IhsAdke.com

कैसे compartmentalize करने के लिए

कम्पैक्टलाइजेशन कुछ कभी-कभी नकारात्मक तरीके से वर्णित किया जाता है, क्योंकि इसका अर्थ है आपकी अनुभूति को विभाजित करना और अलग क्षेत्रों में सोचना, खासकर जब संघर्ष होता है। निश्चित रूप से, इन विवादित विचारों के बारे में कई चेतावनियां हैं, क्योंकि वे अलग-अलग या संयोजक होकर गंभीर मानसिक और भावनात्मक संघर्ष कर सकते हैं। लेकिन कम चरम स्तर पर, आपके जीवन से निपटने और समृद्ध करने के लिए संयोजकता एक सकारात्मक तंत्र हो सकता है। इसमें घर से अपने काम को बांटने में शामिल है ताकि आपके घर के जीवन को व्यावसायिक तनाव से प्रभावित नहीं किया जा सके।

यहां कुछ तरीके अपने आप को संयोजित करने और अपने दैनिक जीवन से निपटने के लिए आजकल बेहतर हैं।

चरणों

भाग 1
कुशलता से विभाजित

कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएँ कि आपके जीवन के किन भागों में आप विभाजन कर रहे हैं दुश्मनी तब होती है जब आप किसी अन्य क्षेत्र से विचारों को अलग करते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप को नियंत्रण में रहने में और आप कितना डिब्बों को समायोजित करना चाहते हैं इसके बारे में निर्णय लेने में मदद करेंगे। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि जब आप अपने दोस्तों के साथ लटका रहे हों तब आपके परिवार से आपके मन में तनाव हो।
  • उदाहरण के लिए, यह आपके घर पर कुछ भी नहीं कहने के लिए विमुख होगा जो आपने काम पर किया था। हालांकि, इस विषय पर संकुचन करने से आप जानकारी के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते हैं, और इसे न्यूनतम रूप से जानबूझकर रख सकते हैं, ताकि आपका काम आपके घर से प्रभावित नहीं हो।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सोचा था कि अलग-अलग लाइनें छोटे और सीमित हैं सोचने के बड़े क्षेत्रों को बांटने से बचें, जो आप हैं
    • उदाहरण के लिए, एक दोहरी जीवन जीते हैं, एक अपने परिवार के साथ और दूसरा एक प्रेमी के साथ, जब आपके उच्चतम मूल्यों में से एक आपके परिवार की अखंडता के लिए समर्थन है, तो आपको अपने मूल्य प्रणाली में गंभीर असर पड़ सकता है, और दोनों जीवन में आप compartmentalized हैं ।
    • छोटे आइटम एक ही समय में एक सर्जन और एक चिकित्सा निदेशक होने की तरह चीजें होगी। नौकरियां निश्चित रूप से अलग हैं, लेकिन उन्हें दो तरह से जोड़कर आप अभी भी दोनों पर ठीक से काम कर पाएंगे, और दूसरे के ऊपर ओवरलैप की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    डिब्बों के बीच संक्रमण का मार्ग ढूंढें जुदाई का समर्थन करने के लिए एक प्रणाली बनाएं, जिससे कि इसके संयोजक प्रभावी हो। पहचानें जब एक समूह के विचार दूसरे के साथ विलीन हो जाएं, और याद रखें कि उस समय आपकी भूमिका और प्राथमिकता क्या है। यह संभावना नहीं है कि आप स्नैप में एक डिब्बे से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं, और एक से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं, लेकिन आप एक नियमित बना सकते हैं, जैसे कि चलना या थोड़ा चला, आपको अपना मन साफ़ करने और चालने में सहायता करने के लिए एक और बात
    • अगर आप काम के घर से संक्रमण कर रहे हैं, तो अपने आप से कहें कि आप अपने घर के काम के अंत में काम करने के बारे में सोचने से रोकते हैं- आप अगले दिन काम के लिए जाने के बारे में सोचने के लिए वापस जा सकते हैं
    • कॉलेज के छात्र अक्सर यह करते हैं, और अच्छी तरह से हमेशा ऐसे विषय होते हैं, जैसे वे पसंद करते हैं और जो अन्य नहीं करते, जब आप पिछले विषय के बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो वह पूरी तरह से अगली कक्षा का आनंद लेने के लिए स्वतंत्रता का आनंद ले सकता है।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    पता है कि आपके मानसिकता में ये "डिब्बों" उद्देश्य पर हैं सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इस अलगाव के नियंत्रण में हैं, और यह शुद्ध प्रतिवर्त द्वारा एक रक्षा तंत्र नहीं बनता है याद रखें कि ऐसा नहीं है क्योंकि आप किसी ऐसे विषय के बारे में सोचने से बच रहे हैं जो इसमें शामिल भावनाओं और आवेगों से भी बचा जायेगा। इसका मतलब यह है कि अभी आपके जीवन के किसी अन्य क्षेत्र के बारे में सोचने के लिए यह उत्पादक नहीं है, और आप बाद में इसे वापस आएँगे।