IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे के जन्म के साथ होना चाहिए

यदि आपको जन्म में उपस्थित होने के लिए बुलाया गया था लेकिन डौला या जन्म के परिचर्या के रूप में प्रशिक्षित नहीं किया गया था, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप सबसे अच्छा साथी हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
श्रम के बारे में जानें

एक जन्मदाता होने के नाते आपको जन्म प्रक्रिया के बारे में जानकार होना चाहिए और श्रम के दौरान क्या उम्मीद करना चाहिए। आपको माता को एक मार्गदर्शक के रूप में सहायता करने और आराम से प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है, उसकी इच्छाओं को एक वकील के रूप में चिकित्सा स्टाफ के साथ संवाद करने और एक सफल जन्म परिचर्या के तनाव और जिम्मेदारियों के लिए एक व्यक्ति के रूप में तैयार करने की आवश्यकता है।

एक जन्मतिथि बतौर एडवोकेट चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
जन्म के जीव विज्ञान का अध्ययन करें प्रसव के चरणों, पर्याप्त विस्तार का महत्व, माँ को काम करना होगा, बच्चे की प्रस्तुति की संभावित स्थिति, और जन्म के तुरंत बाद और शीघ्र ही क्या उम्मीद है।
  • एक जन्मतिथि बतौर एडवोकेट चरण 2 नामक चित्र
    2
    चिकित्सा के हस्तक्षेप और संभावित जटिलताओं के बारे में जानें यदि आप चिकित्सा कर्मचारियों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने जा रहे हैं और एक प्रतिनिधि और मां के लिए एक बुद्धिमान अधिवक्ता के रूप में सेवा कर रहे हैं, तो यह समझना आपकी नौकरी है कि उपचार और चिकित्सा के दौरान कब और क्यों आवश्यक हो सकता है।
  • एक जन्मतिथि ब्योरा एडवेंचर चरण 3
    3
    चुने हुए परिदृश्य में जन्म के बारे में पढ़ें आपकी भूमिका में काफी भिन्नता होगी, जहां पर बच्चे का जन्म होगा।
    • यदि आप एक औपचारिक अस्पताल की स्थापना में मां के साथ जा रहे हैं, तो आपका समर्थन मुख्य रूप से चिकित्सा कर्मचारियों के साथ शामिल होगा और जन्म के पहले, दौरान और उसके बाद माता के फैसले का समर्थन करेगा।
    • यदि आप किसी जन्म-केंद्र या प्रसूति-संबंधी क्लिनिक में रह रहे हैं, तो आपकी भूमिका में मां की सुविधा और जरूरतों के लिए दवाओं और हस्तक्षेप के लिए उसकी प्राथमिकताओं के विवरण के लिए अधिक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप किसी घर या निजी जन्म में भाग ले रहे हैं, तो आपकी भूमिका में दाई के साथ संचार करना शामिल हो सकता है या बस एक गाइड के रूप में सेवा कर सकता है, समर्थन और प्रोत्साहन दे सकता है।
  • एक जन्म वकील चरण 4 के नाम पर चित्र
    4
    अपनी मां के साथ जन्मपूर्व तैयारी कक्षाएं लेने पर विचार करें लैज़ेज़ विधि, जन्म उपस्थिति पाठ्यक्रमों और जन्मजात योगों की कक्षाओं में भाग लेने के लिए सांस लेने की तकनीकों, श्रम और जन्म की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए अलग-अलग स्तरों पर सहायता, जो जन्म और जन्म की प्रक्रिया को जन्म देती है, कैसे माता को शारीरिक और भावनात्मक रूप से समर्थन देना सबसे अच्छा है, और किस तरह का जन्म मां को करना चाहता है?
  • विधि 2
    जन्म के लिए मां की प्राथमिकताओं पर चर्चा करें

    अगर आपको एक जन्मदाता कहा जाता है, तो आपकी भूमिका पूरी तरह से उस बच्चे की प्राथमिकता पर निर्भर करती है जो बच्चे के लिए होती है। जन्म प्रक्रिया के दौरान माता के फैसले का बचाव करने के लिए आपका काम है, खासकर जब वह विचलित, अभिभूत या भयभीत हो। यद्यपि आप उसके लिए अंतिम निर्णय लेने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, आप वहां एक समर्थन प्रणाली और कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो अपनी इच्छाओं को चिकित्सा कर्मचारियों के साथ संवाद करने में मदद करेंगे।

