है-इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि फ़ॉन्ट बहुत छोटा नहीं हैं। स्मार्टफोन, टैबलेट, और कंप्यूटर पर ईमेल सही तरीके से दिखाई देना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि संदेश मोबाइल उपकरणों के साथ संगत है, क्योंकि लोग सेल फोन पर अधिक से अधिक ईमेल का इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 2
    काम पर `प्रतिक्रिया` के लिए पूछना

    चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 7
    1
    अपने काम पर टिप्पणी करने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति से बात करें। ज्यादातर मामलों में, यह प्रबंधक होगा, जो आपके लिए तत्काल श्रेष्ठ स्थिति में है। किसी भी मामले में, उसके साथ या किसी सहकर्मी से बात करें जो कुछ समय के लिए कंपनी में है। अनुभव आपको उन्हें आपको `प्रतिक्रिया` देकर आपकी सहायता करने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए फ़ीडबैक के लिए एक ईमेल पूछें चरण 8
    2
    ईमेल में विनम्र और नम्र रहें कंपनी द्वारा संदेश लिखने पर लगाए गए नियमों और नियमों का पालन करें- `प्रतिक्रिया` के लिए पूछते समय नम्र होना महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रबंधक या प्रबंधक की ओर अग्रसर होने के मुद्दे पर नहीं लगता कि आपको अपनी स्थिति के बारे में कुछ नहीं पता है इसके बजाय, सवाल एक ऐसे तरीके से फ़्रेम करें जो किसी प्रोजेक्ट या कार्य में आपकी प्रगति को दर्शाता है तो मालिक को पता चलेगा कि आप केवल कुछ भी किए बिना छत पर घूर रहे हैं। इसके अलावा निम्नलिखित युक्तियों को मत भूलना
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं कल प्रस्तुत कर रहा था, जब मुझे प्रारूप के साथ एक समस्या देखी गई- मुझे नहीं पता कि मैं कंपनी के मानक का पालन कर रहा हूं। प्रस्तुति संलग्न है क्या प्रारूप के लिए कोई सुझाव है? मदद के लिए धन्यवाद। "
    • ईमेल में व्यक्ति को धन्यवाद देना मत भूलना
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 9
    3
    `प्रतिक्रिया` अनुरोध में विशिष्ट रहें यह आपको बहुत "सामान्य" प्रतिक्रिया से बचने में मदद कर सकता है, जो शायद आपकी समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता नहीं करेगा ऐसे प्रश्नों से बचें जो एक बंद उत्तर ("हां या नहीं") तक ले जाते हैं, जब तक कि यह आवश्यक न हो। इसके बजाय, उस प्रोजेक्ट के विशिष्ट भागों पर ध्यान केंद्रित करें जिस पर बेहतर काम करने की आवश्यकता होती है। किसी भी संभव प्रश्न के साथ मालिक या सहकर्मी को एक बार में समस्या के बारे में "बौछार" न करें।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे यकीन नहीं था कि जॉन की फ़ाइल के साथ कैसे आगे बढ़ना है। ग्राहक ने मेरे ईमेल का जवाब नहीं दिया, और क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण काम है, मैंने सोचा था कि मैं आपकी मदद के लिए बेहतर पूछना चाहूंगा और मुझे क्या करना चाहिए।" ।
    • अगर आप किसी रिपोर्ट या विश्लेषण के रूप में अपने काम के बारे में सामान्य `प्रतिक्रिया` की तलाश कर रहे हैं, तो इसे विशेष रूप से पूछिए विनम्र, संक्षिप्त और यथासंभव विशिष्ट होने से बहुत मदद मिलेगी उदाहरण के लिए, आप अपनी दक्षता या रचनात्मकता पर एक रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं - यदि आपके द्वारा जवाब देने वाले कर्मचारियों को अनुरोध किया जाता है, तो एक अनाम सर्वेक्षण करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 10
    4
    जैसे ही लोग जवाब देते हैं, कृपया उन्हें प्रशंसा ईमेल भेजें जब आप उस फीडबैक से जांचते हैं जिसकी ज़रूरी जरूरत है या आपका काम अपेक्षाओं की पूर्ति नहीं कर रहा है, तो प्रतिक्रिया में एक संक्षिप्त बयान शामिल करें, कहें कि यह कैसे सुधार करेगी। अपने आप को तत्काल प्रतिक्रिया देने से पहले अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए समय दें
    • कृपया एक या दो दिन में जवाब दें।
  • विधि 3
    स्कूल में प्रतिक्रिया के लिए पूछना

    चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 11
    1
    अपने आप को पहचानें शिक्षक सैकड़ों छात्रों, खासकर विश्वविद्यालयों से हैं अपना पहला और आखिरी नाम, परिसर जिसमें आप पढ़ रहे हैं, कक्षा, और उस अनुशासन में शामिल होना महत्वपूर्ण है जो आप कक्षाओं में जाते हैं। यदि आप अभी भी स्कूल में हैं, तो सामग्री और उस श्रृंखला को रखें। इस तरह, शिक्षक समय को बर्बाद नहीं करेगा कि यह पता लगाने की कोशिश की जाए कि किसने संदेश भेजा है और `प्रतिक्रिया` को सबसे अच्छा रूप में लिख सकता है।



