IhsAdke.com

तनावपूर्ण Hyperemesis से बचें कैसे

गर्भावस्था hyperemesis एक शर्त है जिसमें गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही के दौरान अत्यधिक मतली और उल्टी के साथ सौदा। भले ही सबसे गर्भवती महिलाएं पहली तिमाही में मितली और उल्टी का अनुभव करती हैं - इसे सुबह की बीमारी कहा जाता है - अगर यह पहली तिमाही के बाद जारी रहता है, तो इसे हार्व्रेमेसिस ग्रेवीरम माना जाता है। स्थिति आपके दिन को एक चुनौती बना सकती है। यदि आप चिंतित हैं कि आप अपनी गर्भावस्था में इस स्थिति का विकास कर सकते हैं, तो आहार, जीवन शैली और दवा में परिवर्तन के साथ इस तरह की संभावनाओं को कम करने के कुछ तरीके हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
आहार संशोधन करना

पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 1
1
तीन बड़े भोजन के बजाय दिन के दौरान छोटे, अक्सर भोजन खाएं जब आप दिन के दौरान छोटे भोजन खाते हैं, तो आपके पेट में भोजन को पचाने के लिए कम एसिड का उत्पादन होता है। कम एसिड का अर्थ है कि आपके पेट में चिंतित होने की संभावना कम है, इसलिए आपको मतली होने की संभावना कम है।
  • एक बड़ा भोजन खाने से आपके पेट को भी हटाया जा सकता है, जो उल्टी उत्तेजनाओं को ट्रिगर कर सकती है जो उल्टी का कारण बन सकती हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 2
    2
    ठंडे खाद्य पदार्थ खाएं क्योंकि वे गर्म भोजन के रूप में मजबूत नहीं गंध करते हैं। अगर आप हाइपरेटेसिस ग्रेविरमम के बारे में चिंतित हैं तो आपको आम तौर पर मजबूत गंध के साथ खाद्य पदार्थों से बचने चाहिए। ठंडे खाद्य पदार्थों में आमतौर पर गर्म लोगों की तुलना में कम सुगंध होता है, इसलिए ठंडे व्यंजनों के साथ रहें। हालांकि यह निराशाजनक हो सकता है, यदि आप नाराज़ हो जाने से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह भुगतान करता है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 3
    3
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं मसालेदार और तेलयुक्त खाद्य पदार्थ आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को अधिक एसिड का उत्पादन कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि भोजन के मसाले और तेल पेट की दीवारों को उत्तेजित करते हैं, जिससे आपके पेट और अग्न्याशय में अधिक पित्त को छिपाना पड़ता है। इन पाचन एसिड के अतिउत्पादन के कारण, मस्तिष्क के उल्टी का केंद्र सक्रिय हो गया है और hyperemesis gravidarum पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 4
    4
    फैटी खाद्य पदार्थों से बचें फैटी खाद्य पदार्थ को पचाने में अधिक समय लगता है, जिसका अर्थ है कि वे अपनी पाचन तंत्र को धीमा कर देते हैं और अपने पेट के उत्पादन के लिए एसिड की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अधिक एसिड का मतलब हो सकता है कि आप अधिक मितव्ययी होनी शुरू कर देंगे। फैटी खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • फ्राइड खाद्य पदार्थ, पशु उत्पादों जैसे चिकना, वाणिज्यिक रूप से बेक्ड केक और पास्ता, वनस्पति छोटा और मार्जरीन।
  • चित्रा शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 5
