IhsAdke.com

कैसे चिंताओं से चिंता चिंता बंद करने के लिए

तनाव, चिंता, डर और दर्द अक्सर मितली का कारण बनता है, और कभी-कभी, कुछ लोगों को दबाव के क्षणों से पहले मतभेद मिलता है, जैसे कि भाषण या भाषण पेश करना। अभी भी ऐसे लोग हैं जो कार से यात्रा करने के बीमार हैं मामले को बदतर बनाने के लिए, जो लोग उल्टी की घबराहट करते हैं, वे उल्टी को रोकने के लिए बेहद जरूरी प्रयास में चिंता महसूस करना शुरू करते हैं, स्थिति बिगड़ती है। आप जो कुछ कर सकते हैं वह कम है या इस तनाव का कारण बनने से छुटकारा मिलता है। कैसे पता करने के लिए पढ़ें!

चरणों

भाग 1
चिंता संकट से पहले और बाद में लक्षणों से निपटना

चिन्ता से कदम उठाने के लिए चित्रा 1 चित्रा
1
पेट को तैयार करने के लिए कुछ खाएं जब आप कुछ ऐसे घबराहट का सामना कर रहे हैं जिसके कारण घबराहट और मतली हो जाती है, तो अपना पेट तैयार करें। आहार आहार को प्राथमिकता दें "लड़का", जिसमें चावल, सेब पुरी, केला और टोस्ट शामिल हैं पहले से ही तले हुए खाद्य पदार्थों की तरह, बहुत मसालेदार व्यंजन और एक मजबूत गंध के साथ भोजन से बचा जाना चाहिए। इसके अलावा, बहुत कम खाने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि पाचन शांत हो।
  • चिन्ता से कदम उठाने के बारे में चिंता मत करो 2
    2
    एक गहरी सांस लें जब आप घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं, तो शांत हो जाओ और तुरंत चिंता कम करें अपने शरीर और मन को आराम करने के लिए अपनी सांस का प्रयोग करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, ध्यान दें और फोकस के साथ श्वास। हवा और exhalations के प्रत्येक पुल का समय भी बढ़ाएं, तीन से छः गुना के बीच दोहराएं या जब तक आप शांत न हो जाए
    • ध्यान दें कि आपका सांस लेने से पहले आप कैसे महसूस कर रहे थे और आप बाद में कैसा महसूस हुआ। क्या आप अपने शरीर और मन में कोई अंतर देखते हैं, क्या आपके विचार अभी भी वही हैं?
  • चिड़चिड़ाहट के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अभ्यास करें पूर्वावलोकन. जब आप तनाव की स्थिति (जैसे व्यावसायिक प्रस्तुतियों, नौकरी के साक्षात्कार, आदि) से निपटने वाले हैं, तो आश्वस्त करने की एक अच्छी तकनीक सफलता की कल्पना कर रही है। अपने आप को निर्दोष भाषण के दौरान आत्मविश्वास से देखें, देखें कि आप उठने वाले प्रश्नों पर आत्मविश्वास से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और बाद में सफलता और विश्राम की भावना देखें
  • चिड़चिड़ाहट से नाराज़ हो जाओ 4 चरण में छवि का शीर्षक
    4
    अपने इंद्रियों का उपयोग करें जब आपको चिंता की मतली महसूस होती है, तो उस पर ध्यान देने की कोशिश मत करो। अपनी इंद्रियों का इस्तेमाल बाहरी चीजों, पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करते हैं, आप कहां हैं, इसका विवरण देख रहे हैं। लोगों और स्थानों की तस्वीरें दिन की आवाज़ों पर ध्यान देने के साथ ही साथ मदद कर सकती हैं। चिल्लाने वाले पक्षियों पर ध्यान दो, एक आराम गीत सुनें आप अपनी नाक का उपयोग कर सकते हैं - एक स्वाद वाले मोमबत्ती को हल्का कर सकते हैं या फूल को गंध कर सकते हैं। अपने स्वाद के कलियों के साथ कुछ कोशिश करें, फल खाएं प्रत्येक टुकड़े को खाएं और उस रस से बहने वाले रस को महसूस कर लें। स्पर्श के लिए, एक नरम कंबल का उपयोग करें, एक बिल्ली को कुचलना या अपने चेहरे पर हवा महसूस करें।
    • अपने इंद्रियों के माध्यम से पर्यावरण से जुड़ने का प्रयास करें और इसे शांत करने और आराम करने का एक तरीका के रूप में उपयोग करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 5 से नाराज़ हो जाओ
    5
    मतली के लिए एक किट तैयार करें हो सकता है कि मस्तिष्क से पहले चिंता आती है, लेकिन यह पहले लक्षण भी पैदा हो सकती है। आम तौर पर वे एक साथ होते हैं, लेकिन उनमें से एक को पहले से दिखने से रोकता है, जैसे बहुत लंबी कार यात्रा - अगर उल्टी की इच्छा शुरू होती है, तो आप इसके बारे में चिंतित हो सकते हैं। इन भावनाओं को दूर करने के लिए, उन क्षणों के लिए एक किट तैयार करें
    • इस किट में आपको चीजों को पानी और नमक बिस्कुट की तरह पचाने में आसान और हल्का करना चाहिए, उल्टी दवा, पानी, थोड़ा थैला होना चाहिए जहां आपको उल्टी करना और आपकी मदद करने के लिए कुछ भी हो।
    • कसने के लिए एक ऑर्थोपेक्निक गेंद शामिल करें या एक ऑब्जेक्ट जो आपको शांत और अधिक आराम से कर देगा।
  • भाग 2
    तनाव कम करना

