IhsAdke.com

बच्चों के साथ यौवन के बारे में कैसे बात करें

कभी-कभी यौवन के बारे में बातचीत करने से माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए चिंता हो सकती है। अगर यह आपका मामला है, तो परेशान न हो, इस बातचीत को शर्मनाक से ज्यादा उत्पादक बनाने के तरीके हैं। उदाहरण के लिए, नीचे बैठकर और एक बार में चर्चा करने के बजाय, आप विषय को कई सत्रों में विभाजित करना चाह सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चे मिथकों के आधार पर भय का विकास नहीं करता है, जो अंततः शरीर के विकास और परिवर्तन के बारे में सुनता है। इसलिए जानकार बनो और अपने बच्चों के संदेह सुनने और ठीक करने के लिए हमेशा तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
वार्तालाप की तैयारी

अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
बात करने के लिए सही समय निर्धारित करें याद रखें कि लड़कियों और लड़कों ने अलग-अलग उम्र में यौवन दर्ज किया है। आपके पास दो विकल्प हैं: जैसे ही आप बच्चे के पहले शारीरिक परिवर्तनों को देखना शुरू करते हैं या कुछ समय पहले, उन्हें जागरूक करने के लिए बोलते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चे पहले से ही यौवन के बारे में जानते हैं और शारीरिक और भावनात्मक बदलाव लाएंगे।
  • जबकि कुछ माता-पिता एक साथ पूरी समस्या पर चर्चा करना पसंद करते हैं, लेकिन वयस्कों में प्रवेश करने के बारे में वर्षों से लगातार बातचीत जारी रखना बेहतर है।
  • लड़कियों की उम्र आठ साल से यौवन में प्रवेश करना शुरू हो सकता है। इसलिए जब आप विकास की शुरुआत की सूचना देखते हैं, तो इसका मतलब है कि बात करने का वक्त है।
  • दूसरी ओर, लड़कों, 10 या 11 वर्ष की आयु के आसपास यौवन में प्रवेश करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले चित्र, चरण 2
    2
    पहल करें चर्चा खोलने की ज़िम्मेदारी तुम्हारी है, इसलिए बच्चों से पहले प्रश्नों के साथ आने की अपेक्षा न करें। यदि यह आपकी योजना थी, तो पता है कि ऐसा हो सकता है कि आपका बच्चा कभी भी एक सवाल नहीं पूछे। सच्चाई यह है कि आपकी पहल की कमी केवल उन्हें दिखाएगी कि आप इसके बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं और इसलिए यह एक ऐसा विषय है जिसे परिवार में उठाने की आवश्यकता नहीं है। परिणामस्वरूप, माता-पिता और बच्चे के बीच संचार तेजी से मुश्किल हो सकता है और संभवत: बढ़ती दूरी तो वयस्क हो और पहल करें
    • यहां तक ​​कि अगर बच्चों को सेक्स और यौवन से संबंधित जानकारी के लिए हर वक्त संपर्क किया जाता है - पुराने भाई-बहनों, मित्रों, टेलीविजन, इंटरनेट से - उनसे विशेष रूप से बात करना महत्वपूर्ण है, वैध और विश्वसनीय जानकारी का स्रोत बनना
    • ज्यादातर समय, छोटे लोगों को इससे बाहर निकलने में क्या झूठी, डरावनी, काल्पनिक और अविश्वसनीय जानकारी है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों को गुणवत्ता की सामग्री देने का प्रयास करते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक शांत बातचीत करें वार्तालाप की पृष्ठभूमि के रूप में किसी प्रकार की घटना की योजना बनाएं, इसलिए मौसम कम तनावपूर्ण होगा उदाहरण के लिए, बच्चों को रात के खाने, गेंदबाजी या संग्रहालय में एक दोपहर के लिए ले जाएं। वार्तालाप से पहले या बाद में गुणवत्ता का समय बिताने की कोशिश करें
