IhsAdke.com

ईमेल लेखन जब आपकी शैली को कैसे सुधारें

ईमेल बॉक्स खोलना एक पेंडोरा के अनुचित व्याकरण के बॉक्स खोलने की तरह हो सकता है, खराब वर्तनी और खराब स्वाद विचार करें कि आपके ईमेल दूसरों को क्यों प्रभावित करते हैं आपके संदेश को बाहर करने के लिए हमेशा अच्छा होता है अपने ई-मेल लेबल को बेहतर बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

कंसिस चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने ईमेल को संक्षिप्त, संवादी और केंद्रित रखें। कंप्यूटर स्क्रीन पर अक्षरों को पढ़ना मुश्किल है - इस प्रकार कम, सीधी ईमेल बनाएं यद्यपि ई-मेल के लिए एक आदर्श विस्तार नहीं है, 8-12 शब्दों के साथ छोटे वाक्य बनाएं, और पैराग्राफ के बीच रिक्त स्थान छोड़ दें।
  • कार्य ईमेल में, सीधे बिंदु पर जाएं "मुझे आशा है कि आप ...", "मुझे लगता है कि हमें चाहिए ..." और ऐसे वाक्यांशों को पहले आना चाहिए, अगले कुछ पंक्तियों में मामले को समझाते हुए। कई लोगों को ईमेल का उत्तर देने या इसे बाद में सहेजने के बीच तय करने से पहले केवल कुछ ही लाइनें पढ़ी जाती हैं। इन पंक्तियों को सूचित "निर्णय" की अनुमति देने के लिए पर्याप्त "सामग्री" देना चाहिए व्यक्तिगत ईमेल के लिए, संदेश के मुख्य बिंदु तक पहुंचने से पहले व्यक्तिगत नोट से खोलने का यह एक अच्छा विचार है।
  • चित्र शीर्षक स्वरूपण चरण 8
    2
    जटिल स्वरूपण से बचें फोंट और रंग बदलना, सूचियों को डालने या एचटीएमएल का प्रयोग करना ई-मेल विचित्र लग सकता है या यह प्राप्तकर्ता को अपठनीय बना सकता है, भले ही आपके कंप्यूटर पर स्वरूपण अच्छा लगे। इसे सरल रखें
  • 3
    अटैचमेंट को सीमित करें वास्तव में जरूरी नहीं है अगर किसी अनुलग्नक को जोड़ न दें संभव के रूप में कुछ संलग्नक के रूप में उपयोग करें अधिकांश ई-मेल एप्लिकेशन 1 एमबी तक की अटैचमेंट भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इससे ऊपर की बात आपके और प्राप्तकर्ता के लिए एक समस्या होनी चाहिए, और यहां तक ​​कि छोटी फाइलें तब भी खोलने में काफी समय ले सकती हैं जब कॉलर का खाता धीमी गति से। यदि आपको बड़ी फ़ाइल अपलोड करने की आवश्यकता है, तो इसे संक्षिप्त करें या उसे ज़िप फ़ोल्डर में रखें या ऑनलाइन फाइलों का उपयोग करें ताकि आप बड़ी फ़ाइलों को अपलोड कर सकें, जैसे YouSendit.com। यदि आपको कई पेज सबमिट करने की ज़रूरत होती है, जैसे बैठक की योजनाएं या बड़े वर्तनी, एक फ़ैक्स या एक पत्र में टाइप किए गए पृष्ठों की एक श्रृंखला भेजें।
    • ज़िप फ़ोल्डर में अनुलग्नक संलग्न न करें यदि यह आवश्यक नहीं है। जब तक अनुलग्नक भेजने के लिए बहुत बड़ा है, आप प्राप्तकर्ता का समय बर्बाद करने के जोखिम को चलाते हैं और शायद आप अटैचमेंट्स तक पहुंचने से रोकेंगे। ज़्यादातर मोबाइल डिवाइस ज़िप फ़ाइलों को अनझिप नहीं कर सकते। इसके अतिरिक्त, यह शैली .xlsx, docx।, Pptx की फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए बेमानी है। (एमएस एक्सेल, वर्ड और पावरपोइंट) क्योंकि ये तत्व पहले से ही संपीड़ित प्रारूप में आते हैं।
    • ध्यान रखें कि बहुत से लोग या व्यवसाय किसी अज्ञात व्यक्ति से अनुलग्नक नहीं खोलेंगे, और अन्य खाते स्पैम फ़ोल्डर्स को संलग्नक के साथ स्वचालित रूप से संदेश भेज देंगे। इसलिए यदि आप किसी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, संलग्नक के संबंध में प्राप्तकर्ता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें अगर कोई निर्देश नहीं दिया गया है, तो प्राप्तकर्ता को यह बताने के लिए कि आप अनुलग्नक के साथ एक संदेश भेजेंगे, एक अन्य ईमेल भेजें।
  • 4
    भेजने से पहले सोचें जब आप भावनात्मक होते हैं तो ईमेल न भेजें ईमेल के विषय और शरीर को लिखने में संकोच करें, फिर इसे सहेजें बस प्राप्तकर्ताओं को जोड़ें और संदेश भेजने के बाद संदेश भेजने के बारे में सोचने के बाद भेजें। आप अपने दिमाग को बदल सकते हैं और संदेश को दुनिया में खेलने से पहले उसे हटा सकते हैं।
    • ई-मेल भी लोगों (या कहने) से पूछे जाने वाले उपकरण बन गए हैं जिनसे आप कभी भी आमने-सामने नहीं पूछेंगे (क्या आपने कभी सोचा है कि आप इंटरनेट पर एक अलग व्यक्ति क्यों बन गए?)। यदि आप किसी को कुछ भेज रहे हैं, तो संदेश फिर से पढ़ लें और खुद से पूछें कि क्या आप इसे व्यक्ति के सामने, या सामने से कहेंगे यदि यह एक संवेदनशील विषय है, तो संदेश दो बार पढ़ें।
  • इमोटिकॉन्स स्टेप 21 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    संक्षेप और इमोटिकॉन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें यह अनौपचारिक ईमेल के भीतर स्वीकार्य हो सकता है, जैसे दोस्तों को भेजे गए लेकिन एक औपचारिक पत्र में, आप कभी भी किसी को "लोल" नहीं बताएंगे लोगों को यह अनुचित मिल सकता है, और वे सोच सकते हैं कि आप तुच्छ हो रहे हैं
    • कुछ संक्षिप्ताक्षर जैसे "एब्क" आमतौर पर ईमेल में उपयोग किए जाते हैं और आम तौर पर औपचारिक या व्यावसायिक संदेशों को छोड़कर स्वीकार्य होते हैं।
  • विधि 1
    नए ईमेल लेखन