    चित्रा का शीर्षक चित्त 6 से नाराज़ हो जाओ
    1
    एक सतर्क के रूप में मतली महसूस करें यह भावुक चिंता का एक शारीरिक अभिव्यक्ति है जिसे आप महसूस कर रहे हैं, और इसे एक उपद्रव के रूप में सामना करने के बजाय, आपको यह एहसास होना चाहिए कि यह एक संकेत है कि आपके दिमाग या भावनाओं में गड़बड़ी हो रही है। लोग चिंता के आदी हो जाते हैं और शारीरिक लक्षणों की अनदेखी कर सकते हैं, जो वास्तविकता में उन्हें हल किया जाना चाहिए।
    • घबराहट के संकेतों की पहचान करें और इस बारे में सोचें कि आप इस भावना को कैसे हल कर सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं।



  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 7 से नाराज़ हो जाओ
    2
    अन्य तनावों से दूर रहें जीवन में ऐसी स्थितियां होती हैं, जब कुछ दोस्त या रिश्तेदार परेशानी बन जाते हैं, चाहे वह चचेरे भाई बहुत ढीला हो या एक दोस्त जो शिकायत नहीं रोकता, चाहे उसके जीवन में क्या कुछ भी अच्छा हो। इस उदाहरण में, तनाव काटने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्ति से बात करके और कह रहा होगा कि आप ऐसा नहीं कर सकते जो आपने उनके लिए किया है।
    • कुछ कहें, "मैं हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं, लेकिन कभी-कभी आप कुछ भारी समस्याओं को ले सकते हैं जो मैं कर सकता हूं। क्या आपका कोई अन्य मित्र इस भूमिका को मेरे साथ साझा नहीं कर सकता है? "
    • यदि आपका सबसे बड़ा तनाव गाड़ी चला रहा है, तो आप कम ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए अपना रास्ता बदल सकते हैं या समय बचाने के लिए अतिरिक्त बस ले सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 8 से मतली से छुटकारा मिलता है
    3
    अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सोचो ऐसे सभी दायित्वों पर प्रतिबिंबित करें जो आपको काम, अध्ययन, परिवार, पार्टनर, बच्चों, स्वयंसेवक कार्य, बैठकों, प्रस्तुतियों, यात्राएं आदि के रूप में कर सकते हैं। इन सभी की समीक्षा करें और देखें कि इनमें से किन क्षेत्रों में आपको तनाव है और क्यों। अपने उपद्रव की जड़ें जानें और इसे खत्म या कम करें कम तनाव, कम चिंता
    • जब आप काम में अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपनी जिम्मेदारियों में कमी के बारे में बात करें, पूछें कि क्या आप अन्य सहयोगियों के साथ कुछ परियोजनाओं को साझा कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्त 9 से नाराज़ हो जाओ
    4
    कुछ समय निकालें यदि आपको चीजों से दूर जाना असंभव है, जो आपको परेशान करता है, तो अपने आप को कुछ समय दें अपने आप को नवीनीकृत करने की कोशिश करें, उन चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, और अपनी समस्याओं से खुद को दूर रखें, यदि केवल कुछ ही क्षणों के लिए। जब आप इस विराम में होते हैं, तब अपने बारे में सोचने की अनुमति न दें, अपने सिर को आराम करने के लिए आनंद लें।
    • इस अवधि में, ऐसी चीजें करें जिन्हें आप हमेशा ऐसा करने की तरह महसूस करते हैं और कभी भी समय नहीं लगता है। एक आर्ट गैलरी पर जाएं, बाइक की सवारी करें, अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए जाएं। ऐसी चीजें करें जो आपको आराम और संतुष्ट करती हैं
    • एक दिन थोड़ी देर पहले ही मदद करता है, खासकर यदि आप काम से समय निकाल नहीं सकते हैं - दोपहर के भोजन के दौरान एक सैर लेते हैं, दिन के अंत में बगीचे करते हैं या अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं
  • भाग 3
    दैनिक आधार पर चिंता कम करना

