IhsAdke.com

एक किशोर स्टॉप स्टिलिंग कैसे करें

किशोर के लिए चोरी शुरू करने के कई तरीके हैं, चाहे वह माता-पिता, स्कूल की आपूर्ति से जेब का पैसा हो या डिपार्टमेंट स्टोरों पर खरीदारी करें। जो चोरी हो रहा है उसके मूल्य के आधार पर, कानूनी जुर्माना लागू हो सकते हैं। हालांकि, मूल्य की परवाह किए बिना चोरी किशोरों और माता-पिता दोनों के लिए शर्म की बात है, शर्मिंदगी और अपराध की भावना पैदा करता है। अपने किशोरों को चोरी करने और उसके लिए गंभीर समस्याओं से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
किशोरी को चोरी के लिए सजा देना

स्टेपिंग चरण 1 से स्टॉप ए किशोरियर शीर्षक वाला चित्र
1
चोरी के परिणामों को समझाओ शायद आपको पता चल गया कि आपके बेटे ने अपने बटुए से पैसे चुरा लिए हैं या आप उसके बैग में चोरी किए गए आइटम मिल चुके हैं अगर आपका बच्चा प्राथमिक प्रतिवादी है और अभी तक किसी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ बैठकर समझाएं कि दूसरे लोगों की चीजों को कैसे लेना अवैध है और गिरफ्तार हो सकते हैं। स्थिति की गंभीरता को कम मत समझो या अपने बच्चे को यह कहते हुए न मानें कि जब तक वह पकड़ा नहीं जाता है, चोरी करना ठीक है। अपने शब्दों के साथ स्पष्ट और सशक्त रहें, जब आपके बच्चे को गंभीर परिणाम बताएंगे जो चोरी करने वालों के जीवन को बदल सकते हैं।
  • चोरी से जुड़ी संभावित जेल समय की व्याख्या करने के लिए कानूनी शर्तों का उपयोग करें (जो तब होता है जब आप किसी की संपत्ति, जैसे एक बटुआ या साइकिल) और एक अपराध (जो कि जब आप किसी के पैसे से वंचित होने के इरादे से चोरी करते हैं , जैसे कि वॉलेट को चोरी करना)
  • चोरी की संपत्ति का मूल्य निर्धारित करता है कि अपराध गंभीर माना जाता है या नहीं। अपराध की गंभीरता के बावजूद, किशोरों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या कार्य में पकड़े जाने पर कुछ महीनों या वर्षों तक जेल जा सकता है।
  • स्टॉपिंग चरण 2 से स्टॉप ए किशोरगर शीर्षक वाला चित्र
    2
    चोरी के परिणाम दिखाएं एक और तरीका यह है कि यह दिखाने के बजाय, कि क्या हो सकता है अगर वह पकड़ा गया है चोरी करना। अगर वह पैसे चुरा रहा है या आपसे कुछ अच्छा है, तो कुछ माता-पिता पुलिस को फोन करने और मॉक जेल की व्यवस्था करने की सलाह देते हैं। पुलिस अधिकारी आपके बच्चे को हथकड़ी कर सकता है और उसे पुलिस कार के पीछे रख सकता है ताकि वह समझा सके कि आपराधिक आरोप क्या है और यह किसी व्यक्ति के भविष्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।
    • यह एक अतिवादी रणनीति की तरह लग सकता है और केवल अगर आपके किशोर सीधे आप से चुरा लेते हैं, क्योंकि आप केवल एक ही है जो फैसला करेगा कि क्या शिकायत दर्ज करें या नहीं। हालांकि, यह किशोरी को इतना डरा सकती है कि वह फिर से कभी भी चोरी नहीं कर सकता।
  • स्टेप 3 स्टिलिंग से स्टॉप ए किशोरगर शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सजा को लागू करें जिसके लिए सकारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता होती है। एक शारीरिक सजा या शर्मनाक सजा को लागू करने के बजाय उसे अधिक नाराज और चिंतित होने का कारण बनता है, एक सज़ा पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, जिससे आपको सकारात्मक कार्रवाई के साथ कुछ चोरी करने के लिए खुद को त्यागने की आवश्यकता होती है। इस नुकसान एक चोरी क्योंकि उसे आसपास के लोगों के साथ संबंधों, उसे इजाजत दी ईमानदारी की सराहना करने में जानने के लिए मजबूत करेगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अपना बच्चा अपने बटुए से पैसे चोरी किए थे तो आपको उसे चुरा लिया गया धन वापस करने के लिए उसे पाने के लिए उसे सज़ा देना चाहिए। इससे समय लग सकता है, क्योंकि उसे नौकरी पाने की ज़रूरत पड़ सकती है या पैसे कमाने के लिए स्पॉउट कर सकते हैं। हालांकि, वह अपने कार्यों के परिणामों को सीखेंगे, नौकरी पाने पर और ज़्यादा ज़िम्मेदारी लीजिए और समझें कि चोरी क्यों करना गलत है।
    • एक अन्य विकल्प उसे घर पर अतिरिक्त कार्य करने या एक महीने के लिए परिवार के लिए खाना पकाने के लिए पैसे का भुगतान करने के लिए मिलता है। इस तरह, वे दूसरों के लिए गलती के लिए सकारात्मक कार्रवाई करेंगे।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को फिर से चोरी से रोकना