    5
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जिन्हें आप जानते हैं कि वे एक फ़्राइन्जल रिफ्लेक्स के कारण होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में मजबूत गंध हर कोई अलग है, इसलिए आपको मॉनिटर करना होगा कि आपके स्वाद के लिए कौन से खाद्य पदार्थों की एक मजबूत गंध है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें मतली को प्यास और भूख से शुरू किया जा सकता है, इसलिए यदि आप मतली के बारे में चिंतित हैं तो हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। छोटी सी चीजों में अपनी पसंद के पेय का सेवन करें, क्योंकि एक समय में बहुत से पानी पीने से आपको नली हो सकती है
    • यदि आप पानी से ऊब रहे हैं, तो आप इसे थोड़ा सा स्वाद देने के लिए अपने पानी में फलों के रस की एक छोटी राशि जोड़ सकते हैं।
    • आप एक गिलास पानी (लगभग 300 मिलीलीटर) डाल सकते हैं और एक ही समय में नमक, नींबू का रस और 1 चम्मच चीनी का मीठा और खट्टा पीता है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 7
    7
    अदरक पीने के लिए है अदरक हाइपरेटेसिस ग्रेवीरमम से लड़ने में मदद करता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के आंदोलन को बढ़ाता है और मस्तिष्क के संकेतों को बाधित करता है जो आपको उल्टी की तरह महसूस करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 8
    8
    गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश की गई हल्का रस बनाएं। यह पेय आपको स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व प्रदान करता है। नुस्खा बदल सकता है अगर स्वाद या बनावट के कुछ पहलू आपको खुश नहीं करते हैं एक ब्लेंडर में, गठबंधन:
    • सेब का रस का एक गिलास, 1 जमे हुए केले, 1 बड़ा चम्मच गुड़ चाय, दही का एक कप, 2 बड़े चम्मच पोषण खमीर, 1 बड़ा चम्मच प्रोटीन पाउडर सूप, 1-2 tablespoons शहद, 1 कम वसा वाले दूध का गिलास, 1 चम्मच समुद्री शैवाल का मिश्रण होता है जिसमें खनिजों का मिश्रण होता है और पागल के 3 बड़े चम्मच होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 9
    9
    विटामिन बी 6 के अपने सेवन में वृद्धि आप विटामिन बी 6 की खुराक ले सकते हैं जिससे आपके उल्टी की संभावना कम हो सकती है। फिर, किसी भी पूरक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।
    • अनुशंसित खुराक प्रति दिन 50 मिलीग्राम है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 10
    10
    जंगली याम लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एक डॉक्टर या विशेषज्ञ से बात करना हमेशा एक नई जड़ी बूटी की कोशिश करने या अपने आहार में कोई भी कठोर परिवर्तन करने से पहले सिफारिश की जाती है। यह माना जाता है कि जंगली रतालू आपके एस्ट्रोजन के स्तर को प्रभावित करती है और आपको मतली होने की संभावना कम हो जाती है। जड़ में स्टेरायडल सैपोनिन होते हैं जो आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं।
    • सूखे जड़ी बूटी आम तौर पर 2 से 4 ग्राम कैप्सूल में आती है जो कि एक गिलास पानी के साथ दैनिक ले जा सकती है।
  • विधि 2
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 11
    1