    एक जन्मतिथि के नाम पर चित्र चरण 5
    1
    उसकी भूमिका के लिए उनकी प्राथमिकताओं के बारे में पूछें सफलतापूर्वक जन्म का बचाव करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि मां क्या चाहती है और जन्म के लिए उसकी इच्छा क्या है।
    • कुछ माताओं को बच्चे के जन्म के दौरान उन सभी फैसलों के बारे में पहले से नहीं सोचना चाहिए, जो उन्हें समझना चाहिए, इसलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पता होना चाहिए कि क्या हो सकता है। जैसे ही वह जन्म के संभावित फैसले के बारे में जानती है, आप दोनों को प्रत्येक संभावना के बारे में बात करने और उसके फैसलों पर चर्चा करने के लिए समय लेना चाहिए।
    • पूछें कि क्या आप केवल बच्चे के जन्म के दौरान एक ही आगंतुक होंगे और वह आपको क्या करना चाहेंगे कुछ महिलाओं को आप सुखदायक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि आराम से मालिश, कुछ पत्रिकाओं, और श्रम शुरू होने पर उनका पसंदीदा नाश्ता। दूसरों को अपने काम के लिए केवल चिकित्सा कर्मचारियों के साथ संचार और जन्म पर कुछ प्रोत्साहन शामिल करना चाहिए।
  • एक जन्म का वकील चरण 6
    2
    दवाओं के बारे में उनकी राय पर चर्चा करें जन्म के परिचर्या की प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक यह है कि माता को दर्द की दवा के बारे में उसके फैसले का बचाव करना चाहिए।
    • अगर उसने पहले से दृढ़ता से निर्णय लिया है कि वह दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहती है, तो उसके बारे में चिकित्सा कर्मचारियों को अग्रिम में और फिर जैसे ही वह डिलीवरी रूम में प्रवेश करती है, उन्हें सूचित करें। यदि वह बहुत दर्द महसूस कर रही है और लगता है कि दवाओं के बारे में फैसला बदलना है, तो पूछें कि क्या वह इसे ध्यान में रखना चाहती है या यदि वह गोलियों के बिना जन्म के लक्ष्य के साथ रहना चाहती है।
    • वैसे भी उसका निर्णय समर्थन। चिकित्सा कर्मचारी अक्सर दर्द नियंत्रण के बारे में बार-बार पूछता है और डिलीवरी के दौरान किसी भी समय अनुरोध स्वीकार करने के लिए तैयार है। हालांकि, आमतौर पर वितरण का एक बिंदु होता है जिसके बाद टीम एपिड्यूरल एनेस्थेसिया नहीं कर सकती। अगर बच्चे ने मां को पहले ही फैसला किया है तो यह प्रसव के दौरान दर्द निवारण की एक भी आपूर्ति करने का सही समय हो सकता है - अन्यथा, दोहराए जाने वाले प्रस्तावों से उसे परेशान न करें।
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप के बारे में उनकी राय के लिए पूछें यहां तक ​​कि जन्म के दौरान जहां माता स्वाभाविक रूप से सब कुछ करने का इरादा रखते हैं, कुछ परिस्थितियों में चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि माता ने पहले से हस्तक्षेप से बचने का निर्णय व्यक्त किया है, तो संभव है कि मेडिकल स्टाफ को डिलीवरी यूनिट में प्रवेश करने के बाद ही इस विकल्प के बारे में सूचित करें और उन्हें उनसे उल्लेख करने से पहले आपसे संभावित हस्तक्षेप पर चर्चा करने के लिए कहें, खासकर यदि हस्तक्षेप पूरी तरह वैकल्पिक है
    • यदि एक हस्तक्षेप मां या बच्चे के स्वास्थ्य या जीवन के लिए जरूरी हो जाता है, तो उसकी जिम्मेदारी यह है कि वह स्थिति की गंभीरता को माता को समझाएं और उसे अपने मूल्यों के अनुसार निर्णय लेने की अनुमति दे। जैसे ही वह फैसला करती है, उसकी पसंद चिकित्सा कर्मचारियों के साथ करते हैं और मां को उसके निरंतर समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं, खासकर अगर उसे एक हस्तक्षेप वह स्वीकार नहीं करनी पड़ती है या वह आशा नहीं करती है।



  • बी आई बी बर्थ एडवोकेट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान से और न्याय के बिना सुनें एक बच्चे का जन्म एक अत्यंत व्यक्तिगत अनुभव है और हर महिला की अनूठी उम्मीदों, इच्छाओं और अगले जन्म के जन्म के बारे में राय है।
    • अपने फैसलों को समझने और समर्थन करने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें और उन्हें याद रखें कि जब वह प्रसव के दौरान उसकी रक्षा करने के लिए समय आता है, तो वह क्या चाहता है।
  • एक जन्म का वकील चरण 9 के नाम पर चित्र
    5
    स्तनपान निर्णय लेने के बारे में अपनी मां से पूछें यदि मां एक संस्थागत सेटिंग में पहुंचाना है, लेकिन बच्चे को स्तनपान देना चाहती है, तो एक बच्चे के रूप में उनकी भूमिका का हिस्सा नर्सिंग स्टाफ को मां के फैसले के बारे में सूचित करना है और बच्चे से उसे जितना संभव हो सके रहने के लिए कहना है, स्तनपान की अनुमति देने के लिए
  • विधि 3
    अभ्यास वकील तकनीक

