IhsAdke.com

जन्म देने के पहले प्रथम सप्ताह कैसे बचें

दुनिया में एक बच्चे को लाया जाना एक जीवन-परिवर्तनकारी अनुभव है, और कई माताओं ने अपनी गर्भधारण को ध्यान में रखा है कि श्रम और गर्भधारण के माध्यम से कैसे जाना जाए हालांकि, यह भूलने की प्रवृत्ति है कि अगले समय क्या आता है - एक रक्षाहीन नवजात शिशु की देखभाल की वास्तविकता, एक बार डॉक्टर और नर्स सवाल से बाहर हैं। पहले और महत्वपूर्ण दिनों पर आप और आपका बच्चा क्या करेंगे, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना, कठिन और आनंददायक समय के लिए तैयार होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

विधि 1
बच्चे के जन्म से पुनर्प्राप्त करना

चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के पहले जीवित जीवित चरण 1
1
समझें कि प्रत्येक जन्म अलग है आप जल्दी से ठीक हो सकते हैं या अपने आप को एक निश्चित डिग्री सामान्य स्तर हासिल करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।
  • सभी महिलाओं के जन्म के बाद खून बह रहा अनुभव, जो एक भारी प्रवाह के रूप में शुरू होता है और पहले सप्ताह के बाद राहत देता है।
  • यह भी गले, सूजन, और जो सीजेरियन से गुजरना है या सामान्य डिलीवरी के बाद टांके लेना चाहते हैं, आमतौर पर अतिरिक्त असुविधा महसूस करने की अपेक्षा होती है। कूल, अंगूठी के आकार का पैड, या `डोनट` पैड टांके से दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर कुछ दिनों के बाद खुद को राहत देता है।
  • 2
    स्वीकार करें कि जिन माताओं ने सिजेरियन सेक्शन लिया है, उन्हें ठीक करने में अधिक समय लग सकता है। चीरा साइट गलती हो सकती है और पहली बार में आंदोलन संकीर्ण हो सकते हैं।
    • यद्यपि आप सावधानी से सावधान रहना चाहिए कि आपके पेट पर दबाव डालने से भारी कुछ उठाएं, बिस्तर पर रोक न दें - वास्तव में, आसपास चलने से शरीर में प्रचलन बढ़ाकर उपचार प्रक्रिया में मदद मिलेगी।
  • जन्म का पहला सप्ताह जीवित रहने के बाद जीवित रहने वाला चित्र
    3
    ऐंठन के लिए रुको ज्यादातर महिलाओं द्वारा `ऐंठन` की सूचना दी जाती है, क्योंकि गर्भाशय के संदूषण धीरे-धीरे अपने मूल आकार पर वापस आ जाते हैं। इस प्रक्रिया को जुड़ाव कहा जाता है और इसे पूरा करने में छह सप्ताह लग सकते हैं।
    • जन्म के पहले एक या दो दिनों में शीत अधिक तीव्र हो जाएंगे, लेकिन सप्ताह के दौरान ज्यादा कमी होनी चाहिए।
    • यदि स्तनपान कराने में ऐंठन आती है तो आशंकित न हो - बच्चे को एक हार्मोन जारी होता है जो गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करता है, जो प्रक्रिया को गति देता है।
    • अधिकांश श्रमिकों को चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। दर्दनाशक या सौम्य मालिश आम तौर पर असुविधा को दूर करने के लिए पर्याप्त होती है, लेकिन दर्द जो एक सप्ताह से अधिक समय तक चलता रहता है या असहनीय हो जाता है, आपके डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।
  • जन्म का पहला सप्ताह जीवित रहने के बाद जीवित रहने वाला पहला चित्र
    4
    `गर्भवती दिखने` को थोड़ा और अधिक जारी रखने की अपेक्षा करें यह मत मानो कि जन्म देने के तुरंत बाद आप अपनी पूर्व-गर्भावस्था के आंकड़े को कम कर देंगे। कई महिलाओं को यह पता करने में निराश हैं कि जन्म के बाद भी वे गर्भवती दिखती हैं। जन्म पर कई पाउंड खोने के बावजूद, आपके पूर्व-गर्भावस्था के वजन को फिर से प्राप्त करना धीमी गति से प्रक्रिया है जो संभवत: कई महीनों लग सकती है, और ऐसा कुछ है जिसे आपको पहले कुछ दिनों में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपने बच्चे को कनेक्ट करना

    चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के जीवित रहने के चरण 5
    1
    अपने बच्चे के साथ संबंध बनाना शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको गर्भधारण के बाद आघात या थका हुआ महसूस होता है, तो अभी आपके बच्चे के साथ एक बंधन तैयार करना महत्वपूर्ण है।
    • कई डॉक्टर बच्चे को जन्म के बाद सीधे अपने स्तनों में रखेंगे, ताकि बच्चे और बच्चे एक-दूसरे को देख सकें, और एक बंधन तैयार कर सकते हैं।
    • जितनी जल्दी हो सके स्तनपान की सिफारिश की जाती है, और अस्पताल में जितना संभव हो उतना स्तनपान कराने का प्रयास करने के लिए एक अच्छा विचार है, जहां नर्सों और दुग्ध सलाहकार उपलब्ध हैं, यदि आपका बच्चा परेशानी का सामना कर रहा है या आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के जीवित रहने के चरण 6
    2
    स्तनपान करने के तरीके सीखने पर धीरज रखो
    • यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आप पाएंगे कि आप अपने पहले सप्ताह के दौरान अपने बच्चे को पकड़ने में बहुत समय व्यतीत करते हैं - नवजात शिशुओं को धीरे-धीरे भोजन करना पड़ता है, और प्रक्रिया के दौरान बहुत से झुकाते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप स्तनपान न करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको निकट संपर्क रखने और अपने बच्चे को सुरक्षित रूप से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है, जबकि आप (या अपने साथी) ने बोतल को पकड़ लिया है
    • शारीरिक संपर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है- अपने छाती को अपने छाती में रखो और उसे अपने दिल की धड़कन को सुनने के लिए एक अच्छे संबंध अनुभव के लिए बताएं। अध्ययनों से पता चला है कि त्वचा के साथ संपर्क में बच्चों को पनपने में मदद मिल सकती है, और विशेष रूप से समय से पहले या कम वजन वाली नवजात शिशुओं के लिए सिफारिश की जाती है।
  • विधि 3
    एक नियमित स्थापना

    चित्र शीर्षक से पहले जन्म के बाद पहला सप्ताह जीवित रहें



    1
    अपनी गति को देखने के लिए तैयार रहें, रेल से निकल जाएं। जब माता-पिता अपने बच्चे के जीवन के पहले कुछ दिनों की खोज करते हैं, तो अक्सर समय लगता है कि मध्य-रात्रि स्तनपान, यादृच्छिक झंकार, और निरंतर नकली एक्सचेंजों का ढेर होता है।
    • नवजात शिशु अधिकांश दिन के लिए सोते हैं, लेकिन उनकी नींद की अवधि 24-घंटे के चक्र में कहीं भी हो सकती है, और आमतौर पर ऐसा अनुमान लगाने का कोई रास्ता नहीं होता है जब यह दिनचर्या एक दिन से अगले दिन बदल जाएगी।
    • खिला चक्र भिन्न हो सकते हैं: स्तनपान वाले बच्चों को हर 1.5 से 2 घंटे तक भोजन की आवश्यकता हो सकती है, जबकि बोतल से खिलाए गए बच्चों में फीड्स के बीच अधिक अंतर होता है, आमतौर पर 3 से 4 घंटे।
  • चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के बाद जीवित जीवित चरण 8
    2
    एक बार जब आप समझते हैं कि एक नियमित कैसे स्थापित करें, तो लचीला रहें। इस समय के दौरान करने के लिए सबसे अच्छी बात एक कठोर दिनचर्या स्थापित करने की कोशिश करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की नहीं है।
    • इस स्तर पर, सबसे कठिन सबक आपके बच्चे के संकेतों का जवाब देना सीख रहा है: यह पता चलता है कि किस प्रकार का रोना भूख है, क्या `नींद` रोना और क्या करना है जब उन्हें बेल्ट की ज़रूरत होती है
    • आपके बच्चे को फीड्स या नप्स के बीच एक `पर्याप्त` अवधि का गठन करने की एक पूर्वकल्पित धारणा के अनुसार मजबूर करने की कोशिश करना आपको और आपके बच्चे को अनावश्यक रूप से तनाव देगा। विशेष रूप से, स्तनपान वाले बच्चों को बेहतर मांग पर खिलाया जाता है, डॉक्टर कहते हैं, चूंकि स्तन का दूध आसानी से पचा जाता है, इसलिए बच्चे को फिर से भूख से महसूस हो सकता है कि अच्छे भोजन के 90 मिनट बाद।
    • लचीला रहें, अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीखें और आप अपने आप को एक प्राकृतिक दिनचर्या में फिसलने पाएंगे, जो आपको जल्द से जल्द उपयुक्त बनाती हैं
  • विधि 4
    परिवार और घर

    चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के जीवित रहने के चरण 9
    1
    आराम, वसूली और नए रिश्तों का निर्माण प्राथमिकता दें आपके समय पर इतनी नई मांगों के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके घर का प्रबंधन एक चुनौती होगा। जन्म के पहले कुछ दिनों में, आराम करने पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है, अपने बच्चे के साथ संबंध से ठीक होने पर, कपड़ों के ढेर और रात के खाने की आवृत्ति के साथ नहीं।
  • चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के जीवित रहने के चरण 10
    2
    दूसरों से सहायता स्वीकार करना सीखें जब दोस्तों और परिवार के स्वयंसेवक मदद करते हैं, तो स्वीकार करें। हालांकि, आगंतुकों की एक सतत स्ट्रीम मनोरंजक के दबाव के तहत महसूस नहीं करते। आपको उन लोगों को बताने के लिए बेझिझक महसूस करें जिनसे आपको `ठीक होने के लिए` समय लगता है, और उन्हें पता चले कि जब आप आगंतुकों को प्राप्त करने के थक चुके हैं यह अवधि आपके और आपके साथी के लिए बच्चे के साथ समय बिताने के लिए है, एक परिवार होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और एक-दूसरे की देखभाल करने का तरीका सीखना
  • विधि 5
    भावनात्मक बदलाव

    चित्र शीर्षक से पहले जन्म के पहले सप्ताह जीवित रहें चरण 11
    1
    अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया स्वीकार करें उस समय जब वे अपने बाहों में बच्चे को डालते हैं तो आमतौर पर बेहद भावुक होता है। कई महिलाओं को लगता है कि वे प्यार की भावनाओं से अभिभूत हैं जब वे पहले अपने बच्चे पर आँखें लगाते हैं लेकिन दूसरों को यह पता चलता है कि प्रक्रिया बहुत अधिक समय लेती है, और यह पूरी तरह सामान्य है।
    • पहली नज़र में प्रेम में कमी नहीं करना ठीक है, खासकर यदि आपके पास एक दर्दनाक जन्म अनुभव होता है। भावनाएं धीरे-धीरे आ सकती हैं क्योंकि आप अपने जीवन में इस अद्भुत नए व्यक्ति को स्वीकार करना सीखते हैं और माता या अभिभावक के रूप में आपकी नई भूमिका।
  • चित्र शीर्षक से जन्म के पहले सप्ताह के बाद जीवित जीवित चरण 12
    2
    भावनात्मक उतार-चढ़ाव के लिए तैयार हो जाओ जब आप अस्पताल से घर आते हैं, तो आपको लगता है कि तीसरे या चौथे दिन के बाद यह भावना सामान्य से ऊपर चल रही है। कई महिला रुकती या नाराज़ हो जाती हैं, और यह पूरी तरह से सामान्य है, प्रसवोत्तर अवसाद का संकेत नहीं है, लेकिन हार्मोनल परिवर्तनों का एक लक्षण जो आपके शरीर के अंदर होता है।
  • जन्म का पहला सप्ताह जीवित रहने के बाद तस्वीर 13
    3
    अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें ध्यान रखें कि यह केवल आप ही नहीं है जो एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है। आपके साथी या पति को भी आपके परिवार के अंदर और आपकी स्थिति के बारे में कैसे पता चलता है, इसके बारे में एक बड़ा बदलाव आ रहा है। उनका सामना आपके और आपके बच्चे के परिप्रेक्ष्य से बहुत करीबी रिश्ते में होगा और असुरक्षित या बहिष्कृत महसूस कर सकता है। अपने बच्चे की देखभाल करने में जितना संभव हो उसे शामिल करना इससे बचने का एक अच्छा तरीका है - और यह आपकी नई पालती भूमिकाओं को समायोजित करने में मदद करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com