IhsAdke.com

अपने पेट को शांत करने के लिए सही भोजन कैसे खाएं

जो भी पेट में दर्द महसूस करता है वह बाथरूम में जाने के लिए उत्सुक है। यह समस्या कई लोगों को परेशान करती है और कई कारकों जैसे हेंगोवर, बैक्टीरिया, वायरस, अपच और तनाव के साथ भोजन की खपत के कारण हो सकती है। जितना वे लक्षणों को राहत देने में सहायता करते हैं, दवाएं महंगे हैं और अप्रिय साइड इफेक्ट लाती हैं। सौभाग्य से, कुछ निश्चित व्यंजनों, जैसे कि निश्चित खाद्य पदार्थ खाने और दूसरों से परहेज करना, स्थिति को हल करने या इसे खराब होने से रोकने में सक्षम हैं

चरणों

भाग 1
एक पीड़ादायक पेट पर दूध पिलाने

पेटी अपशिष्ट पेट के चरण 1 के लिए सही भोजन खाएं शीर्षक वाला चित्र
1
अगर आपके पास उल्टी या दस्त का नियमित रूप से सामना करना पड़ रहा है तो न खाएं। जब तक आप कुछ ठोस खाए जाने की कोशिश करने के लिए बुरे जाने से रोकते रहें बच्चों के मामले में, यह आदर्श अवधि छह घंटे है। अगले दिन हल्के पदार्थ खाएं
  • यदि आप मतली पूंछ से भोजन नहीं पकड़ सकते, तो केवल हल्की तरल पदार्थ (जैसे चिकन शोरबा) का उपभोग करें और फिर घने तरल पदार्थ (चिकन सूप या विटामिन)। अगला, मैश किए हुए आलू की तरह कुछ प्रयास करें, और फिर सामान्य आहार पर लौटें
  • यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप ठोस उत्पादों का उपभोग करने के लिए पर्याप्त हैं और आपको नीलिज़ महसूस नहीं करना है, तो आपको पूरे दिन खाने वाले खाने की मात्रा को नियंत्रित करना चाहिए।
  • पेटी पेट के चरण 2 को तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र
    2
    पीड़ा में केवल केला, चावल, सेब के प्यूरी और टोस्ट खाएं ये खाद्य पदार्थ तरल पदार्थ को अवशोषित करते हैं, मल को अधिक सुसंगत बनाते हैं और पहले से संवेदनशील पेट में जलन नहीं करते हैं।
    • केले भी उल्टी या दस्त से खोने वाले कुछ पोटेशियम की भरपाई कर सकती हैं।
  • पेटी पेट में कदम रखने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 3
    3
    पपीता खाओ हालांकि इसका कोई सबूत है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस उष्णकटिबंधीय फल, पाचन में सुधार कब्ज राहत मिलती है और एंजाइमों कि नीचे प्रोटीन (उनके पाचन सुविधा के लिए) को तोड़ने के होते हैं, और स्वस्थ पेट छोड़ दें। यदि आप उस क्षेत्र में पपीता को खोजने में असमर्थ होते हैं जहां आप रहते हैं, तो फल निकालने की गोलियां आज़माएं
  • पेटी अपस्वास्थ्य पेट को तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 4
    4
    अदरक पाउडर, ताजा या क्रिस्टलीकृत का प्रयोग करें। यह उत्पाद मतली और पेट फूलना से लड़ता है, पित्त और आमाशय के रस के उत्पादन में सुधार करता है, पाचन की मांसपेशियों को आराम देता है और शारीरिक असुविधा को कम कर सकता है। एक कप चाय ले लो, सले हुए अदरक का एक टुकड़ा खाएं या ताजे पौधे चबा कर - अपने मुंह में डालते वक्त सावधान रहना, क्योंकि यह बहुत मजबूत है।
    • विशेषज्ञ एक दिन में अधिकतर 4 ग्राम अदरक की सिफारिश करते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर 4 घंटे में एक ग्राम के चार खुराक से शुरू कर सकते हैं।
  • पेटी अपशिष्ट पेटी सेवन करने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सौंफ़ के बीज चबाने यह जड़ीबूटी पेट की समस्याओं से मुकाबला करने के लिए बहुत अधिक होती है और यह नाराज़गी, सूजन, पेटी आदि को राहत देने में मदद करती है, साथ ही साथ इस क्षेत्र में पाचन की मांसपेशियों और असुविधा को शांत करती है।
  • पेटी पेट में कदम रखने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 6
    6
    सक्रिय संस्कृतियों के साथ दही लें इस उत्पाद का एक हिस्सा कुछ लोगों के लिए आदर्श है जो पेट की समस्याएं हैं। ये संस्कृतिएं बैक्टीरिया हैं जो पेट में रहते हैं और भोजन के पाचन को सुविधाजनक बनाती हैं। इस प्रकार, उपभोग करने वाला दही पाचन तंत्र में इसकी मात्रा बढ़ाता है।
  • पेटी पेट में कदम रखने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 7
    7
    20 मिनट के लिए एक टकसाल बुलेट चूसो। भारी भोजन के बाद कई जड़ी-बूटियों के इस फार्म का उपभोग करते हैं हालांकि कोई सबूत नहीं है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विशेष रूप से पुदीनाशिका पेट की दर्द को दूर कर सकती है और पाचन की मांसपेशियों को शांत कर सकती है, इसके अलावा एक सुखद स्वाद और सांस को ताज़ा करने के अलावा
  • पेटी अपस्वास्थ्य पेट को तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 8
    8
    धीरे-धीरे आहार में अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करें जब आप केले, चावल, सेब के प्यूरी और टोस्ट (ऊपर उल्लेखित) के रूप में खा सकते हैं, तो अन्य उत्पादों जैसे कि त्वचा रहित चिकन, सब्जियां और सॉफ्ट फलों और रस पाउडर का प्रयास करें। सावधानी से चलें, थोड़ा सा करके यदि आप फिर से बीमार हो जाते हैं, तो तरल आहार पर वापस जाएं और तब तक इंतजार करें जब तक कि आप इस प्रक्रिया का प्रयास करने से पहले उसमें सुधार न करें।
    • जब आप इन उत्पादों को आहार में जोड़ते हैं, तो खासकर अगर आपके पास कुछ दिनों से ठोस पदार्थ नहीं होते हैं, तो छोटे हिस्से को खाएं अपच का कारण हमेशा भोजन ही नहीं होता है, लेकिन यह राशि (चूंकि पेट अनैच्छिक है)
    • उल्टी और दस्त के बोतों के बाद 48 घंटे बाद आप शायद सामान्य आहार पर लौट सकेंगे।
  • भाग 2
    पेट से राहत देने वाले द्रवों का उपभोग

