IhsAdke.com

एक बच्चे के साथ कैसे व्यवहार करें जो पेट को नहीं पकड़ता है

जब कोई बच्चा बीमार हो जाता है, तो माता-पिता अपने बाल खड़े होते हैं, खासकर यदि बच्चा उल्टी कर रहा है और पेट में कुछ भी नहीं रख सकता है लेकिन निराशा न करें: उल्टी आमतौर पर एक गंभीर मुद्दा नहीं है और आम तौर पर इस लक्षण का इलाज घर पर तब तक संभव है जब तक कि यह गुजरता नहीं हो। हालांकि, अगर समस्या गंभीर है तो चिकित्सक की तलाश करना आवश्यक है, पुरानी हो या अन्य लक्षणों के साथ।

चरणों

विधि 1
घर पर देखभाल करना

ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
1
अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें उल्टी में बहुत अधिक द्रव खो जाता है बीमारी के दौरान आपके बच्चे को मॉइस्चराइज करने के लिए यह एक प्रयास करता है जल तरल पदार्थ का सबसे अच्छा है, लेकिन द्रव का सेवन को प्रोत्साहित करने के लिए पेय को अलग करना अच्छा है।
  • यदि संभव हो तो हर पांच से दस मिनट के लिए, अपने बच्चे को कुछ तरल के छोटे, बार-बार चिप्स देने के लिए प्रोत्साहित करें। हर समय पास में एक पेय छोड़ने की कोशिश करें
  • अधिकतर स्पष्ट तरल पदार्थ को प्राथमिकता दें नींबू पानी और कुछ शीतल पेय जैसे कुछ आशंका पेय भी मदद कर सकते हैं
  • आइस चबूतरे, आइसक्रीम और अन्य बर्फ-आधारित कैंडीज भी तरल रूप में गिना जाते हैं। उन्हें पानी के साथ बनाया जाना चाहिए, दूध से नहीं, क्योंकि जब बीमारी है तो दूध पेट में परेशान कर सकता है। यह तरल पदार्थ का एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए, लेकिन कई बच्चे मिठाई से प्यार करेंगे। इसके अलावा, चूंकि वे एक समय में पॉप्सिकल्स निगल नहीं ले सकते हैं, इनजेशन की धीमी गति पेट को परेशान नहीं करती है।
  • सूप भी moisturize करने में मदद कर सकते हैं हल्का सूप या ब्रोथ चुनें और टमाटर, आलू और क्रीम से बचें। क्लासिक चिकन सूप एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक, या आइसोटोनिक पेय के साथ सावधान रहें इनमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट और एक अच्छा स्वाद भी हो सकता है, लेकिन बहुत ध्यान केंद्रित किया जाता है। इससे स्थिति को भी बदतर बना सकता है जलयोजन या यहां तक ​​कि पानी के लिए एक बाल चिकित्सा समाधान बेहतर है।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    2
    यदि बच्चा बिना रोक के उल्टी कर रहा है, 24 घंटों के लिए उसे किसी भी ठोस भोजन न दें। बीमारी के पहले 24 घंटों में उल्टी का कारण बनता है, बच्चे को ठोस पदार्थ नहीं खाना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट समाधान के लिए अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें। एक और विकल्प ठोस खाद्य पदार्थों के बजाय जिलेटिन, नारियल पानी या पॉसिसिल देना है।
    • लगातार उल्टी वाले अधिकांश बच्चे कुछ भी नहीं खाएंगे।
    • कुछ लोग मतली के साथ भी खाना चाहेंगे, क्योंकि वे अक्सर भूखे पेट में ऐंठन को भ्रमित करते हैं। सतर्क रहें और देखें कि क्या यह आपके बच्चे के साथ मामला है