  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 12
    2
    औपचारिक रूप से संदेश लिखें कभी-कभी छात्रों को शिक्षक को ईमेल भेजने में मुश्किल लगता है। "सुप्रभात, श्री जोकिम" या "प्रिय श्रीमती लुइज़ा" लिखें। अगर शिक्षक ने आपको ईमेल भेजा है, तो उसके द्वारा अपनाई गई स्वर से कम औपचारिक नहीं होना चाहिए, हमेशा व्यावसायिकता के साथ। लिखने के बजाय "ओह, आपने मेरे काम के बारे में क्या सोचा है? यह बहुत अच्छा नहीं था, ठीक है? "लिखो," मुझे नहीं लगता कि मैं वास्तव में समझ गया कि इस काम में मुझे क्या करना चाहिए। मेरे पास उसके बारे में कुछ सवाल हैं। "
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 13
    3
    संक्षिप्त रहें अपने प्रश्नों के पूरे संदर्भ की व्याख्या करने के लिए परेशान मत करो, जब तक कि आपके पास नहीं। एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पर प्रतिक्रिया के लिए पूछते समय, आपको अध्यापक को यह बताए जाने की आवश्यकता होगी कि आपके इरादों क्या हैं - जब आप किसी नौकरी के बारे में पूछते हैं, दूसरी ओर, आपको यह समझा नहीं है कि आप देर से हैं क्योंकि आपका कुत्ते भाग गया घर - जब तक कि एक क्षण में काम देने के लिए आवश्यक न हो - या हाथ में कार्य के लिए अप्रासंगिक कुछ भी।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 14
    4
    परीक्षा या काम की डिलीवरी से पहले रात की मदद के लिए पूछने के लिए इंतजार मत करो। संभावना है कि वह आपके लिए छोटा होने का जवाब देने के अलावा, शिक्षक शायद नाराज हो सकता है कि वह सवाल पूछने के लिए अंतिम क्षण तक इंतजार कर रहे थे। यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो संक्षिप्त, विशिष्ट और क्षमाप्रार्थी हो - यह तब तक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है जब तक वह समय पर ईमेल पढ़ता है।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 15
    5
    जब डिजिटल प्रारूप में एक काम वितरित करते हैं, तो उस एक्सटेंशन का उपयोग करें जो इसके द्वारा अनुरोधित हैं कभी-कभी शिक्षक यह पूछेगा कि काम एक विशिष्ट प्रारूप में दिया जाए। यदि वह ".doc" का अनुरोध करता है, उदाहरण के लिए, ".pdf" या ".pages" न भेजें - यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो ".pdf", ".rtf" भेजें या एक ईमेल भेजकर पूछें।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 16
    6
    उससे पूछें कि आपको एक परीक्षा या काम का एक `फीडबैक` दिया गया है जो पहले ही वितरित हो चुका है। बस शिक्षक को ईमेल भेजें और विनम्र रहें। यदि वह कॉलेज में है, तो शिक्षकों के कमरे में जाएं या कोई समय निर्धारित करें जब वह वहां होगा लिखें: "प्रिय प्रो। ओलिवेरा, मैं आपके परीक्षण पर बेहतर करने की उम्मीद कर रहा था। क्या आप मेरी सहायता कर सकते हैं और मुझसे कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं ताकि यह अगली बार मुझे बेहतर लगे? " आमतौर पर, ऐसे अनुरोधों की प्रतिक्रिया अनुकूल होती है।
  • विधि 4
    एक पांडुलिपि के लिए `प्रतिक्रिया` के लिए पूछना