    चित्र शीर्षक प्राप्तकर्ताफिल्ड चरण 1
    1
    प्राप्तकर्ता फ़ील्ड का उपयोग सही तरीके से करें "टू" फ़ील्ड में सूचीबद्ध पते को कार्रवाई करनी चाहिए, जबकि "सीसी" क्षेत्र में वे सहयोगियों या मालिकों को सूचित करते हैं
    • "करने" फ़ील्ड में एक से अधिक व्यक्ति से "कार्रवाई" की मांग करते समय सावधान रहें। यह एक ही कार्य में कई प्रयास उत्पन्न कर सकता है, या यह मानने की कोई भी कोशिश है कि कोई व्यक्ति पहले से अनुरोध के साथ काम कर रहा है।
    • यदि आप उन लोगों की सूची में एक ईमेल भेजते हैं जिनके पते आप निजी रखना चाहते हैं, उन्हें बीसीसी फ़ील्ड में रखें और "प्रेषण" फ़ील्ड में अपना पता दर्ज करें।
    • यदि आप इस विषय से किसी को निकालना चाहते हैं (जैसे, किसी व्यक्ति ने आपको किसी के साथ पेश किया, और अब आप जानते हैं कि आप कुछ विवरणों के साथ काम कर रहे हैं। आप प्रस्तोता के मेलबॉक्स को परेशान नहीं करना चाहते हैं), व्यक्ति के पते को स्थानांतरित करें फ़ील्ड "करने" या बीसीसी फील्ड को सीसी