    • यदि आप चाहें, तो इस विषय पर एक संक्षिप्त चर्चा करें और फिर आनन्द पर वापस जाएं बातचीत को अधिक विस्तारित करने के लिए आवश्यक नहीं है, इस बिंदु पर यह दोनों पक्षों पर थका हुआ हो जाता है याद रखें कि आप इसे बाद में फिर से शुरू कर सकते हैं
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    शांत रहो यह निश्चित रूप से माता-पिता या बच्चों के लिए एक आसान बातचीत नहीं है घबराहट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को इसके बारे में अधिक बता रहा है। जागरूक होने के नाते आपको यौवन के बारे में बात करने के लिए परेशान महसूस न करने में मदद मिलेगी - आपको तथ्यों को उजागर करना होगा
    • अपने बच्चों से बात करते समय हँसने या शर्मिंदा न होने की कोशिश करें आपकी भूमिका यह दर्शाती है कि यह एक सामान्य मामला है और छोटे लोगों के लिए यह शर्मनाक या निषेध नहीं करता है।
    • अपने शरीर को आराम और शांत रखने के लिए अपनी श्वास को नियंत्रित करें अपने पैरों को लटकने या अपनी मांसपेशियों को तनाव नहीं मिलता
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    कुछ संसाधनों को इकट्ठा करो बच्चों को कुछ पत्रिका, वीडियो, किताब या हेडआउट देने के लिए दिलचस्प होगा कि उन्हें यौवन से क्या उम्मीद करनी चाहिए। नीचे बैठो और बैठो इससे पहले कि आप क्या कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो किसी विश्वसनीय साइट के पते को पास करें ताकि वे बाद में या आपके साथ मिलकर यात्रा कर सकें। यदि आप वार्तालाप का समर्थन करने के लिए ग्राफिक सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया इसे पहले से प्रिंट करें। यदि संभव हो, तो एक पूर्ण समर्थन किट का उपयोग करें
    • इंटरनेट और पुस्तकों में अतिरिक्त संसाधनों को देखें। कई वेबसाइटें हैं जो कि यौवन के बारे में बात करती हैं और इसे अपने बच्चों को कैसे सिखाना है। यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें किताब की प्रतिलिपि दें: "द लिटिल बुक ऑफ़ यौबर्टी: ए गाइड फॉर चिल्ड्रन एण्ड एबेलसेंट्स" (पुस्तकालयों में भी उपलब्ध है)।
  • भाग 2
    चैट शुरू करना

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    बातचीत खोलें पहला कदम उस समय का चयन करना है जब आप विकर्षण और अनहृरी से मुक्त होते हैं। कुछ तथ्य बताएं और बच्चों को उनके बारे में विचारों, भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करने दें। आप उनसे यह पूछने के लिए भी कह सकते हैं कि क्या आप यौवन के बारे में पहले से ही जानते हैं, जबकि आप सुनते हैं और कहते हैं कि क्या सही है और क्या गलत है।
    • यदि आप देख रहे हैं कि आपके बच्चे घबराए हुए हैं या चिंतित हैं, तो बातचीत का विस्तार न करें, भविष्य की चर्चाओं के लिए आत्मविश्वास और खुलापन बनाने के लिए समय लेना पसंद करें।
    • यहाँ बातचीत का एक उदाहरण है: "आपके दोस्त ने कहा कि लड़कियों को शादी करने से पहले गर्भवती नहीं हो सकती, ठीक है? यह गलत है पहले मासिक चक्र के बाद, कोई भी लड़की गर्भवती हो सकती है, हालांकि वह अभी भी बहुत छोटी है तो मैंने क्या कहा और आपके मित्र ने क्या कहा है, इसके बीच में अंतर क्या है? "
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    यौवन के कारणों को बताएं समझाएं कि हार्मोन क्या हैं और उनकी भूमिका यौवन में है। समझाएं कि शरीर को यौन परिपक्व होने के लिए यौवन के माध्यम से जाना होगा। सुनिश्चित करें कि वार्तालाप आसानी से हो जाता है ताकि बच्चों को यह नहीं लगता कि यह एक शर्मनाक प्रक्रिया है जिसे छुपाया जाना चाहिए।