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ही बार में कई कार्य करने से बचें यदि आप बिना किसी समस्या के संयोजन को सीखना सीखना चाहते हैं, तो एक साथ कई चीजें करने से बचें, खासकर यदि वे विभिन्न डिब्बों से संबंधित हों, चाहे कितना छोटा इशारा हो। आप सोच सकते हैं कि घर पर समस्या को हल करने के लिए अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान अपनी पत्नी को बुलाकर अपने विचार प्रवाह को बाधित नहीं करेगा, लेकिन ऐसा करने से आप दिन भर में अधिक तनाव और कम उत्पादक बना देंगे। बेशक, यदि आपको वास्तव में एक व्यक्तिगत समस्या से निपटने की ज़रूरत है, तो आप इसे लंबे समय तक नहीं रोक सकते, लेकिन अगर आप इसे सुलझाने के लिए कुछ देर प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो आप जो कुछ भी करना है उसके बारे में अधिक ध्यान देने में सक्षम होंगे।
    • एक ही समय में, एक कम्पार्टमेंट में भी कई कार्य करने से बचें। ऐसा करने से आपको बहुत कम उत्पादक छोड़ना पड़ता है और आपको एक काम या किसी अन्य में पूरी तरह से डूबने से रोका जा सकता है।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रत्येक क्षेत्र को अधिकतम ध्यान दें और फिर कुछ और जाएं जब आप अपने डिब्बों में से एक होते हैं, तो आपको इसे अपनी ऊर्जा का 110% देना चाहिए अपने फोन और अन्य विकर्षण को भूल जाओ और अपने काम को पूरा करने के लिए अपने आप को पूरी तरह से दे दें, चाहे वह आपकी बेटी के साथ एक प्रस्तुति या खर्च गुणवत्ता का समय खत्म कर रहा हो। जब भी कुछ असंतुष्ट विचार विस्फोट हो जाए, तो बस कहें "मैं इसके बारे में सोचूँगा जब यह अधिक उत्पादक क्षण होगा।" यदि आप पूरी तरह से किसी भी कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप इसे तेज़ी से पूरा कर पाएंगे, और किसी भी समस्या के बिना अगले एक पर जा सकते हैं।
    • अपने लिए एक समय सीमा निर्धारित करें कहें "मैं प्रोजेक्ट बी पर जाने से पहले एक घंटे के लिए परियोजना ए पर काम करने जा रहा हूं"। यह आपके लिए प्रोजेक्ट ए में पूरी तरह से विसर्जित करने के लिए अधिक दबाव डालेगा, जब आपके पास इसके लिए समय होगा।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    कठिन समाचारों को संयोजित करने के लिए जानें यदि आपने कुछ मुश्किल या विनाशकारी खबरों को सुना है, तो आप सब कुछ रोकना चाहते हैं और अपने दायित्वों को एक तरफ छोड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप को जोड़ना चाहते हैं, तो आप अपने आप से यह कह सकते हैं, "मैं अपने हालात को दो घंटे दे दूँगा इससे पहले कि मैं आगे बढ़ने से पहले मैं इसके बारे में सोच रहा हूँ या महसूस कर रहा हूं, मैं लिखूंगा, लगता है या कहूँगा इसका मतलब यह नहीं है कि मैंने इस समस्या से निपटाया है या कि मैं अपना दर्द छिपाऊंगा, लेकिन मैं इसके बारे में सोचने की बजाय इसके बारे में अधिक सोचने और बुरा महसूस करने की बजाय इसे सोचूंगा। मैं बाद में इस समस्या पर वापस आ जाऊंगा, लेकिन मैं इसे अपने दिन को बर्बाद नहीं करने दूँगा- या मेरी जिंदगी।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    याद रखें कि आप हमेशा किसी भी डिब्बे में वापस जा सकते हैं। इस भावना से छुटकारा पाएं कि जैसे ही ऐसा होता है, आपको किसी भी संकट, समस्या या स्थिति से निपटने की जरूरत है, और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप पूरे दिन गुस्सा रहेंगे। बेशक, एक निराशाजनक स्थिति को ढंक जाता है और यह आपको परेशान करता है, लेकिन अगर आप इसे हल नहीं कर सकते हैं जब तक कि आपके मालिक कल वापस नहीं आएंगे, तब एक गहरी सांस लें, अपने आप से बताओ कि आप वास्तव में इसे कब प्राप्त करेंगे, और आगे बढ़ें ।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 9 के शीर्षक वाला चित्र