    चित्रा का शीर्षक चित्रा 10 से नाराज़ हो जाओ
    1
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें आराम करने के कई तरीके हैं, जिसमें एक डायरी लिखना, संगीत सुनना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना, सुगंधित मोमबत्तियों को प्रकाश देना, और स्नान आदि शामिल हैं। इस्तेमाल किया जा सकता है कि तरीकों में से एक है प्रगतिशील मांसपेशी छूट. आराम से लेट जाओ और अपने शरीर में हर मांसपेशियों के समूह में तनाव और आराम करें। अपने पैरों से शुरू करें - अपनी उंगलियों को तनाव, दो या तीन सेकंड के लिए रखें और उन्हें छोड़ दें। तो यह गुच्छा, बछड़ों, घुटनों, जांघों, नितंबों, पेट, हथियार, छाती, कंधे, गर्दन और चेहरे से करें।
    • ऐसा करने के लिए कम से कम पांच मिनट का दिन बुक करें और आराम करो।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 11 से चिंता से मतली प्राप्त करें
    2
    ध्यान। ध्यान में मस्तिष्क का पुनर्गठन करने और कल्याण और शांति से संबंधित हिस्सों को सक्रिय करने की शक्ति है। एक अच्छा ध्यान तकनीक है पूर्ण चेतना, अन्य समस्याओं के बीच, तनाव और चिंता का इलाज करने के लिए संकेत दिया यह विचार हमेशा और यहाँ पर ध्यान देने योग्य है, प्रत्येक घटना में शरीर और मन के उपस्थित होने के लिए। उस स्थान पर ध्यान दें, जहां आप सोचते हैं कि आप क्या सोचते हैं, बिना क्या हो रहा है।
    • आप जिस हर कदम पर चलना, महसूस करना और निरीक्षण करते हैं, अपनी गतिशीलता का ध्यान रखें। पहले से ही एक ध्यान सत्र में आराम से, अपने मन को पार करने वाले हर विचार पर ध्यान दें, बिना निर्णय किए भी बस उन्हें देखो और उन्हें जाने के माध्यम से।
    • खाने से पूरी चेतना का अभ्यास करना संभव है खाने से पहले भोजन की सुगंध महसूस करें - इसे का रंग देखें और जब यह चब रहा हो, तो बनावट, स्वाद और तापमान महसूस करें। प्रत्येक कांटा के साथ ऐसा करो
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 12 से नाराज़ हो जाओ
    3
    तंबाकू और शराब से बचें दोनों को राहत की भावना का कारण लगता है, लेकिन जैसे ही प्रभाव पड़ने लगते हैं, प्रकट होने के पहले लक्षणों में से एक में चिंता होती है। अपने तनाव के लिए अन्य निकास वाल्व का उपयोग करना पसंद करें, जैसे विश्राम, ध्यान या अपनी खुद की कोई गतिविधि
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com