    स्टेप 4 चोरी करने से स्टॉप ए किशोरगर शीर्षक वाला चित्र
    1



    उसे पूछिए कि उसे क्यों लगता है कि उसे चोरी करना है वह अन्य मुद्दों या समस्याओं के कारण चोरी करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है किशोरी के कार्यों के कारण की पहचान करने से उसे फिर से चोरी करने से रोकने में मदद मिलेगी किशोर विभिन्न कारणों से चोरी करते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • साथी का दबाव एक बड़ा कारण हो सकता है कि आपका बच्चा डकैती क्यों बना रहा है वह एक नया, अधिक आधुनिक स्मार्टफोन या नए नए स्नीकर्स चाह सकते हैं, और सोचते हैं कि इन चीजों को खरीदने का एकमात्र तरीका उन्हें अन्य लोगों से चोरी करना है या उन्हें खरीदने के लिए पैसे चोरी करना है। किशोरावस्था का एक बड़ा हिस्सा दोस्ती में है, और आपके बच्चे को कुछ आइटम होने पर दबाव महसूस हो सकता है ताकि वह अन्य स्कूल किशोर से संबंधित हो और मित्र बन सकें।
    • ध्यान देने की आवश्यकता एक अन्य संभावित कारण है कि एक किशोर चोरी क्यों कर सकता है अन्य लोगों, विशेषकर प्राधिकरण के आंकड़ों से कोई भी ध्यान नहीं दिया जा सकता है, कोई ध्यान प्राप्त करने से बेहतर लग सकता है वह यह जानकर चोरी कर सकता है कि वह उनका ध्यान पायेगा और गौर किया जाएगा।
    • शर्मिंदगी या कुछ वस्तुओं जैसे कंडोम, शोषक, सुबह की गोली या गर्भावस्था परीक्षण के आसपास चिंता, इन मदों को चोरी करने के लिए एक किशोरी का नेतृत्व कर सकता है। यह भी एक फार्मेसी में जाने के लिए इन वस्तुओं को खरीदने या पैसे के लिए आप से पूछना उन्हें खरीदने के लिए करने के लिए शर्मिंदा हो सकता है। इसलिए उन्हें लगता है कि उन्हें चोरी करने का एकमात्र तरीका है।
    • एक अपराध करने का रोमांच भी एक किशोर के लिए चोरी करने के लिए प्रेरक हो सकता है। किशोर अक्सर कुछ गलत काम करने और रोमांचकारी गतिविधियों में उलझाने के रोमांच का आनंद उठाते हैं। अधिकांश किशोर उन चीजों में रुचि रखते हैं जो उनकी पहुंच से बाहर हैं या वे गलत मानते हैं। इसलिए चोरी करने के लिए उन्हें अपनी सीमाएं ढूंढने का एक तरीका हो सकता है और यह देखने की कोशिश की जा सकती है कि वे कैद किए बिना कितनी दूर जा सकते हैं।
  • स्टेप चरण 5 से स्टॉप ए किशोरियर शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे के लिए आय के अन्य स्रोत प्रदान करें यदि कोई किशोरी चोरी कर रहा है क्योंकि उसे लगता है कि वह अपने मित्रों के समान ही सामान नहीं रख सकते हैं, तो वह स्कूल के बाद अंशकालिक नौकरी कर सकते हैं या अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए स्पॉउट कर सकते हैं। यह आपको जिम्मेदारी जानने के लिए और अपने स्वयं के पैसे का