    9
    अपने आप से पूछें कि आप इसके बारे में अधिक सोचकर स्थिति की मदद कैसे कर सकते हैं। आपकी प्रेमिका के साथ लड़ाई हुई थी आपके बेटे को एक दुकान से चीजों को चोरी करने का आरोप लगाया गया था। आपके बॉस ने आपको एक परियोजना से आगे रखा है और यह अच्छी तरह से नहीं चल रहा है हालांकि, आप अब इन चीज़ों के बारे में कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं तो आप क्या करते हैं - इसके बारे में सोचने के लिए घंटों तक बैठते हैं, सबसे बुरा सोचते हुए और अपने सिर में सभी नकारात्मक विचारों को दोहराते हैं? बिल्कुल नहीं! इसके बजाय, अपने आप से पूछिए, "इसके बारे में सोचने के लिए मुझे किस तरह से काम करना चाहिए?" ज्यादातर समय, यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह कुछ भी हल नहीं करेगा, इसलिए आगे बढ़ें, अपने दैनिक कार्यों के साथ जारी रखें, और शायद आपको बाद में इस मामले में जादू का समाधान मिलेगा।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 10 नामक चित्र
    10
    अपने आप से पूछें "अगर मैं इसके बारे में अभी नहीं सोच रहा था तो मैं कैसे उपयोगी होगा?" अधिकतर संभावना है, अगर आप अपनी बेटी के साथ हुई लड़ाई के बारे में सोचने से रोकते हैं, तो आप बहुत अधिक कर सकते हैं - अगर आप सहकर्मी के साथ एक उबाऊ चर्चा के बारे में चिंतित नहीं हैं तो आप घर को बहुत तेज कर सकते हैं। इन चीजों के बारे में नहीं सोचो, जब आप उनके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास अन्य चीजों को करने में अधिक समय होगा जो आपको करने की जरुरत है
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    एक संतुलित जीवन रखें यदि आप वास्तव में संयोजित करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको एक संतुलित और स्थिर जीवन होना चाहिए जहां आपको लगता है कि आपके परिवार, आपके करियर, आपके स्वास्थ्य और अन्य सभी क्षेत्रों पर नियंत्रण है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी व्यक्तिगत ज़िन्दगी नियंत्रण से कताई कर रही है, या यह कि रोज़गार आपके काम में हर रोज होता है और यह आपको रात में तीन से ज्यादा घंटे सोते रहने से रोकता है, आपको इन स्थितियों को शांत करने की आवश्यकता है, आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के साथ शांति में हैं
    • एक बार जब आप अपने जीवन के सभी पहलुओं पर रिश्तेदार नियंत्रण रखते हैं, तो आप वास्तव में संयोजित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नियंत्रण में रखते हुए

    कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक से अधिक डिब्बाबारेटिंग से बचें यह महसूस करते हुए कि आपका जीवन अलग हो गया है, या जब आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं तो आप एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते हैं यह एक चेतावनी है कि आप अपने जीवन के पहलुओं को अलग-अलग रखने के बारे में नियंत्रण खो रहे हैं। जैसे-जैसे समय लगता है, यह गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकता है।
    • अगर आप शादीशुदा हैं, और आपकी पत्नी या पति अपने दोस्तों या सहकर्मियों के किसी से न मिलते हैं, तो संयोजकता नियंत्रण से बाहर है।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन में कुछ चौराहे के साथ आराम कर रहे हैं। आप अपने जीवन को अलग कैसे कर सकते हैं और सोच पर नियंत्रण खोना अभ्यस्त हो सकता है जब ऐसा होता है, जब आपके जीवन के पहलुओं को एक दूसरे को काटना पड़ता है, तो चीजें जटिल हो सकती हैं या डरावना भी हो सकती हैं। आप असामान्य रूप से "उजागर" महसूस करेंगे, और जब आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के सदस्यों को मिलते हैं, तो वे महसूस कर सकते हैं कि जब वे आपका उल्लेख करते हैं, तो वे उसी व्यक्ति के बारे में भी बात नहीं करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 14
    3
    पता है कि कब रोकना है यदि आपकी ज़िंदगी, इसके छोटे से वर्गों के बजाय, आपको लगता है कि आपके पास अलग-अलग भावनाएं हैं और "मास्क" सब कुछ के बारे में है, कॉम्बोर्टरलाइजिंग बंद करो। ऊपर बताए गए नियंत्रण को खोने से चीजों को संयोजित करने के प्रयास में वृद्धि हो सकती है, या एक बहुत डर है कि आपके जीवन के दो या अधिक सेगमेंट मिलेंगे।
    • यह एक खुले और ईमानदार रिश्ते के लिए हानिकारक है, और उन लोगों में संदेह पैदा करता है, जिन्हें एक सेगमेंट या उनके जीवनकाल में किसी अन्य स्थान पर ले जाया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 15
    4
    इन विभेदों पर जागरूक रहें और नियंत्रण में रहें। पता है कि आप इस तरह प्रभावी ढंग से compartmentalization का उपयोग कर जीवन में अपनी संतुष्टि और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कर रहे हैं आप घर पर काम करने के बारे में बहुत कुछ नहीं करना चाह सकते हैं, लेकिन कम से कम यह आपको डरा महसूस नहीं करेगा, या जैसे आप पकड़े जा रहे हैं "जब आपके परिवार में कोई व्यक्ति पूछे कि आपने काम पर क्या किया या आपका दिन कैसा था ।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 16 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उन चीजों को न कहें, जो एक डिब्बे के लायक नहीं हैं अपने संयोजन के नियंत्रण में रखने का एक तरीका अतिरंजना नहीं है, जब आपके जीवन के पहलुओं को संयोजित करने की बात आती है। ऐसी गतिविधियों में भी शामिल न हों जो आपके पास बहुत ज्यादा मांग करते हैं, जैसे कि एपीएम के अध्यक्ष या एक दोस्त की मदद करने के लिए स्वयंसेवा करना अगर आप वास्तव में ऐसा करना पसंद नहीं करते तो अपने घर को साफ करें। संभावना है, यदि आप इसे जोड़ते हैं क्योंकि उस चीज़ के संबंध में बहुत कुछ चल रहा है, फिर भी जब भी आप कर सकते हैं तब तक समझौता को कम करने की कोशिश करें।