    • इस तरह से कुछ समझाएं: "हार्मोन शरीर के रासायनिक दूत हैं और वे सभी परिवर्तनों को नियंत्रित करते हैं, जो लड़कियों और लड़कों के माध्यम से जाते हैं। इसलिए, एक वयस्क में बच्चे के शरीर का परिवर्तन रासायनिक पदार्थों द्वारा किया जाता है। उनके लिए धन्यवाद, आप किसी दिन फैसला कर सकते हैं यदि आपके पास बच्चे हैं या नहीं। "
  • 3
    मूड और भावनाओं पर चर्चा करें मूड और भावनाओं की विविधताएं यौवन के दौरान सामान्य होती हैं और ये हार्मोनल परिवर्तनों द्वारा ठीक से पेश आती हैं जिसके द्वारा शरीर गुजरता है। जब आपका बच्चा ऐसे बदलावों के माध्यम से चला जाता है, तो उसके लिए जगह बनायें उसे शारीरिक गतिविधि में शामिल करने, मित्रों के साथ बात करने, स्वस्थ भोजन खाने और बहुत सारी नींद प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, उसे इस समय के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ने की याद दिलाएं।
    • कुछ मामलों में, बच्चे मानसिक अवसाद, जैसे अवसाद, चिंता और यहां तक ​​कि अधिक गंभीर स्थितियों के लक्षण दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, चिड़चिड़ापन और स्वभाव भिन्नता अवसाद का सुझाव दे सकती है। अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें अगर वह एक मानसिक विकार के लक्षण देखता है (यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक एक रेफरल देगा)
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 12



    4
    सिखाना किस प्रकार की घंटी बजती है अनुचित बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या सही है और क्या गलत है और कब एक विश्वसनीय वयस्क की तलाश है यह एक ऐसी चर्चा भी है जो बच्चों के पूरे जीवन में पीछा किया जाना चाहिए। वे जो शारीरिक बदलाव कर रहे हैं वे एक तरह का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं कि वे आदी नहीं हैं समझाओ, इसलिए उसका शरीर केवल उसके लिए ही है और किसी और को नहीं। यहां तक ​​कि अगर आप इस समय विषय "सेक्स" को छूना नहीं चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट करें कि "सर्वसम्मति" शब्द है और उस छोटे से किसी को बजाने के लिए पसंद नहीं करने पर "नहीं" कहने का अधिकार है।
    • जिस तरह से आप इस विषय पर पहुंचते हैं, जैसे कि आपका बच्चा बढ़ता है। उदाहरण के लिए, बचपन के दौरान, अपने बच्चों को किस तरह के संपर्कों को स्वीकार नहीं करना चाहिए समझाएं - एक बार जब वे बड़े हो जाते हैं, तो सिखें कि सेक्स केवल आम सहमति में किया जाना चाहिए।
    • बच्चों को अंडरवियर नियम सिखाओ: किसी को भी उसके अंडरवियर के कवर वाले हिस्सों को छूना नहीं चाहिए और अन्य लोगों के समान क्षेत्र को स्पर्श न करें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "यह शरीर को बदलने के लिए रोमांचक है क्योंकि यह यौवन के माध्यम से जाता है हालांकि, शरीर तुम्हारा है और आपकी अनुमति के बिना किसी को भी इसे स्पर्श करने का अधिकार नहीं है। अगर कोई इसे चलाने की कोशिश करता है, तो "नहीं" कहें फिर मुझे बुलाओ या किसी अन्य वयस्क को बुलाओ जिसे आप भरोसा करते हैं, इसलिए आप सुरक्षित होंगे। "
  • भाग 3
    शारीरिक परिवर्तन पर चर्चा