प्रबंधन, आप उत्पादों आप चाहते हैं खरीदने के लिए, के बजाय उन्हें चोरी स्वतंत्रता देने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉपिंग चरण 6 से एक किशोरी को रोकने वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को स्वस्थ अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल करें। आपको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने कौशल और क्षमताओं को दूसरों के साथ एक उत्पादक तरीके से बेहतर बनाने के लिए, जैसे फुटबॉल टीम या अन्य स्कूल गतिविधि में शामिल होने पर। इससे आपको सहयोगियों के साथ जुड़ने में मदद मिल सकती है, जो भौतिक वस्तुओं या फैशन वस्तुओं के अलावा अन्य चीजों में रुचि रखते हैं।
  • स्टेपिंग चरण 7 से स्टॉप ए किशोरियर शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं चोरी उसके द्वारा दिए गए ध्यान की रोई के रूप में देखी जा सकती है। इसे अनदेखा न करें इसके बजाय, अक्सर उसके साथ गुणवत्ता का समय बिताने का प्रयास करें यह दिखाएं कि आप उनसे और उसके हितों की परवाह करते हैं, जो सुझाव देते हैं कि आप उन पसंदीदा गतिविधियों को करते हैं जो उन्हें पसंद हैं या अपने पसंदीदा बैंड से एक शो पर जाएं
    • इन बार एक साथ, आप गर्भनिरोधक और कंडोम जैसे मुद्दों के बारे में बात कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि वह इन वस्तुओं को खरीदने में किसी की शर्म की बात करता है या किसी अन्य को खरीदने के लिए कहता है। उसे विशिष्ट प्रश्न पूछने दें और इन मदों को प्रदान करें ताकि उन्हें शर्मिंदा महसूस न करें। सेक्स के बारे में उससे बात करो, अगर वह कारण है कि वह चोरी कर रहा था का हिस्सा है।
  • चरण 8 को चोरी करने से एक किशोर को रोकें
    5
    अगर आपका बच्चा चोरी करना जारी रखता है तो परिवार परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें यदि आप उसे फिर से चोरी कर लेते हैं, तो यह समय हो सकता है कि परिवार के सलाहकार या चिकित्सक से सहायता मांगें। कुछ किशोर गहरे मुद्दों की वजह से चुराते हैं जिनसे परिवार या व्यक्तिगत रूप से चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है चलो अपने बच्चे के लिए चोरी की आदत बनने न दें इससे उसके लिए अधिक गंभीर परिणाम और विकृत नैतिक संहिता हो सकती है।
    • कुछ किशोर क्लेप्टोमैनिया विकसित कर सकते हैं, एक दुर्लभ बाध्यकारी विकार जिसमें व्यक्ति चोरी करने से पहले चिंता या तनाव महसूस करता है, और फिर चोरी के बाद राहत या संतुष्टि महसूस करता है। एक डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें जब आपको संदेह है कि आपका बच्चा इस विकार का निर्माण कर रहा है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com