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    3
    मजबूत गंध और अन्य कारणों से बचें जो मतली के कारण हो सकते हैं। कुछ बच्चों (और सामान्य रूप से लोग) उल्टी की तरह महसूस करते हैं जब वे कुछ गंधों को गंध करते हैं भोजन, इत्र, धुएं की गंध, और गर्मी, आर्द्रता, और चमकती रोशनी, मतली को तेज कर सकते हैं। हालांकि, यह एक नियम नहीं है और यह व्यक्ति से भिन्न हो सकता है यदि बच्चा शिकायत करता है, तो इसे छोड़ दें और एक आरामदायक जगह छोड़ें, अच्छी तरह से रोशनी और मजबूत गंध की उपस्थिति के बिना।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    4
    उसे आराम करो मतली के साथ एक बच्चा वैसे भी अधिक उदासीन हो जाता है। हालांकि, उनमें से कुछ लक्षणों को अनदेखा कर सकते हैं यदि वे एक गतिविधि से उत्साहित या मनोरंजन कर रहे हैं। कुछ मामलों में, जब वे बीमार हो जाते हैं तो उन्हें थोड़ा अति सक्रिय हो सकता है अत्यधिक शारीरिक गतिविधि के कारण लक्षण खराब हो सकते हैं।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` width=
    5
    अधिक-द-काउंटर दवा के लिए फार्मासिस्ट से पूछें ओवर-द-काउंटर वाली दवाएं जो मतली को नियंत्रित करती हैं, वे उपयोगी हो सकती हैं। हालांकि, कई विकल्प बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें और एक दवा की सिफारिश करें जो आपके बच्चे के पेट की समस्या का इलाज करने में मदद करेगा। इसे प्रबंधित करने के लिए पैकेज पुस्तिका के सभी दिशाओं का पालन करना न भूलें।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    6
    बच्चे को हल्का भोजन दें पहले 24 घंटों के बाद, अगर उल्टी बंद हो जाती है तो ठोस आहार देने शुरू करना संभव है। थोड़ा स्वाद और नरम बनावट वाला भोजन पेट में निगलने और पेट में रहने के लिए आसान हो सकता है।
    • कई बाल रोग विशेषज्ञों ने केला, चावल, मैश किए हुए आलू और टोस्ट से युक्त आहार का संकेत दिया। ऐसा माना जाता था कि ऐसे खाद्य पदार्थ पचाने में आसान होते हैं, जिससे पेट को आराम और स्वस्थ होने का मौका मिलता है। आजकल, बाल रोग विशेषज्ञों का पता चला है कि पोषण में पोषक तत्वों की कमी है जिससे वे चिकित्सा को बढ़ावा दे सकें। हालांकि, सियासत के शुरुआती दिनों में वह मदद कर सकती है। पेट इन खाद्य पदार्थों को अधिक आसानी से पकड़ सकता है इस आहार की कोशिश करें और कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियों के साथ सामान्य और स्वस्थ भोजन पर एक या दो दिन बाद वापसी करें।
    • जिलेटिन और पानी और नमक पटाखे भी पकड़ना आसान हो सकता है। अगर आपका बच्चा पहले लोगों को खा सकता है, तो अनाज, फलों और उच्च प्रोटीन, नमकीन खाद्य पदार्थ देने का प्रयास करें
    • किसी को वसा और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए, क्योंकि वे लक्षणों को खराब कर सकते हैं। उल्टी होने के बाद आपको पहले छह घंटों में ठोस आहार देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।