    • यदि आप पहले से ही काम पर तीन परियोजनाओं का प्रबंधन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, तब कोई न कहना सीखें जब आपको कमरे का प्रबंधन करने का मौका दिया जाता है
    • अपना शेड्यूल जांचें यदि आप वास्तव में एक नया अवसर स्वीकार करना चाहते हैं, तो देखें कि क्या कोई चीज है जो आप अपने जीवन से बाहर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रभावी संयोजन के बारे में सोचो, जो कुछ छुपाता है, जिसे आप एक व्यक्ति के रूप में देखते हैं, लेकिन स्कूल में, काम पर, और घर पर आपकी उत्पादकता बढ़ाने का एक तरीका है।
    • हर समय जो भी आपके साथ होता है, उसके बारे में जागरूक रहें अगर आपको लगता है कि आपके जीवन का कोई क्षेत्र एक गुप्त है, तो आपको विचलित किए बिना कुछ करने में मदद करने के लिए एक तरीका है, अपने कंपार्टमेंटलाइज्ड जीवन के बीच की बाधाओं को व्यवस्थित करना शुरू करें।
    • अपने दिमाग में फ़ाइल दराज की छवि का उपयोग करना आपको ऊपर क्या हासिल करने में मदद करेगा जब आप वास्तव में नफरत करते हैं, तो दराज को बंद करें और अपने दिन के साथ आगे बढ़ें।
    • सभी के लिए प्रभावी संयोजन करना संभव नहीं है अगर आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो कोशिश करना बंद करो
    • अपने जीवन के एक पहलू को देते हुए आपको ऐसे मौके मिलते हैं कि आप कभी भी एक सुराग नहीं करेंगे, जो कि संयोजकता जीता है, और आप खो चुके हैं वह अपने जीवन का आयोजन नहीं कर रही है, और आपको इसके बारे में चिंता करनी चाहिए।
      • उदाहरण के लिए, कंपनी में उस खूबसूरत सेक्रेटरी के साथ बाहर जाकर, या अपने एक बॉस के साथ रात के खाने पर जा रहे हों, जबकि आपकी पत्नी या पति इसे नहीं जानते, यह एक ऐसा अवसर है जो आप अपने विवाहित जीवन की उपेक्षा करते हैं, और वह सभी पक्षों के लिए हानिकारक है ।
    • अपने आप को कुछ अवधियों की अनुमति दें जिसमें आपके जीवन के सभी पहलुओं को विलय हो क्योंकि यह नकारात्मक व्यवहार और नकारात्मक सोच को रोकता है और आपके जीवन को एक साथ रखता है।
    • अगर आप ध्यान दें कि आप तर्कसंगत हैं, तो आप एक घंटे या एक रात को अपने जीवन के हर पहलू पर किसी के साथ महत्वपूर्ण किसी के साथ चर्चा करने के लिए कॉम्प्रेन्टलाइज करना बंद कर दें।

    चेतावनी

    • अन्य लोगों से "मुझे ऐसा नहीं लगता है कि मैं आपको जानता हूं" जैसी चीजों को सुनना एक चेतावनी है कि आप जीवन से निपटने के लिए संयोजित नहीं हैं बल्कि आपके व्यक्तित्व को तोड़ते हैं।
    • यदि आपके पास एक निदान संबंधी विकार है जैसे कि मल्टीपल व्यक्तित्व विकार, सीमा व्यक्तित्व विकार या असंतोषजनक विकार, तो भी गड़बड़ी शुरू करने पर विचार नहीं करें इससे आपके विकार के अधिक लक्षण हो सकते हैं
    • अवमाननात्मक लग रहा है, या यदि आपको यह भी नहीं पता था कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं, तो यह एक मजबूत चेतावनी है कि आपने जो भी विभाजन कर रहे हैं उसका नियंत्रण आप खो चुके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com