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    समझाएं कि परिवर्तन सामान्य हैं कई बच्चों को पता चल जाएगा कि उनके दिखावे अपने दोस्तों के दिखावे से अलग हैं इसलिए, यह समझा जाना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक बच्चे लय में और अलग-अलग तरीकों से विकसित होता है। क्योंकि बच्चों को यौवन के दौरान दूसरों के समान दिखना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि वे जो कुछ परिवर्तन कर रहे हैं वह पूरी तरह से सामान्य हैं और हमेशा के लिए नहीं होगा।
    • उदाहरण के लिए, आपकी बेटी अपने दोस्तों से पहले उसके स्तनों को विकसित कर सकती है समझाएं कि यह सामान्य है और वह मित्र भी उन्हें विकसित करेंगे।
    • कहते हैं, "आप देखेंगे कि आपके कमरे में अधिकांश बच्चे बदलना शुरू करेंगे। यह डरावना लग सकता है, लेकिन लड़कों के लिए ज़ोर से और ज़ोर लगाना सामान्य है। लड़कियों को स्तनपान करना और मासिक धर्म बनाना शुरू करना होगा। भले ही यह एक दूसरे के साथ क्या होगा, यह सामान्य है। "
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले चित्र, चरण 9
    2
    शरीर के बाल के बारे में बात करें दोनों लड़के और लड़कियां यौवन के दौरान शरीर के द्वारा विकसित होती हैं। अपने बच्चों को बताएं कि यह पहले कभी नहीं बढ़ने के लिए सामान्य है और यह भी सामान्य है कि लड़कों को शेविंग करना और लड़कियों को अपने बगलों को दाढ़ी देना
    • ऐसा कुछ कहें: "बाल होने से यौवन का सामान्य हिस्सा होता है और आप यह महसूस करना शुरू कर देंगे कि वे बगल और जननांगों में बढ़ेंगे। लड़कों की दाढ़ी शुरू हो जाएगी। "
    • कभी-कभी, शरीर के बालों के साथ गंध आती है अपने बच्चों से इस बारे में बात करें और दुर्गन्ध जैसे कुछ समाधान के साथ आओ। कहें, "जब शरीर की गंध अप्रिय हो जाती है, तो दुर्गन्ध दूर करने का उपयोग करने का समय आ गया है यदि आप चाहें, तो हम जाकर एक साथ खरीद सकते हैं। "
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    मासिक धर्म के बारे में बात करें इस विषय पर विभिन्न तरीकों से चर्चा करें लड़कों और लड़कियों हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप दोनों ही इस विषय पर हैं ताकि शर्म की बात हो, शर्मिंदगी और गलतफहमी से बचने के लिए गलत धारणा हो। लड़कियों के साथ मासिक धर्म के बारे में पहले से बात करना जरूरी है ताकि वे डर नहीं सकें जब वे पहली बार अंतरंग कपड़े पर खून देखते हैं।
    • उदाहरण के लिए: "मासिक धर्म एक महिला के जीवन का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा है और डर या शर्म की बात नहीं है लड़कों को भी डरना नहीं चाहिए, क्योंकि यह जीवन चक्र का एक अंग है, जो महिला को यह जानने में मदद करता है कि वह गर्भवती है या नहीं
    • माहवारी के बारे में लड़कियों को अधिक विस्तार से समझा जाना महत्वपूर्ण है ताकि वे जान सकें कि मासिक परिवर्तनों का सामना करने के साथ उन्हें क्या करना चाहिए और सीखना सीखना चाहिए। बच्चे की उम्र के अनुसार स्त्री स्वच्छता उत्पादों के बारे में एक त्वरित व्याख्या करें। वापस जाओ और अपनी पहली अवधि के बाद इसके बारे में बात करें, इसलिए सिर्फ उसके बारे में बच्चे के भय से लड़ने पर ध्यान दें।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक चित्र 11
    4
    ईरेक्शन के बारे में बात करें अपने बच्चे को बताएं कि वह सार्वजनिक रूप से स्वस्थ उत्सव हो सकता है और यह शर्मनाक हो सकता है हालांकि, यह स्पष्ट कर लें कि निर्माण खुद ही खत्म हो जाएगा और ऐसा नहीं होने पर, यह इसे पुस्तक या ब्लाउज से कवर कर सकता है