    चित्र शीर्षक से ईमेल के लिए फ़ीडबैक के लिए पूछें चरण 17
    1
    सबसे पहले, आपको पता है कि किसी को ईमेल करें। विचारशील प्रतिक्रिया के लिए, पहले परिचित ईमेल करें, जैसे कि एक कॉलेज के सहपाठी या करीबी दोस्त। प्रतिक्रिया देने के लिए पूछते समय सामान्य रूप से संदेश लिखें - अगर आप आमतौर पर उसे फोन करते हैं, तो ऐसा करें पहले ईमेल में पांडुलिपि न भेजें, जब तक कि आप नहीं जानते कि वह व्यक्ति आपके अनुरोध से सहमत होगा (जैसे कि जिस व्यक्ति की नौकरी है, जिसकी आपके द्वारा समीक्षा की गई है या जिस व्यक्ति ने पांडुलिपि पढ़ने की पेशकश की है)।
    • यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि ईमेल प्राप्त करने वाला व्यक्ति मित्र या सहपाठी है।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 18
    2
    विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह की जरूरत है, तो उसे ईमेल करें, प्रोजेक्ट को समझाने और आपको फ़ीडबैक की आवश्यकता क्यों है नशीली न हों और विचार के लिए कृपया धन्यवाद करें। कहते हैं, "मुझे समझ में आ रहा है कि आपके पास मुझे प्रतिक्रिया देने का समय नहीं है।" आप यह भी पूछना चाह सकते हैं कि यदि कोई अन्य आपकी सहायता कर सकता है, यदि आप नहीं कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 1 9
    3
    पहली परामर्श के बिना पांडुलिपि एक पेशेवर को ई-मेल द्वारा भेजें। संभवतः आपको कोई जवाब नहीं मिलेगा जब तक आप स्पष्ट रूप से यह न बताए कि आप सहायता के लिए भुगतान करेंगे - अगर वह व्यक्ति एक प्रसिद्ध लेखक है, तो इस तरह के ईमेल का जवाब देने का मौका छोटा है क्योंकि यह संभावना है कि वह सैकड़ों मिलेगा प्रकार संदेश प्रति दिन इसके बजाय, मदद के लिए दोस्तों, सहकर्मियों और शिक्षकों से पूछें उनसे मदद मिलने की संभावना अधिक है, क्योंकि दोनों के पास ज्यादा खाली समय है और वे ऐसा करने के लिए तैयार हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 20
    4
    विशिष्ट रहें और कहें कि आप `` प्रतिक्रिया `` के रूप में क्या चाहते हैं यदि आप अपनी परियोजना की शक्तियों को जानना चाहते हैं, तो संदेश में लिखें, यह भी कह: अच्छी तरह विस्तृत, केवल एक खंड या खंड या सभी काम इसके अलावा, उदाहरण के लिए, पांडुलिपि के किस पहलू को व्यक्ति का विश्लेषण करना चाहिए: संरचना, सौंदर्यशास्त्र या व्याकरण। इसे उजागर करके, पाठक के पास उन बिंदुओं के बारे में अधिक सुविधा होगी, जिन्हें बेहतर विश्लेषण किया जाना चाहिए और आप क्या चाहते हैं
    • सकारात्मक प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं है deconstructive। अगर व्यक्ति इस परियोजना में क्या अच्छा है, यह बताता है, पांडुलिपि के बारे में और जानना संभव होगा।
    • जब नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो ठीक से जवाब देने के लिए कुछ समय निकालें। यदि कोई मित्र यह लिखता है, तो वह शायद आपको एक शिक्षक के दौरान मदद करना चाहता है - चाहे आप कितना नाराज या नाराज महसूस करते हैं - आपको कभी भी कठोर प्रतिक्रिया नहीं मिलनी चाहिए। इसके बजाय, मदद के लिए धन्यवाद और आगे बढ़ो - थोड़ी देर बाद, आपको लगता है कि प्रतिक्रिया बहुत ही मूल्यवान थी, भले ही जिस तरह से इसे प्राप्त किया गया था वह बहुत दयालु नहीं था।
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 21
    5
    जवाब देने के लिए रीडर का समय दो। उपन्यास की पांडुलिपि से विस्तृत `फीडबैक` मांगते समय, एक दिन या एक सप्ताह के भीतर एक उत्तर की उम्मीद न करें एक बड़ी पांडुलिपि को संपादित करने के लिए, इसमें बहुत समय लगता है - यदि आपके पास समय सीमा है, तो व्यक्ति को पता चले यदि आप चाहें, तो बस पूछें कि क्या वह किसी निश्चित तिथि पर कुछ मुद्दों को वितरित कर सकती है - यह न भूलें कि उस व्यक्ति के पास जीवन और दायित्व भी हैं
  • चित्र शीर्षक से एक ईमेल लिखें, फ़ीडबैक के लिए पूछना चरण 22
    6
    आपकी मदद के लिए धन्यवाद अगर यह एक दोस्त है, तो उसके लिए उपहार खरीदें, चॉकलेट के बॉक्स की तरह या उसी मुद्रा में भुगतान करें, उसे कॉलेज की नौकरी के साथ मदद करें- अगर आप एक शिक्षक हैं, तो उसका धन्यवाद करने के लिए एक ईमेल लिखें और उसे बिताने के लिए अपना आभार दिखाएं समय आप काम में मदद करने के लिए उस व्यक्ति के आभार को भूल कर जिसे आपने इस्तेमाल किया है या जो कृतघ्न रहा है - यदि आप को भविष्य में फिर से उनकी मदद की ज़रूरत है, तो सहायता प्राप्त करने का मौका बहुत कम होगा
  • युक्तियाँ

    • थोड़ी सी नम्रता आपको दूर जाने में मदद करेगी।
    • लोगों को परेशान मत करो और जोर से `प्रतिक्रिया` के लिए पूछें
    • `प्रतिक्रिया` का अनुरोध करने वाला ईमेल लिखते समय, उचित शिष्टाचार को रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com