  • उपयोगी शीर्षक पृष्ठ 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    "विषय" लाइन उपयोगी बनाओ एक अच्छा विषय ईमेल की सामग्री का अच्छा सार प्रदान करता है, पाठक को जल्दी से तैयार करता है ईमेल के लिए इनबॉक्स आमतौर पर भीड़ हैं - इसलिए एक अच्छी विषय पंक्ति प्राप्तकर्ता को अपने संदेश की प्राथमिकता निर्धारित करने में मदद करता है यह आपके ईमेल को हटाए जाने से रोकने के लिए उपयोगी है इससे पहले कि वह पढ़ा गया हो। चूंकि यह विषय पहली प्राप्तकर्ता देखता है, यह त्रुटि-मुक्त, संक्षिप्त, और सामान्य रखता है। "नमस्ते" जैसी बातें लिखें, "क्या?" या प्राप्तकर्ता का नाम (पिछला वाले को एंटीस्पैम फ़िल्टर द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है)
    • प्राप्तकर्ता को आपके संदेशों को प्राथमिकता देने से बचें सभी ईमेल "तत्काल" या "उच्च प्राथमिकता" बनाने की आदत से छुटकारा पाएं - अन्यथा, आप को छोटा शेफर्ड माना जाएगा जो "वुल्फ, भेड़िया!" ऐसा लगता है कि ईमेल में आपके अनुरोध दूसरों की तुलना में अधिक जरूरी है, विशेष रूप से कार्य संदर्भ में यह कष्टप्रद और अभिमानपूर्ण है। प्राप्तकर्ता को श्रेय देने के लिए पर्याप्त अनुग्रह प्राप्त करें क्योंकि वह जानता है कि आपके संदेश को प्राथमिकता कैसे देना है
  • विधि 2
    ईमेल का उत्तर देना

    1. 1
      जवाब के साथ सावधान रहें यदि आप किसी संदेश का जवाब देते हैं और मूल प्रेषक को शामिल नहीं करने वाली तीसरी पार्टी को जोड़ने के लिए सीसी का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस मूल दूत इस तथ्य से नाराज़ नहीं है। यह जानकारी केवल आपकी आँखों के लिए हो सकती है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि मूल प्रेषक आपके पर्यवेक्षक है बीसीसी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें यह आपको प्रभावित कर सकता है यदि बीसीसी फील्ड में व्यक्ति को यह न देखा गया है कि उनकी कॉपी अंधा है
    2. 2
      निर्धारित करें कि आपको किसका जवाब देना चाहिए। आपको भेजे गए ईमेल को आम तौर पर एक व्यक्ति को दिए जाने वाले प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है हालांकि, और ईमेल कई लोगों को भेजे जाते हैं, आपको एकाधिक प्राप्तकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए "सभी को जवाब दें" विकल्प चुनने की आवश्यकता हो सकती है। सावधान रहें: हर समय "सभी को जवाब दें" का इस्तेमाल करते हुए बहुतायत में जवाब पैदा हो जाता है और कई लोगों के इनबॉक्स में संदेशों को छोड़ देता है यदि आप एक ईमेल प्राप्त करते हैं, तो हर किसी का उत्तर दें, और बीस प्राप्तकर्ताओं को वापस आने वाले संदेश देखें - अगर इन सभी लोगों में से 20 "सभी को जवाब दें" पर क्लिक करें, तो हजारों संदेश अन्य लोगों के इनबॉक्स में ढेर हो सकते हैं। इससे कंपनी में हर कोई एक शातिर चक्र में प्रवेश कर सकता है, यह जानने में असमर्थ है कि संदेश का उद्देश्य क्या था।
    3. 3
      "धन्यवाद" के साथ जवाब देने से पहले दो बार सोचो कुछ लोग ईमेल नहीं चाहते हैं कि वे सराहना करते हैं। इसके लिए ई-मेल खोलने और कुछ पहले से ही जाना जाता है पढ़ने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है। कुछ लोगों में यह संदेश शामिल होता है कि ईमेल का उत्तर नहीं दिया जाये।
    4. 4
      लंबी चर्चाओं का संक्षेप करें चर्चा को समझने के लिए प्रतिक्रिया पृष्ठों का विश्लेषण करना परेशान है। संदेश को आगे फेंकने के बजाय, पाठकों के लिए इसे संक्षेप में एक मिनट दें।
    5. 5
      जिस जानकारी को आप जवाब दे रहे हैं उसे शामिल करना सुनिश्चित करें बहुत से लोग, और व्यवसायिक, दैनिक लिखने और हजारों ईमेलों का जवाब देते हैं एक अस्पष्ट ईमेल भेजें जो केवल "हां" कहता है - मूल प्रेषक के प्रश्न को शामिल करें ताकि वे जान सकें कि आप क्या जवाब दे रहे हैं। प्रेषक अपने खुद के संदेश फिर से पढ़ना होने से बचें।
    6. 6
      तुरंत जवाब दें यदि आपको एक ईमेल का उत्तर देने से पहले कुछ शोध करने की ज़रूरत है, या यदि आप तुरंत जवाब लिखने में व्यस्त हैं, तो एक त्वरित संदेश भेजें जिससे प्रेषक को यह जान सकें कि कुछ समय बाद संदेश का उत्तर दिया जाएगा।
    7. 7
      सक्रिय रहें ईमेल का जवाब देकर, आप किसी भी प्रश्न या चिंताओं की आशंका से हर समय बचा सकते हैं, जो आपकी प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं। किसी व्यक्ति ने आपको ऐसे प्रश्न पूछने पर आपको एक नया ईमेल भेजकर अपने उत्तर में उन्हें संबोधित किया।