    • 12 और 16 वर्ष की उम्र के बीच, होने से पहले गीला सपने के बारे में बात करें यदि आप उन्हें अनुत्तरित छोड़ देते हैं, तो लड़कों को डर लगता है या शर्मिंदा हो सकता है, यह सोचकर कि उन्होंने कुछ गलत किया है।
    • उन्हें बताइए: "ये ईर्ष्या करना सामान्य है, भले ही वे शर्मनाक हों। जब ऐसा होता है, चिंता न करें, यह गुजरती है। "
    • जोड़ें कि किसी अन्य लड़के को एक निर्माण के साथ देखने पर आपको मजाक नहीं करना चाहिए
  • भाग 4
    पर चल रहा है

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र 13
    1
    बच्चों को आश्वस्त करें बच्चे परिवर्तनों के कारण असुरक्षित और शर्मिंदा होते हैं। इसके अलावा, वे अपने स्वयं के व्यक्तित्व के साथ अधिक आत्म-सचेत और असहज हैं। उन्हें शांत कर और कहें कि यौवन पास होगा यदि आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो या बुरे मूड में हो, तो फिर से परिवर्तनों की व्याख्या करें और उन्हें एक बार फिर आश्वस्त करें। दिखाएँ कि आप की देखभाल और उनकी जरूरत के मुताबिक उनकी मदद के लिए उपलब्ध हैं।
    • उन्हें याद दिलाना है कि आप उन्हें प्यार करते हैं और आप उन्हें समर्थन करते हैं। यहां तक ​​कि अगर उनके खराब मूड आप ऊब, प्यार और देखभाल के साथ उन्हें इलाज एक ही स्वर में जवाब देने की कोशिश मत करो वयस्क बनें और आत्म-नियंत्रण और अच्छे व्यवहार का उदाहरण सेट करने की आपकी ज़िम्मेदारी पूरी करें।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाले पिक्चर 14
    2
    प्रश्नों के लिए खुला रहें कहते हैं कि आप सहायता के लिए उपलब्ध हैं और प्रश्नों के उत्तर देने और प्रश्नों और चिंताओं का समाधान करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, लड़कियां पूछ सकती हैं कि वे अभी भी मासिक धर्म क्यों करते हैं या क्यों उनके स्तन विभिन्न आकारों के होते हैं। दूसरी ओर, लड़कों, गीला सपने और अंडकोष और पेंसिज में परिवर्तन के बारे में पूछ सकते हैं। यदि आप जवाब नहीं दे सकते, तो कहते हैं, "यह एक अच्छा सवाल है, मैं आपको जल्द ही एक वापसी देता हूं।" अनुसंधान करें, फिर जवाब दें
    • हमेशा अपने बच्चों को सवाल पूछने के लिए अवसर और समय प्रदान करें। उन्हें बताएं कि आपके प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हैं और उन्हें सबसे ज्यादा गंभीर तरीके से उत्तर दें। मुस्कुराओ या हंसी मत करो या अपनी चिंताओं का मजाक मत करो उनकी समस्याओं को कभी कम नहीं करें, क्योंकि वे मूर्खतापूर्ण महसूस करते हैं और भावनाओं को दबा देते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक शीर्षक चित्र
    3
    सिखाने के लिए सही क्षणों का आनंद लें बच्चों के सवालों के साथ आने के लिए संभव है जो उन्हें भागना और छुपाना चाहते हैं। स्टॉर्क और जादुई रोपण के बारे में बात करने के बजाय, बच्चे की उम्र के अनुसार एक ईमानदार प्रतिक्रिया करें। इन क्षणों का लाभ यथार्थवादी तरीके से यौवन और सेक्स के बारे में बात करने के लिए करें, इससे पता चलता है कि आप इस विषय से शर्मिंदा नहीं हैं या डरते नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका आठ साल का बच्चा मौखिक सेक्स के बारे में पूछता है, तो जवाब देते हैं, "ऐसा कुछ है जो बड़े-बड़े लोग एक-दूसरे के जननांगों पर अपने मुंह डाल कर करते हैं।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com