IhsAdke.com

रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास कैसे करें

कई स्कूल और कॉलेज हैं जो रिफ्लेक्सोलॉजी में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। एक विशिष्ट पाठ्यक्रम कार्यक्रम में कक्षा के साथ ही अभ्यास में कक्षा का समय भी शामिल है। यह आलेख बताता है कि आप एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
आवश्यकताएं खोजें

एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनना एक अंतिम सप्ताह में एक कार्यशाला में भाग लेने से ऐसा कुछ नहीं है। आपको अपना नया कैरियर शुरू करने से पहले पैसा और समय का निवेश करना होगा

पिक्चर शीर्षक में रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 में ट्रेन
1
अनुसंधान संगठनों को यह समझने के लिए कि प्रौद्योगिकी को सिखाने के लिए कॉलेजों को मान्यता कैसे मिलती है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक मान्यताप्राप्त कॉलेज की खोज करें जो आपके पुनरारंभ के भाग के रूप में रिफ्लेक्सोलॉजी है आप कुछ योग्य पाठ्यक्रमों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं। संभावनाओं की सूची को कम करने के लिए ब्राउज़र के उन्नत खोज टूल का उपयोग करें उदाहरण के लिए, उन साइट्स को हटाने के लिए कीवर्ड "प्रमाणपत्र", "रिफ्लेक्सोलॉजी," और "प्रोग्राम आवश्यकताएं" का उपयोग करें, जो मान्यताप्राप्त पाठ्यक्रम प्रदान नहीं करते हैं।
  • विधि 2
    एक कॉलेज चुनें

    सही कॉलेज का चयन आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने आप को मूलभूत जानकारी से परिचित कराएं जो आपको करना होगा प्रमाणित होने के लिए, आपको एक मान्यताप्राप्त रिफ्लेक्सोलॉजी संकाय में जाना होगा और शरीर विज्ञान, शरीर विज्ञान, रिफ्लेक्सोलॉजी, सिद्धांत और व्यवहार के इतिहास और व्यावसायिक नैतिकता में 110 घंटे का पूरा अनुदेश देना होगा। आपको 100 घंटे का पर्यवेक्षित व्यावहारिक कार्य भी पूरा करना होगा, एक परीक्षा पूरी करना और लिखित राष्ट्रीय परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हमेशा याद रखें कि मालिश स्कूल आपको एक प्रमाणित रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट बनने के लिए तैयार नहीं करते हैं, हालांकि वे कुछ रिफ्लेक्सोलॉजी कक्षाओं को शामिल कर सकते हैं। मालिश चिकित्सा विद्यालय रिफ्लेक्सोलॉजी का अध्ययन करने के लिए 1 या 2 सप्ताह का अभ्यास करते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी कोर्स रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए आपकी 100% अनुदेश को समर्पित करता है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    ऑनलाइन पाठ्यक्रम देखें क्योंकि वे आपको राष्ट्रीय परीक्षा देने की तैयारी और अनुभव प्रदान नहीं कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी विशेषता तय करें

    एक संवेदनशीलता मानक प्रशिक्षण कैसे वह भी कान और हाथ पर स्थित हैं अंक रिफ्लेक्स के लिए दबाव लागू करने संबंधी निर्देशों में शामिल हैं, लेकिन आप चिकित्सा की कला है कि संवेदनशीलता का पूरक है आप और अधिक सेवाओं की पेशकश करने के लिए जब वे शुरू की एक और विशेषता जानने के लिए चाहते हो सकता है उनके अपने व्यवहार।

    रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 7 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    रिफ्लेक्सोलॉजी वेबसाइटों की खोज करें और देखें कि वे किस प्रकार की अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करते हैं। कुछ रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट ऐसी सेवाएं प्रदान करते हैं जो मूल रिफ्लेक्सोलॉजी जैसे कि रंग चिकित्सा और एरोमाथेरेपी को पेश करते हैं, जबकि रेकी उपचार के साथ मिलकर रिफ्लेक्सोलॉजी प्रदान करते हैं।
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 8 में ट्रेन शीर्षक वाली चित्र
    2
    जिन कॉलेजों पर आप विचार कर रहे हैं उनसे संपर्क करें और पूछें कि क्या वे कुछ विशेषताओं में अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जो आपके पास है
  • विधि 4
    उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त करें

    कुछ कॉलेज, जैसे न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय, संपूर्ण स्वास्थ्य और चिकित्सा कला में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एकीकृत स्वास्थ्य में स्नातक की डिग्री का पीछा करते समय आप एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

    रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 9 में ट्रेन शीर्षक वाली चित्र
    1
    अतिरिक्त चिकित्सा चिकित्सा पद्धतियों के लिए अपने क्षेत्राधिकार में लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को अनुसंधान करें।
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 10 में ट्रेन शीर्षक वाले चित्र



    2
    एक कॉलेज का चयन करके समय और धन बचाएं जो रिफ्लेक्सोलॉजी और अन्य एकीकृत स्वास्थ्य पाठ्यक्रमों में व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उन्नत रिफ्लेक्सोलॉजी पाठ्यक्रमों को तकनीक और ज्ञान में सुधार के लिए डिज़ाइन किया गया है और रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट को प्रत्यक्ष पलटा क्षेत्रों, सहायक क्षेत्रों और अन्य समग्र तकनीकों के बारे में अधिक समझने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है।
  • विधि 5
    अपना प्रमाणन प्राप्त करें

    जब आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लेंगे, तो आपको परीक्षा के लिए एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में प्रमाणित होने के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी।

    रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 11 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    टेस्ट रिफ्लेक्सोलॉजी संगठनों को वेबसाइटों के माध्यम से या फोन से पता लगाएं कि परीक्षा कहां लेनी है।
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 12 में ट्रेन शीर्षक वाली चित्र
    2
    पूछें कि क्या आपको अपने रिफ्लेक्सोलॉजी अध्ययनों के पूरा होने के बाद कोई दस्तावेज भेजने की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक में रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 13 में ट्रेन
    3
    परीक्षा लेने के लिए साइन अप करें
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 14 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अध्ययन और परीक्षा ले लो। रिफ्लेक्सोलॉजी कोर्स पर सामग्री और आपके नोट्स की समीक्षा करें यदि संभव हो, तो शिक्षकों को उन क्षेत्रों के बारे में पूछें, जिन पर आपको सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • विधि 6
    क्षेत्र में अभ्यास करें

    रिफ्लेक्सोलॉजी के अभ्यास के अवसर कभी बेहतर नहीं थे।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 15 में ट्रेन शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक स्थापित रिफ्लेक्सोलॉजी अभ्यास में स्थिति के लिए आवेदन करें। आप निश्चित रूप से ग्राहक होंगे और आपके अधिक अनुभवी सहकर्मियों की सलाह से लाभ उठा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक में रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 16 में ट्रेन
    2
    स्पा में अपनी सेवाएं प्रदान करें पता लगाएँ कि क्या आप सप्ताह में एक बार जा सकते हैं और रिफ्लेक्सोलॉजी सत्रों का संचालन कर सकते हैं। आपको संभवत: अपने स्पा के लाभ का प्रतिशत देना होगा, लेकिन आपको बहुत सारे हाथों का अनुभव मिलेगा और एक ग्राहक बनाना शुरू करना होगा।
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 17 में ट्रेन शीर्षक वाली चित्र
    3
    आपके परिवार और दोस्तों के लिए विशेष रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार प्रदान करें अपने घंटों को दस्तावेज दें ताकि आपके अभ्यास के घंटे का रिकॉर्ड हो।
  • रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 18 में ट्रेन शीर्षक वाली चित्र
    4
    रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने के लिए अन्य स्थानों का अन्वेषण करें रिफ्लेक्सोलॉजी की लोकप्रियता और स्वीकृति बढ़ रही है। कुछ रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के पास हवाईअड्डों के अभ्यास के लिए छोटे कियोस्क हैं - अन्य रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के पास कंपनियों के साथ कुछ दिनों से कर्मचारियों के उपचार की पेशकश करने का समझौता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने नए पेशे के विकास के बारे में जानकारी रखने के लिए उद्योग या पत्राचार प्रकाशनों के लिए साइन अप करें
    • किसी अन्य पेशे की तरह एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के रूप में कैरियर की आवश्यकता है, तो आपको अपने विशेषज्ञ के सिद्धांत और अभ्यास के साथ मौजूदा रहने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप प्रशिक्षित और प्रमाणित होते हैं, तो आप अपनी तकनीकों को और सुधारने के लिए कुछ कार्यशालाएं कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान से अपनी पसंद के कॉलेज की जांच करें। सुनिश्चित करें कि कॉलेज में सभी प्रशिक्षण उपलब्ध कराए जाएंगे जिन्हें आपको अपनी प्रमाणन परीक्षा लेने की आवश्यकता होगी। यदि आप पाठ्यक्रम को लेने के लिए अपना दिमाग बदलते हैं, तो आपको कॉलेज प्रतिपूर्ति नीति को भी समझना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com