IhsAdke.com

सामान्य डिलीवरी केंद्र कैसे चुनें

आपके बच्चे का जन्म एक असाधारण घटना है और आपके द्वारा आज के चुनावों में आपके बच्चे के जीवन पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान आपको कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे जहां आप अपने बच्चे को जन्म देंगे। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप अपने बच्चे को अस्पताल के बजाय सामान्य जन्म केंद्र में दुनिया में ले जाना चाहते हैं, तो आप पहले से ही आधे रास्ते में हैं, और आप और आपके बच्चे के लिए एक आदर्श जन्म केंद्र ढूंढना अगले चरण है। ।

आप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप एक जन्म केंद्र के बारे में सही चुनाव कर रहे हैं। साथ ही आपके लिए क्या सही है इसके अनुसार चुनाव करना, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको नजर रखने के बारे में जानने की ज़रूरत है, क्योंकि सभी जन्म केंद्र समान नहीं हैं। आप अपने बच्चे के जन्म के बारे में सूचित करके निर्णय लेने से, आपके बच्चे के जन्म के दौरान आपको मन की शांति मिल सकती है।

चरणों

एक बर्थिंग केंद्र चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आप अस्पताल के बजाय सामान्य बच्चा केंद्र में अपना बच्चा चाहते हैं। ये सुविधाएं सभी प्रकार की गर्भधारण के लिए तैयार नहीं हैं और उनके पास अस्पताल वार्ड की तुलना में कुछ जगह नहीं है। जन्म केंद्र का चयन करने से पहले निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें:
  • क्या आप अस्पताल की सुविधा प्रदान करते हैं? संभवतः जन्म संबंधी जटिलताओं के संबंध में किसी भी संभावित घटना के लिए अस्पताल पहले से तैयार हैं
  • क्या आप प्रक्रिया में दर्द कम करने के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी लेने के लिए तैयार हैं? कई जन्म केंद्र स्थानीय एनेस्थेटिक्स का उपयोग नहीं करते हैं हालांकि, यह जन्म केंद्र पर निर्भर हो सकता है या जहां आप रहते हैं - कुछ जन्म केंद्र स्थानीय एनेस्थेटिक्स और नाइट्रस ऑक्साइड का उपयोग करने की अनुमति देता है, जिसे "उल्लसित गैस" भी कहा जाता है।
  • क्या आप चिंतित हैं अगर आपका बीमा प्रसव को कवर करेगा? कई मामलों में, बीमा कंपनियों ने डिलीवरी को कवर नहीं किया है जो कि बीयरिंग केंद्रों में किया जाता है, जिसके कारण जटिलता की स्थिति में पर्याप्त सुविधाओं की कमी के रूप में माना जाता है। अपने बीमा प्रदाता से बात करें कि यह आपके लिए एक संभावना है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से एक बिरिंग सेंटर का चयन करें चरण 2
    2
    अपने पास एक जन्म केंद्र खोजने के लिए अपने स्थानीय क्षेत्र के चारों ओर चलो। याद रखें, आप नहीं चाहते कि जन्म केंद्र आपने अपने घर से बहुत दूर रहने का फैसला किया। संकुचन अचानक और कभी-कभी चेतावनी के बिना हो सकता है। यदि आपका जन्म केंद्र बहुत दूर चला जाता है, तो आपके पास जगह पर जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।
    • ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ स्थानों में, अस्पताल के मैदान पर बिरिंग केंद्र हैं, जिन्हें "संबद्ध अस्पताल" कहा जाता है। प्रसव के दौरान यदि जटिलता उत्पन्न होती है, तो आप एक ही क्षेत्र में होते हैं, और केवल कुछ लिफ्ट सवारी या चिकित्सा एआईएसल दूर होते हैं। अस्पताल सुविधाओं से जुड़ी एक बर्थिंग सेंटर की तलाश एक बिरिंग सेंटर का उपयोग करने के बारे में किसी भी चिंता को शांत करने के लिए एक शानदार तरीका साबित हो सकती है। हालांकि, इस बात से अवगत रहें कि संबंधित अस्पतालों में बच्चे के जन्म केंद्रों में अस्पताल का रवैया हो सकता है जिसे आप बचने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे झिल्ली टूटना, श्रम लेना और प्रसव के दौरान योनि निरीक्षण। और यदि आप में प्रवेश करते समय जन्म केंद्र भीड़ है, तो आप को "फेंक" किया जा सकता है एक अस्पताल के विंग में।