    एक जन्मदाता होने के नाते जन्म से पहले और उसके दौरान काम करना पड़ता है। सफल माताओं के अनुभव का आधार बनाकर, आप अपना काम आसान बना सकते हैं और माता के लिए जन्म प्रक्रिया को और अधिक मज़ेदार बना सकते हैं।

    एक जन्म का वकील कदम 10 नामक चित्र
    1
    अपने चिकित्सक या दाई को पहले से जानिए प्रसूति और नर्सों अक्सर जन्म के लिए उपस्थिति के साथ काम करते हैं और अक्सर उन्हें पूरा करने के लिए खुश हैं
    • डॉक्टर, दाई या नर्सों के साथ मां की वरीयताओं के बारे में चर्चा करने के लिए पहले की बैठक का लाभ उठाएं। यह प्रसव के दौरान संचार की सुविधा प्रदान करेगा और आपको जन्म देने से पहले संभावित चिंताओं को दूर करने का अवसर देगा।
    • कुछ चिकित्सक या नर्स आपको संकेतक देने के लिए बहुत खुश हैं ताकि आप प्रसव के दौरान उनके साथ और नवजात टीम के अन्य सदस्यों से संवाद कर सकें। वे यह भी बता सकते हैं कि टीम के साथ बातचीत करने से क्या उम्मीद की जा सकती है और मदद से माता का प्रतिनिधित्व उस तरीके से किया जा सकता है जिससे टीम सम्मान करती है और सराहना करती है।
  • बी आई बी बर्थ एडवोकेट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मां या मित्र के साथ कुछ प्रतिनिधि वक्तव्य खोजें। यदि उसकी भूमिका में उसकी मां के फैसले के बारे में ठोस बयान शामिल हैं, जैसे कि "वह कोई दवा नहीं चाहती," एक फर्म लेकिन सम्मानजनक आवाज़ का अभ्यास करने से बच्चे को जन्म के दौरान सफलतापूर्वक माता की रक्षा करने का विश्वास मिलता है।
  • एक जन्मतिथि के वकील के कदम 12
    3
    जैसे ही आप पहुंच जाते हैं, जैसे ही नवजात टीम में खुद को प्रस्तुत करें जब डिलीवरी रूम में मां प्रवेश करती है, तो कर्मचारी को पता चले कि आप कौन हैं और आप क्यों हैं, इसलिए वे जानते हैं कि प्रश्नों और चिंताओं के साथ सबसे पहले किससे परामर्श करें उपस्थित होने के नाते यह भी कर्मचारियों को याद दिलाता है कि आप वहां मौजूद हैं और आप मां की पहचान कर रहे हैं और उनके बारे में स्पष्ट उम्मीदें हैं कि वे बच्चे के जन्म और देखभाल से क्या चाहते हैं।
  • एक जन्मतिथि के वकील के चरण 13
    4
    एक आवाज करो, लेकिन समझ लें कि आपकी मां की राय बदल सकती है। एक जन्मदाता के रूप में, उसकी नौकरी मौखिक रूप से उसकी मां के फैसले को जरूरी आवश्यक रूप से रक्षा करती है, लेकिन अगर वह अपना दिमाग बदल देती है, तो उसका काम अपने नए विचारों का बचाव करना है
    • अगर प्रसव की परिस्थितियों के कारण माँ को चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप करना पड़ने से निराश होता है, तो बच्चे के जन्म प्रक्रिया के साथ उसके आत्मविश्वास और संतोष के लिए एक जन्मदाता के रूप में उनकी भूमिका आवश्यक हो जाती है। उसे याद दिलाएं कि वह खुद को और बच्चे के लिए सबसे अच्छा फैसला कर रही है और एक स्वस्थ बच्चे को सुरक्षित रूप से रखने के लिए उसका ध्यान केंद्रित कर रहा है
  • युक्तियाँ

    • एक जन्मदाता होने के नाते धमकाना हो सकता है, लेकिन याद रखना चाहिए कि मां ने उसे उसकी मदद करने के लिए चुना क्योंकि वह आपसे निजी होने के लिए चाहते थे। आप शायद पूर्णता की भूमिका नहीं खेलेंगे, लेकिन माता का समर्थन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपनी शर्तों पर डिलीवरी करने में सक्षम बनाने के लिए निश्चित रूप से उनका प्रतिनिधित्व सफलतापूर्वक करना होगा।

    चेतावनी

    • माता से पहले परामर्श के बिना निर्णय लेने के लिए कभी भी निर्णय न करें, जो माता या बच्चे की सुरक्षा या सुरक्षा को शामिल करते हैं - उनकी भूमिका उनकी पसंद का बचाव करने के लिए है, उन्हें लेने के लिए नहीं।
    • डॉक्टरों या नर्सों के रूप में चिकित्सा स्टाफ से आक्रामक, आलोचनात्मक या हस्तक्षेप करने से बचें, आपको डिलीवरी रूम से बाहर ले जा सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com