    युक्तियाँ

    • कृपया अपना ईमेल विनम्रतापूर्वक बंद करें एक "गुड लक" या "मदद के लिए अग्रिम धन्यवाद" कथन बंद करने से ईमेल का सबसे मुश्किल भी नरम हो सकता है और इससे अधिक अनुकूल प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है।
    • रसीद रसीदों का अनुरोध करते समय सावधान रहें यद्यपि कुछ ऐसे परिस्थितियां हैं, जहां रसीद साबित करने की प्रतिक्रिया आवश्यक हो सकती है, अधिकतर समय यह सिर्फ परेशान है और पाठक को आपके ईमेल से निपटने के लिए और अधिक कार्य करने के लिए मजबूर करता है। अगर यह कुछ बहुत ही जरूरी है, या आपको यह जानने की ज़रूरत है कि प्राप्तकर्ता को संदेश प्राप्त हुआ है, तो फ़ोन उठाएं और उसका उपयोग करें।
    • मानक फ़ॉन्ट्स को आसान बनाते हुए पढ़ना उदाहरण के लिए, एरियल, कैम्ब्रिआ और संकीर्ण फोंट को एक सामान्य आकार में रखें, आम तौर पर 15 से ज्यादा नहीं। यदि आपको किसी विशेष या भावनात्मक तरीके से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो बोल्ड या इटैलिक फोंट का उपयोग करें। यह बड़े अक्षरों में चिल्लाने से असीम रूप से बेहतर है!

    चेतावनी

    • अपने ईमेल की सामग्री निजी रहने की अपेक्षा न करें सावधान रहें जो आप कहते हैं या यह आप को चोट पहुंचा सकता है।
    • व्यक्तिगत संदेश में अपने काम के हस्ताक्षर का उपयोग न करें - यह आपको अमित्र रूप से दिखाई देगा।
    • यदि आप प्राप्तकर्ताओं के गुस्से से निपटना नहीं चाहते हैं तो ईमेल स्ट्रीम न दें। ये ईमेल इनबॉक्स को रोकते हैं और इंटरनेट काट देते हैं - बहुत से लोग उन्हें पसंद नहीं करते हैं
    • बड़े अक्षरों का उपयोग न करें यह एक अनावश्यक अभ्यास है और उसे अपने प्राप्तकर्ता को गुस्सा प्रतिक्रिया भेजकर परेशान कर सकता है। कैपिटल अक्षरों को रोने के बराबर माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com