    • यदि आपको एक जन्म केंद्र से संबद्ध अस्पताल नहीं मिल रहा है, तो क्या अस्पताल के पास बिरिंग सेंटर है? जटिलताओं के मामले में, किसी भी आपात स्थिति या जोखिम पैदा करने के लिए पर्याप्त रूप से इलाज करने के लिए आस-पास एक अस्पताल होना चाहिए।
  • एक बर्थिंग सेंटर का चयन करें चित्र 3 शीर्षक
    3
    अपने क्षेत्र में जन्म केंद्रों से संपर्क करें और सुविधा का दौरा करने के लिए समय निर्धारित करें। परिसर में अच्छे लगते हैं प्रश्न पूछें और ध्यान दें कि सुविधा कैसे की जाती है और जटिलताओं को कैसे निपटारा किया जाता है।
    • क्या केंद्र, प्रांत या सक्षम राष्ट्रीय प्राधिकरण द्वारा लाइसेंस प्राप्त केंद्र हैं? उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में राज्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, बिरिंग सेंटर में लाइसेंस प्राप्त नर्सों और दाइयों के पास होना चाहिए। आवश्यकताएँ क्षेत्राधिकार से भिन्न हैं, इसलिए अपने स्थानीय लाइसेंस कानूनों के बारे में पूछें।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो पता करें कि क्या वे बच्चे के जन्म प्रत्यायन आयोग (सीएसीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। यह मान्यता एक महान संकेत है कि यह ठीक तरह से विनियमित सुविधा है। सीएबीसी द्वारा मान्यता प्राप्त करने के लिए, उन्हें जन्म के परिणामों, उचित स्वच्छता, पर्याप्त स्नान पीएच आदि पर चार्ट लगाने की आवश्यकता होती है।
    • स्थापना साफ है? सूचना शीटों को बड़े करीने से आदेश दिया गया है? कर्मचारियों को चौकस और दयालु है?
  • एक बीरिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक बिरिंग सेंटर चुनें, जो आपको आराम कर देगा। यह मानते हुए कि आपने एक ऐसा केंद्र चुना है जिसने ऊपर की आवश्यकताओं को पारित किया है, तो आप खुद से जन्म केंद्र के बारे में अपनी उम्मीदों के बारे में कुछ अतिरिक्त प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे कि:
    • मुझे इस बिरिंग सेंटर के वातावरण पसंद है? कई मामलों में, महिलाएं बिरिंग केंद्र चुनती हैं क्योंकि वे अधिक घरेलू दिखते हैं कई बार आराम, बारिश या बाथटब, रसोईघर, जहां परिवार इकट्ठा हो सकता है, नरम रोशनी, एक घर के बिस्तर के रूप में साफ-सुथरा डबल बेड, व्यायाम करने के लिए गेंदें, स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे स्थान हैं।
    • मुझे स्टाफ पसंद है? उन लोगों के साथ सहज महसूस करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, जो आपके बच्चे को जन्म देने में मदद करेंगे। यह आपके और बच्चे दोनों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण अनुभव है और व्यक्तिगत मुद्दों को आपके मन की शांति में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए
    • यदि आप उस समय जन्म ले रहे हैं जब आप केंद्र का दौरा कर रहे हैं (जो अत्यधिक संभव है), वातावरण कैसे हो सकता है? क्या आपको लगता है कि यह आपके लिए भी सही जगह है?
  • एक बर्थिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक चरण 5
    5