    किसी भी चीज से बचें जो फेरिंजल रिफ्लेक्स का कारण बनता है हालांकि खुशबू सबसे उत्तेजक है, बस एक ऐसी जगह है जहां आप जानते हैं कि गंध आपको प्रतिबिंब कर सकता है यहां तक ​​कि कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में सोचने से आपको नीच हो सकता है मॉनिटर क्या आपको घबराहट महसूस करता है और लिखता है इन बातों से जितना आप कर सकते हैं उससे बचें।
    • खुशबू भोजन तक सीमित नहीं हैं वे मेट्रो, स्प्रे, रसायन या बदबूदार पैर की गंध हो सकती है
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्राविदारम चरण 12
    2
    नमी के कारण पर्यावरणीय कारकों को हटा दें दो आम पर्यावरणीय कारक हैं जिनसे आप चिंतित हैं कि मतली के बारे में चिंतित हैं, सिगरेट के धुएं और मजबूत रोशनी हैं। बेशक, आपको सिगरेट के धूम्रपान से बचना चाहिए जितना संभव है क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है जब आप धूम्रपान करते हैं, भले ही यह दूसरा हाथ है उन लोगों से दूर रहें जो धूम्रपान कर रहे हैं और आपके पास धूम्रपान करने से बचने के लिए किसी भी परिवार के सदस्य या दोस्तों से पूछें। मजबूत रोशनी भी मतली और उल्टी का कारण बन सकती है, इसलिए रोशनी अपने घर में कम रख सकते हैं यदि आप कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 13
    3
    बहुत सारे भोजन या पानी से गोलियाँ ले लो जब आप एक गोली लेते हैं, तो यह एक मौका है कि आप अपने ग्रसनीजल पलटा को ट्रिगर करेंगे, जिससे आप मद्देनजर महसूस कर सकते हैं। आप शायद अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए कुछ गोलियां ले लेंगे।
    • जब आप ये गोलियां लेते हैं, उन्हें पानी की घूंट लेकर लेते हैं, या उन्हें दही की तरह रखें, जो चबाने के बिना निगल लिया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 14
    4
    तनाव या चिंता का कारण बनने वाली चीजों से बचें तनाव मस्तिष्क में उल्टी का केंद्र पैदा कर सकता है, इसलिए संभव है जितना संभव हो उतना तनाव से दूर रहने के लिए यह एक अच्छा विचार है। यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में बात करें। अक्सर किसी से बात करने से आपका तनाव कम हो सकता है आप तनाव को दूर करने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं, जैसे:
    • योग।
    • ध्यान।
    • अपनी पसंदीदा फिल्म देखें
    • बागवानी।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 15
    5
    अपने शरीर को सुनो और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आराम करो। अतिरंजित कार्य करने से आपको बहुत थका हुआ हो सकता है। जब आप थके हुए होते हैं, तो आपको मतली होने की अधिक संभावना होती है कोई भी आपके शरीर को अपने से बेहतर नहीं जानता है, इसलिए इसे सुनें - जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो ब्रेक लें और बस थका होने पर आपको आराम करने से डरो मत।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 16
    6
    ढीले कपड़ों पहनें तंग कपड़ों को पहनना आपके लिए सांस लेने के लिए कठिन बना सकता है। सांस की तकलीफ मितली का कारण बन सकती है, इसलिए आरामदायक और ढीले कपड़े पहनने का यह एक अच्छा विचार है, जब आप चाहें तो गहरी सांस ले सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडिरम चरण 17
    7
    गर्भवती होने से पहले वजन कम करें गर्भावस्था से पहले वज़न कम करने से हाइपरेमिसिस ग्रेवीरमम की संभावना कम हो सकती है। क्योंकि एस्ट्रोजन के उच्च स्तर hyperemesis gravidarum में एक भूमिका निभाते हैं, यह इन स्तरों को कम करने में मदद कर सकता है। जो महिलाओं को अधिक वजन होता है वे आमतौर पर एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर के होते हैं, इसलिए यदि आप hyperemesis gravidarum के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो आप गर्भवती होने से पहले अपना वजन कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 18
    8
    इससे पहले कि आप गर्भवती हो जाएं, अपने लिए एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या बनाएं एक स्वस्थ मन आपकी गर्भावस्था स्वस्थ बना सकता है अभ्यास आपके शरीर को पेंड एंडोर्फिन बनाते हैं, रसायन जो आपको खुश महसूस करते हैं। जब आप खुश होते हैं, तो आप कम तनाव महसूस करते हैं। तनाव आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर प्रभाव पड़ सकता है और मितली का कारण बन सकता है
  • विधि 3
    दवाओं का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 1 9
    1
    मेटोक्लोप्लामाइड या ओडेनस्टेरोन के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के साथ hyperhemosis को रोकें। इस तरह की दवाओं का इस्तेमाल hyperemesis gravidarum को रोकने के लिए किया जाता है। इन दवाओं को 5 एचटी 3 रिसेप्टर ब्लॉकर्स माना जाता है। वे आपके शरीर में रिसेप्टर्स हैं जो सक्रिय होते हैं जब आपका शरीर उल्टी करना चाहता है। ये दवाएं इन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करती हैं, जिससे उल्टी होने के कारण सक्रियण को रोकना पड़ता है।
    • मेटकोप्लोमाइड को आम तौर पर प्रत्येक 8 घंटे में 5 से 10 मिलीग्राम के रूप में निर्धारित किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडिरम चरण 20
    2
    एंटीमैटिक दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एंटीमैटिक दवाएं उल्टी या उल्टी की इच्छा कम कर सकती हैं। हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए दवाएं सही हैं। कुछ दवाएं जो महरम से लड़ने के लिए उपयोग की जाती हैं उनमें शामिल हैं:
    • Promethazine।
    • Chlorpromazine।
    • Metoclopramide।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 21
    3
    यदि आपको hyperemesis gravidarum है prednisolone लेने पर विचार करें इस दवा को hyperemesis gravidarum पर प्रभाव पड़ता है दिखाया गया है यह उल्टी को रोका जा सकता है और आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है, जिससे आपको हालत कम हो गई। स्टेरॉयड मस्तिष्क के केंद्रों के उत्तेजना को कम करते हैं जो उल्टी के लिए जिम्मेदार हैं।
    • प्रिवनिसोलोन को hyperemesis gravidarum की गंभीरता के आधार पर एक सप्ताह की अवधि के लिए दैनिक तीन बार दिया जाता है, और फिर कम हो जाता है
  • चेतावनी

    • यदि आप गंभीर मतली और उल्टी से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपके पहले त्रैमासिक के बाद।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com