    एक अपसेट पेट सेप करने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    बहुत पानी पीना आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए, खासकर उल्टी और दस्त के बाद। पानी उन पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है जो पेट को परेशान करते हैं। काफी और धीरे-धीरे, स्थिति को बिगड़ने को खत्म करने के लिए नहीं।
    • अगर उल्टी और मतली के बटावट बहुत मजबूत होते हैं और आप किसी भी भोजन, तरल पदार्थ का उपभोग करने में असमर्थ हैं, तो आप बेहतर होने तक सीरम के लिए आपातकालीन कमरे में चले जाएं।
  • पेटी अपस्वास्थ्य पेट को तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 10



    2
    औषधीय चाय पीना टकसाल, कैमोमाइल और अदरक के साथ बने उत्पाद हैं नीचे शूटिंग संवेदनशील पेट में समस्याओं को कम करने के लिए मतली, अपच और दर्द को कम करने के लिए पूरे दिन कुछ कप लें।
  • पेट में परेशान पेट तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 11
    3
    लाइटर स्टॉज और स्टॉज लें चिकन शोरबा जैसे इन उत्पादों, पेट की स्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं क्योंकि वे आसान पाचन करते हैं और जलयोजन बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • एक परेशान पेट तय करने के लिए सही खाद्य पदार्थ खाएं चित्र 13
    4
    अपने मुंह में बर्फ चिप्स रखो जब आपको मस्तिष्क या उल्टी के गंभीर बीमार होने पर आपको निगलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब भी संभव हो आपको तरल पदार्थ पीना होगा। इस प्रकार, यह बर्फ के चिप्स का सहारा ले सकता है, जो धीरे-धीरे पिघलता है और फिर भी शरीर को ताज़ा करता है।
  • 5
    एक एंटीसिड लें यदि आपके पेट में समस्या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स की वजह से होती है, तो किसी दवा की दुकान पर जाकर लक्षणों को दूर करने के लिए कुछ खरीदने के लिए - और सुझाई गई मात्रा ले लो। अगर यह कुछ पुरानी है, तो डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि आपको एच 2 एंटीहिस्टामाइन (फैमोटिडाइन) या प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (ओपेराज़ोल) जैसी दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचना

    एक पेटी पेट की तैयारी करने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    सोडा पीने से बचें इसकी रचना फुफ्फुस में योगदान करती है - और, आखिरकार, आप इस माध्यम से नहीं जाना चाहते हैं जब आपके पास पहले से पेट की समस्या है। इसके अलावा, इन उत्पादों में आमतौर पर साइट्रिक एसिड और सोडियम बेंजोएट, रसायन शामिल होते हैं जो संवेदनशील पेटों में परेशान करते हैं। संक्षेप में, जब आप अच्छी तरह से महसूस नहीं करते सोडा पीते नहीं हैं
  • पेटी उठाने वाले पेट में कदम रखने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    चॉकलेट और कैफीन से बचें ये पदार्थ पेट को परेशान करते हैं और गैस्ट्रोओफेजीय रिफ्लक्स में योगदान करते हैं, इसके अलावा मल कम संगत बनाने के अलावा। चॉकलेट में दूध या पागल हो सकता है, जिसका पाचन बहुत धीमा हो सकता है सामान्य तौर पर, किसी भी उत्पाद से बचें जिसमें इन सामग्रियों (यहां तक ​​कि कॉफी और ऊर्जा) होती है, जब आपको समस्या हो रही है
  • एक पेटी पेट के चरण 18 को तय करने के लिए खाएं आहार
    3
    तेल, तला हुआ या चिकना भोजन न खाएं वे शरीर की सूजन में योगदान करते हैं और तृप्ति की अतिरंजित भावना देते हैं। जब आपके पेट में दर्द होता है, तो कुछ मांस, मुलायम पनीर और तली हुई तेलयुक्त उत्पादों से बचें, जैसे चिप्स, जो स्थिति को भी बदतर बना सकती हैं।
  • एक अपसेट पेट सेप करने के लिए ईट द राइट फूड्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    उच्च एसिड सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें खट्टे के फल और टमाटर, उदाहरण के लिए, गैस्ट्रोइफोटेज रिफ्लक्स को तेज कर सकते हैं, जो बदले में, दर्द को बिगड़ता है और पेट को परेशान करता है। टमाटर सॉस (और इस फल से बने अन्य उत्पादों) जैसे खाद्य पदार्थ न खाएं, नारंगी का रस आदि। जब आप बुरा महसूस कर रहे हैं
  • एक पेटी पेट के कदम 20 निर्धारित करने के लिए खाने का अधिकार खाने वाला इमेज
    5
    मसालेदार या अत्यधिक पीस खाद्य पदार्थों से बचें वे पेट को परेशान कर सकते हैं और मतली में योगदान कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप इस प्रकार के उत्पाद के आदी हो, तो उन्हें उच्च मात्रा में लेना इतना समस्याग्रस्त नहीं हो सकता है बस सावधान रहना न शरीर में नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए।
  • पेटी अपशिष्ट पेटी चरण 21 को तय करने के लिए खाएं आहार
    6
    शराब पीना मत। शरीर को पचाने में और इसे मेटाबोलाइज़ करने में कठिनाई होती है, और इसके अतिरिक्त, यह उत्पाद पेट में एसिड की कार्रवाई में योगदान देता है, इसे परेशान करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप बीमार हों या पहले से नाराज़ हो, तो इस उत्पाद से बचें।
  • चेतावनी

    • अगर आपका पेट बहुत देर तक दर्द होता है, तो परीक्षण के लिए एक डॉक्टर को देखें।
    • यदि आप बहुत मजबूत महसूस करते हैं, तो आपको तत्काल देखभाल की आवश्यकता हो सकती है निकटतम अस्पताल या आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com