    बच्चे के पैदा होने के बाद आपको कब तक केंद्र में रहने की अनुमति दी जाएगी, इस बारे में पूछें। प्रसूति देखभाल की अवधि अलग-अलग होता है जन्म केंद्र के नियमों और आवश्यकताओं के अनुसार। आप यह नहीं जानना चाहेंगे कि केंद्र में 48 घंटों के लिए रहने की अपेक्षा करते हुए आपको 24 घंटों के बाद छोड़ना होगा। कुछ जन्म केंद्रों में, आप को तब तक प्रोत्साहित किया जाता है जब तक कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हालत में जन्म लेते वक्त कुछ ही घंटों को छोड़ दें - इस मामले में, आप एक निजी अस्पताल या अन्य देखभाल के लिए स्थानांतरित करने पर विचार कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं अधिक आराम या परिवार और दोस्तों (या यहां तक ​​कि मदद किराया) घर पर आपकी वापसी के पहले कुछ दिनों में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।
    • एक समस्या के रूप में केंद्र से बाहर निकलने का जल्दी ही न देखें हर चीज के रूप में प्राकृतिक और सरल रूप में रखने के लिए बिरिंग केंद्रों के दर्शन के अनुसार, घर पर जल्दी लौटने से आपको महसूस करने के बजाए अपने बच्चे की देखभाल करने की सहज लय में पहुंचने की कुंजी दिखाई जाती है जैसे कि एक नियमित आप पर अस्पताल लगाया जा रहा है कुछ महिलाओं को यह पसंद है - दूसरों को इतनी जल्दी आराम नहीं करने के विचार में डरे हुए हैं! क्या आप के लिए सबसे अच्छा काम करता है के अनुसार योजना है, लेकिन मददगारों को हाथ देने के लिए तैयार है, कम से कम पहले सप्ताह के घर में।
  • एक बीरिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक चरण 6
    6
    देखें कि केंद्र की यात्रा नीति कैसी है कुछ जन्म केंद्रों पर कोई प्रतिबंध नहीं है और जितनी बार आप चाहते हैं उतने आगंतुकों की असीमित संख्या को अनुमति दें। दूसरों के पास विशिष्ट दिशानिर्देश हैं कि एक ही समय में कितने आगंतुक उपस्थित हो सकते हैं और आगंतुकों का स्वागत करते वक्त कुछ लोग केवल परिवार के सदस्यों को ही आगंतुकों को सीमित कर सकते हैं केंद्र की नीति को अग्रिम में जानने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, यह पता लगाने के बजाय कि जब आपके मेहमान, जो आपको और परिवार की नवीनता देखने के लिए घूमते हैं, दरवाजे पर रोक दिए गए हैं।
    • यह संभव है कि आगंतुकों को चकाचौंध होने का विचार जब आप अक्षम हो जाते हैं तो वह ऐसा नहीं है जो आपको सबसे ज्यादा दिलचस्पी लेता है। आप अपने अस्पताल के बिस्तर में हैं यह देखने के लिए और बाहर लोगों को जन्म केंद्रों की नीति नहीं है, एक कारण यह है कि महिलाओं ने उनका उपयोग क्यों किया।
    • सुनिश्चित करें कि आपके साथी, पति या जन्मदाता के लिए प्रसव के दौरान आपके साथ रहने के लिए यह ठीक है। यह जन्म केंद्र दर्शन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। बेशक, यदि आप दाइयों के अलावा किसी को भी उपस्थित नहीं करना चाहते हैं, तो आपका फैसला भी है
  • एक बीयरिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    7
    पता लगाएँ कि क्या आप एक बेरिंग सेंटर में अपने बच्चे को फिट करने के लिए फिट हैं यह केवल आप पर निर्भर नहीं करता है - आपको कम जोखिम वाले गर्भधारण करना होगा और एक सम्मानित जन्म केंद्र एक डॉक्टर के साथ परीक्षण करना होगा जिसमें गर्भावस्था के दौरान आपकी प्रगति की निगरानी की जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी गर्भावस्था कम जोखिम है। एक सम्मानित केंद्र आपको सलाह देगा यदि आपका गर्भावस्था जटिलताओं के जोखिम में है और आपको मना कर देगा या आपसे बाद में अपनी योजनाओं को बदलने के लिए कहेंगे, अगर वे पहले ही आपको स्वीकार कर चुके हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान जोखिम बदल सकते हैं। साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक स्वतंत्र स्रोत से अपनी गर्भावस्था के दौरान उचित अनुवर्ती प्राप्त करते हैं, अपने डॉक्टर से संपर्क में रहें।
    • बच्चे के जन्म के दौरान प्राधिकरण प्राप्त करने और अपने चिकित्सक या प्रसूति संबंधी जन्म केंद्र की संभावनाएं जन्म केंद्र और स्थानीय नियमों की नीतियों पर निर्भर करती हैं, इसलिए पहले से पूछें कि क्या संभव है और क्या नहीं है। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो अपनी निजी दाई को लाने के बारे में भी पूछें इन सवालों के जवाब आपके निर्णय को निर्धारित कर सकते हैं