  • विधि 2
    चिकित्सा ध्यान मांगना

    ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    1
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें मतली आमतौर पर फ्लू या हल्के संक्रमण के कारण होती है और चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने की आवश्यकता होती है।
    • यदि एक वर्ष की आयु के तहत बच्चे के मामले में उल्टी 24 से अधिक घंटे या 12 घंटे तक रहता है तो बच्चे को डॉक्टर से ले जाना चाहिए।
    • शिशुओं और बच्चा की बड़ी उम्र के लोगों की तुलना में निर्जलीकरण की अधिक प्रवृत्ति होती है। एक बच्चा जो रोक के बिना उल्टी कर रहा है, उसे किशोरावस्था के मुकाबले ज्यादा चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है बच्चे को निर्जलीकरण के लक्षण जैसे कि शुष्क मुंह, रोने, आँखों की कमी, कमजोरी, चक्कर आना, मूत्र की मात्रा में कमी और गतिविधियों में कमी की वजह से डॉक्टर को जाना ज़रूरी है।
    • यदि बच्चा मल में खून या खून का उल्टी कर रहा है, तो इसे तुरंत आपातकालीन कक्ष में ले जाएं यह गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है
    • उसे एक डॉक्टर को देखना चाहिए अगर उसे उल्टी या दस्त से या उसके पेट में दर्द हो रहा है या उसके साथ तेज बुखार हो।
    • आपके बच्चे को नसों में पुनर्जलीकरण चिकित्सा या डॉक्टर द्वारा निर्धारित उल्टी और उल्टी उपचार की आवश्यकता हो सकती है अगर वह तरल पदार्थ नहीं रख सकता है यदि आपको संदेह है कि वह कुछ खाया है तो आपको उसे खाना जहर या एक घातक बीमारी से बाहर निकालने के लिए अस्पताल ले जाना होगा।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    2
    उसे परीक्षण के लिए ले लो यदि बच्चा पेट को अकेले भोजन नहीं देता है तो परीक्षण करना आवश्यक है डॉक्टर इतिहास को देखेंगे और शारीरिक परीक्षाएं करेंगे। उन्हें दवाओं और वर्तमान स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी पूछना चाहिए। आपके बच्चे की स्थिति के आधार पर, आपको अन्य रक्त परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    3
    दवाओं के बारे में पूछें डॉक्टर उल्टी के इलाज के लिए दवा का सुझाव दे सकता है। खुराक के बारे में अपने सभी संदेह और उसके साथ दुष्प्रभाव लें
    • कुछ दवाइयां दौरे को रोकने या कम करने के लिए उपयोग की जाती हैं। वे मतली के लिए उपचार, चिंता और कभी-कभी ऋणी के लिए शामिल होते हैं
    • निवारक उपचार उल्टी और दस्त के उपयोग को कम करने या समाप्त करने के संकेत हैं। ये उन बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो हमेशा बीमार होते हैं
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    4
    तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण के विचार पर विचार करें तनाव एक समस्या हो सकती है अगर आपके बच्चे को बार-बार खाना पकाने में कठिनाई हो रही है। तनाव प्रबंधन अंतर्निहित कारकों के लिए खाते की सहायता कर सकता है जो उल्टी पैदा कर सकता है।
    • तनाव प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण व्यक्ति को तनाव प्रतिक्रियाओं के पहले लक्षणों से अवगत होने में मदद करता है गहरी साँस लेने जैसे विश्राम तंत्र आमतौर पर जल्दी ही पढ़ाए जाते हैं। चिकित्सक समस्या को कम करने के लिए अपने बच्चे को कुछ व्यवहार रणनीतियों को भी सिखा सकते हैं।
    • यदि आप इस चिकित्सा में रुचि रखते हैं तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें वह एक विश्वसनीय चिकित्सक की सिफारिश कर सकते हैं। आप स्वास्थ्य योजना सूची से परामर्श करके एक उपयुक्त पेशेवर भी पा सकते हैं।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    5
    एक पोषण विशेषज्ञ की कोशिश करो वह जांचता है कि बच्चे जो ट्रिगर ढूंढने के लिए खाते हैं जो उल्टी को ट्रिगर कर सकते हैं आम तौर पर, पोषण विशेषज्ञ आपके और आपके बच्चे के साथ मिलकर काम कर सकता है जो बच्चे की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करते हैं। इस विकल्प के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें वह एक अच्छा पेशेवर सुझा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • बच्चे को आराम करने और शांत चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे फिल्म देखना, चित्र करना या किताबों को देखना।
    • अपने बच्चे के बिस्तर के बगल में एक बड़े प्लास्टिक के कंटेनर को छोड़ दें, अगर आपको रात के बीच में उल्ट करना पड़ता है तो उसे बाथरूम में घुसने की ज़रूरत नहीं है।
    • पुराने तौलिए वाले बेड और सोफे जैसे सतहों को कवर करें। यदि बच्चा उल्टी करता है, तौलिए मातृभूमि को बचा सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com