IhsAdke.com

कार्यस्थल में तनाव को कम कैसे करें

काम या कार्य के बारे में बहुत चिंतित होने के कारण तत्काल कार्यस्थल में तनाव और थकावट का कारण बनता है। वरिष्ठों के दबाव में भी इसका बहुत योगदान है। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि थकावट मुख्यतः चिंता, बीमारी, खराब पोषण और नींद की समस्याओं के कारण होती है। स्पष्ट रूप से अत्यंत जटिल से, थकावट के कारण भिन्न हो सकते हैं और जब व्यक्ति प्रभाव का अनुभव कर रहे हैं, और पूरी तरह से रोका जा सकता है। कार्यस्थल में कई तरह से आप तनाव को कम कर सकते हैं या पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं। इन सरल निर्देशों और सलाह के बाद इन समस्याओं का समाधान करने में आपकी मदद मिल सकती है

चरणों

कार्यस्थल में तनाव को कम करने वाला चित्र चरण 1
1
चिंता बंद करो अगले दिन के काम के बारे में चिंतित होना बंद करो एक समय में एक दिन रहें दिन के बाकी हिस्सों का आनंद लें और अगर कल भी खत्म होने के लिए बहुत सारे काम या काम हैं, तो कल इसे हल करें।
  • द वर्कप्लेस चरण 2 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    2
    सकारात्मक सोचो अपने काम के बारे में सकारात्मक होने की कोशिश करें, सहकर्मियों के बारे में नकारात्मक विचारों से बचें और छोटी उपलब्धियों के लिए खुद को नमस्कार करें, भले ही कोई अन्य मान्यता प्राप्त न हो।
  • द वर्कप्लेस चरण 3 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    3
    रवैया फेंक दो "सब कुछ सही होना है" बहुत आत्म-महत्वपूर्ण जब आप अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं तो बेवकूफ महसूस करने के लिए आप पर इतनी भारी मत हो
  • द वर्कप्लेस चरण 4 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    4
    हास्य की अपनी भावना का अभ्यास करें काम के बारे में गंभीर होने के लिए ठीक है, लेकिन इसे अधिक मत करना थोड़ी देर में एक बार हंसने के लिए यह कभी नश्वर पाप नहीं होता, भले ही वह भारी काम के बीच में हो।



  • कार्यस्थल में तनाव को कम करने वाला चित्र चरण 5
    5
    एक जीवन है कभी अपने पेशे को अपना जीवन न बनाएं कम से कम अपने कार्यालय से बाहर अन्य लीक करने की कोशिश। अपने परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय व्यतीत करें - और इसका अर्थ है कि शारीरिक रूप से मानसिक और भावनात्मक रूप से समय व्यतीत करना।
  • द वर्कप्लेस चरण 6 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    6
    अपने पसंदीदा गाने सुनें संगीत सुनना तनाव को दूर करने के लिए चमत्कार करता है हमें उन गीतों को सुनना चाहिए जो हमें अच्छा लगे।
  • द वर्कप्लेस चरण 7 में तनाव को कम करने वाला चित्र
    7
    पर्याप्त नींद जाओ दिन में 8 से 10 घंटों के बीच - कोई भी बात नहीं है कि आपका दिनचर्या कितना व्यस्त है अभ्यास "अच्छी नींद स्वच्छता" इसका अर्थ है एक ही समय में सो रही है और जागने, कैफीन या शराब पीने से ज्यादा नहीं इसके अलावा, नींद के अलावा कुछ भी बिस्तर का उपयोग न करें। खाने से बचें, टीवी देखना या बिस्तर में पढ़ना क्योंकि यह आपको नींद नहीं ले सकता है
  • द वर्कप्लेस चरण 8 में तनाव कम करें
    8
    बाहर काम करते हैं। कसरत के मध्यम मात्रा में वास्तव में आपके मनोदशा को सुधारने में मदद मिल सकती है आपके पास अधिक ऊर्जा होगी और कम नींद की आवश्यकता होगी।
  • द वर्कप्लेस चरण 9 में तनाव कम करें
    9
    स्वस्थ भोजन खाएं यह निश्चित रूप से आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है इसके अलावा, सही समय पर खाने से आपके थका हुआ शरीर और दिमाग के लिए चमत्कार हो सकते हैं। कभी भी भोजन छोड़ें यहां तक ​​कि अगर आप काम करने के लिए दौड़ रहे हैं, नाश्ते के बिना कभी नहीं छोड़ें नाश्ते की खातिर आप पूरे दिन को सशक्त बनाने और जागने के लिए काफी योगदान देते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com