  • एक बर्थिंग सेंटर का चयन करें शीर्षक चरण 8
    8
    पहले से आरक्षण करें यदि आप बिअरिंग सेंटर का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो पता है कि उनमें से अधिकतर एक उच्च मांग है और आपके डिलीवरी के समय पूरी हो सकती है यदि आप आरक्षण को बहुत देर तक करने के लिए छोड़ देते हैं। इसके अलावा, सम्मानित बच्चे के जन्म के केंद्रों में, आप नियमित रूप से अपने कर्मचारियों द्वारा निगरानी रखे जायेंगे और वे आपको बच्चे के पास प्रशिक्षण देने के लिए भी कहेंगे, खासकर यदि यह आपका पहला बच्चा है या यदि आखिरी बार के बाद से एक लंबा अंतराल है जो एक बच्चा था यदि आप आरक्षण को बहुत देर तक करने के लिए छोड़ देते हैं, तो आप रिक्ति खो सकते हैं और आपका एकमात्र विकल्प अस्पताल जाना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वास्थ्य इतिहास के बारे में ईमानदार रहें प्रसव केंद्र उन मरीजों के लिए स्क्रीन है जो गर्भावस्था या कई जन्मों के दौरान जटिलताओं की संभावना है। यदि केंद्र यह निर्धारित करता है कि आपकी स्थिति बहुत जोखिम भरा हो सकती है, तो याद रखें कि यह आपकी सुरक्षा और आपके बच्चे के लिए है
    • आपके द्वारा चुने गए जन्म केंद्र में उन्मुखीकरण कक्षाओं में भाग लें इन कक्षाओं के दौरान, वे आपको बच्चे के जन्म के लिए तैयार करने के बारे में जानने के लिए क्या आवश्यक हैं, इसके बारे में मार्गदर्शन करेंगे। कक्षाओं में जाने से आपको कोई भी सवाल उठाने की अनुमति मिल जाएगी जो आपके पास पहले से हो सकती है। कई मामलों में, वे पोस्टपार्टम समायोजन, नवजात शिशु देखभाल और स्तनपान पर कक्षाएं और प्रदर्शन भी दे सकते हैं। इस के सबसे बड़े लाभों में से एक यह तथ्य है कि आप कर्मचारियों से मिल सकते हैं और नवजात शिशु के आने के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों को सीख सकते हैं और इसे कैसे ख्याल रखना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सुविधाएं स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग नहीं करती हैं। वे दर्द और साथ ही हल्के दवाओं को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक और वैकल्पिक माध्यमों का उपयोग करेंगे। जन्म केंद्रों में क्या है कि ज्यादातर अस्पतालों में आरामदायक और आराम की सुविधा नहीं होती है
    • ऑस्ट्रेलिया में, उदाहरण के लिए, संबद्ध अस्पतालों में जन्म केंद्र मेडिकर द्वारा कवर किए गए हैं स्व-सहायता केंद्रों को अपने लिए भुगतान किया जाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बीमा कवर और मेडिकेयर प्रतिपूर्ति प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • जन्म केंद्र की तलाश करते समय सतर्क रहना सबसे महत्वपूर्ण बात है मान्यता। यदि कोई जन्म केंद्र मान्यता प्राप्त नहीं है, तो सुविधा ने बुनियादी सुरक्षा आवश्यकताओं को पारित नहीं किया है, जो आपको और बच्चे को खतरे में डाल सकता है। केवल ऐसे जन्म केंद्र का उपयोग करें जो मान्यता प्राप्त हो। सुनिश्चित करें कि सभी मिडवाइव्स और नर्स लाइसेंस प्राप्त करें।
    • आप कहानियों के सभी प्रकार की सुनेंगे उनमें से कुछ लोगों से आए बच्चे के जन्म के बारे में डर और खराब जानकारी दी। गपशप को अपने आप में एक जन्म केंद्र के लिए कोई विकल्प बनाने से नहीं रोकें - पहले पूछताछ करें, सीधे प्रश्न पूछें, और जटिलताओं की संभावनाओं के बारे में अधिक जानें और उनका इलाज कैसे किया जाएगा। एक सम्मानित प्रसव केंद्र आपको बताएगा कि आप अपनी सुविधा के उपयोग के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं या नहीं।
    • अपने परिवार के सदस्यों की चिंताओं को स्वीकार करें जो नहीं चाहते हैं कि आप एक जन्म केंद्र का उपयोग करें। उनके दिल में सबसे अच्छा हित है लेकिन संभवत: उन्हें अच्छी तरह से सूचित नहीं किया गया है और कई अख़बारों की कहानियां पढ़ी हैं। उनसे समझाओ कि आपने शोध किया है, कि आप केंद्र से खुश हैं और कर्मचारियों को अत्यधिक कुशल और सुलभ हैं। अंत में, याद रखें कि यह आपका निर्णय है और यह आप के लिए है जो आरामदायक होना चाहिए - अन्य लोगों की वरीयताओं पर जोर देने से बचें

    आवश्यक सामग्री

    • आप के पास जन्म केंद्रों के बारे में जानकारी के साथ ब्रोशर और वेबसाइट
    • पूछने और जांचने के लिए प्रश्नों की एक सूची

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com